IhsAdke.com

विदेशी मुद्रा बाजार में पैसा कैसे बनाएं

"विदेशी मुद्रा" एक संक्षिप्त नाम है जो विदेशी मुद्रा विनिमय में निवेश को दर्शाता है। यह बाजार है जिसमें विभिन्न देशों की मुद्राओं का आदान-प्रदान किया जाता है। निवेशक किसी भी अन्य बाजार में उसी कारण से विदेशी मुद्रा के साथ काम करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उनमें से कुछ का मूल्य समय के साथ बढ़ेगा। याद रखें कि, बाकी सब की तरह, मुद्राएं वस्तुएं हैं कुछ दिनों में, वे मूल्य में बढ़ोतरी करेंगे। दूसरों में, वे गिर जाएगी आप विदेशी मुद्राओं में मौजूदा उतार-चढ़ाव का लाभ उठाने और पैसे कमाने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में प्रवेश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
विदेशी मुद्रा की मूल बातें सीखना

विदेशी मुद्रा चरण 1 में पैसे कमाएं
1
जानें कि विदेशी मुद्रा बाजार में मुद्राओं का कारोबार कैसे किया जाता है यह मुद्राओं के आदान-प्रदान के लिए एक वैश्विक बाजार है और उन पर आधारित वित्तीय साधनों (भविष्य में मुद्राओं की खरीद और बिक्री के अनुबंध)। प्रतिभागियों में प्रमुख बैंकों और वित्तीय संस्थानों से अलग-अलग निवेशकों को शामिल किया गया है। बाजार में दूसरों के बदले सिक्के का आदान-प्रदान किया जाता है नतीजतन, वे अब अन्य मुद्राओं के लिए मूल्यवान हैं, जैसे अमेरिकी डॉलर के लिए यूरो या पाउंड स्टर्लिंग के लिए जापानी येन। जब कीमतों में मतभेद और बढ़ने या मूल्य में कमी की उम्मीद कर रहे हैं, तो प्रतिभागियों को मुद्रा विनिमय में निवेश पर (कभी-कभी बड़ी) लाभ मिल सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 2 में पैसे कमाएं
    2
    मुद्रा भाव को समझें विदेशी मुद्रा बाजार में, कीमतें अन्य मुद्राओं के लिए उद्धृत की जाती हैं इसका कारण यह है कि मूल्य का कोई उपाय नहीं है जो इस आधार का नहीं है। हालांकि, अन्य मुद्राओं के मूल्य को निर्धारित करने के लिए अमेरिकी डॉलर को अक्सर आधार मुद्रा के रूप में उपयोग किया जाता है।
    • उदाहरण के लिए, यूरो (यूरो) की कीमत के रूप में उद्धृत किया गया है (कोटेशन का मूल्य) USD / EUR
    • वित्तीय उद्धरण चार दशमलव स्थानों के साथ सूचीबद्ध हैं
    • अवधारणा को समझना आसान है यदि आपको पता है कि इसका क्या मतलब है। उदाहरण के लिए, येन से डॉलर के रूपांतरण को 0.0087 JPY / USD के रूप में उद्धृत किया जाएगा इस तरह, बस इसे समझें "आपको एक जापानी येन खरीदने के लिए $ 0.0087 डॉलर खर्च करने की आवश्यकता है।"
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेन पायस 3 में मनी बनाएं
    3
    मध्यस्थता के बारे में जानें यह अवधारणा, सरल शब्दों में, बाजारों के बीच मूल्य अंतर के शोषण का प्रतिनिधित्व करती है। व्यापारियों, या व्यापारियों, एक बाजार में एक वित्तीय साधन खरीद सकते हैं, इसे किसी और में ज्यादा बेचने की उम्मीद कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार के भीतर, मध्यस्थता का उपयोग विशिष्ट मुद्राओं के उद्धृत मूल्यों में अंतर पर लाभ के लिए किया जाता है। हालांकि, इन मतभेद केवल दो मुद्राओं के बीच ही नहीं होते हैं, इसलिए व्यापारी को "त्रिकोणीय मध्यस्थता" का उपयोग करना चाहिए जिसमें मूल्यों के अंतर पर लाभ के लिए तीन अलग-अलग विनिमय दर शामिल होती है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप सिर्फ निम्न उद्धरण पाया है: 20.00 USD / MXN, 0.2000 MXN / बीआरएल और 0.1500 BRL / अमरीकी डालर (अमेरिकी डॉलर, मेक्सिकन पेसो और ब्राज़ीलियाई रियल के बीच)। आपको आश्चर्य है कि यहां कोई मध्यस्थता का अवसर है, और इसलिए यह 10,000 डॉलर के सैद्धांतिक मूल्य के साथ शुरू होता है। इस पैसे के साथ, आप 200,000 पेसो (10,000 × 20,00 अमरीकी डालर / एमएक्सएन) खरीद सकते हैं। फिर, इन 200,000 पेसोओं के साथ, आप 80,000 रीएस (200,000 × 0,2000 एमएक्सएन / बीआरएल) खरीद सकते हैं। अंत में, इन 80,000 रीएस के साथ, आप 12,000 डॉलर (80,000 × 0,1500 बीआरएल / यूएसडी) खरीद लेंगे। इन ट्रेडों को बनाने से, आपने अभी $ 2,000 ($ 12,000- $ 10,000) का लाभ कमाया है।
    • वास्तव में, कीमतें बहुत कम होती हैं (जब वे ऐसा करते हैं), ताकि मुनाफे और कीमतें लगभग तुरंत ठीक हो जाएंगी। इन बाधाओं को दूर करने के लिए, बड़े निवेशों के साथ अविश्वसनीय तेजी से विनिमय प्रणाली का उपयोग किया जाता है।
    • विदेशी मुद्रा बाजार में मुद्रा व्यापार बहुत शर्तों में किया जाता है एक मानक लॉस दिया मुद्रा के 100,000 इकाइयों के बराबर है, एक मिनी-लॉट 10,000 इकाइयों के बराबर है और एक सूक्ष्म-लॉट 1,000 इकाइयों के बराबर है।
  • विदेशी मुद्रा के चरण 4 में पैसे कमाएं चित्र
    4
    लीवरेज एक्सचेंजों के बारे में अधिक जानें यहां तक ​​कि सबसे अच्छा व्यापारियों का लाभ उठाने या मुद्रा लाभ में केवल एक छोटा सा अंतर है। इन कम रिटर्न प्रतिशतों को संतुलित करने के लिए, वे बड़ी रकम के साथ काम करते हैं उपलब्ध धन की मात्रा बढ़ाने के लिए, वे लाभ उठाने का उपयोग करते हैं, जिसका मतलब है कि उधार के पैसे के साथ एक्सचेंज बनाने का मतलब है। प्रतिभूतियों के बाजार में अन्य प्रकार की तुलना में, विदेशी मुद्रा व्यापार विदेशी मुद्रा प्रणाली के साथ बड़े लाभ उठाने के साथ किया जा सकता है, जो कि मार्जिन आवश्यकताओं को 100 से 1 तक पहुंचने की अनुमति देता है।
    • 100: 1 आवश्यकता का मतलब है कि आपको मुद्रा में निवेश करने के लिए केवल 1/100 का जमा राशि जमा करने की आवश्यकता है। जमा मार्जिन के रूप में जाना जाता है, और भविष्य में विदेशी मुद्रा हानियों के विरुद्ध सुरक्षा करता है।
    • मुद्रा का लाभ संभावित लाभ और नुकसान दोनों को बढ़ाता है, और यह इस प्रकार के व्यापार करते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    आदर्श विदेशी मुद्रा ब्रोकरेज ढूँढना

    फॉरेक्स चरण 5 में पैसे कमाएं
    1
    दलाल को मौजूदा नियमों का पालन करना चाहिए यद्यपि ब्राजील में कोई स्थापित विनियमन नहीं है, लेकिन निवेश करने से पहले इस पर एक अच्छी शोध करना महत्वपूर्ण है। प्रतिभूति और विनिमय आयोग (CVM) निवेशक के निर्णय है कि आप बाजार में प्रवेश करना चाहते हैं को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन वह ब्राजील के केंद्रीय बैंक (बीसीबी) सहित स्थापित नियमों का अनुपालन करने के महत्व पर जोर दिया।
    • विदेशी मुद्रा बाजार को नियंत्रित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण नियम यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं।
    • यदि आप एक यूएस ब्रोकरेज फर्म के साथ निवेश करना चाहते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या वह इस का सदस्य है राष्ट्रीय फ्यूचर्स एसोसिएशन (एनएफए) और के रूप में पंजीकृत है वायदा आयोग व्यापारी (अंग्रेजी के लिए "डीलर ऑफ कमीशन और भविष्य के सामान") और रिटेल फॉरेन एक्सचेंज डीलर (अंग्रेजी में "खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारी") कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन (CFTC)। यह जानकारी आमतौर पर प्रत्येक कंपनी पेज के "बारे में" अनुभाग में उपलब्ध है
  • विदेशी मुद्रा चरण 6 में पैसे कमाएं
    2
    पता लगाएँ कि क्या विदेशी मुद्रा जोड़े जो आप व्यापार करना चाहते हैं, वे उपलब्ध हैं। शायद आप मुद्राओं की एक विशिष्ट जोड़ी का आदान-प्रदान करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, स्विस फ़्रैंक के लिए ब्राजीलियाई रीएस) यह सुनिश्चित करें कि दलाल जो आप के साथ काम करना चाहते हैं, वह यह जोड़ी प्रदान करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 7 में मनी बनाएं
    3
    समीक्षाएं पढ़ें। यदि आपको लगता है कि आपको एक उत्कृष्ट दलाल मिल गया है, तो इंटरनेट पर समीक्षा पढ़ें और पता करें कि लोगों का अच्छा अनुभव है अगर ज्यादातर ग्राहक शिकायत कर रहे हैं, तो देख रहें।
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 8 में मनी बनाएं
    4
    एक्सचेंज मंच देखें इसका उपयोग करना सरल बनाने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए था आम तौर पर ब्रोकरेज पृष्ठ, आपके पूर्वावलोकन का प्रस्ताव देता है कि आपके विदेशी मुद्रा प्लेटफ़ॉर्म इंटरनेट पर कैसे हैं। आप यूट्यूब वीडियो को अलग-अलग लोगों द्वारा उनके उपयोग दिखा सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि प्रश्न में मंच आपके द्वारा काम करने के तरीके से मेल खाता है।



  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 9 में मनी बनाएँ
    5
    आयोगों का ध्यान रखें आपको हर बार जब आप एक्सचेंज बनाते हैं तब आपको भुगतान करना होगा। देखें कि क्या आयोग में प्रतिस्पर्धी मूल्य हैं
  • विधि 3
    विदेशी मुद्रा बाजार में अच्छे सौदे करना

    पिक्चर शीर्षक से फॉरेन पायस 10 में मनी बनाएं
    1
    अभ्यास खाते का उपयोग करें जीवन में सब कुछ की तरह, आप अभ्यास के साथ विदेशी मुद्रा बाजार में बेहतर लगेगा सौभाग्य से, लगभग सभी प्रमुख प्लेटफार्म एक पैसा खर्च किए बिना उपयोग किए जाने वाले अभ्यास स्थान प्रदान करते हैं। इस मंच का लाभ उठाएं, जब आप सीखते हैं तो पैसा खर्च करने से बचें।
    • अभ्यास सत्रों के दौरान गलती करते समय (निश्चित रूप से कुछ घटित होता है), भविष्य में उन्हें दोहराने से बचने के लिए उनसे सीखना महत्वपूर्ण है अगर आपको इस अनुभव से लाभ नहीं मिलता है, तो अभ्यास कोई सकारात्मक अंक नहीं लाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 11 में मनी बनाएं
    2
    छोटे से शुरू करें यदि, अभ्यास पूरा करने के बाद, आप वास्तविक दुनिया के साथ काम करना शुरू करने के लिए दृढ़ हैं, छोटे से शुरू करना महत्वपूर्ण है यदि आप पहले विनिमय पर एक महत्वपूर्ण राशि का जोखिम उठाते हैं, तो आप नुकसान की प्रतीक्षा कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को आगे बढ़ा सकते हैं। आप इस बात को भूल सकते हैं कि आपने अभ्यास में क्या सीखा है और इस तरह प्रतिक्रियाशील रूप से प्रतिक्रिया करें। यही कारण है कि यह हमेशा शुरुआत में छोटी मात्रा में निवेश करता है, समय के साथ निवेश का अंश बढ़ाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 12 में मनी बनाएं
    3
    एक डायरी रखें उन व्यवसायों को लिखें जो भविष्य में उनकी समीक्षा करने में सफल रहे या विफल हुए। इस तरह, आपको अतीत की शिक्षाओं को याद होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 13 में मनी बनाएं
    4
    इसे अनुसंधान करें और मध्यस्थता के अवसरों का लाभ उठाएं। वे एक दिन में कई बार दिखाई देते हैं और गायब हो जाते हैं, एक डीलर के लिए उन्हें खोजने और उनका लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण है। इन अवसरों की खोज मैन्युअल रूप से लगभग असंभव है - समय से यह गणना की गई है कि आर्बिट्रेज मौजूद है या नहीं, आदर्श समय बीत चुका होगा। सौभाग्य से, कई ऑनलाइन विनिमय प्लेटफ़ॉर्म और अन्य वेबसाइटें हैं जो अर्बिट्रेज कैलकुलेटर प्रदान करती हैं जिससे आपको मौके ढूंढने और उनका लाभ उठाने में मदद मिलती है। इन उपकरणों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोजें
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 14 में मनी बनाएं
    5
    एक अर्थशास्त्री बनें यदि आप एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी बनना चाहते हैं, तो आपको बुनियादी अर्थशास्त्र के बारे में समझने की आवश्यकता है। इसका कारण यह है कि किसी देश में व्यापक आर्थिक स्थितियां आपकी मुद्रा के मूल्य को प्रभावित करती हैं बेरोजगारी दर, मुद्रास्फीति, सकल घरेलू उत्पाद और धन के शेयर जैसे आर्थिक संकेतकों पर ध्यान दें। इससे भी महत्वपूर्ण बात, इन संकेतकों की प्रवृत्ति के लिए ध्यान रखें कि वे जो दिशा ले रहे हैं, उनके बारे में पता करें।
    • यदि कोई देश मुद्रास्फीति अवधि में प्रवेश करने वाला है, उदाहरण के लिए, यह दर्शाता है कि इसकी मुद्रा का मूल्य गिरने वाला है आपको अभी इसे खरीदना नहीं चाहिए।
    • एक निजी क्षेत्र केंद्रित अर्थव्यवस्था के साथ देशों के लिए देखो उदाहरण के लिए, कनाडाई डॉलर आमतौर पर तेल के मूल्य के साथ हाथ में जाता है यदि यह बढ़ जाता है, तो यह संभावना है कि मुद्रा भी मूल्य में वृद्धि होगी। इस तरह, अगर आपको लगता है कि तेल बढ़ने वाला है, तो कैनेडियन डॉलर का अधिग्रहण एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • विदेशी मुद्रा घाटे या अधिशेष को ट्रैक करें अगर किसी विशेष देश में विदेशी मुद्रा में एक स्वस्थ अधिशेष है, तो इससे पता चलता है कि उत्पादों के खरीदारों को पहले मुद्रा की मुद्रा में मुद्रा में बदलना होगा। यह मुद्रा की मांग को प्रोत्साहित करेगा, जिसके कारण उसे मूल्य में वृद्धि होगी। अगर आपको लगता है कि किसी देश की मुद्रा प्रवृत्ति में सुधार करने वाला है, तो आपकी मुद्रा खरीदने के लिए अच्छा हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से फॉरेक्स चरण 15 में मनी बनाएं
    6
    याद रखें मंत्र "लैटिन से" सभी चीजें अपरिवर्तित रखा " ceteris paribus. पिछले चरण में चर्चा किए गए विदेशी मुद्रा व्यापार में कई अच्छे सिद्धांत हैं हालांकि, बताई गई आर्थिक स्थिति बुलबुले के भीतर मौजूद नहीं होती है। किसी विशेष देश की मुद्रा खरीदने से पहले आपको समग्र आर्थिक तस्वीर को देखने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक देश में एक अच्छा मुद्रा अधिशेष हो सकता है, जिससे उसकी मुद्रा मूल्य में वृद्धि हो सकती है। इसी समय, देश की अर्थव्यवस्था निजी क्षेत्र से अधिक हो सकती है, तेल से जुड़ी मुद्रा के साथ। यदि यह एक ही समय में गिरावट करता है कि मुद्रा प्रवृत्तियों में सुधार होता है, तो मुद्रा सराहनीय नहीं हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक पैसे कमाएं विदेशी मुद्रा चरण 16
    7
    एक समर्थक की तरह चार्ट पढ़ने के लिए जानें विदेशी मुद्रा बाजार में पैसा बनाने के लिए तकनीकी विश्लेषण एक और तरीका है। जब आप किसी विशेष मुद्रा के इतिहास को देखते हैं, तो आप कुछ पैटर्न देखेंगे उनमें से कुछ सवाल में मुद्रा के भविष्य के बारे में अनुमान लगा सकते हैं।
    • सिर और कंधे के दृष्टिकोण से यह संकेत मिलता है कि मुद्रा इसकी कीमत सीमा से निकलने वाला है। यह एक तकनीकी संकेतक है जिसका इस्तेमाल कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों द्वारा किया जाता है।
    • त्रिकोणीय पैटर्न एक संकेत दर्शाता है कि मुद्रा के उतार और चढ़ाव के बीच भिन्नता घट रही है। यह भी एक संकेत है कि ब्रेकआउट, या त्रिकोण के सामान्य दिशा के आधार पर अब तक मनाया गया पर्वतमाला के परे एक भिन्नता है।
    • चार्ट में मोमबत्ती ("चंडेलियर" के लिए अंग्रेजी), रैपिंग के एक पैटर्न का पालन करना संभव है। ऐसा तब होता है जब एक मोमबत्ती का विस्तार पूरी तरह से पिछले एक के चारों ओर से घेरे। उस मामले में, सिक्का शायद बड़ी मोमबत्ती की तरफ बढ़ जाएगा विदेशी मुद्रा बाजार में कई निवेशकों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाने वाला एक बड़ा विनिमय संकेत है
  • चेतावनी

    • विदेशी मुद्रा व्यापार, अन्य सभी की तरह, एक निश्चित जोखिम से जुड़ा हुआ है हमेशा ऐसा खतरा होता है कि बाज़ार की उम्मीदों में अचानक परिवर्तन एक निश्चित विनिमय दर को नुकसान पहुंचाएगा और परिणामस्वरूप चोट में होगा
    • लाभ उठाने के साथ व्यापार इन जोखिमों और संभावित नुकसान को बढ़ाता है। इससे प्रारंभिक निवेश से अधिक वित्तीय नुकसान हो सकता है उस मामले में, आप अपने खुद के पैसे से इस नुकसान के लिए तैयार होने की जिम्मेदारी रखेंगे।
    • आपको महत्वपूर्ण संसाधनों जैसे कि सेवानिवृत्ति निधि के साथ बातचीत कभी नहीं करना चाहिए विदेशी मुद्रा और विदेशी मुद्रा के साथ कार्य केवल पैसे के साथ खो सकते हैं
    • विदेशी मुद्रा बाजार में ट्रेडिंग शुरुआती लोगों के लिए भी जोखिम भरा है जो बाजार की कीमतों में तेज़ बदलाव के साथ तालमेल नहीं रख सकते हैं। एक समय में एक अच्छा सौदा जैसा दिखता है तो अगले में गंभीर नुकसान ला सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com