IhsAdke.com

सीओपीडी का इलाज कैसे करें

गंभीर अवरोधक फुफ्फुसीय रोग, या सीओपीडी, एक बीमारी है जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करती है। सीओपीडी वाले व्यक्ति में आम तौर पर संकीर्ण वायुमार्ग होता है और श्लेष्मा स्राव का अधिक उत्पादन होता है जिससे श्वास और सीने में तंग लगने की भावना होती है। अगर आपके पास सीओपीडी है, तो सीओपीडी के लक्षणों को कम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
लाइफस्टाइल बदलावों के साथ सीओपीडी का इलाज करना

चित्र सीओपीडी चरण 1 के साथ व्यवहार करता है
1
धूम्रपान बंद करो एक धूम्रपान न करने के लिए फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए गैर-धूम्रपान करने वालों के समान होने के 20 साल का समय लगता है। अच्छी खबर यह है कि छोड़ने वालों की सफलता के प्रत्येक वर्ष के लिए सालाना एक तीव्र सुधार होता है। तुरंत बंद करो और लाभ काटना
  • चित्र सीओपीडी चरण 2 के साथ शीर्षक
    2
    टीका प्राप्त करें सीओपीडी वाले मरीजों को प्रतिवर्ष इन्फ्लूएंजा और न्यूमोकोकल वैक्सीन की खुराक को अद्यतन करना चाहिए। यह फुफ्फुसीय बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने में मदद करेगा जो सीओपीडी के तीव्र हमलों को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • चित्र सीओपीडी चरण 3 का इलाज करते हैं
    3
    व्यायाम के माध्यम से अपने फेफड़ों की ताकत बढ़ाएं शारीरिक परिश्रम के दौरान सांस की तकलीफ सीओपीडी वाले मरीजों के लिए लगातार संघर्ष है। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम और बॉडीबिल्डिंग के जरिये फेफड़ों का प्रतिरोध बढ़ाना आपको अपने दैनिक संघर्षों में मदद मिलेगी। एक अतिरिक्त बोनस यह है कि व्यायाम में क्रोध, दुःख और चिंता का सामना करना पड़ता है जो मरीज़ों का सामना कर सकते हैं। आंदोलन शरीर को आराम करने में मदद करता है क्योंकि यह एंडोर्फिन का उत्पादन उत्तेजित करता है। बेशक, एक नया कसरत कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें।
    • कार्डियो व्यायाम करें क्योंकि आपके फेफड़ों को क्षतिग्रस्त किया गया है, आपको धीरे-धीरे शुरू करना होगा मैराथन चलाने के लिए योजना बनाने के बजाय, पार्क के चारों ओर एक प्रकाश चलने के साथ अपनी कसरत की रूटीन शुरू करें वहां से, आप सबसे तेज़ काम के लिए अपने तरीके से काम कर सकते हैं
    • पैर अभ्यास करना अपने पैरों को सुदृढ़ बनाने से आप व्यायाम करते समय अपने फेफड़ों से दबाव ले सकते हैं। जब आपके पैर आसानी से सीढ़ियों की एक उड़ान पर चढ़ने के लिए मजबूत होते हैं, तो आपके पास अपनी श्वास के साथ कम समस्याएं आती हैं। निचले शरीर का अभ्यास पेट की वसा से समाप्त होता है और मोटापा को रोकता है, जो वास्तव में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। Squats, प्रगति और जमीन उठाने परिपूर्ण हैं
    • आपके शरीर के ऊपरी भाग को तनाव दें आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को सुदृढ़ करने से आपके श्वसन डायाफ्राम का दबाव बढ़ने में मदद मिलेगी, जो बदले में, श्वास को सुविधाजनक बनाती है। वजन उठाने से शुरू करें
  • चित्र सीओपीडी चरण 4 के साथ व्यवहार करता है
    4
    सही खाएं बाद के चरणों में, सीओपीडी रोगियों को कभी-कभी अवसाद के साथ लक्षणों में बिगड़ने के कारण बहुत पतली हो जाती है। पौष्टिक भोजन खाने के लिए सुनिश्चित करें, पांच छोटे और लगातार भोजन में विभाजित।
    • फलों, सब्जियों, दुबला प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही पूरे गेहूं के उत्पादों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से बने भोजन करें।
    • लाल फल, कड़वा चॉकलेट का एक छोटा सा वर्ग और दैनिक चाय एंटीऑक्सिडेंट के लाभ पाने के लिए सभी अच्छे हैं।
  • चित्र सीओपीडी चरण 5 के साथ व्यवहार करता है
    5
    साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन सीओपीडी से प्रभावित व्यक्तियों का साँस लेने वाला पैटर्न छोटा और उथला श्वास है। दो तरह के श्वास पैटर्न हैं जो आपको विश्राम दे सकते हैं और अपने डिस्पेनिया का नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। ये डायाफ्रामिक श्वास और पीछा-होंठ श्वास हैं। इन तकनीकों को करने के लिए:
    • डायाफ्रामिक श्वास: यह डायाफ्राम और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करेगा। आपको धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेना चाहिए और अपने पेट को प्रोजेक्ट करना चाहिए।
    • श्वास छोड़ो, अपने होंठों को अपने-अपने होंठों में रखते हुए और अपने पेट की मांसपेशियों को कस कर रखें।
    • एक मिनट के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं और दो मिनट के लिए आराम की अवधि दें।
    • Frowning: इससे वायुमार्ग को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी और उच्छेदन को लम्बा होकर फेफड़ों में फंसे हवा को दूर करने में मदद मिलेगी।
    • 3 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से साँस लें और फिर लगभग 7 सेकंड के लिए धीरे-धीरे होंठ भटका।
    • बाकी की अवधि के साथ एक मिनट के लिए इस चरण को दोहराएं।
  • विधि 2
    सीओपीडी की चिकित्सा का इलाज

    चित्र सीओपीडी चरण 6 के साथ व्यवहार करता है
    1
    ऑक्सीजन थेरेपी के माध्यम से जाओ ऑक्सीजन चिकित्सा एक व्यायाम के दौरान दीर्घकालिक निरंतर चिकित्सा के रूप में दी जा सकती है, या एक तेज़ होने के दौरान सांस की तकलीफ के एपिसोड से बचने के लिए। हालांकि, आपको ऑक्सीजन थेरेपी के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग लीटर ऑक्सीजन होती है, जिसे वे हर दिन प्राप्त कर लेते हैं।
  • चित्र सीओपीडी चरण 7 का इलाज करते हैं
    2



    कॉर्टिकोस्टेरॉइड ले लीजिए जैसे कि प्रेडोनिसोन या मिथाइल प्रीनीसोन (मौखिक)। इस प्रकार की दवा सूजन, दर्द और प्रतिक्रियाओं का एलर्जी प्रकार कम कर देता है। आप खाना या दूध के साथ मौखिक रूप से इसे ले जा सकते हैं इस प्रकार की दवा के लिए अलग-अलग प्रकार के खुराक मौजूद हैं अपने चिकित्सक से परामर्श करना और उसे या उसके द्वारा दवाइयां प्राप्त करना सबसे अच्छा है
  • चित्र शीर्षक इलाज सीओपीडी चरण 8
    3
    अस्थमा की दवाएं लें इट्रेट्रोपियम ब्रोमाइड और सल्मीटरोल जैसे ड्रग्स, हवा के नलिकाओं के उद्घाटन के व्यास को बढ़ाते हैं जो शरीर में विभिन्न रिसेप्टर्स पर कार्य करते हैं। दोनों दवाएं लक्षण राहत को बढ़ावा देती हैं और तीव्र हमलों को रोकती हैं। इसके अलावा, दो दवाओं के संयोजन के साथ लक्षणों का सबसे अच्छा प्रबंधन किया जाता है खुराक के लिए कोई स्पष्ट सिफारिश नहीं है - इसलिए खुराक चिकित्सक के विवेक पर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक इलाज सीओपीडी चरण 9
    4
    कटार के संचय से छुटकारा। एन-एसिटाइलसिस्टीन परेशान कफ समस्याओं से राहत में एक जादू के रूप में काम करता है। यह दवा स्राव पतली और निष्कासित करने में आसान बनाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए, ग्लूटाथियोन के उत्पादन को बढ़ावा देने के एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा देने का यह एक अतिरिक्त लाभ है
  • चित्र सीओपीडी चरण 10 के साथ व्यवहार करता है
    5
    खांसी की दवा ले लो खांसी वाली दवाएं फेफड़ों में फंसे श्लेष्म को साफ करने में मदद करेगी। इन दवाओं को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है:
    • Guaifenesin जैसे एक्सप्लोरेटर्स: यह 200 से 400 मिलीग्राम की खुराकों में उपलब्ध है, जो कि आवश्यकतानुसार हर 4 घंटे में मौखिक रूप से लिया जा सकता है।
    • कार्कोसिस्टीन की तरह म्यूकोलीटिक: यह दवा बलगम के स्राव को कम करके काम करती है, जो फेफड़ों के माध्यम से अधिक आसानी से जाती है।
  • चित्र सीओपीडी चरण 11 के साथ व्यवहार करता है
    6
    अपने डॉक्टर से एक एंटीकोलेिनर्जिक के उपयोग के बारे में पूछें, जैसे कि इपराट्रियम 500 एमसीजी। यह दवा मांसपेशियों को आराम से काम करती है ताकि आप आसानी से साँस ले सकें। आपके चिकित्सक द्वारा निर्देशित नुस्खे के रूप में इस दवा का प्रयोग करें। आम तौर पर, आप इस इन्हेलर का उपयोग 3 से 4 बार कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इलाज सीओपीडी चरण 12
    7
    फुफ्फुसीय पुनर्वास के माध्यम से जाओ सीओपीडी के साथ जीवित जीवन आपको लगता है कि इससे ज्यादा कठिन है। हालांकि, पुनर्वास आपके जीवन की अपनी दैनिक गतिविधियों के साथ-साथ व्यायाम से स्वयं-देखभाल और पोषण संबंधी गतिविधियों में मदद कर सकता है। व्यक्तियों को जीवन की अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करने में मदद करता है कार्यक्रम की अवधि कम से कम 6 सप्ताह हो सकती है। आप अधिक जानकारी प्राप्त करने या अपने क्षेत्र के भीतर स्थित पुनर्वसन केन्द्रों से बात करने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछ सकते हैं।
  • चित्र सीओपीडी चरण 13 के साथ व्यवहार करता है
    8
    फेफड़े की सर्जरी पर विचार करें फेफड़ों की सर्जरी के लिए उम्मीदवार 65 वर्ष से अधिक आयु के रोगी हैं, बिना दिल, गुर्दा या यकृत रोग, जो कि दवाओं के साथ बेहतर नहीं होते हैं। फेफड़े की क्षतिग्रस्त हिस्से फेफड़ों की मात्रा में कमी सर्जरी के नाम पर सर्जरी में फेफड़ों के समारोह में सुधार के लिए हटाया जा सकता है। फेफड़ों के ऊपरी हिस्से में वातस्फीति से पीड़ित रोगियों में यह बहुत प्रभावी है। अगर प्रभावित क्षेत्र कहीं और स्थित है, तो फेफड़े के प्रत्यारोपण की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ मामलों में, लोगों को एक से अधिक दवा लेने की सलाह दी जाती है जो शरीर पर सहक्रियात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • अपने व्यायाम दिनचर्या, भोजन का सेवन या कोई अन्य जीवनशैली परिवर्तन शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com