IhsAdke.com

सिजेरियन सेक्शन की देखभाल कैसे करें

एक नए बच्चे का जन्म बहुत ही रोमांचक है, और आने वाले हफ्तों और महीनों में आपका बहुत समय इसे ध्यान में रखने के लिए समर्पित होगा। उसने कहा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नई मां खुद का ख्याल रखती है, खासकर अगर डिलीवरी सिजेरियन होती है सिजेरियन सेक्शन एक महत्वपूर्ण पेट की सर्जरी है, और नतीजतन, यह जरूरी है कि आप अपने आप को पर्याप्त आराम और वसूली की अनुमति दें। सिजेरियन निशान की देखभाल के लिए, आपको चीरा को चंगा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे, निशान के चारों ओर क्षेत्र को साफ करें और उसे मॉनिटर करें। यदि आप संक्रमण के कोई लक्षण देखते हैं, तो तत्काल अपने चिकित्सक से बात करें

चरणों

विधि 1
सिजेरियन सेक्शन में दिक्कत

आपकी सी अनुभाग स्कार चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
सुनो और डॉक्टरों के निर्देशों का पालन करें सिजेरियन सेक्शन के बाद, चिकित्सक आपको निर्देशों की एक सूची देंगे कि चीरा के निशान ठीक से कैसे देखभाल करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर को सुने और सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें आप उस संक्रमण से निपटने के लिए वापस अस्पताल जाना नहीं चाहेंगे, जो कि बचा जा सकता था।
  • आपकी सी अनुभाग स्कार चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक पट्टिका के निशान को कवर करें सिजेरियन सेक्शन के पहले 24 घंटों के दौरान, संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए निशान को एक बाँझ पट्टी से ढक दिया जाएगा। डॉक्टर प्रक्रिया के तुरंत बाद ड्रेसिंग करेंगे सर्जरी के 24 घंटों के बाद यह ड्रेसिंग चिकित्सक या नर्स द्वारा हटाया जाएगा।
  • आपकी सी अनुभाग स्कार चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    विरोधी भड़काऊ दवाएं ले लो इस प्रक्रिया के तुरंत बाद, आप सर्जरी से सूजन और दर्द को कम करने में मदद के लिए विरोधी भड़काऊ और दर्द दवाएं प्राप्त करेंगे। ये दवाएं स्तनपान करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करती हैं और वसूली में मदद करने के लिए लिया जाना चाहिए। निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
    • कुछ अस्पताल के कर्मचारियों ने स्त्रियों को सूजन को कम करने में मदद के लिए पहले दिन के दौरान चीरा क्षेत्र में आइस पैक लगाया।
  • आपकी सी अनुभाग स्कार चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    सर्जरी के बाद 12 से 18 घंटे के लिए बिस्तर पर रहें शल्य चिकित्सा के बाद आपको 12 से 18 घंटे के लिए बिस्तर पर रहने की आवश्यकता होगी। इस समय के दौरान, आप एक कैथेटर का इस्तेमाल करेंगे ताकि आपको बाथरूम जाना पड़े। शरीर को ठीक होने की अनुमति देने के लिए यह बाकी समय जरूरी है कैथेटर हटा दिए जाने के बाद, आपको उठना चाहिए और चारों ओर घूमने की कोशिश करनी चाहिए। इससे निशान की चिकित्सा को बढ़ावा देना शुरू हो सकता है क्योंकि इससे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अस्पताल छोड़ने से पहले क्लिप को निकाला गया है अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले, जो आमतौर पर डिलीवरी के दो दिन बाद हो, डॉक्टर चीरा में इस्तेमाल किए गए स्टेपल को निकाल देंगे। यदि चिकित्सक स्टेपल के बजाय टांके का इस्तेमाल करते हैं, तो वे स्वयं पर गिरेंगे और उन्हें निकालने की आवश्यकता नहीं होगी, या व्यवसायी उन्हें सात या दस दिनों के बाद निकाल देंगे।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    चीरा बाहर सड़क पर उजागर ड्रेसिंग हटा दिए जाने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुली हवा में अपनी चीरा का पर्दाफाश करें। इससे चिकित्सा को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन नग्न चलना होगा। इसके बजाय, तंग कपड़ों को पहनने से बचें ताकि हवा का निशान निकल सके।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 7 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    भारी वस्तुओं को उठाओ मत सर्जरी के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, आपको भारी वस्तुओं को उठाने से बचना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने नवजात शिशु की तुलना में भारी कुछ भी न उठाएं ऐसा इसलिए है कि आप चीरा को परेशान नहीं करते हैं या ओवरएक्सेरशन के कारण टूटने के कारण होते हैं। निशान को ठीक करने की अनुमति देने के लिए कम से कम चार से छह सप्ताह तक किसी कठोर शारीरिक गतिविधि को मत करो।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    चीरा को क्रीम लगाने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कुछ डॉक्टर उपचार के लिए मदद करने के लिए निशान ऊतक पर जीवाणुरोधी मलहम के आवेदन की सिफारिश करते हैं। अन्य डॉक्टरों का मानना ​​है कि चीरा को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है घाव में कुछ भी डाल देना। पेशेवर से पूछिए कि आपके विशेष मामले के लिए सबसे अच्छा क्या है।
    • सर्जरी के छह सप्ताह बाद, आप क्रीम के साथ क्षेत्र को मॉइस्चराइज करना शुरू कर सकते हैं।



  • विधि 2
    निशान साफ़ करना

    आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    स्नान से बचें सिजेरियन सेक्शन के तुरंत बाद, आपको पानी में निशान को पूरी तरह से पानी से बचा जाना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको स्नान नहीं करना चाहिए या पूल में जाना चाहिए। अपने डॉक्टर से पूछिए कि स्नान करने से पहले आपको कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक हल्के साबुन के साथ क्षेत्र धो लें आप अब भी स्नान कर सकते हैं और निशान मिटा सकते हैं, जिससे हल्के साबुन से चीरा के क्षेत्र को धोने के लिए पानी की अनुमति मिलती है। क्षेत्र रगड़ना मत। यह जलन पैदा कर सकता है और इसे खोलने के लिए पैदा कर सकता है।
    • चीरा ठीक करने के लिए शुरू होता है, आमतौर पर कुछ हफ्तों के बाद, आप अपने नियमित सफाई routine फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    स्नान के बाद क्षेत्र सूखी स्नान खत्म होने के बाद, निशान के चारों ओर क्षेत्र को धीरे से पैट करें। आपको आक्रामक रूप से रगड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इससे जलन होती है।
  • विधि 3
    निशान चीरा की निगरानी

    आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    निशान दैनिक की जाँच करें चीरा के क्षेत्र को दैनिक जांचने की आदत रखने की आवश्यकता है। देखें कि चीरा नहीं खोल रही है या नहीं। यदि आप किसी भी खून बह रहा देखते हैं या यदि चीरा एक हरा या प्यू रंग के तरल पदार्थ है, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
    • यह संकेत दे सकता है कि निशान ने एक संक्रमण विकसित किया है
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    निशान लग रहा है जब आप अस्पताल छोड़ते हैं, तो चीरा छूने के लिए नरम होगी, लेकिन अगले कुछ दिनों में, आप यह ध्यान देने लग सकते हैं कि यह कठिन है। यह पूरी तरह से सामान्य है और इसे उपचार के रिज कहा जाता है।
  • आपकी सी सेक्शन स्कायर चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    प्रथम वर्ष के निशान को मॉनिटर करें जन्म देने के एक महीने बाद इसमें थोड़ा गहरा हो सकता है। यह सामान्य है और रंग सफेद करना शुरू हो जाएगा। कुछ बिंदु पर, इस प्रक्रिया के लगभग 6 महीने बाद एक वर्ष में, आपका निशान बदलना बंद हो जाएगा।
    • आमतौर पर, सिजेरियन सेक्शन का निशान छोटा और मुश्किल से दिखाई देता है।
  • युक्तियाँ

    • आपकी चीरा कैसे ठीक हो जाएगी और यह आपके जीनिक्स से कितना बड़ा होगा, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से तत्काल परामर्श करें यदि आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार है, यदि चीरा खोला जाता है या आप अत्यधिक रक्तस्राव (एक से दो से अधिक अवशोषक प्रति घंटे) का अनुभव करते हैं। यह संकेत दे सकता है कि आपने संक्रमण संक्रमित किया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com