IhsAdke.com

एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच कैसे चुनें

अधिकांश महिलाएं एक स्त्री रोग विशेषज्ञ-आनुपातिक (जीआईएन-ओबी) से जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त करना पसंद करती हैं और उनकी देखभाल के तहत अस्पताल में जन्म देते हैं। हालांकि, कई महिलाओं के लिए, अन्य विकल्प हैं, जिसमें पूर्व-पूर्व देखभाल के लिए एक नर्स-मिडवाइफ़ (ईपी) का उपयोग करना शामिल है और प्रसव के दौरान। यदि आप गर्भवती हैं (या गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं) और स्वास्थ्य पेशेवर चुनने में कठिनाई हो रही है, तो चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

भाग 1
ऑब्स्टेट्रिक और मिडवाइव्स के बीच अंतर को समझना

एक ओब्स्टेट्रीशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि इसका अर्थ है "स्त्री रोग विशेषज्ञ-प्रसूति-विज्ञान" जीन-ओबी महिलाओं के स्वास्थ्य में चिकित्सा विशेषज्ञ हैं वे चिकित्सा पाठ्यक्रम को पूरा करते हैं और प्रसूति एवं स्त्री रोग में रहना चाहते हैं, फिर मौखिक और लिखित परीक्षाएं अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए करें। वे गर्भावस्था और प्रसव से जुड़ी जटिलताओं से निपटने के लिए, और दवाइयों को लिखने के लिए, शल्य-चिकित्सा (सीजेरियन सेक्शन सहित) करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं।
  • कुछ जीआईएन-ओबी महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल के विशेष पहलुओं के विशेषज्ञ होने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण पूरा करते हैं, जैसे कि infertized treatment या gynecological कैंसर
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक नर्स मिडवाइफ़ होने का क्या अर्थ है यह जानें ईपीओ नर्सिंग कोर्स लेते हैं और बच्चे के जन्म में प्रशिक्षण लेते हैं। वे आम तौर पर कानूनों के आधार पर दवाएं लिखते हैं, लेकिन वे उच्च जोखिम वाले मामलों से शल्य-चिकित्सा या सौदा नहीं कर सकते।
  • एक ओब्स्टेट्रीशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    जीआईएन-ओबी और एक अत्यधिक चिकित्साकृत गर्भावस्था और वितरण के बीच संबंधों पर विचार करें। प्रसूति चिकित्सक के रूप में डॉक्टर होते हैं, वे वैज्ञानिक और चिकित्सा लेंस के साथ गर्भावस्था और प्रसव का पता करते हैं। इस दृष्टिकोण के दोनों फायदे और नुकसान हैं
    • एक चिकित्सा दृष्टिकोण फायदेमंद है यदि आपके पास उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था है और विशेष चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है जीआईएन-ओबी केवल स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो सर्जरी की आवश्यकता सहित किसी भी जटिलता को विकसित कर सकते हैं।
    • दूसरी ओर, एक चिकित्सा दृष्टिकोण कभी-कभी अनावश्यक हस्तक्षेप और दवाओं की ओर जाता है कुछ महिलाओं जो प्रसवज्ञों का प्रयोग करते हैं, उन्हें लगता है कि गर्भावस्था और जन्म के उनके अनुभवों को अनावश्यक रूप से चिकित्साकृत किया गया है। प्रसव एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, और सबसे स्वस्थ महिलाओं को उच्च तकनीक हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    दाई और प्राकृतिक प्रसव के बीच मजबूत संबंध पहचानें। आप एक प्रसूति या दाई के साथ एक प्राकृतिक जन्म लेने की कोशिश कर सकते हैं हालांकि, सामान्य तौर पर, मिडवाइव का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में कम दर्द दवाएं और कम हस्तक्षेप का इस्तेमाल होता है, और उन्हें सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता होने की संभावना नहीं होती है।
  • भाग 2
    आपका जोखिम स्तर का मूल्यांकन

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 5
    1
    किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या पर विचार करें ऑस्टस्ट्रेटीक्स आमतौर पर किसी उच्च गर्भावस्था के लिए "उच्च जोखिम" माना जाता है यदि आपके पास एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जैसे कि हृदय रोग या मिर्गी, तो आपकी गर्भावस्था इस श्रेणी में आ सकती है। आपको एक प्रसूति-विज्ञान देखने की आवश्यकता होगी, और कुछ मामलों में, एक पेरिनाटोलॉजिस्ट (एक उच्च-जोखिम गर्भावस्था विशेषज्ञ)।
    • एहसास है कि कई क्षेत्रों में आप सामान्य जन्म के पूर्व के दौरे के लिए एक दाई देख सकते हैं और आपकी चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए एक प्रसूति या अन्य चिकित्सा विशेषज्ञ देख सकते हैं भले ही, आपकी गर्भावस्था और प्रसव के लिए आपकी प्रसूतिशीलता जिम्मेदार होगी।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 6
    2
    अपने प्रजनन इतिहास के बारे में सोचें यदि आप कभी गर्भवती हो गए हैं, तो किसी भी जटिलताओं पर विचार करें। क्या आपने गर्भावधि मधुमेह, प्री-एक्लम्पसिया या कोई अन्य समस्या विकसित की है? क्या आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन या अन्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है? यदि ऐसा है, तो आप इन परिस्थितियों को प्रबंधित करने के लिए एक प्रशिक्षित प्रसूति-निर्धारण चुन सकते हैं यदि नहीं, तो आप एक दाई से सुरक्षित रूप से उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    गुणकों की संभावना को ध्यान में रखें अगर आपको लगता है कि आप जुड़वा या ट्रिपल के साथ गर्भवती हैं, तो आपको एक ऐसी गर्भस्थ्यता की आवश्यकता हो सकती है जिससे कई समस्याओं का निपटान करने में मदद मिल सकती है जो कि कई गर्भावस्था पेश कर सकती हैं। यदि आप एक बच्चे के साथ गर्भवती हैं, तो एक मिठाई आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक ओब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चरण 8 चुनें
    4
    पता है कि पिछले सिजेरियन आपको जरूरी नहीं कि उच्च जोखिम में डाल दिया जाए। आपके सिजेरियन डिलीवरी के कारणों के आधार पर, आपके पास सामान्य गर्भावस्था और योनि डिलीवरी हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें, लेकिन अगर आपके पास सिजेरियन सेक्शन के बाद एक सामान्य डिलीवरी है, तो मिडवाइफ़ का उपयोग करने पर विचार करें दाई संभोग के साथ बहुत ही सफल रहे हैं।
  • भाग 3
    जन्म के पूर्व की देखभाल के बारे में सोच

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 9
    1
    समझे कि जीआईएन-ओबी और ईपी एक ही मूल जन्मपूर्व देखभाल करते हैं जो कुछ भी आप चुनते हैं, आप हर महीने सातवें तक, फिर आठवें महीने में हर दो सप्ताह और नौवें महीने में साप्ताहिक से परामर्श लेंगे। दोनों प्रसूति और दाई आपके वजन की जांच करेंगे, अपने पेट को मापें, अपने मूत्र का परीक्षण करें और भ्रूण के दिल को सुनो।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें स्टेप 10
    2
    पता है कि आप एक इमेजिंग और निदान परीक्षा दोनों एक प्रसूति और दाई के साथ प्राप्त कर सकते हैं आपके पास प्रयोगशाला परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, एमीनोसटेंसिज़ और अन्य परीक्षणों तक पहुंच होगी।



  • एक ओब्स्टेट्रीशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    उस समय के बारे में सोचें जब आप स्वास्थ्य पेशेवर के साथ बिताना चाहते हैं। हालांकि दोनों प्रकार के चिकित्सक एक ही जन्म के पूर्व की देखभाल प्रदान करते हैं, दाइयों ने अपने रोगियों के साथ अधिक समय बिताना पड़ता है। सबसे अधिक समय लेने के लिए अपने सभी सवालों का जवाब देने के लिए, अपनी गर्भावस्था के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए, और आपके पास किसी भी चिंता पर चर्चा करने के लिए अधिक समय लेते हैं। अच्छी प्रसवोत्सव सुनने वाले और आपके सवालों के जवाब भी देंगे, लेकिन वे आम तौर पर अधिक जल्दबाजी करते हैं और इसलिए प्रत्येक परामर्श के माध्यम से कुशलता से जाने के लिए प्राथमिकता देते हैं। अपने आप से पूछें कि आप किस दृष्टिकोण को पसंद करते हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच 12 वां चरण चुनें
    4
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से आप कितना भावुक समर्थन प्राप्त करें अपवाद हैं, लेकिन सामान्य रूप से, दाइयों ने अधिक भावनात्मक समर्थन प्रदान किया। गर्भवती महिलाओं के लिए चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के रूप में ओब्स्टेट्रीशियन अपने काम का सामना करते हैं - दाइयों को एक अधिक समग्र दृष्टिकोण लेते हैं। अपने आप से पूछें कि आप किस शैली को पसंद करते हैं कुछ महिलाएं एक पेशेवर समर्थक चाहती हैं जो अपनी चिंताओं को सुनेंगी और भावनात्मक समर्थन देंगी - दूसरों को अधिक व्यावसायिक संबंध पसंद करना चाहिए, उनके साथी, दोस्तों और परिवार जैसे अन्य लोगों से भावनात्मक समर्थन की मांग करना।
  • भाग 4
    जन्म अनुभव को ध्यान में रखते हुए

    एक ओब्स्टेट्रीशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    विचार करें कि आप कहाँ जन्म देना चाहते हैं अस्पतालों में प्रसव के अलावा, आप अपने बच्चे को घर पर रखने पर भी विचार कर सकते हैं आपकी पसंद के आधार पर, आपको एक विशेष प्रकार के स्वास्थ्य पेशेवर की आवश्यकता हो सकती है:
    • यदि आप अपने बच्चे को अस्पताल में रखना चाहते हैं, तो आप आमतौर पर जीआईएन-ओबी का इस्तेमाल करेंगे
    • यदि आप अपने बच्चे को घर पर रखना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक दाई की जरूरत है कम-जोखिम वाले गर्भधारण के साथ सबसे स्वस्थ महिलाओं के लिए, होम जन्म सुरक्षित है। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप किसी जटिलता को विकसित करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अस्पताल जाना होगा। इसके अलावा, पता है कि कई स्वास्थ्य योजनाएं घर पर बच्चे के जन्म को कवर नहीं करती हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 14
    2
    अपने आप से पूछें कि आप जन्म के अनुभव में कितना निवेश कर रहे हैं। यदि आप स्वस्थ हैं, यदि आपके पास कम जोखिम वाली गर्भावस्था है और आप किसी भी अनावश्यक दवाएं, हस्तक्षेप या शल्य-चिकित्सा के बिना जन्म देना चाहते हैं, तो आप अपने बच्चे को घर पर रख सकते हैं। सामान्य तौर पर, दाई सामान्य डिलीवरी के दौरान अपने मरीजों को मार्गदर्शन करने के लिए बेहतर काम करते हैं। मिडवाइव्स से जन्म देने वाली महिलाएं कम संभावना होती हैं, उदाहरण के लिए, एक एपिड्यूरल, एस्पीसीओटॉमी, संदंश या सीजेरियन जन्म होने का अंत।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 15
    3
    दर्द की दवा के बारे में सोचो आमतौर पर, आप प्रसूति के साथ दर्द प्रबंधन के लिए और अधिक विकल्प (और प्रसूति अधिक दर्द दवा का सुझाव की संभावना है) होगा। धात्रियों अधिक (, श्वास, मालिश ले जाएँ या गुनगुने पानी से स्नान में जन्म) दर्द तकनीक के लिए प्राकृतिक राहत का सुझाव प्रधानमंत्री लेकिन वे दर्द के लिए कुछ दवाओं ले जा सकते हैं की संभावना है, और यदि आप अस्पताल में बच्चा है, तो आप प्राप्त हो सकता है एक डॉक्टर के एक एपिड्यूर ..
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 16
    4
    पता करें कि क्या आपको समर्थक से व्यक्तिगत संपर्क चाहिए कई दाई जन्म के शुरुआती चरणों से लेकर डिलीवरी तक आपके साथ होंगे, आपको मार्गदर्शन करेंगे और आपको विभिन्न प्रकार के समर्थन प्रदान करेंगे। यदि यह आपके लिए वांछनीय है, तो आपको एक दाई की तलाश करना चाहिए, बजाय एक प्रसूति के लिए ऑब्स्ट्रेट्रीयन आमतौर पर आप समय-समय पर जांच कर लेते हैं जब तक कि यह डिलीवरी के लिए समय नहीं है, लेकिन वे आपके पक्ष में नहीं रहेंगे - सामान्य तौर पर वे नर्सों के लिए ज्यादा देखभाल छोड़ देते हैं
  • भाग 5
    फैसला करना

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए चरण 17
    1
    अपने साथी से बात करें अगर आपके पास एक पति या साथी है, तो उस व्यक्ति से प्रसवपूर्व देखभाल और जन्म अनुभव के प्रकार के बारे में बात करें। आपके पास बच्चा होगा, लेकिन उसे वरीयताओं और चिंताओं को बताने का मौका भी होगा
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच का चयन करें शीर्षक चरण 18
    2
    मित्रों और परिवार के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करें जिन्होंने हाल ही में जन्म दिया है। अगर आप उन महिलाओं से मिलते हैं जिन्होंने हाल ही में जन्म दिया है, तो इन अनुभवों के बारे में उनसे बात करें उनके पास प्रसूति और दाइयों के बारे में कुछ राय हो सकती है, और शायद आपके प्रश्नों के उत्तर देने के बारे में पता हो। इसके अलावा, यदि वे आपके क्षेत्र में रहते हैं, तो वे कुछ पेशेवरों की सिफारिश कर सकते हैं (या इसके खिलाफ सुझा सकते हैं)
  • एक ऑब्स्टेट्रीशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 1 9 शीर्षक
    3
    संभावित स्वास्थ्य पेशेवरों से मिलो यदि आप कम जोखिम वाले हैं और अभी तक तय नहीं किया है कि आप किस प्रकार की पेशेवर चाहते हैं, तो कम से कम एक से संदर्भ लें, और अपनी चिंताओं पर चर्चा करने और अपने सवालों के जवाब देने के लिए उनसे मिलें। उन्हें प्रसव के दौरान जन्म के पूर्व के दौरे और दर्द प्रबंधन के बारे में अपने दृष्टिकोण के बारे में पूछिए, और पता लगाएं कि वे कहाँ पहुंचे व्यक्तिगत रूप से आपके लिए सबसे अच्छा संयोजन प्रतीत होता है जो पेशेवर चुनें
  • एक ओब्स्टेट्रीशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चरण 20
    4
    अपनी सहजता का पालन करें। यदि आपने अपना शोध किया है और सभी विकल्पों पर विचार किया है, तो अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें। यह ध्यान में रखते हुए कि आप स्वस्थ हैं और गर्भावस्था से कोई गंभीर खतरा नहीं है, यहां कोई गलत निर्णय नहीं है। अगर आप गर्भावस्था और प्रसव के प्रबंधन के लिए एक अस्पताल में स्थापित एक अस्पताल में अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो एक प्रसूति-विज्ञान का चयन करें यदि आप एक प्राकृतिक परिप्रेक्ष्य से अपनी गर्भावस्था से निपटने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और आप चाहते हैं कि बच्चे को जन्म के दौरान अपने पक्ष में रहने के लिए एक पेशेवर, तो एक दाई का चयन करें
  • युक्तियाँ

    • यह मत भूलो कि व्यक्तिगत पेशेवर प्रमाण पत्र के रूप में महत्वपूर्ण है। चाहे आप एक प्रसूति या दाई का चयन करें, किसी को ढूँढें जिसके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं
    • हमेशा योजना के विवरण की पुष्टि करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेवाओं को कवर किया जाएगा, अपने स्वास्थ्य योजना से संपर्क करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com