IhsAdke.com

अपने माता-पिता के साथ पैसे कैसे बनाएं

बच्चों और युवा लोगों को हमेशा पर्याप्त आय प्राप्त करने का बहुत कम मतलब होता है, लेकिन उन्हें समय-समय पर धन की आवश्यकता होती है। अगर यह आपके माता-पिता की मदद के भीतर है, तो उन्हें पैसे देने के लिए कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन उन्हें एक ठोस संख्या और उनको दिया जाने वाला भाग प्रस्तुत करना आवश्यक है। वचन में, प्रतिशोध में, जो कुछ भी आप कर सकते हैं, घर पर और अधिक कर्तव्यों को लेने से जब तक आप स्कूल में कठिन प्रयास नहीं करते। उनको अच्छा लगा और किसी भी राशि की पेशकश के लिए आभारी रहें।

चरणों

विधि 1
माता-पिता के साथ रहने पर पैसे मांगना

चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 1
1
तय करना है कि केवल एक ही माता पिता से पूछना सबसे अच्छा तरीका है। आपका लक्ष्य दूसरे के खिलाफ एक नहीं होना चाहिए, लेकिन एक छोटी सी राशि के लिए पूछना एक जटिल वित्तीय लेनदेन में बदलना नहीं है। यदि आपको फिल्म टिकट के लिए $ 8 की आवश्यकता है, तो उनमें से एक पूछने का प्रयास करें। अगर आपको 50 डॉलर से अधिक की जरूरत है, तो कहें, आपको चर्चा में दोनों को शामिल करने की आवश्यकता होगी।
  • थोड़ी सी धनराशि के लिए एक बड़ी दलील का कारण नहीं है।
  • लेकिन आपके माता-पिता यह चाहते हैं कि आप दोनों को बड़ी मात्रा में संभालने के लिए और धन का इस्तेमाल बहुत गंभीरता से लेने के लिए करें।
  • अगर आपके माता-पिता में से एक दूसरे के मुकाबले आपके शौकों का अधिक सहायक है, तो उससे पूछें कि क्या आप उनसे बात नहीं करना चाहते हैं।
  • चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 2
    2
    अपने आप को समझाने के लिए तैयार रहें आपने जिस अभिभावक को चुना है, वह जानना चाहेंगे कि वह पैसे किस भाग को दिया जाएगा, और आपका जवाब तय करेगा कि आप इसे प्राप्त करेंगे या नहीं। इस बारे में झूठ बोलना क्यों अनुरोध आपके पक्ष में मुश्किल काम करेगा, इसलिए ईमानदार रहें मिल्कशेक खरीदने या दोस्तों के साथ फिल्मों में जाने के लिए कुछ बदलाव करना जरूरी नहीं है।
    • जो कोई भी आप चुनते हैं वह एक गतिविधि को निधिकरण करने की अधिक संभावना होगी जो वे स्वीकृत करते हैं (स्कूल से संबंधित कुछ, एक शैक्षिक आउटिंग, अच्छी प्रतिष्ठा घटना आदि)। इसलिए, आपको एक ही तर्क का उपयोग करना चाहिए, जो कि दान के अनुरोध पर गैर-लाभकारी अनुवर्तन करते हैं।
    • अगर पैसे कुछ खरीदना है तो यह समझाना आसान होगा मान लीजिए कि आपको अभी तक स्कूल फुटबॉल टीम में स्वीकार किया गया है - यह बहुत स्पष्ट होगा, इस मामले में, घर पर अभ्यास करने के लिए गेंद की आवश्यकता।
      यदि आप कुछ ऐसे ऑर्डर करने जा रहे हैं जो केवल मनोरंजन के लिए है:
      मत कहो: "यह उचित नहीं है" या "मुझे इसकी ज़रूरत है।"
      कहते हैं: "मुझे पता है कि ऐसा कुछ है जिसकी मुझे इतनी आवश्यकता नहीं है, लेकिन मैं इसे जीतना चाहूंगा।"
  • अपने माता-पिता के चरण 3
    3
    आपके अनुरोध का समर्थन करने के अच्छे कारण हैं जैसे ही आप अनुरोध करते हैं, आपके पैतृक या मां से धन प्राप्त करने के लिए आदर्श परिदृश्य होगा, लेकिन कहानी का अंत हमेशा एक ही नहीं होता। बताएं कि घटना आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है, और यह सिर्फ "और अधिक शनिवार दोपहर का कार्यक्रम" क्यों नहीं है, उदाहरण के लिए
    • दो या तीन कारणों के बारे में सोचना
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको फिल्मों के लिए पैसा चाहिए, तो पहले से कुछ कारणों के बारे में सोचें- "निकोल ने फिल्मों में अपना जन्मदिन मनाया होगा, और मैंने उससे वादा किया था कि मैं इस एक में भाग लेगा, क्योंकि मुझे इस वर्ष याद है।" या, "निकोल और मैं हाल ही में हुक बंद हो गया है, और मैं खुद को अपने जन्मदिन पर उसके साथ फिल्मों में जाकर देखना चाहता हूं।"
  • चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टाइन मनी स्टेप 4
    4
    एक बात को ध्यान में रखें यहां आपको अपनी प्रारंभिक वित्तीय प्रबंधन क्षमता प्रदर्शित करनी चाहिए, जिसे आपके माता-पिता ने देखा होगा। उन्हें बताएं कि आप कितना चाहते हैं, और किसी अप्रत्याशित परिस्थितियों को कवर करने के लिए मार्जिन सेट करें उस मार्जिन के बारे में स्पष्ट होना, और वे बजट को लिखने की आपकी क्षमता से प्रभावित होंगे।
    • उदाहरण के लिए: टिकट की सही कीमत की खोज करें बजट के लिए $ 6.00 को शामिल करें यदि आपको गैस के साथ एक दोस्त की मदद करना है अंत में, आप एक पेय या नाश्ते के लिए $ 10 अधिक चाहते हैं, यद्यपि आप नहीं जानते कि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है
    • यदि यात्रा अधिक महत्वपूर्ण है, तो यात्रा या मीटिंग के लिए फंड तैयार करना, उदाहरण के लिए, यथासंभव कई विशिष्ट संख्याएं प्रदान करें। आपके माता-पिता मज़बूत होने के विचार के खिलाफ नहीं हैं - वे सिर्फ इच्छा करते हैं कि आप वित्तीय प्रोग्रामिंग के मामले में अधिक परिपक्व होते हैं।
  • चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 5
    5
    बातचीत के लिए तैयार रहें शायद आपके रोमांटिक डिनर को पूरी तरह से वित्तपोषण करने का विचार आपके माता-पिता को प्रोत्साहित नहीं करेगा, लेकिन वे अभी भी मदद करना चाहते हैं। बातचीत करने से डरो मत। अपनी आवश्यकताओं के बारे में ईमानदार होने और रियायतें बनाने के द्वारा, आप किसी भी राशि के बजाय राशि का एक हिस्सा बढ़ा सकते हैं
    यदि आपके माता-पिता एक निश्चित संख्या कहते हैं:
    क्या नहीं करना है: बातचीत पर जोर देते हैं
    क्या करें: विनम्रता छोड़ो और एक नए समकक्ष की पेशकश फिर से विषय का उल्लेख करने का अवसर की प्रतीक्षा करें।
  • चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 6
    6
    बदले में कुछ प्रस्ताव अपने माता-पिता को जानना कुछ करने के लिए तैयार हो जाएं: यदि घास को अधिक बार छंटनी की आवश्यकता हो, तो घर के कामकाज से संबंधित कुछ प्रस्ताव दें वार्ता के इस पहलू का शायद आपके माता-पिता का वर्चस्व है। यदि वे आपको इस महीने कड़ी मेहनत और बेहतर स्कोर करने के लिए कहते हैं, तो इसे स्वीकार करें।
    • अपने वादे को पूरा करने से भविष्य में आपके साथ अन्य बार बातचीत करने की संभावना अधिक होगी!



  • चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 7
    7
    विनम्र रहें इस विचार के बारे में कोई बात नहीं है कि आप गंभीरता से पैसा नहीं लेते क्योंकि आप अपने माता-पिता के अविश्वास की पहली अभिव्यक्ति पर अपनी आंखों को रोल करते हैं। इसे स्पष्ट कर दें कि आप विनम्रतापूर्वक अनुरोध करके और उनकी शुक्रिया अदा करते हुए उनकी चिंता और उनकी सलाह का महत्व दें। जैसा कि आप अपने माता-पिता से अपेक्षा करते हैं, उसी परिपक्वता के साथ बातचीत करना उनके साथ अपने संबंधों को बहुत बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 2
    जब आप माता-पिता के साथ नहीं रहते हैं तो पैसे मांगना

    चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 8
    1
    किसको पूछने के बारे में सोचें अपने जीवन में इस बिंदु पर, आप शायद अच्छी तरह से जानते हैं कि आपसे कुछ बदलाव देने की संभावना अधिक कौन है दूसरी ओर, आपको दोनों से पूछना होगा कि यह एक महत्वपूर्ण राशि है इससे पहले कि आप अपने इरादों को प्रस्तुत करने से पहले मामले पर चर्चा करें।
    • या आप उन दोनों से पूछ सकते हैं यदि वे अलग से एक साथ दयालु हो जाते हैं
      क्या नहीं करना है: अपने दोस्तों के साथ इस बारे में बात करें, खासकर यदि वे आपके माता-पिता को जानते हैं
      क्या करें: अगर आपको पैसा मिलता है तो अपने भाइयों को बताइए। कहानी को गुप्त रखने से गुस्से का कारण हो सकता है यदि उन्हें बाद में मिल जाए
  • चित्र अपने माता-पिता से प्राप्त ओब्टेन मनी चरण 9
    2
    अपने बजट और अपने खर्चों पर चर्चा करने के लिए तैयार हो जाओ आप सोच सकते हैं कि आपकी वित्तीय अब आपके माता-पिता के खाते नहीं हैं, लेकिन पैसा मांगने से उन्हें ऐसा बना देता है बेशक, वे आपके अनुमानित मासिक व्यय और वास्तविक मासिक व्यय के बीच तुलनात्मक कार्यपत्रक दिखाने की अपेक्षा नहीं करते हैं। हालांकि, किसी मोटे अनुमान की पेशकश पहले से ही इंगित करता है कि आपके पैसे के साथ एक परिपक्व रिश्ता है।
    • अपने खर्च की एक सरलीकृत रूपरेखा दिखाते हुए, आपके माता-पिता पैसे को और अधिक शांतिपूर्वक पेश करने की अनुमति देते हैं (जब तक उन्हें इन खर्चों की ज़रूरत नहीं मिलती है)।
    • इसके अलावा आय के अपने स्रोतों को शामिल करें, यह एक काम या एक फ्रीलान्स लेखन, और भविष्य में उन्हें सुधारने के लिए निवेश, जैसे आपके पाठ्यक्रम में सुधार के लिए पाठ्यक्रम। यह दिलचस्प है कि आपके माता-पिता को पता है कि आप संघर्ष कर रहे हैं, आप केवल "अपने पेट के साथ धक्का" नहीं कर रहे हैं।
      क्या नहीं करना है: अपने माता-पिता को उनके पैसे का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में सेंसर करें।
      क्या करें: पता लगाएँ कि क्या वे अपनी वित्तीय सुरक्षा प्रभावित होने के बिना अनुरोधित राशि का भुगतान कर सकते हैं
  • अपने माता-पिता से ओबटायेन मनी का शीर्षक चित्र 10
    3
    अध्ययन या काम में रुचि दिखाएं दिखाएं कि आपने अच्छे ग्रेड लिए हैं और यह भी समझाने के लिए कि आपके पास सुधार की एक योजना भी है जो आपकी वित्तीय कठिनाइयों को अस्थायी और गैर-स्थायी रूप से प्रतीत करेगा, और शैक्षिक जीवन में उनसे प्राप्त सभी सहायता के लिए और आपकी शुरुआत में पेशेवर जीवन
  • अपने माता-पिता के कदम 11 में ओब्टेन मनी का शीर्षक चित्र
    4
    ऋण के लिए पूछें हो सकता है कि आपके माता-पिता उन्हें चुकाने के लिए अनावश्यक पाते हैं - वे इसे एक निवेश के रूप में देख सकते हैं। हालांकि, यह कहना कि आप पैसे चुकाने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं, आपकी वित्तीय परिपक्वता के पक्ष में एक और प्रमाण है क्या अधिक है, आप उन्हें चुकाने के लिए शेड्यूलिंग के द्वारा कुछ वित्तीय प्रबंधन पाठ लेंगे।
    • यदि आवश्यक हो तो आप और आपके माता-पिता भुगतान योजना की पुन: बातचीत कर सकते हैं: उन्हें समय से पहले धन की आवश्यकता हो सकती है, या वे ब्याज, आदि का शुल्क ले सकते हैं। उन सभी के साथ एक भुगतान योजना बनाएं, जो हर किसी को संतुष्ट करता है
  • युक्तियाँ

    • स्वीकार करें और किसी भी पैसे की पेशकश के लिए आभारी रहें। निराशा, चिड़चिड़ापन, या अपरिपक्वता का प्रदर्शन भविष्य में अधिक धन जुटाने की संभावना कम करेगा।
    • ऋण के लिए एक अच्छा कारण निर्धारित करें, अगर आपके माता-पिता इस बारे में आपको सवाल पूछते हैं।
    • अगर आपके माता-पिता आपको पैसे के बदले में घर का काम करने के लिए कहते हैं, तो उन कार्यों के कुछ सुझाव दें जो आप कर सकते थे।
    • अपने माता-पिता के साथ धन जुटाने के लिए, घर पर काम करना, जैसे कि व्यंजन और कपड़े धोने और अपने कमरे की सफाई करना। यदि आप जवान हैं, तो यह समस्या नहीं होगी।
    • धन्यवाद जब आपको धन मिलता है और उसे मूल्य मिलता है।
    • पैसे के लिए पूछने के क्षणों को न केवल अपने माता-पिता के साथ बिताते हैं। उनके साथ अपने रिश्ते को सुधारने के द्वारा, आपको स्वार्थी नहीं लगता होगा, जब आप को उनके साथ विशिष्ट रूचि रखते हैं।

    चेतावनी

    • पैसे के लिए अपने माता-पिता को पूछने के लिए इस्तेमाल न करें। न केवल वे समय के साथ आपके अनुरोधों को पूरा करने की संभावना कम होंगे, लेकिन वे अभी भी इसे एक ऐसे संकेत के रूप में ले सकते हैं जो आपको नहीं पता कि आपके वित्त कैसे संचालित करें और आपको इसकी आवश्यकता है खर्च.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com