IhsAdke.com

पैसे की थोड़ी मात्रा में निवेश कैसे करें?

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, शेयर बाजार अमीरों का एक विशेषाधिकार नहीं है। निवेश किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो अपनी इक्विटी में वृद्धि करना और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनना चाहता है। छोटी मात्रा में निवेश करने की रणनीति अक्सर अंततः एक स्नोबॉल प्रभाव पैदा कर सकती है: इस तरह के एक मात्रा में सभी छोटी मात्रा में आय बढ़ी है, जो काफी वृद्धि को बढ़ावा देती है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको एक प्रभावी रणनीति को लागू करना और धीरज, मेहनती और अनुशासित होना चाहिए। नीचे दिए गए निर्देश आपके छोटे (लेकिन स्मार्ट) निवेश पोर्टफोलियो को प्रारंभ करने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
निवेश की तैयारी

मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी चरण 1
1
पता लगाएँ कि निवेश आपके लिए सही दृष्टिकोण है या नहीं। शेयर बाजार जोखिम को लगाता है - जिसमें पैसा खोने के स्थायी रूप से शामिल है निवेश शुरू करने से पहले, अनुमान करें कि क्या आप अपनी नौकरी खो देते हैं या कुछ विपत्तिपूर्ण घटना होती है, तब भी आप रहने में सक्षम होंगे या नहीं।
  • अपने वर्तमान वेतन के तीन और छः महीने के बीच कुछ के बराबर राशि सेट करें इस तरह, आपको पहले अपने शेयरों को बेचने के बिना धन तक त्वरित पहुंच प्राप्त होगी। यहां तक ​​कि जो निवेश सुरक्षित माना जाता है, वे नाटकीय रूप से उतार-चढ़ाव कर सकते हैं, और यह हमेशा संभावना है कि जब आप इसे हासिल कर लेंगे, तब शेयर की कीमत कम होगी।
  • अपने आप को बीमा के साथ सुरक्षित रखें निवेश के लिए अपनी मासिक आय का हिस्सा समर्पित करने से पहले, स्वास्थ्य और संपत्ति बीमा लेना।
  • जानें कि आपको आपात स्थितियों में निवेश किए गए धन पर निर्भर नहीं होना चाहिए, क्योंकि मूल्य में उतार-चढ़ाव के अधीन होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 2008 में एक निवेशक थे और काम से छः महीने की अवकाश छोड़ने की आवश्यकता थी, तो आपको उस साल हुई स्टॉक मार्केट क्रैश के लिए शेयरों का 50% शेयर बेचने को मजबूर होना पड़ता। जब आप बचत और वित्तीय सुरक्षा बीमा करते हैं, तो बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद आपके पास हमेशा पैसा बनाने के लिए पैसा होगा।
  • शीर्षक की छवि जिसका अर्थ है म्यूचुअल फंड की छोटी मात्रा में बुद्धिमानी चरण 2
    2
    पृष्ठभूमि का सही प्रकार चुनें कई प्रकार के फंड और निवेश पोर्टफोलियो हैं - उनमें से प्रत्येक में संसाधन अलग-अलग तरीके से जमा और प्रशासित किए जाते हैं। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला सबसे अच्छा विकल्प चुनें
    • कैश-एंड-कैरी पोर्टफोलियो एक है जो हर साल आयकर रोकता है। इसलिए, आपको शेयरों की बिक्री से आय पर ब्याज या ब्याज का भुगतान करना होगा। आस्थगित कराधान के साथ धन में क्या होता है, इसके विपरीत उपयोगकर्ता बिना दंड के धन वापस ले सकता है।
    • व्यक्तिगत अनुसूचित सेवानिवृत्ति निधि (एफएपीआई) में, उपयोगकर्ता सीमित और कर-मुक्त योगदान कर सकता है हालांकि, आप सेवानिवृत्ति के लिए न्यूनतम आयु के बाद ही धन वापस ले सकते हैं, जब तक कि आप ठीक भुगतान न करें न्यूनतम आयु तक पहुंचने के बाद, वह मासिक कर योग्य निकासी कर सकते हैं। एफएपीआई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि साल में आय पर कर नहीं लगाया जाता है, जो कम्पाउंड ब्याज लाभ बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति वर्ष 5% ब्याज पर आर $ 1,000.00 का निवेश करते हैं (जो कि आर $ 50.00 की उपज के बराबर होती है), तो इन 5% को बिना किसी छूट के पूर्ण रूप से पुन: निवेश किया जाएगा। इसलिए, आपके पास अगले वर्ष आर $ 1,050.00 पर 5% उपज होगा। यह नुकसान यह है कि संसाधनों को ठीक से पहले ही वापस ले लिया जा सकता है।
    • पूरक पेंशन योजनाओं में, योगदान करों से मुक्त नहीं हैं, लेकिन बिना कराधान के निकासी की अनुमति देते हैं। इस निधि का लाभ यह है कि उपयोगकर्ता किसी भी उम्र में निकासी कर सकता है, जो इसे किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा स्रोत बनाता है जो विरासत का प्रारंभिक हस्तांतरण करना चाहता है।
    • आप ऊपर से किसी भी पृष्ठभूमि प्रकार के साथ कुशलतापूर्वक निवेश कर सकते हैं। निर्णय लेने से पहले अपने प्रत्येक विकल्प को अच्छी तरह समझने की कोशिश करें
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा में बुद्धिमानी से शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    डीसीए विधि का पालन करें (डॉलर लागत औसत)। हालांकि पहली नज़र में जटिल, यह विधि बहुत सरल है: इसमें स्टॉक एक्सचेंज पर निर्धारित राशि के मासिक जमा होते हैं, जिससे कि प्रति माह अर्जित शेयरों की औसत संख्या औसत शेयर की कीमत को दर्शाती है डीसीए जोखिम को कम करता है क्योंकि हर महीने छोटे किस्तों के निवेश के द्वारा, आप भारी गिरावट के ठीक पहले बड़ी मात्रा में नकदी लगाने की संभावना को खत्म करते हैं। यह मुख्य कारण है कि आपको छोटे मासिक निवेश क्यों करना चाहिए विधि का एक अन्य लाभ कम निवेश लागत है, क्योंकि कम महीनों में आप एक ही राशि के साथ अधिक शेयर खरीद लेंगे।
    • जब आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप एक निश्चित कीमत के लिए पेपर खरीदते हैं। यदि $ 500 राशि है जो आप हर महीने आवेदन कर सकते हैं और जिस कंपनी को आप निवेश करना चाहते हैं वह $ 5.00 के शेयर बेचता है, तो आप 100 शेयर खरीद सकते हैं।
    • हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश (कहते हैं, $ 500) एक समय में बड़ी मात्रा में पैसा निवेश करने की तुलना में एक बड़ी रकम देता है।
    • इसका कारण यह है कि आपके मासिक $ 500.00 के पास उच्च और कम महीनों में उच्चतर क्रय शक्ति होगी। इस स्थिति में, शेयरों को प्राप्त करने की औसत लागत समय के साथ कम हो जाएगी।
    • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि विपरीत स्थिति भी हो सकती है: अगर कागज का मूल्य लगातार बढ़ रहा है, तो आप कम और कम शेयर खरीद लेंगे, जिससे औसत खरीद मूल्य बढ़ेगा। हालांकि, आप अभी भी लाभ कमाएंगे क्योंकि पहले से ही खरीदी गई शेयर की कीमत में भी वृद्धि जारी रहेगी। इस पद्धति का रहस्य अनुशासन है: नियमित अंतराल पर निवेश करना, जो कुछ भी कीमत है, "खरीदने के लिए सही समय की प्रतीक्षा करें" के प्रलोभन से बचें।
    • उसी समय, छोटे, अक्सर अनुप्रयोग बनाने की आदत जोखिम को कम कर देता है, क्योंकि एक बड़ी अपहरण से पहले एक बड़ी राशि का निवेश नहीं किया जाएगा।
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा का सुझाव शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    अपने लाभ में चक्रवृद्धि ब्याज का उपयोग करें निवेश की दुनिया में जरूरी है, आय में वृद्धि करने के प्रयास में, चक्रवृद्धि ब्याज की तकनीक में मुनाफे का पुन: लाभ होता है।
    • यह विचार उदाहरण के तौर पर स्पष्ट होता है: कल्पना करो कि एक वर्ष के दौरान, आपने कंपनी के कागजात में $ 1,000 का आवेदन किया है, जो प्रति वर्ष 5% कमाने के लिए है। इस अवधि के अंत में, आपके पास आर $ 1,050.00 होगा। दूसरे वर्ष में, कागजात उसी 5% की उपज देगा, लेकिन इस बार $ 1,050 जो आपके पास हैं नतीजतन, आपको दूसरे वर्ष में $ 52 का लाभ मिलेगा, जैसा कि पहले में $ 50 का विरोध था।
    • समय के साथ, यह आपकी आय को बहुत बढ़ा सकता है अगर आप प्रति वर्ष 5% ब्याज दर के साथ आर $ 1,000.00 छोड़ते हैं, तो आपके पास 40 साल के अंत में आर $ 7,000.00 से अधिक होगा। दूसरी ओर, यदि आप चालीस साल के लिए प्रति वर्ष एक अतिरिक्त आर $ 1,000.00 आवेदन करते हैं, तो आपके पास इसी अवधि के अंत में $ 133,000.00 होगा। और यदि आप दूसरे वर्ष से $ 500.00 का मासिक निवेश करते हैं, तो राशि $ 800,000.00 तक पहुंच जाएगी।
    • याद रखें कि उपर्युक्त परिस्थितियां उदाहरण हैं, और यही कारण है कि ब्याज का निरंतर मूल्य है वास्तव में, वे ऊपर और नीचे फ्लोट करेंगे, जो 40 वर्षों के बाद बहुत अधिक या छोटी राशि का परिणाम हो सकता है।
  • भाग 2
    अच्छा निवेश चुनना

    मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा का शीर्षक शीर्षक छवि
    1
    एक ही कागजात पर सभी पैसा ध्यान केंद्रित करने से बचें यही कहावत है, "एक ही टोकरी में सभी अंडे न रखें", यह भी अटकलों की दुनिया पर लागू होता है। एक आदर्श निवेश पोर्टफोलियो विविध है, कई अलग-अलग क्रियाओं से बना है
    • भूमिकाओं की विविधता जितनी छोटी है, उतनी ही एक बड़ी रकम खोने के लिए ज़िम्मेदार है, जो कि कई कंपनियों के शेयरों को प्राप्त करते समय कम हो जाती है।
    • उदाहरण के लिए, तेल के मूल्य में तेज़ गिरावट के साथ, तेल कंपनी के शेयर मूल्य का 20% तक कम हो सकते हैं। हालांकि, कम कीमत पर गैसोलीन का मतलब है कि बाजार में परिचालित धन, जो अन्य क्षेत्रों में कंपनियों के मूल्य में वृद्धि कर सकता है। एक विविध पोर्टफोलियो के साथ, एक क्षेत्र के अवमूल्यन को दूसरे के मूल्यांकन के द्वारा ऑफसेट किया जा सकता है
    • विविधता लाने का एक अच्छा तरीका प्रकृति द्वारा विविध उत्पादों में निवेश करना है। इसमें म्यूचुअल फंड और इंडेक्स फंड (ईटीएफ के रूप में भी जाना जाता है) शामिल हैं चूंकि वे विविध सेवाएं हैं, इसलिए वे शुरुआती सट्टेबाजों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • म्यूचुअल फंड की लघु मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी चरण 6
    2
    अपने निपटान में विकल्पों का अन्वेषण करें वित्तीय बाजार कई संभावनाएं प्रदान करता है, लेकिन इस लेख का ध्यान शेयर बाजार में है, हम शेयर बाजार में निवेश करने के केवल तीन मुख्य तरीकों को कवर करेंगे।
    • एक इंडेक्स फंड (ईटीएफ) में निवेश करने पर विचार करें। ईटीएफ एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) शेयरों या ऋण प्रतिभूतियों के एक निष्क्रिय पोर्टफोलियो को एक विशेष उद्देश्य के साथ जटिल है। यह उद्देश्य सबसे प्रासंगिक अनुक्रमित (जैसे एसपी 500 और NASDAQ) की लाभप्रदता को ट्रैक करने के लिए अक्सर होता है। एसपी 500 पर आधारित ईटीएफ खरीदना, उदाहरण के लिए, 500 कंपनियों के शेयरों को प्राप्त करने के समान है, जो महान विविधीकरण प्रदान करता है। सूचकांक निधि का एक लाभ कम कीमत है क्योंकि इसकी न्यूनतम परिचालन लागत है।
    • प्रबंधित म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर विचार करें यह एक विशेष रणनीति के अनुसार चयनित स्टॉक या प्रतिभूतियों की एक टोकरी में लागू निवेशकों के एक समूह का एक संसाधन पूल है। इस फंड के लाभों में से एक पेशेवर प्रबंधन है: यह अनुभवी सट्टेबाजों द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो एक विविध पोर्टफोलियो बनाते हैं और बाजार के आंदोलनों का पालन करते हैं। यह ईटीएफ और म्यूचुअल फंड के बीच मुख्य अंतर है: इसमें, शेयर सर्वोत्तम रणनीति के अनुसार चुना जाता है, जबकि इसमें पोर्टफोलियो एक इंडेक्स द्वारा निर्धारित होता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि म्यूचुअल फंड की ईटीएफ की तुलना में एक उच्च परिचालन लागत है।
    • व्यक्तिगत स्टॉक में निवेश करने पर विचार करें यदि आपके पास समय है, शेयर बाजार में ज्ञान और रुचि, अपने आप में निवेश करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। पहले से ही पता है कि एक व्यक्ति के पोर्टफोलियो की विविधता की तुलना ईटीएफ या म्यूचुअल फंड की तुलना में कभी नहीं की जा सकती है, और इसलिए इसका अर्थ है अधिक जोखिम। हालांकि, इस तरह के जोखिम में काफी कमी आ सकती है, यदि आप जितना संभव हो विविधीकरण की तलाश करें और कभी भी एक कंपनी में अपने 20% से अधिक संसाधनों का निवेश न करें।



  • मनी की छोटी मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी से कदम 7
    3
    एक ब्रोकरेज या निवेश क्लब खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है याद रखें कि कंपनी आपकी ओर से अपने संसाधनों का निवेश करेगी - कुछ अच्छी चीज और गुणवत्ता सेवा से मिलती है।
    • उदाहरण के लिए, कुछ प्रकार के खाते उपयोगकर्ता को कम परिचालन लागत पर अपने दम पर पैसा जमा करने की अनुमति देते हैं, जो किसी को भी निवेश करने का तरीका जानता है।
    • हालांकि, जिन लोगों को निवेश करने के लिए पेशेवर सलाह की कमी है, उन्हें उच्च परिचालन लागत के साथ किसी कंपनी को किराए पर लेना पड़ सकता है।
    • चूंकि कई ब्रोकरेज हैं, आपको बिना परेशानी के कुछ कंपनी मिलनी चाहिए, जो आपको कम लागत पर वित्तीय सलाह प्रदान करनी चाहिए।
    • प्रत्येक ब्रोकरेज कई योजनाएं पेश करता है, प्रत्येक इसकी कीमत पर। उन उत्पादों का ब्योरा पढ़ें जिन्हें आप खरीदते हैं
  • मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश की छवि बुद्धिमानी से चरण 8
    4
    अपना खाता खोलें कंपनी आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ एक फॉर्म भरने के लिए कह देगी, जो आपके संसाधनों को आवंटित करने और करों को एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। फिर आपको वह धन स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी, जिसे आप खाते में अपना पहला निवेश करना चाहते हैं।
  • भाग 3
    भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना

    म्यूचुअल फंड की लघु मात्रा में निवेश करने वाले छवि का शीर्षक बुद्धिमानी 9
    1
    धीरज रखो एक निवेशक और सभी फायदे जो कि चक्रवृद्धि ब्याज की पेशकश कर सकते हैं, के बीच में सबसे बड़ी बाधा धैर्य की कमी है। इसका कारण यह है कि एक छोटी सी राशि को गुणा करने की अपेक्षा करना मुश्किल है और कुछ स्थितियों में निवेशक अल्पावधि में चोट लगी है।
    • याद रखें कि आप एक लंबी अवधि के खेल में प्रवेश कर रहे हैं। बड़े और तत्काल मुनाफे की अनुपस्थिति को विफलता की एक संकेत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। किसी भी कंपनी के शेयरों में कुछ लाभ या कुछ नुकसान हो सकता है, लेकिन अक्सर उनका मान बढ़ने से पहले गिरना पड़ता है। ध्यान रखें कि आप एक वास्तविक कंपनी का हिस्सा खरीदा रखें: के रूप में एक व्यवसाय के स्वामी निराश जब एक सप्ताह या एक महीने के पाठ्यक्रम में घाटे नहीं होना चाहिए, तो आप भी निराश नहीं होना चाहिए अगर शेयरों के मूल्य तैरने लगते हैं। किसी कंपनी की सफलता या असफलता का निर्धारण करने के लिए, केवल क्षणिक लोगों के न केवल लंबे समय में अपने लाभ का विश्लेषण करें।
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा में नाम वाली छवि बुद्धिमानी से कदम 10
    2
    गति रखें नियमित निवेश करें, मात्रा और आवृत्ति का पालन करना जो आपने निर्धारित किया था, और परिणाम धीरे-धीरे दिखाई देंगे
    • कम अवधि का आनंद लें! लंबे समय तक धन पैदा करने में डीसीए विधि की प्रभावशीलता अनगिनत बार साबित हुई है। इसके अलावा, वर्तमान में शेयरों का मूल्य कम है, वे भविष्य में अधिक लाभदायक होंगे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक छवि निवेश छोटे मात्रा में बुद्धिमानी चरण 11
    3
    बाजार के निर्देशों को सूचित करें और अध्ययन करें। आज की तत्काल प्रकृति के लिए धन्यवाद, भविष्य में कई सालों तक निवेश के अनुमान बनाना मुश्किल है। जो लोग इन बाधाओं को पार करते हैं, वे निवेशित मात्रा की संभावित आय का पूर्ण लाभ ले सकते हैं, इस प्रकार एक स्नोबॉल प्रभाव पैदा कर सकता है जो निवेशक को अपने लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश करने वाली तस्वीर बुद्धिमानी से कदम 12
    4
    स्थापित प्रक्षेपवक्र के लिए वफादार रहें। यह क्या सबसे सफल निवेशक कर के विपरीत है - निवेशक और उसके वित्तीय लक्ष्य के बीच दूसरा सबसे बड़ी बाधा प्रलोभन त्वरित लाभ की तलाश करने के लिए या कागजात हाल ही में एक अवमूल्यन आया बेचने के लिए है।
    • दूसरे शब्दों में, जल्दी रिटर्न के लिए मत देखो अचानक मूल्यांकन के माध्यम से जाने वाले शेयर बराबर तीव्रता के पुनरावर्तन के अधीन होते हैं। आसान लाभ की तलाश में आपदा के लिए एक शॉर्टकट हो सकता है। तो मूल रणनीति से चिपक जाएं - बशर्ते यह बहुत अच्छी तरह से तैयार किया गया है।
    • प्रतिबद्ध रहें, छोड़ने से बचें और स्टॉक मार्केट में बार-बार वापस आना अनुभव बताता है कि पांच दिवसीय हाई के चार में बाजार से बाहर होने से पैसे कमाने और खोने में अंतर हो सकता है। और आप केवल यह जान पाएंगे कि वे आपके पास से गुजरने वाले दिनों के बाद क्या हैं।
    • अटकलें से बचें ऐसा हो सकता है कि जब आप बाजार में मंदी को देखते हैं या मंदी के दौरान निवेश करने में संकोच करते हैं तो आप शेयर बेचना चाहते हैं। लेकिन कुछ शोध के अनुसार, सबसे प्रभावी दृष्टिकोण, ऊपर वर्णित डीसीए विधि का उपयोग करके स्थिर गति से निवेश करना है।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग डीसीए पद्धति का पालन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में सफल होने की अधिक संभावना है जो सट्टा निवेश करते हैं, हर दो से दो वर्षों में बड़ी मात्रा में निवेश करते हैं या शेयर बाजार में निवेश नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शुरुआत में मदद के लिए पूछें वित्त में अनुभव के साथ पेशेवर या किसी परिचित से मार्गदर्शन प्राप्त करें यह स्वीकार करने के लिए शर्म न हो कि आप अभी भी सबकुछ नहीं जानते हैं। बहुत से लोग नौसिखिए निवेशक की सहायता करना चाहते हैं, वे अपने करियर में शुरुआती गलतियों से बचें।
    • उच्च जोखिम वाले निवेश और त्वरित मुनाफे का प्रलोभन न करें, विशेष रूप से अपने शुरुआती निवेशक क्षणों में, जहां आप एक खराब विकल्प के साथ सब कुछ खो सकते हैं
    • अपने निवेश की प्रगति पर नज़र रखें, शुल्कों के संग्रह की सुविधा के लिए और आपके पास कितना पैसा है यह जानने के लिए। स्पष्ट और सुलभ रिकॉर्ड रखने से भविष्य में आपका जीवन आसान हो जाएगा।

    चेतावनी

    • धीरज रखो आपके निवेश में कुछ सार्थक वापसी होने तक इसमें कुछ समय लग सकता है फल का उत्पादन करने के लिए छोटे, कम जोखिम वाले आवेदन धीमी हैं
    • यहां तक ​​कि दुनिया के सबसे सुरक्षित निवेश में इसके जोखिम हैं आप जितना पैसा खोना चाहते हैं उससे अधिक धन का निवेश न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com