IhsAdke.com

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

बिटकॉइन (या बीटीसी) एक आभासी मुद्रा और भुगतान प्रणाली है जो सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा छद्म नाम सतोशी नाकामोतो के तहत बनाया गया है। हालांकि प्रारंभिक रूप से अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है, हाल के वर्षों में बिटकॉइन ने वित्तीय दुनिया में बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किया है। इस नए हितधारकों के साथ, आजकल बिटकॉइन में निवेश करना पहले से कहीं ज्यादा आसान है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि यह एक पारंपरिक प्रकार का निवेश नहीं है, जैसे कि वित्तीय बाजार। वास्तव में, बिटकॉइन एक अत्यंत अस्थिर मुद्रा है और यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी पैसा खर्च करने से पहले शामिल सभी जोखिमों को समझते हैं।

चरणों

विधि 1
बिटकॉइन ख़रीदना और बेचना

बिटकॉइन चरण 1 में निवेश शीर्षक वाली तस्वीर
1
बिटकॉइन वॉलेट बनाएं आजकल, बीटीसी खरीदना और बेचना बहुत आसान है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जिन्होंने मुद्रा के बारे में कभी नहीं सुना है। पहला कदम एक आभासी बिटकॉइन पोर्टफोलियो बनाना है। जैसा कि नाम पहले से ही पता चलता है, आपका वॉलेट एक डिजिटल खाता है जो सभी प्रकार के लेन-देन की सुविधा देता है, जैसे कि खरीद, भंडारण और बिक्री करना BTC- इसे अपने बैंक खाते के रूप में सोचें। हालांकि, एक भौतिक बैंक में एक खाता खोलने के लिए आवश्यक सभी नौकरशाही के विपरीत, एक बीटीसी पोर्टफोलियो खोलने में एक मिनट से भी कम समय लगता है और यह प्रक्रिया सभी ऑनलाइन किया जा सकता है
  • वेबसाइटों Coinbase.com, Coinmkt.com, Blockchain.info और Hivewallet.com शुरुआती के लिए सम्माननीय, विश्वसनीय और आसान उपयोग वाली जेब के कुछ उदाहरण हैं।
  • चित्र Bitcoin चरण 2 में निवेश शीर्षक
    2
    अपने बैंक खाते को अपने बटुए से लिंक करें एक बार जब आप अपना आभासी वॉलेट खोलते हैं, तो यह आपकी पहली बीटीसी खरीदने का समय है। आमतौर पर, ऐसा करने के लिए, आपको वास्तविक बैंक खाते के लिए डेटा प्रदान करना होगा, जैसे कि आप अपने पेपैल खाते में जमा कर रहे थे या कोई अन्य आभासी भुगतान सेवा सामान्य तौर पर, कम से कम निम्न डेटा का अनुरोध किया जाएगा: खाता संख्या, एजेंसी संख्या, और आपका पूरा नाम। ये संख्या आपके बैंक की वेबसाइट पर जाकर आसानी से पाई जा सकती हैं।
    • आप एक संपर्क विकल्प, जैसे कि एक फ़ोन नंबर, के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
    • आपके बैंक खाते को लिंक करना एक ऑनलाइन खरीदारी की तुलना में बीटीसी पोर्टफोलियो अधिक या कम सुरक्षित नहीं है Bitcoins के साथ काम करने वाली किसी भी गंभीर और सम्मानित वेबसाइट ने अपनी उच्च सुरक्षा और डेटा एन्क्रिप्शन मानकों को स्पष्ट किया है। हालांकि इन सेवाओं को पिछले हैकर के हमलों से निशाना बनाया गया है, इसलिए ऑनलाइन कोई भी प्रमुख पुनर्विक्रेता है
  • बिटकॉइन चरण 3 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने खाते से पैसे के साथ बीटीसी खरीदें एक बार जब आप अपने बैंक विवरण प्रदान करते हैं और उन्हें सत्यापित कर लें, तो आपको बीटीसी खरीदने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए। आम तौर पर, आपके बटुए पृष्ठ पर, "खरीदें बिटकॉइन" नामक एक बटन या कुछ ऐसा ही है - बस उस पर क्लिक करें और अपने खाते से अपने बिटकॉइन वॉलेट में धन स्थानांतरित करने के लिए चरणों का पालन करें।
    • यह ज़रूरी है कि बीटीसी की कीमत एक दिन से दूसरे में बदल सकती है - महत्वपूर्ण मूल्यों के मूल्यों में। बिटकॉइन एक अपेक्षाकृत नई मुद्रा है, बाजार अभी भी बहुत अस्थिर है। वर्तमान बीटीसी बोली को लेनदेन पूरा करने से पहले दिखना चाहिए- अक्टूबर 2014 में, उदाहरण के लिए, 1 बीटीसी 350 डॉलर मूल्य के थे।
  • बिटकॉइन चरण 4 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    4
    पुनर्विक्रेताओं से खरीदने के लिए अपने बीटीसी का उपयोग करें जो इसे स्वीकार करते हैं। हाल ही में, कई बड़ी कंपनियों ने बीटीसी को भुगतान के रूप में स्वीकार किया। यद्यपि वे अभी भी अल्पसंख्यक हैं, कुछ बड़े ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं ने पहले से ही इस नए रुझान को अपनाया है इस मुद्रा को स्वीकार करने वाली वेबसाइटों की निम्न सूची देखें:
    • अमेज़न।
    • Wordpress।
    • Overstock.com।
    • Bitcoin.travel।
    • विक्टोरिया की सीक्रेट
    • सबवे।
    • Zappos।
    • पूरे फूड्स
    • यदि आपके पास मार्केट्स में अनुभव है, तो आप बोली लगा सकते हैं कि जब बोली कम होती है और जब यह उच्च होती है तो आप उन्हें खरीदकर अपने बीटीसी अधिक भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद, आप खरीदे गए आइटम को लाभ कमा सकते हैं या उन्हें बचा सकते हैं।
  • बिटकॉइन चरण 5 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने BTCs को किसी अन्य उपयोगकर्ता को बेचें। दुर्भाग्य से, बीटीसी बेचकर उन्हें खरीदना उतना आसान नहीं है आपके बैंक में "उन्हें वापस" लाने का कोई तरीका नहीं है - इसके बजाय, आपको खरीदार को धन, उत्पाद या सेवाओं के साथ भुगतान करने के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक बिटकॉन्स बाजार के लिए पंजीकरण कर रहा है, जहां खरीदार खोजने के बाद वेबसाइट ब्रोकर को सौदा करती है। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको एक विक्रेता खाता बनाने और अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता होगी, जो एक अलग खाता निर्माण प्रक्रिया है।
    • अमेरिका में, सिक्काबेज और स्थानीय बिटकॉक्स इन दो प्रकार की सेवा प्रदान करते हैं। यूके में, बिटबेर्गैन और बिटलिलाइश दो विश्वसनीय विकल्प हैं
    • इसके अलावा, कुछ साइटें, जैसे कि पर्स.आईओ, विक्रेताओं को बीटीसी को खरीदार को स्थानांतरित करने की अनुमति देती है, जो फिर कुछ उत्पाद ऑनलाइन खरीदता है और सीधे विक्रेता के घर में भेजता है अंत में, यह उन साइटों पर खरीदने के लिए आपके बीटीसी का उपयोग करने का एक तरीका है जो वर्चुअल मुद्रा स्वीकार नहीं करते हैं।
  • बिटकॉइन चरण 6 में निवेश शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    वैकल्पिक रूप से, किसी व्यापारिक साइट पर बीटीसीज़ बेचते हैं। विक्रेताओं के लिए एक अच्छा विकल्प एक व्यापारिक साइट का उपयोग करना है वे दो पार्टियों से मिलान करते हैं: एक को बेचने में दिलचस्पी है और दूसरा खरीदारी में है एक बार ये किया जाता है, यह साइट मध्यस्थ के रूप में काम करती है, जब तक दोनों उपयोगकर्ता सत्यापित नहीं होते हैं और लेन-देन पूरा हो जाता है। आम तौर पर, इन सेवाओं का उपयोग करने से जुड़ा एक छोटा शुल्क है यह ज़रूरी है कि यह प्रक्रिया आमतौर पर बहुत तेजी से न हो। वास्तव में, कई मामले रिपोर्टें हैं, जहां लेन-देन पूरी करने के लिए इन साइटों ने बहुत समय लगा, खासकर अगर अन्य विकल्पों की तुलना में।
    • व्यापारिक स्थलों में, कुछ प्रसिद्ध विकल्प मंडल, क्रैकन और विरटेक्स हैं।
    • फिर भी, कि Dogecoin और Litecoin जैसे अन्य डिजिटल मुद्राओं द्वारा बीटीसी के आदान-प्रदान के लिए अनुमति देते Bitcoinshop जैसे कुछ साइटों रहे हैं।
  • विधि 2
    वैकल्पिक विकल्प का उपयोग करना

    बिटकॉइन चरण 7 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक नियमित खरीद प्रणाली स्थापित करने पर विचार करें यदि आप वास्तव में इस प्रकार के निवेश में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप आभासी सिक्के खरीदने के लिए अपने वेतन का एक हिस्सा अलग रख सकते हैं, जो कि एक महंगी लेनदेन के बिना बीटीसी को जमा करने का एक बढ़िया तरीका है। कई पोर्टफोलियो, जैसे Coinbase, स्वत: बीसी खरीद स्थापित करने का विकल्प प्रदान करते हैं। आमतौर पर, यह विधि निम्नानुसार काम करती है: आप एक मान और एक समय सीमा का चयन करते हैं, और बटुआ स्वत: खरीदता है।



  • बिटकॉइन चरण 8 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्थानीय स्तर पर बीटीसी खरीदने पर विचार करें यदि आप अपने समुदाय में अपने पैसे रखना चाहते हैं, तो आप एक ऐसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो बिक्री के लिए लोगों को आपके पास बंद कर दे। उपयोगकर्ताओं को दुनिया में कहीं से भी युग्मित करने के बजाय, कुछ साइटों पर आपके क्षेत्र के विक्रेताओं की खोज करने का विकल्प होता है। यदि आप इन उपयोगकर्ताओं से व्यक्ति में मिलना चुनते हैं, तो किसी को ऑनलाइन मिले से मिलने के लिए सामान्य देखभाल करें। दिन के दौरान एक सार्वजनिक स्थान पर बैठक को चिह्नित करें और यदि संभव हो तो अकेले मत जाएं। इस विषय पर हमारे लेख को देखने योग्य है:
    • स्थानीयबिट्कोइन्स। वेबसाइट उद्योग में सबसे प्रमुख में से एक है और उपयोगकर्ता 200 देशों में 6,000 से अधिक शहरों में खरीदारों के लिए खोज करने की अनुमति देता है।
  • बिटकॉइन चरण 9 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    3
    बीटीसी के साथ निवेश करने वाले किसी कंपनी में अपने पैसे लगाने पर विचार करें। एक विकल्प जो कि बीटीसी के सीधे संचालन के बजाय "कम जोखिम भरा" माना जाता है, निवेश कंपनियों में आपकी पूंजी को छोड़ना है। बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट, उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ताओं को कंपनी के शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देता है, जैसे ही शेयर बाजार में किया जा सकता है यह निवेशकों के लिए लाभांश बनाने के लक्ष्य के साथ बीटीसी को बेचने और खरीदने के लिए इस पूंजी का उपयोग करता है। क्योंकि वे केवल बीटीसी व्यापार करते हैं, कंपनी का मान सीधे वर्चुअल मुद्रा के मूल्य से जुड़ा हुआ है हालांकि, कुछ उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प अधिक दिलचस्प लगता है क्योंकि ट्रस्ट के पेशेवर निवेशक (संभवतया) विशेषज्ञ हैं और क्योंकि आभासी मुद्रा की खरीद और बिक्री से निपटने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • बिटकॉइन चरण 10 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    4
    खनन बीटीसी पर विचार करें क्या आप सोचते हैं कि बीटीसी कहाँ से आते हैं? वास्तव में, सिक्का का हर नया हिस्सा एक कम्प्यूटेशनल प्रक्रिया के माध्यम से होता है जिसे खनन कहा जाता है। अत्यंत सरलीकृत शब्दों में, एक कंप्यूटर जो खनन कर रहा है वह बहुत जटिल एल्गोरिदम को हल करने में अन्य मशीनों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। जो समस्या को हल करता है उसे पहले भुगतान मिलता है खुद खनन के लाभ में यह तथ्य शामिल है कि आप बीटीसी के बिना किसी भी वास्तविक पैसे खर्च किए हैं (बिना ऊर्जा व्यय के संबंध में)। हालांकि, व्यवहार में, किसी भी महत्वपूर्ण मूल्य को उत्पन्न करने के लिए, उच्च-प्रदर्शन वाले हार्डवेयर में उच्च निवेश आमतौर पर आवश्यक होता है
    • खनन प्रक्रिया अत्यंत जटिल है और इस लेख के अंत से परे है अधिक जानकारी के लिए, विषय पर हमारा लेख देखें।
    • इसके अलावा, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि बीटीसी ब्लॉक में वितरित किए गए हैं। इसलिए, खनिकों के समूह में शामिल होना दिलचस्प है, जो मिलकर काम करते हैं और पुरस्कार साझा करते हैं। अकेले एल्गोरिदम को हल करने की कोशिश करना बेहद मुश्किल है और आप एक वर्ष के बिना एक पैसा भी कमा सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने निवेश से लाभ

    चित्र Bitcoin चरण 11 में निवेश शीर्षक
    1
    कम खरीदें, उच्च बेचें मूल रूप से, व्यापार से लाभ की रणनीति बीटीसी वित्तीय बाजार से काफी अलग नहीं है। हालांकि, जब मुद्रा बेकार है और जब यह तेजी से होता है तो बिक्री के समय खरीदारी एक उच्च जोखिम रणनीति है दुर्भाग्य से, क्योंकि बाजार बहुत अस्थिर है, इसलिए बीटीसी मूल्य में उतार-चढ़ाव की भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है और मुद्रा में किसी भी निवेश में अनिवार्य रूप से उच्च जोखिम वाला जोखिम है।
    • इस बाजार की अस्थिरता का एक उदाहरण देखें। अक्टूबर 2013 में, बीटीसी की कीमत $ 120 से $ 125 तक थी। डेढ़ महीने के भीतर, कीमत लगभग $ 1000 डॉलर तक बढ़ गई। एक साल बाद, पहले से ही लगभग 65% का अवमूल्यन हुआ था। कहा जा रहा है, यह भविष्यवाणी करना बहुत कठिन है कि अगले पीक कब होगा (यदि ऐसा होता है)।
  • बिटकॉइन चरण 12 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    2
    बाजार के रुझानों पर आज तक का होना जैसा कि ऊपर बताया गया है, इस मुद्रा के रूपांतरों की भविष्यवाणी करना असंभव है। हालांकि, इन कार्यों से लाभ का सबसे अच्छा विकल्प बाजार का बारीकी से पालन करना है जैसे-जैसे यह तेजी से बदल सकता है, अचानक कुछ अच्छे लाभ के अवसर, जैसे कि अचानक शॉट, दिन के मामलों में दिखाई दे सकते हैं और गायब हो सकते हैं। इसलिए हमेशा अच्छे निवेश के अवसर खोजने के लिए भिन्नता के बारे में अवगत रहें।
    • आप बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में अन्य निवेशकों से बात करने के लिए, कुछ ऑनलाइन चर्चा मंचों पर भी जा सकते हैं, जैसे कि बिटकोइंटलोज। हालांकि, ध्यान रखें कि कोई निवेशक चाहे कितना भी विशेषज्ञ हो, वह निश्चित रूप से मुद्रा में उतार-चढ़ाव की भविष्यवाणी कर सकता है।
  • बिटकॉइन चरण 13 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने पूंजी का हिस्सा सुरक्षित विकल्पों में निवेश करें आपके बीटीसी पोर्टफोलियो में थोड़ी अधिक स्थिरता रखने का एक तरीका है अपनी कुछ पूंजी को अधिक स्थिर निवेश में छोड़ देना, जैसे स्टॉक या वस्तुओं का पोर्टफोलियो। ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको ऐसा करने की अनुमति देती हैं, जैसे कि coinabul.com, उदाहरण के लिए, जिनके उपयोगकर्ता बीटीसी के साथ सीधे सोने खरीद सकते हैं। आप अपने कुछ फंड बेच सकते हैं और वित्तीय बाजार या प्रतिभूतियों में निवेश कर सकते हैं। हालांकि एक रूढ़िवादी पोर्टफोलियो आम तौर पर एक स्थिर निवेश और मध्यम लाभांश के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, विशेषज्ञ के सबसे शाखा इस बात से सहमत भी सबसे जोखिम भरा कार्रवाई एक जुड़े जोखिम बीटीसी बाजार की तुलना में कम है।
  • बिटकॉइन चरण 14 में निवेश शीर्षक वाले चित्र
    4
    कभी पैसा खर्च न करें जो आप खोना नहीं कर सकते। जोखिम निवेश के सभी प्रकार के साथ के रूप में, बीटीसी पर पूंजी खर्च के रूप में एक पैसा "खो" सोचा जाना चाहिए: आप लाभ, महान है, तो लाभ नहीं है, यह अपने वित्तीय स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। धन के बिना निवेश न करें जिसके बिना आप बच नहीं सकते। बीटीसी एक आँख की झपकी में लुप्त हो सकते हैं (यह अतीत में हुआ है), इसलिए बड़ी मात्रा में निवेश करने के परिणाम विनाशकारी हो सकते हैं।
    • डूब लागत का भ्रम में नहीं आते हैं, वह है, विचार है कि आप पहले से ही अपने investimento.Perder एक छोटे से नुकसान के साथ बेचने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर और बाहर निकलने वापस लेने के लिए बहुत सारा पैसा खो दिया है अभी भी अपनी पूंजी का सबसे खोने से बेहतर है ।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप एक बीटीसी एटीएम के पास रह सकते हैं। देखने के लिए Bitcoinatmmap.com वेबसाइट की जांच करें कि क्या आपके पास कोई पास है या नहीं।
    • ध्यान दें कि बिटकॉइन की कीमत एक देश से दूसरे में भिन्न हो सकती है यदि आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं, तो एक देश में सस्ते बीटीसी खरीदकर दूसरे में ज्यादा कीमत पर इसे बेचकर लाभ हो सकता है। फिर भी, आप इन लेनदेन पर पैसा खो सकते हैं यदि बाजार अचानक बदलता है
    • यदि आप अपना गुमनामी बनाए रखने में रुचि रखते हैं, तो आप बिटकबरी एलएलसी जैसी सेवा का उपयोग करके ईमेल द्वारा बिटकॉन्स खरीद सकते हैं। शुल्क के लिए, वे बिना ऑनलाइन आभासी मुद्रा खरीदते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com