IhsAdke.com

योगदान मार्जिन की गणना कैसे करें

अंशदान मार्जिन आमतौर पर प्रबंधन लेखांकन उद्योग में उपयोग की जाने वाली एक अवधारणा है जिसे लागत-मात्रा-लाभ विश्लेषण (सीवीएल) कहा जाता है। किसी उत्पाद का अंशदान मार्जिन केवल "पी-वी" फार्मूला द्वारा दिया जाता है, जहां पी उत्पाद की लागत है और वी इसकी वैरिएबल लागत है। हालांकि यह व्यापक रूप से धन की मात्रा एक व्यवसाय के क्रम निर्धारित लागत का भुगतान और लाभ अर्जित करने के लिए एक उत्पाद की बिक्री से उत्पन्न कर सकते हैं खोजने के लिए इस्तेमाल किया एक अवधारणा है, यह भी योगदान मार्जिन के लिए कारण खोजने के लिए, एक प्रयोग किया जा सकता मान "एमसी / पी" के रूप में परिभाषित है जहां एमसी का अंशदान हाशिए है और पी उत्पाद की लागत है। यह अंतिम मूल्य निर्धारित मूल्य का भुगतान करने और लाभ उत्पन्न करने के लिए उपलब्ध उत्पाद की बिक्री मूल्य का प्रतिशत दर्शाता है।

चरणों

विधि 1
एक उत्पाद का योगदान मार्जिन मिला

चित्र शीर्षक अंशांकन मार्जिन चरण 1 पर क्लिक करें
1
उत्पाद का राजस्व (मूल्य) की इकाई निर्धारित करें पहला अंश जो आपको योगदान मार्जिन समीकरण के लिए खोजना होगा, वह है राजस्व इकाई - दूसरे शब्दों में, आपकी बिक्री मूल्य। भ्रामक शब्द "राजस्व की इकाई" अर्थव्यवस्था में प्रयोग किया जाता है क्योंकि उत्पाद की कीमत इसकी बिक्री (या एक इकाई) द्वारा उत्पन्न आय के बराबर है।
  • चलो इस खंड में एक उदाहरण के साथ आगे बढ़ते हैं। उदाहरण के प्रस्ताव के लिए, मान लें कि हम एक कारखाना चलाते हैं जो बेसबॉल का उत्पादन करता है। अगर हम $ 3 डॉलर के लिए गेंद को बेचते हैं, तो हम "$ 3" का प्रयोग हमारे गेंद नुस्खा इकाई के रूप में करते हैं।
  • चित्र शीर्षक अंशदान मार्जिन चरण 2 नामक
    2
    उत्पाद से जुड़े परिवर्तनीय लागत का निर्धारण करें उत्पाद की लागत के अतिरिक्त, केवल एक अन्य वैरिएबल जो हमें आपके योगदान का निर्धारण निर्धारित करने की ज़रूरत है वह कुल परिवर्तनीय लागत है। उत्पाद के साथ जुड़े परिवर्तनीय लागत ऐसे होते हैं जो विनिर्मित उत्पादों की मात्रा, जैसे कि मजदूरी, सामग्री, और उपयोगिता जैसे कि प्रकाश, पानी, आदि के अनुसार बदलते हैं। जितने अधिक उत्पाद बनाए जाते हैं, उतनी अधिक लागतें होगी- क्योंकि ये लागतें अलग-अलग, उन्हें "चर" लागत कहा जाता है
    • अभी, बेसबॉल गेंदों के कारखाने के उदाहरण में, मान लें कि आखिरी महीने में गेंद बनाने के लिए रबर और चमड़े की कुल लागत $ 1500 डॉलर थी। इसके अलावा, हमने कर्मचारियों को $ 2400 डॉलर का भुगतान किया और हमारे उपयोगिता बिल $ 100 डॉलर का भुगतान किया। अगर कंपनी ने उस महीने 2000 गेंदों का उत्पादन किया था, तो प्रत्येक बेसबॉल की चर लागत (4000/2000) = "$ 2.00" डॉलर है
    • ध्यान दें कि, परिवर्तनीय लागत के विपरीत, निश्चित लागत उन है जो उत्पादन मात्रा बदलने के साथ नहीं बदले हैं। उदाहरण के लिए, किराए पर आपकी कंपनी आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली जगह के लिए भुगतान करती है, वही चाहे कितने गेंदें उत्पन्न होंगी। इसलिए किराया, एक निश्चित लागत का प्रतिनिधित्व करता है अन्य आम तय लागत निर्माण, मशीनरी, पेटेंट आवेदन आदि हैं।
  • चित्र शीर्षक अंशांकन मार्जिन चरण 3 का शीर्षक
    3
    वैरिएबल कीमत की लागत घटाएं जब आप परिवर्तनीय लागत और उत्पाद की कीमत जानते हैं, तो आप मूल्य के चर लागतों को घटाकर योगदान के अंतर को खोजने के लिए तैयार हैं। आपका उत्तर किसी एक उत्पाद को बेचने से धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है जिसे कंपनी निर्धारित लागतों का भुगतान करने और लाभ उत्पन्न करने में सक्षम है।
    • हमारे उदाहरण में, प्रत्येक गेंद के योगदान का अंतर खोजना आसान है। बस (3-2) = "$ 1.00" पाने के लिए प्रति गेंद मूल्य ($ 3.00) से प्रति गेंद ($ 2.00) की चर लागत घटाएं।
    • ध्यान दें कि वास्तविक जीवन में, योगदान का मार्जिन कंपनी के आय स्टेटमेंट में पाया जा सकता है, एक ऐसा दस्तावेज़ जो कंपनियों को निवेशकों और संभावित निवेशकों को प्रकाशित करता है।
  • चित्र शीर्षक अंशांकन मार्जिन चरण 4 का शीर्षक
    4
    निर्धारित लागतों का भुगतान करने के लिए योगदान मार्जिन का उपयोग करें। एक सकारात्मक योगदान मार्जिन लगभग हमेशा एक अच्छी बात है - उत्पाद अपनी वैरिएबल लागत और `योगदान` (इसलिए `योगदान` मार्जिन) तय लागत को कवर करने के लिए एक निश्चित राशि को ठीक करता है। चूंकि निर्धारित लागतें उत्पाद की मात्रा के साथ नहीं बढ़ती हैं, जब वे भुगतान की जाती हैं, तो बेचे जाने वाले शेष उत्पादों का अंशदान लाभ शुद्ध लाभ मिलता है।
    • हमारे उदाहरण में, प्रत्येक बेसबॉल का अंशदान $ 1.00 का अंतर होता है अगर कंपनी का किराया 1500 डॉलर है और कोई अन्य तय लागत नहीं है, तो निर्धारित लागतों को कवर करने के लिए 1500 रुपये प्रति माह बेचा जाना चाहिए। उस बिंदु के बाद, प्रत्येक गेंद बेचा लाभ $ 1.00 का उत्पादन करता है।
  • विधि 2
    योगदान मार्जिन मानों का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक अंशांकन मार्जिन चरण 5 का शीर्षक
    1
    मूल्य के लिए योगदान मार्जिन के अनुपात का पता लगाएं। एक बार जब आप एक विशेष उत्पाद का अंशदान मार्जिन पाते हैं, तो आप इसे कुछ बुनियादी वित्तीय विश्लेषण कार्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस बिंदु पर, आप उत्पाद की कीमत से अंशदान हाशिये को विभाजित करके, योगदान हाशिये का "अनुपात", एक संबंधित मान पा सकते हैं। यह प्रत्येक बिक्री के हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है जो अंशदान हाशिया को बना देता है - दूसरे शब्दों में, उस भाग का उपयोग जो निश्चित लागत और लाभ के लिए किया जाता है।
    • उपरोक्त हमारे उदाहरण में, प्रत्येक गेंद का अंशदान $ 1.00 डॉलर था और इसकी कीमत $ 3.00 डॉलर थी इस मामले में, योगदान मार्जिन अनुपात 1/3 = "`0.33%`" था। प्रत्येक बिक्री का 33% तय लागत का भुगतान करने और लाभ उत्पन्न करने के लिए जाता है।
    • ध्यान दें कि आप उत्पादों की कुल मूल्य से उत्पादों की कुल योगदान मार्जिन को विभाजित करके एक से अधिक उत्पाद के अंशदान मार्जिन का अनुपात भी पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अंशांकन मार्जिन चरण 6
    2
    ब्रेक पॉइंट विश्लेषण के लिए अंशदान का उपयोग करें। सरलीकृत व्यावसायिक परिदृश्यों में, यदि आप किसी कंपनी के उत्पादों के योगदान का अंतर जानते हैं और फर्म की निश्चित लागत, तो आप जल्दी से गणना कर सकते हैं कि कंपनी लाभदायक है या नहीं। यह मानते हुए कि कंपनी गुमराह उत्पाद नहीं बेच रहा है, तुम सब एक लाभ उत्पन्न करने के लिए आपको पर्याप्त उत्पादों को बेचने के अपने निर्धारित लागत और mdash- उत्पादों के लिए भुगतान करने के लिए पहले से ही अपने स्वयं के परिवर्तनीय लागत के लिए भुगतान करते हैं। अगर तयशुदा लागतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त उत्पाद बेच दिए जाते हैं, तो कंपनी लाभ कमा सकती है।
    • इस बिंदु पर, मान लें कि हमारे बेसबॉल कंपनी ने पहले $ 2000 डॉलर ($ 1500 से अधिक) की लागत तय की है अगर हम अभी भी उसी नंबर की गेंदों को बेचते हैं, तो आम तौर पर हम $ 1.00 × 1500 = $ 1500 $ 2000 तय लागत को कवर करने के लिए यह पर्याप्त नहीं है, इसलिए इस स्थिति में हम "पैसे खो देंगे।"
  • चित्र शीर्षक अंशदान मार्जिन चरण 7 का शीर्षक
    3
    व्यापार योजना का विश्लेषण करने के लिए योगदान का अंतर (और प्रतिशत) का उपयोग करें अंशदान हाशिये का उपयोग व्यापार के प्रबंधन के निर्णय लेने के लिए भी किया जा सकता है। यह विशेष रूप से सच है अगर व्यवसाय लाभ पैदा नहीं कर रहा है। इस मामले में, आप नए विक्रय लक्ष्यों को चलाने में मदद करने के लिए अपने योगदान का मार्जिन का उपयोग कर सकते हैं या वैकल्पिक रूप से अपनी निश्चित या परिवर्तनीय लागत को कम करने के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं।
    • मान लीजिए कि हमें ऊपर दिए गए उदाहरण से बजट घाटे को ठीक करने का कार्य दिया गया है इस मामले में, हमारे पास कई विकल्प हैं चूंकि अंशदान का मार्जिन प्रति गेंद 1.00 है, इसलिए हम 500 गेंदें बेचने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, हम सस्ता किराया के साथ किसी स्थान पर जाने की भी कोशिश कर सकते हैं, जिससे हमारी निश्चित लागत कम हो सकती है। हम अपनी चर लागतों को कम करने के लिए और अधिक किफायती सामग्रियों का उपयोग करने की भी कोशिश कर सकते हैं।
    • इस समय, हम $ 0.50 प्रत्येक गेंद के उत्पादन कम हो सकता है, हम गेंद के बजाय $ 1.00 डॉलर प्रति $ होगा 1.50, तो हम उन्हें गेंदों 1500, होगा "$ 2250" बेच दिया, लाभ पैदा।
  • चित्र शीर्षक अंशदान मार्जिन चरण 8 का शीर्षक
    4
    उत्पादों को प्राथमिकता देने के लिए योगदान का उपयोग करें। यदि आपकी कंपनी एक से अधिक उत्पाद बनाती है, तो प्रत्येक उत्पाद का अंशदान आपको यह निर्णय लेने में मदद कर सकता है कि आप में से कितने करना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि उत्पाद समान सामग्री या प्रक्रियाओं का उत्पादन करने के लिए उपयोग करते हैं इन परिस्थितियों में, आपको जरूरी एक उत्पाद दूसरे से ऊपर चुनना होगा, इसलिए आपको सबसे बड़ा अंशदान संभव के साथ एक का चयन करना होगा
    • अब हम कहते हैं कि हमारा कारखाना बेसबॉल के अलावा सॉकर बॉल बनाता है सॉकर की गेंद प्रति गेंद लगभग $ 4 डॉलर का उत्पादन करने के लिए अधिक महंगे हैं लेकिन उन्हें $ 8 डॉलर प्रत्येक के लिए बेचा जाता है, जिससे 8-4 = $ 4.00 का बड़ा अंशदान होता है। फुटबॉल और बेसबॉल चमड़े के एक ही तरह के साथ किया जाता है, तो हम निश्चित रूप से फुटबॉल के उत्पादन को प्राथमिकता करना चाहते करने जा रहे हैं - हम एक योगदान मार्जिन चार बार $ 1.00 बेसबॉल की तुलना में अधिक है।
  • युक्तियाँ

    • ऊपर की गणना भी लागू होती है जब अन्य मुद्राओं में व्यक्त की जाती है

    आवश्यक सामग्री

    • कैलकुलेटर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com