IhsAdke.com

कैसे विदेशी मुद्रा ऑनलाइन बातचीत करने के लिए

विदेशी मुद्रा बाजार में ऑनलाइन ट्रेडिंग मुद्राएं, जिसे विदेशी मुद्रा बाजार भी कहा जाता है, एक विद्युतीकरण शौक और निवेश का एक महान माध्यम हो सकता है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, प्रतिभूति बाजार में प्रति दिन 22.4 अरब डॉलर का व्यापार होता है - विदेशी मुद्रा बाजार प्रति दिन लगभग 5 खरब डॉलर का कारोबार करता है। आप बड़े प्रारंभिक निवेश का उपयोग किए बिना बहुत पैसा कमा सकते हैं, और बाजार की दिशा का अनुमान लगाते हुए बड़े व्यवसाय हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग के बारे में

  1. 1
    जिस प्रकार की मुद्रा आप बेच रहे हैं, या दलाल को दे रही है वह है आधार मुद्रा. जो मुद्रा आप खरीद रहे हैं उसे कहा जाता है कोटेशन की मुद्रा. विदेशी मुद्रा बाजार में, आप एक और प्रकार खरीदने के लिए 1 प्रकार की मुद्रा बेचते हैं।
  2. 2
    विनिमय दर बताता है कि बोली मुद्रा से आपको बेस मुद्रा खरीदने के लिए कितना खर्च करना होगा उदाहरण के लिए, यदि आप पाउंड स्टर्लिंग का उपयोग करके कुछ डॉलर खरीदना चाहते हैं, तो आप इस तरह की विनिमय दर देख सकते हैं: GBP / USD = 1,58 9 इस दर का मतलब है कि आप 1 पाउंड स्टर्लिंग खरीदने के लिए $ 1,58 9 का उपयोग करेंगे।
  3. 3
    एक स्थिति लंबे समय तक का अर्थ है कि आप मूल मुद्रा खरीदेंगे और उद्धरण मुद्रा की बिक्री करेंगे। उपरोक्त हमारे उदाहरण में, आप पाउंड स्टर्लिंग खरीदने के लिए अमेरिकी डॉलर बेचेंगे।
  4. 4
    एक स्थिति कम इसका मतलब है कि आप मुद्रा खरीदेंगे और आधार मुद्रा की बिक्री करेंगे। दूसरे शब्दों में, आप डॉलर खरीदने के लिए पाउंड स्टर्लिंग बेचेंगे
  5. 5
    कीमत बोली वह मूल्य है जिस पर आपकी ब्रोकरेज बोली मुद्रा के बदले में अपनी आधार मुद्रा खरीदने के लिए तैयार है। कीमत बोली सबसे अच्छी कीमत है जिस पर आप इच्छुक हैं बेचना इसकी बाजार मुद्रा
    • कीमत पूछना, या ऑफ़र प्राइस, वह कीमत है जिस पर आपका ब्रोकर बोली मुद्रा के बदले में बेस मुद्रा बेच देगा। कीमत पूछना सबसे अच्छी कीमत है जो आप बाजार से खरीदने के लिए तैयार हैं।
    • विस्तार कीमत के बीच अंतर है बोली और कीमत पूछना
  6. 6
    एक विदेशी मुद्रा बाजार भाव पढ़ें आपको विदेशी मुद्रा बाजार की बोली में 2 नंबर दिखाई देंगे: कीमत बोली बाएं और मूल्य पूछना सही पर
  7. 7
    उन मुद्राओं को चुनें जिन्हें आप बेचना और खरीदना चाहते हैं।
    • अर्थव्यवस्था के बारे में निर्णय करें यदि आपको लगता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था कमजोर रहती है, जो अमेरिकी डॉलर के लिए खराब है, तो आपको शायद उस देश में मुद्रा के बदले अमेरिकी डॉलर बेचना चाहिए जहां अर्थव्यवस्था मजबूत है।
    • देश की व्यापारिक स्थिति देखें यदि देश में मांग में कई सामान हैं, तो संभवतः पैसा बनाने के लिए इनमें से कई सामान निर्यात करेगा यह व्यापार लाभ देश की अर्थव्यवस्था में तेजी लाएगा, और इससे इस देश की मुद्रा के मूल्य में वृद्धि होगी।
    • नीतियों पर विचार करें यदि कोई देश चुनाव कर रहा है, तो उसकी मुद्रा में सुधार होगा अगर चुनाव विजेता किसी को कर प्रशासन के प्रति जवाबदेह था। इसके अलावा, अगर किसी देश की सरकार आर्थिक विकास के लिए नियमों को कमजोर करती है, तो मुद्रा मूल्य में वृद्धि की संभावना है।
    • आर्थिक रिपोर्ट पढ़ें उदाहरण के लिए, देश के जीडीपी पर रिपोर्ट या बेरोजगारी या मुद्रास्फीति जैसे अन्य आर्थिक कारकों पर इस देश की मुद्रा के मूल्य पर असर पड़ेगा।
  8. 8
    जानें कैसे लाभ की गणना करने के लिए
    • एक रंज 2 सिक्कों के बीच मूल्य में परिवर्तन का उपाय। आम तौर पर, 1 पीईपी में मूल्य में 0.0001 के बराबर होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका EUR / USD व्यापार 1,546 से 1,547 तक चलता है, तो आपकी मुद्रा का मूल्य 1 पीपी से बढ़ता है।
    • बोली की संख्या में गुणा करें, आपके खाते में उद्धरण दर में कुछ बदलाव आया है। यह गणना आपको बताएगा कि आपका खाता मूल्य में कितना बढ़ा है या घटा है।

भाग 2
एक ब्रोकर के साथ एक विदेशी मुद्रा खाता खोलना

  1. 1
    विभिन्न ब्रोकरेज के लिए खोजें अपना दलाल चुनने पर इन कारकों को ध्यान में रखें:
    • एक दलाल की तलाश करें जो 10 वर्षों या उससे अधिक के लिए बाजार में है अनुभव बताते हैं कि कंपनी जानता है कि यह क्या कर रहा है और यह जानता है कि अपने ग्राहकों की देखभाल कैसे करें
    • यह देखने के लिए जांचें कि क्या ब्रोकरेज हाउस को एक प्रमुख पर्यवेक्षी निकाय द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यदि आपकी ब्रोकरेज फर्म स्वेच्छा से सरकार की देखरेख में पेश करता है, तो आपके पास ब्रोकर की ईमानदारी और पारदर्शिता के बारे में अधिक आश्वासन हो सकता है। कुछ पर्यवेक्षी निकायों में शामिल हैं:
      • अमरीका: राष्ट्रीय फ्यूचर्स एसोसिएशन (एनएफए) और कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन (सीएफटीसी)।
      • यूनाइटेड किंगडम: वित्तीय सेवा प्राधिकरण (एफएसए)
      • ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलियाई प्रतिभूति और निवेश आयोग (एएसआईसी)
      • स्विटज़रलैंड: स्विस फेडरल बैंकिंग कमीशन (एसएफबीसी)
      • जर्मनी: बुन्देसनस्टल्ट फर फिननज़डीनस्टलीइस्टंगसाउफिचट (बाफिन)
      • फ्रांस: ऑटोरिटी डेस मार्च फाइनेंसरों (एएमएफ)
    • देखें कि ब्रोकरेज कितने उत्पाद प्रदान करता है यदि यह अचल संपत्ति के मूल्यों और वस्तुओं का भी कारोबार करता है, उदाहरण के लिए, आपको पता चल जाएगा कि इसमें एक बड़ा ग्राहक आधार और व्यापार की अधिक पहुंच है।
    • समीक्षा पढ़ें, लेकिन सावधान रहें कभी-कभी बेईमान दलाल अपनी प्रतिष्ठा को बेहतर बनाने के लिए साइट पर टिप्पणी करने और सकारात्मक टिप्पणियां करने के लिए जाते हैं। टिप्पणी आपको ब्रोकरेज फर्म के बारे में एक विचार दे सकती है, लेकिन आपको हमेशा संदेह के साथ उन्हें पढ़ना चाहिए।
    • ब्रोकर की वेबसाइट पर जाएं वेबसाइट को पेशेवर दिखना चाहिए और लिंक सक्रिय होना चाहिए। यदि वेबसाइट "जल्द ही आ रहा है!" जैसा कुछ कहती है या अगर यह पेशेवर नहीं दिखता है, तो इस ब्रोकरेज से दूर रहें।
    • प्रत्येक बातचीत के लिए लेनदेन लागतों की जांच करें आपको यह भी जांचना चाहिए कि आपका बैंक अपने विदेशी मुद्रा खाते में धन भेजने के लिए कितना चार्ज करेगा।
    • आवश्यक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो आपको अच्छी ग्राहक सहायता, आसान लेनदेन और पारदर्शिता की आवश्यकता है। आपको उन दलालों को पसंद करना चाहिए जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है



  2. 2
    खाता खोलने के बारे में पूछें। आप एक व्यक्तिगत खाता खोल सकते हैं या आप कोई प्रबंधित खाता चुन सकते हैं। एक निजी खाते के साथ, आप अपनी खुद की बातचीत चला सकते हैं एक प्रबंधित खाते के साथ, आपके ब्रोकरेज आपके लिए लेन-देन करेंगे।
  3. 3
    उपयुक्त दस्तावेज को पूरा करें आप आमतौर पर एक पीडीएफ फाइल के रूप में मेल या डाउनलोड द्वारा दस्तावेज़ीकरण की प्राप्ति का अनुरोध कर सकते हैं। अपने बैंक खाते से अपने ब्रोकरेज खाते में धन हस्तांतरित करने की लागतों को सत्यापित करने का प्रयास करें शुल्क आपके लाभ निगल सकते हैं
  4. 4
    अपना खाता सक्रिय करें आम तौर पर, दलाल आपके खाते को सक्रिय करने के लिए लिंक वाला ईमेल भेजेगा। लिंक पर क्लिक करें और व्यापार शुरू करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

भाग 3
प्रारंभ करना ट्रेडिंग

  1. 1
    बाजार का विश्लेषण करें आप कई अलग-अलग तरीकों की कोशिश कर सकते हैं:
    • तकनीकी विश्लेषण: तकनीकी विश्लेषण में यह अनुमान लगाने के लिए ग्राफ़ या ऐतिहासिक डेटा पढ़ने की आवश्यकता होती है कि किसी दिए गए मुद्रा युग्म की आवाजाही पिछले आंदोलनों पर आधारित होगी। आप आमतौर पर अपनी ब्रोकरेज फर्म के साथ इन चार्ट्स का उपयोग कर सकते हैं या मेटाट्रेडर 4 जैसी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।
    • मौलिक विश्लेषण: इस प्रकार के विश्लेषण में एक देश के आर्थिक मूलभूत तत्वों को देखकर और अपने व्यापार निर्णयों को प्रभावित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करना शामिल है।
    • भावनात्मक विश्लेषण: इस प्रकार का विश्लेषण काफी व्यक्तिपरक है। मूल रूप से, आप यह पता लगाने के लिए बाजार का माहौल विश्लेषण करने का प्रयास करते हैं कि इसका मूल्य बढ़ेगा या कम हो जाएगा। यद्यपि यह संभवतः बाजार की भावना को बिल्कुल जानना संभव नहीं होगा, आप अक्सर अच्छी अटकलें बना सकते हैं जो आपके व्यापार को प्रभावित कर सकती हैं।
  2. 2
    अपना मार्जिन निर्धारित करें आपके ब्रोकर की नीतियों के आधार पर, आप थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं, लेकिन अभी भी महान सौदे कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 1 प्रतिशत मार्जिन पर 100,000 यूनिट्स का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपकी ब्रोकरेज फर्म आपको अपने अकाउंट को 1,000 डॉलर जमा करने के लिए कहेंगे।
    • आपकी जीत और हानि आपके खाते से राशि जोड़ या घटा देंगे इस कारण से, अंगूठे का एक अच्छा नियम किसी दिए गए मुद्रा जोड़ी में केवल 2 प्रतिशत आपके पैसे का निवेश करना है।
  3. 3
    अपना ऑर्डर खोलें आप विभिन्न प्रकार के ऑर्डर खोल सकते हैं
    • बाजार के आदेश: मार्केट ऑर्डर के साथ, आप अपनी ब्रोकरेज फर्म को वर्तमान बाजार मूल्य पर अपना खरीद / बिक्री निष्पादित करने का निर्देश देते हैं।
    • अनुदेश सीमा: ये आदेश किसी विशेष कीमत पर बातचीत करने के लिए आपके दलाल को बताते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप बढ़ते हैं और किसी निश्चित कीमत पर पहुंचते हैं या किसी दूसरे को बेचते हैं, तो सिक्कों की एक जोड़ी खरीद सकते हैं और एक निश्चित मूल्य तक पहुंच सकते हैं।
    • अनुदेश रोक: एक आदेश रोक मौजूदा बाजार मूल्य (इस वृद्धि के मूल्य की आशंका) के ऊपर मुद्राओं की एक जोड़ी खरीदने या हानि में कटौती करने के लिए मौजूदा बाजार मूल्य से नीचे बेचने का विकल्प है।
  4. 4
    अपने लाभ या आय की जांच करें सबसे ऊपर, आपकी भावनाओं को इस दृश्य पर न आने दें। विदेशी मुद्रा बाजार अस्थिर है, और आप कई उतार-चढ़ाव देखेंगे आपके शोध को जारी रखने और अपनी रणनीति का पालन करने के लिए क्या मायने रखता है आखिरकार आप लाभ देखेंगे

युक्तियाँ

  • असली पैसा निवेश करने से पहले डेमो खाते के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार शुरू करें इस प्रकार आप इस प्रक्रिया को समझ सकते हैं और तय कर सकते हैं कि विदेशी मुद्रा बाजार आपके लिए है या नहीं। जब आप लगातार एक डेमो खाते पर अच्छे सौदे कर रहे हैं, तो आप एक वास्तविक खाते पर स्विच कर सकते हैं।
  • केवल अपने खाते के लगभग 2% का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप $ 1000 का निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो किसी विशेष मुद्रा जोड़ी में निवेश करने के लिए केवल $ 20 का उपयोग करने का प्रयास करें। विदेशी मुद्रा बाजार में कीमतें बेहद अस्थिर हैं, और आपको घाटे को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा होना चाहिए।
  • अपने नुकसान को सीमित करें मान लें कि आप EUR / USD में $ 20 का निवेश करते हैं, और आज, आपके कुल नुकसान $ 5 हैं, आपको पैसे नहीं मिलेगा क्योंकि कीमत आपके आदेश तक नहीं पहुंच पाई थी नुकसान बंद करो और रिवर्स कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन 2% के साथ स्टॉप-लॉस ऑर्डर के संयोजन से केवल अपने 2% ट्रेडिंग खाते का उपयोग करें। नकारात्मक समय से बचने के लिए पर्याप्त पूंजी रखने से आप अपने व्यापार को खोल सकते हैं और संभवतः मुनाफा देख सकते हैं।
  • यदि आपकी मुद्रा जोड़ी आपकी स्थिति के खिलाफ है और आपके पास इस कदम को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आपका ऑर्डर स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा। आदेश का उपयोग करते समय इस गलती को न करने का प्रयास करें नुकसान बंद करो.
  • याद रखें कि घाटे हानि नहीं हैं, जब तक कि आपकी स्थिति बंद नहीं होती है। यदि आपकी स्थिति अभी भी खुली है, तो आपके नुकसान की गणना केवल तभी दी जाएगी जब आप ऑर्डर बंद करना चुनते हैं

चेतावनी

  • सुनिश्चित करें कि आपके ब्रोकर का एक भौतिक पता है अगर एक दलाल के पास कोई पता नहीं है, तो आपको घोटालों से बचने के लिए किसी अन्य को देखना चाहिए।
  • दैनिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों के नब्बे प्रतिशत असफल हैं। यदि आप सीखना चाहते हैं कि सामान्य ग़लतियों से कैसे बचें, जिससे खराब व्यवसाय हो जाए, एक विश्वसनीय फंड मैनेजर से सलाह लें

आवश्यक सामग्री

  • ब्रोकरेज फ़र्म पर खाता
  • पैसा निवेश करने के लिए
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com