IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए

आपके शरीर को अपने जीवन में परिवर्तनों की सबसे रोमांचक श्रृंखला के लिए तैयार करें! आपके शरीर की देखभाल करना और आपको गर्भावस्था के लिए तैयारी करना जटिल नहीं है और कई ऐसी आदतों की ओर जाता है जिनके साथ आपको इस अवधि में न केवल अपने जीवन के साथ बल्कि अपने जीवन के लिए चाहिए चाहे आप अगले कुछ वर्षों, महीनों या गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में गर्भवती होने की योजना बना रहे हों, यह लेख आपको बच्चे को ले जाने के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने डॉक्टर से बात करें

गर्भवती चरण 1 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
डॉक्टर ढूंढें आप गर्भवती होने के लिए कौन सा निर्णय लेते हैं, आप जल्द से जल्द एक प्रसूति / स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रमाणित दाई से परामर्श करना चाहते हैं। इस रिश्ते को शुरू करने से आपको महत्वपूर्ण सलाह प्राप्त करने में मदद मिलेगी, यह सुनिश्चित करने में भी सहायता करेगा कि आप वास्तव में किसी के साथ हैं, जब आप वास्तव में अपने बच्चे को ले जा रहे हैं!
  • गर्भवती चरण 2 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने टीकाकरण अपडेट करें यह डॉक्टर के पास जाना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपने सभी महत्वपूर्ण टीकों को लिया है और जो कुछ भी समाप्त हो चुका है उसे अद्यतन किया गया है। इसका कारण यह है कि हालांकि यह खसरा जैसी बीमारियां पाने के लिए दुर्लभ है, अगर आप गर्भवती होने पर बीमार हो जाते हैं, तो आपके बच्चे के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एसटीआई हैं यौन संचरित रोग अक्सर लक्षणग्रस्त हैं, और अपने बच्चे को उनके सामने उजागर कर अपने बच्चे के स्वास्थ्य, या यहां तक ​​कि मौत के कारण भी स्थायी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य की जांच करने के लिए परीक्षण से रोकने के लिए एसटीडी कैसे संचरित होते हैं, इसके बारे में गलत जानकारी की अनुमति न दें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह असंभव है, तो परीक्षाओं को वैसे भी लें, यह सुनिश्चित करने के लिए!
  • गर्भवती चरण 4 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    संभावित स्वास्थ्य जोखिमों की जांच करें आप चाहते हैं कि आपके डॉक्टर को ऐसा करना चाहिए चेक-अप किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं पर नज़र रखने के लिए पूरा करें जो आपकी गर्भावस्था को खतरनाक और हानिकारक बना सकते हैं गर्भावस्था आपके शरीर के लिए बहुत भारी बोझ है और यदि आपके पास पहले से है, उदाहरण के लिए, मध्यम उच्च रक्तचाप, तो आपको एक खतरनाक पथ का सामना करना पड़ सकता है।
  • भाग 2
    आपकी रूटिंग बदलना

    गर्भवती चरण 5 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी दवाओं की समीक्षा करें गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए कई दवाओं और कुछ आहार की खुराक खतरनाक हो सकती है। उन सभी दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो आप ले रहे हैं और पता करें कि कौन से समायोजन की आवश्यकता होगी।
  • 2
    गर्भनिरोधक का उपयोग करने के बाद प्रतीक्षा करें आप गर्भवती होने से पहले गर्भ निरोधकों का उपयोग करना बंद कर देंगे। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ब्रेक के बाद आपको कितनी देर प्रतीक्षा करनी चाहिए, फिर से गर्भवती होने में सक्षम होने से पहले। आपको गर्भनिरोधक या गर्भनिरोधक पद्धति की विशेषताओं को देखना चाहिए जो आप कर रहे हैं, लेकिन सामान्य रूप से:
    • जन्म नियंत्रण की गोलियां आमतौर पर कुछ दिनों में आपके शरीर से बाहर हो सकती हैं, लेकिन आपका शरीर गर्भावस्था के लिए 2 या 3 महीने के लिए तैयार नहीं हो सकता है।
    • डेपो-प्रोवेरा 9 से 12 महीनों में पूरी तरह से आपके शरीर को छोड़ कर ले सकता है।
    • आईयूडी, हार्मोनल और गैर-हार्मोनल, अक्सर आपके शरीर को एक महीने से भी कम समय में सामान्य रूप से वापस कर सकते हैं।
    • कंडोम, ग्रीवा कैप, और अन्य बाधा पद्धतियां आपको तब तक गर्भवती होने से नहीं रोकेंगी जब तक आप उनका उपयोग करना बंद कर देते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सिगरेट, शराब और अन्य दवाओं का उपयोग करना बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको गर्भावस्था के दौरान रोकना होगा यदि आप पीते हैं, तो आपको भी रोकना होगा। अगर, मौके से, आप कोकीन, हेरोइन या अन्य अवैध पदार्थ जैसे मारिजुआना, स्टॉप, जैसे दवाओं का उपयोग करते हैं। इन सभी चीजों से आपके बच्चे की मौत हो सकती है या सामान्य रूप से गंभीर मानसिक और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण उनका जन्म हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 7 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने तनाव का प्रबंधन करें गर्भावस्था के दौरान, आपके बच्चे और आपके लिए भी तनाव खतरनाक हो सकता है! रक्तचाप अक्सर गर्भावस्था से प्रभावित होता है, और अतिरिक्त तनाव पानी की बूंद हो सकती है जिससे समय से पहले श्रम पैदा हो सकता है।
    • तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें, जैसे कुछ कार्य में रचनात्मकता का उपयोग करना या तकिया पर चिल्लाना।
  • भाग 3
    एक स्वस्थ भोजन करने के बाद




    गर्भवती चरण 8 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    बहुत पानी पीना पानी सामान्य रूप से आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आप गर्भावस्था के दौरान मॉइस्चराइजिंग के महत्व की कल्पना कर सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने सुना है कि जब आप गर्भवती हों तो आप बार-बार पेशाब करेंगे, इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि आपका शरीर अच्छी हाइड्रेटेड है, वह महत्वपूर्ण है।
    • नियमित गतिविधियों वाले सामान्य व्यक्ति को प्रति दिन 2 लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, एथलीटों की तरह एक गर्भवती महिला को थोड़ा अधिक पीना चाहिए ... शायद 3 लीटर से ज्यादा एक दिन। यह त्वचा की जलयोजन और लोच को बनाए रखने में मदद करने के लिए है, और बाद में, अम्नीओटिक द्रव के अच्छे स्तर को बनाने के लिए।
  • गर्भवती चरण 9 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फोलिक एसिड के बहुत सारे लो। यह वैज्ञानिक रूप से साबित होता है कि आपके बच्चे को ठीक से विकसित करने के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण है। जन्म से पहले आपको इस पोषक तत्व को अच्छी तरह से लेना चाहिए। आप खुराक ले सकते हैं या गहरे हरे सब्जियों और साबुत अनाज पर खिला कर स्वाभाविक रूप से इसे (और अधिक प्रभाव के साथ) ले सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 10 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को रोकें यदि आप पर्याप्त प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से हानिकारक होते हैं, जैसे कि कुछ प्रकार के समुद्री भोजन (पारा के उच्च स्तर के साथ), तो अब समय बंद करना है अपने बच्चे को उच्च मात्रा में वसा, चीनी और विषाक्त पदार्थों जैसे पारा को उजागर करना उनके विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • गर्भवती चरण 11 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संतुलित और स्वस्थ आहार लें यह सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ आहार खाएं कि आपका शरीर आपके बच्चे की जरूरतों के सभी पोषक तत्वों में समृद्ध है। भरपूर फल और सब्जियां खाएं याद रखें, हरियाणा बेहतर है गोभी अजवाइन से ज्यादा बेहतर है फलों के साथ ही। विटामिन सी में समृद्ध संतरे के पक्ष में मीठे सेब छोड़ दें
  • भाग 4
    अपने शरीर को मजबूत बनाना

    गर्भवती चरण 12 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यायाम धीमा करें यदि आप पहले से व्यायाम करते हैं, तो आपको धीमा होना पड़ सकता है शक्ति प्रशिक्षण जैसे विशेष रूप से तनावपूर्ण अभ्यास, जो आपके शरीर के अंत तक गर्भावस्था को लेकर बेहद कठिन हो सकता है। तैराकी जैसे व्यायाम के पक्ष में एक तरफ दौड़ दो।
  • गर्भवती चरण 13 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल व्यायाम करना बैठने और चक्कर जैसे व्यायाम आपके श्रोणि और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करेगा वे यह सुनिश्चित करने में सहायता करेंगे कि प्रसव के बाद ये मांसपेशियों को ठीक से ठीक कर दें। गलत तरीके से चंगा मांसपेशियों को स्थायी रूप से सूजी हुई पेट हो सकती है, भले ही आप दुबला हो।
  • गर्भवती चरण 14 के लिए आपका शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामान्य व्यायाम करें आम तौर पर, आकार में होने से एक मजबूत और स्वस्थ शरीर प्रदान करता है यह, ज़ाहिर है, एक मजबूत और स्वस्थ गर्भावस्था में योगदान कर सकते हैं न्यूनतम संभव स्तर पर हर दिन प्रकाश गतिविधियों को सुनिश्चित करना। यदि आप हर दिन आधे घंटे के लिए व्यायाम कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा!
    • जब आप गर्भवती हों तो योग एक महान अभ्यास है
  • गर्भवती चरण 15 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खिंचाव के निशान से बचें आपकी त्वचा पर लैनोलिन और शिया मक्खन का उपयोग करें जिससे कि उन्हें स्टिकिंग से रोका जा सके। आपको अपनी त्वचा को मजबूत और स्वस्थ दिखने के लिए विटामिन ई की खुराक भी लेना चाहिए या इस पोषक तत्व में समृद्ध पदार्थ खाने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप महसूस कर सकते हैं, आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने के बारे में कोई अजीब बात नहीं है। आप सभी की जरूरत है अच्छी आदतें और अच्छे निर्णय। आपको अपने आहार के बारे में बहुत सख्त होने की ज़रूरत नहीं है, कुछ समय में हर बार एक कुकी या एक टुकड़े को खाने के लिए हमेशा संभव होता है, और जब तक आप अपने नियंत्रण से बाहर नहीं निकल जाते तब तक अच्छा होता है!
    • हमेशा अपने चिकित्सक की सहायता लेना इससे आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद मिल सकती है जो आपको और आपके बच्चे को प्रभावित करेगी, और किसी भी ऐसे प्रश्न के लिए जानकारी प्रदान करेगी जो उत्पन्न हो सकती हैं।
    • शरीर के लोशन के साथ आपकी त्वचा का ख्याल रखना समय पर परेशान हो सकता है, लेकिन अपने आप को उकसाना पड़ सकता है और आपके पास एक टीवी वाणिज्यिक पेट है, जो बिना किसी नज़रिया में बिना किसी प्रकार की धारियों के हो!
    • हमेशा स्थिर रहें अपनी आदतों पर दृढ़ता और नियंत्रण रखना सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपकी ज़िंदगी का हिस्सा बन जाएगा और बच्चे के जन्म के बाद भी मददगार साबित होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com