IhsAdke.com

कैसे टीवी की लत काबू पाने के लिए

हाल ही में, टेलीविजन देखने की लत एक सामान्य स्थान बन गई है, विशेष रूप से किशोरावस्था में, स्कूली बच्चों, सेवानिवृत्त लोगों और बहुत से खाली समय वाले लोग। टी वी को ज़्यादा से ज्यादा देखने से स्वास्थ्य समस्याओं को किसी को भी मिल सकता है। नतीजतन, आपको वजन घटाने से पीड़ित होना पड़ सकता है, द्वि घातुमान खा विकार हो सकता है, शारीरिक और मानसिक उत्तेजना की कमी हो सकती है, और टेलीविजन की लत के साथ जुड़े कई अन्य नकारात्मक अंक हैं। मॉडरेशन में टीवी देखना स्वस्थ है, लेकिन यह अतिरंजित देखकर आपके लिए अच्छा नहीं है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं कि आप अपने आप को व्यस्त कैसे रख सकते हैं या अपने बच्चों को इस बुरी आदत से दूर या दूर करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

टेलिविज़न की लत का पटकथा शीर्षक चरण 1
1
असामाजिक होने से बचें बहुत ज्यादा टीवी देखने से आप अपने समाजीकरण कौशल को खोना शुरू कर सकते हैं और बहुत से लोग ठीक से संवाद करने के लिए संघर्ष करना शुरू करते हैं। एक टीवी की आदी के लिए यह पूरे दिन फिल्में, टीवी श्रृंखला देखने आदि के लिए बहुत आसान है। यह आम तौर पर सुविधाजनक तरीका है, लेकिन किसी भी तरह समय बर्बाद करने की बर्बादी है।
  • पिक्चर का शीर्षक टेलिविज़न की अवधारणा चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    उन कार्यों को हल करें जिनको आपने छोड़ दिया है। चारों ओर अच्छा नज़र डालें और घर के कामों को पूरा करें, जिन्हें आपने पूरा नहीं किया है या नहीं। इसमें टपका हुआ नल को बागवानी के लिए तय करने से कुछ भी शामिल हो सकता है। अपने रसोई कौशल में सुधार करना भी एक अन्य विकल्प है।
  • पिक्चर का शीर्षक टेलिविज़न की अवधारणा चरण 3
    3
    अपने रचनात्मक और तकनीकी कौशल को बढ़ाएं हर कोई रचनात्मक तरीके से है, आपको अपने कौशल और प्रतिभाओं को खोजने और सुधारने के लिए केवल एक छोटा कदम उठाने की आवश्यकता है। शिल्प पत्रिकाओं, शौक आदि के साथ क्या करना है इसके बारे में विचार करें। यह आपके लिए और अधिक जानने के लिए भी एक शानदार तरीका होगा।
  • 4
    अंशकालिक पाठ्यक्रम, विशेषज्ञता, तकनीकी पाठ्यक्रम, आदि लें। यह आपको अन्य कार्यों पर अपना समय व्यतीत करेगा, आपको उत्पादकता में व्यस्त रखेगा और आपके दिमाग को प्रेरित करेगा।
  • टेम्प्लेक्स शीर्षक टेलिविज़न एडिक्शन चरण 4
    5
    अधिक तेज होने की कोशिश करें अपने आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने और उत्तेजित करने के लिए कुछ नया अध्ययन करें या जानें। आप अनुशासित और आत्म-नियंत्रण की भावना विकसित करना सीखेंगे।



  • पिक्चर का शीर्षक टेलिविजन की लत का निशान चरण 5
    6
    अपने परिवार के साथ बात और बातचीत करें अपने बच्चों, माता-पिता, भाई-बहन और अपने तत्काल परिवार के अन्य सदस्यों के जीवन में व्यस्त रहें। शामिल होने का अर्थ सकारात्मक रूप से योगदान करना, परिवार के भीतर तनाव या संघर्ष के बिना, वास्तविक देखभाल और चिंता दिखाने के लिए।
  • पिक्चर का शीर्षक टेलिविज़न की लत का सफाया चरण 6
    7
    हमेशा याद रखना कि ऊब होने से हम खुद को पसंद करते हैं। जैसे-जैसे आपके जीवन में किए गए अन्य विकल्पों की तरह, आप अपने समय को कई दिलचस्प विकल्पों के साथ लेने से बोरियत से बाहर निकलने का निर्णय ले सकते हैं जीवन आपको पेश करना है अपने बारे में अधिक जानें, चीजें जो आप पसंद करती हैं, जो आपको पसंद नहीं हैं आदि।
  • पिक्चर का शीर्षक टेलिविज़न की लत का सफाया चरण 7
    8
    अपने बच्चों को टेलीविज़न देखने में समय पर सख्त नियंत्रण सेट करें केवल दिन का एक छोटा सा हिस्सा टीवी देखना आवंटित किया जाना चाहिए। अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के लिए समय बनाओ, जैसे होमवर्क का समय और स्कूल परियोजनाएं, पढ़ने का समय, रात का समय, खेलने का समय, कम्प्यूटर का समय आदि।
  • टेलिविजन की लत का पटकथा शीर्षक चरण 8
    9
    अपने जीवन के नियंत्रण में रहें टीवी को अपने जीवन पर न लें! कई लोग फिल्मों, श्रृंखला आदि के कार्यक्रम के अनुसार अपना कार्यक्रम बदलते हैं। यदि यह आपकी ज़िंदगी की वर्तमान स्थिति है, तो एक पल के लिए रुको और प्रतिबिंबित करें कि आपके पर टेलीविजन का कितना प्रभाव है।
  • टेलिविज़न की लत का शीर्षक पिक्चर 9
    10
    हमेशा याद रखें कि सुधार और परिवर्तन करने के लिए यह बहुत देर तक नहीं है यहां तक ​​कि सेवानिवृत्त भी, आपके पास अभी भी ऐसी गतिविधियों में व्यस्त रहने की क्षमता और क्षमता है जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से उत्तेजित कर सकती हैं नतीजतन, यह आप ही है जो आपके कल्याण में योगदान करेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक फंतासी दुनिया में प्रवेश करने से बचें। आपको वास्तविकता में रहना होगा और पल को जीवित करना होगा। आप इसे करने के लिए उपयोग किया जाता है के बाद काल्पनिक दुनिया से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो सकता है
    • अब एक बदलाव शुरू करने की प्रतिबद्धता बनाएं। इसे बाद में मत छोड़ो
    • यह आपके घर में ध्वनि प्रदूषण को कम करने में भी मदद कर सकता है। शांति और चुप भी आपके लिए अच्छा हो सकता है
    • अधिक देखने में टीवी देखना भी आपकी दृष्टि के लिए बुरा हो सकता है
    • यदि आप एक किशोरी हैं, तो आप अपने माता-पिता से भी पूछ सकते हैं कि आप इस कार्य के लिए आपकी मदद करने के लिए टीवी के रिमोट कंट्रोल को छिपाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com