IhsAdke.com

ऑक्सीजन संतृप्ति को कैसे बढ़ाएं

ऑक्सीजन संतृप्ति (एसपी 2) रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन के संचलन से संबंधित है। 95% से ऊपर का स्तर स्वस्थ माना जाता है और 9 0% से नीचे का स्तर समस्याग्रस्त है। गंभीर रोग प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) जैसी परिस्थितियों वाले मरीजों ने आमतौर पर स्तर कम कर दिए हैं, जिससे श्वास, सुस्ती, थकान, कमजोरी और कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। लंबे समय से कम ऑक्सीजन संतृप्ति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका चिकित्सा हस्तक्षेप के माध्यम से होता है, लेकिन कुछ कदम हैं जो आप अपने स्तरों में सुधार के लिए अकेले ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
श्वास पैटर्न बदलने

चित्रा शीर्षक से एक योग मास्टर चरण 4 की तरह श्वास
1
धीमे और गहराई से साँस लें आप अनैच्छिक साँस लेते हैं, लेकिन आप शायद यह भी अक्षमता से करते हैं - अधिकांश वयस्क फेफड़ों की श्वास की क्षमता का केवल एक तिहाई उपयोग करते हैं। यह अक्षमता कम ऑक्सीजन फेफड़ों में प्रवेश करने और खून में प्रवेश कर सकती है, जिससे संतृप्ति कम हो जाती है। धीमा और गहरी साँस करके, आप इन सभी तत्वों को सुधारते हैं।
  • कई वयस्कों को प्रति मिनट 15 साँस की दर से श्वास होता है - इस दर को 10 प्रति मिनट कम करने के लिए ऑक्सीजन संतृप्ति को लाभान्वित करने के लिए दिखाया गया है।
  • चित्रा शीर्षक से एक योग मास्टर चरण 1 की तरह श्वास
    2
    स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रशिक्षण साँस लेना हालांकि, धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेने के लिए सचेत प्रयास करने से संतृप्ति का फायदा होगा, जिससे श्वास पैटर्न के लिए लंबे समय तक स्थायी समायोजन बेहतर परिणाम देगा। दोनों स्वस्थ विषयों और श्वसन समस्याओं वाले रोगी श्वसन प्रशिक्षण के माध्यम से ऑक्सीजन संतृप्ति को बढ़ा सकते हैं।
    • इस प्रशिक्षण के बारे में चिकित्सा स्टाफ से बात करना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपके पास सीओपीडी जैसी चिकित्सा स्थिति है
    • आप मेडिकल संदर्भ के बाहर भी प्रशिक्षण कर सकते हैं, जैसे योग कक्षा करना या डायाफ्रामिक श्वास पर निर्देश प्राप्त करना (श्वास लेने वाले प्रशिक्षक या मुखर) से।
  • अस्थमा के हमलों के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    3
    खांसी की कोशिश करो नियंत्रित खांसी आपको स्राव को साफ़ करने में मदद कर सकती है जो आपके वायुमार्ग को रोकते हैं, जिससे ऑक्सीजन संतृप्ति को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए शल्य चिकित्सा के बाद यह एक सामान्य सूचना है कि वायुमार्ग ठीक काम करती है।
    • यह देखने के लिए कि क्या यह आपको बेहतर साँस लेने में मदद करता है, कई बार खांसी करने का प्रयास करें।
  • एक मास्टर योग चरण 13 के साथ श्वास का शीर्षक चित्र
    4
    पीछा होंठ के साथ सांस लेने का अभ्यास करें दिन के दौरान, आप थोड़े समय तक ऑक्सीजन संतृप्ति को बढ़ाकर होंठों के साथ सरल साँस लेने के व्यायाम कर सकते हैं। यह फेफड़ों में ऑक्सीजन को धीरे-धीरे और गहराई से ले जाने के सबसे आसान तरीके में से एक है। निम्न चरणों का प्रयास करें:
    • दो सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास।
    • उसके होंठ भरे हुए (जैसे कि चुंबन करना) और एक पल के लिए अपनी सांस पकड़ कर।
    • लगभग छह सेकेंड्स के लिए होंठों के माध्यम से हवा को जारी रखें
    • जितनी बार आप चाहें दोहराएं।
  • विधि 2
    चिकित्सा हस्तक्षेप का उपयोग करना

    चित्र सीओपीडी चरण 11 के साथ व्यवहार करता है
    1
    निर्धारित ऑक्सिजन का उपयोग करें जब निर्धारित। यदि सीओपीडी जैसी स्थितियों के कारण आपके पास लगातार कम ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर है, तो आपका डॉक्टर पूरक ऑक्सीजन लिखने का निर्णय ले सकता है। इस उपचार में ऑक्सीजन टैंक, लचीली ट्यूब और नहर के माध्यम से ऑक्सीजन स्थानांतरित करने वाले एक प्रवेशनी का उपयोग शामिल है। इस रोग का पालन करने वाले मरीजों के पास लंबे और काफी सक्रिय जीवन हो सकता है।
    • ऑक्सीजन टैंक को "फंस" होने और अपने जीवन में बिस्तर पर डर रखने के लिए इन उपचारों का विरोध मत करो। पोर्टेबल टैंक बुद्धिमान हैं और आपको अधिक ऊर्जा और सहनशक्ति के साथ घूमने की अनुमति है
  • चित्र शीर्षक मेजर रक्त ऑक्सीजन चरण 13
    2
    ऑक्सीजन संतृप्ति और पूरक को नियमित रूप से जांचने का तरीका जानें पूरक ऑक्सीजन वाले व्यक्ति आमतौर पर अपनी संतृप्ति को मॉनिटर करना सीखते हैं नाड़ी ऑक्सीमीटर उंगली पर, कानोबा पर या नाक पर यह एक त्वरित, आसान, गैर-इनवेसिव और पीड़ारहित प्रक्रिया है।
    • जैसा कि आपके डॉक्टर की सलाह है, आप कम संतृप्ति रीडिंग की पूर्ति करने के लिए या चलने या हल्का व्यायाम जैसी गतिविधियों के लिए पूरक ऑक्सीजन को समायोजित कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 1 9
    3
    नुस्खे दवाएं ले लो यदि आपके पास सीओपीडी या इसी तरह की स्थिति के कारण कम संतृप्ति है, तो संभवतः आपको पूरक ऑक्सीजन का उपयोग करने के अलावा दवाएं लेनी होंगी। इसमें दवा नियंत्रक भी शामिल हैं, जो आपको श्वास और फेफड़ों के कार्य के साथ-साथ बचाव दवाओं में सुधार के लिए एक नियमित समय-समय पर ले जाएगा, जिसका उपयोग तब किया जाना चाहिए जब आपको अधिक कठिनाई श्वास हो।
    • वहाँ है कि निर्धारित किया जा सकता साँस कोर्टिकोस्टेरोइड (CTI) बीटा-2 एगोनिस्ट, छोटी या लंबी अवधि (एलएबीए और सबा), और अन्य दवाओं के कई प्रकार हैं। उन का उपयोग करने के लिए चिकित्सक के निर्देशों को समझें और योजना को निपुणता से पालन करें
    • इन दवाओं को ब्रोन्कोडायलेटर्स के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे ऑक्सीजन बढ़ाने में सहायता के लिए वायुमार्ग के व्यास को बढ़ाते हैं।
  • चित्र वजन कम से कम स्वस्थ कदम 1
    4
    अपने चिकित्सक से एक सकारात्मक एयरवे दबाव (सीपीएपी) मशीन के उपयोग के बारे में पूछें। यदि आपके पास निरोधक स्लीप एपनिया (ओएसएएस) है, तो आपका वायुमार्ग स्वयं पर खुला नहीं हो सकता है, जिससे ऑक्सीजन संतृप्ति कम हो सकती है। सीएपीपी या बीपैप मशीन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें ताकि आप अपने वायुमार्ग को खुले रखने और संतृप्ति को बढ़ा सकें।
    • मशीन एक नली और मुखौटा के साथ आपके मुंह और नाक पर इस्तेमाल करने के लिए आता है।



  • टिम एनीमिया चरण 7 नामक चित्र शीर्षक
    5
    उभरते उपचारों पर नज़र रखें हालांकि पूरक ऑक्सीजन, दवाएं, और श्वसन प्रशिक्षण कम संतृप्ति के लिए प्रभावी और आम उपचार हैं, नए विकल्प विकसित किए जा रहे हैं। एक उदाहरण स्टेम कोशिकाओं के साथ इलाज होता है, जो रक्त या अस्थि मज्जा से निकाले जाते हैं, पृथक होते हैं और फेफड़ों में पुन: स्थापित होते हैं।
    • नए उपचारों के कारण नए जोखिम भी हो सकते हैं, निश्चित रूप से, या प्रारंभ में अपेक्षित रूप से प्रभावी नहीं होना चाहिए। यह पता लगाने के लिए एक शोध करें कि कौन से विकल्प उपलब्ध हैं और आपके चिकित्सकीय कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए यह निर्धारित करें कि आपके लिए कौन से उपचार सबसे अच्छा है।
  • विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    चित्र सीओपीडी चरण 1 के साथ व्यवहार करता है
    1
    धूम्रपान बंद करो और निष्क्रिय धूम्रपान से बचें तम्बाकू उत्पादों से धूम्रपान करने से फेफड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है और ऑक्सीजन को रक्तप्रवाह में कुशलतापूर्वक पेश करने की क्षमता को रोकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं और ऑक्सीजन संतृप्ति के निम्न स्तर हैं, तो धूम्रपान छोड़ने से पहले हालत से निपटने के लिए आप सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। इस आदत को समाप्त करने के लिए आपकी मदद की आवश्यकता ढूंढें
    • यदि आप पूरक ऑक्सीजन प्राप्त कर रहे हैं, धूम्रपान भी आग का खतरा पैदा करता है। केंद्रित ऑक्सीजन बेहद ज्वलनशील है, और पूरक ऑक्सीजन का उपयोग करते हुए धूम्रपान के परिणामस्वरूप बहुत से लोगों के पास पहले से गंभीर या घातक जल है।
  • दस मिनट के 10 चरणों में डेस्ट्रेस शीर्षक वाले चित्र
    2
    ताजी हवा में साँस लें वातावरण में ऑक्सीजन के स्तर का संतृप्ति पर असर पड़ता है - उदाहरण के लिए, उच्च ऊंचाइयों पर रहने वाले लोगों में आम तौर पर संतृप्ति के निचले स्तर होते हैं जितना अधिक ऑक्सीजन और कम धूल, कण और धुआं आप साँस की हवा में फैलते हैं उतना ही बेहतर होगा कि यह संतृप्ति के लिए होगा।
    • यदि आप ताजी हवा वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो खिड़की खोलें या बाहर जाएं ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए घर पर पौधों को रखें। घर को नियमित रूप से साफ़ करें और धुलाई करें और अगर वांछित हो तो हवा के फिल्टर में निवेश करें।
    • इस तरह संतृप्ति में बहुत अधिक वृद्धि की अपेक्षा न करें - अन्य परिवर्तनों के साथ संयोजन में उपयोग करें।
  • चित्र वजन वजन स्वस्थ कदम 14
    3
    आवश्यक होने पर अतिरिक्त वजन कम करें यदि आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की सिफारिश की गई स्तरों से ऊपर है, तो आपके द्वारा अतिरिक्त वजन ले जाने से संभवतः आपके श्वास को और अधिक कठिन और कम प्रभावी बना देता है यह दिखाया गया है कि कम बीएमआई ऑक्सीजन संतृप्ति के उच्च स्तर से संबंधित है।
    • इसके अलावा, भले ही संतृप्ति एक समान रहती है, वज़न कम करने से शरीर द्वारा ऑक्सीजन का उपयोग करने की सुविधा मिलती है। इसकी तुलना किसी अनलोडेड गाड़ी से करें जो गैसोलीन का अधिक कुशलतापूर्वक उपयोग करता है
  • मस्तिष्क चरण 1 में रक्त प्रवाह बढ़ाएं
    4
    व्यायाम मध्यम से एरोबिक व्यायाम केवल जरूरी संतृप्ति में वृद्धि नहीं करता है, लेकिन यह आपके द्वारा ऑक्सीजन को अधिक कुशलता से उपयोग करने की आपकी क्षमता बढ़ाता है। शारीरिक गतिविधियों जो आपको अधिक वजन कम करने में मदद करते हैं, संतृप्ति स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ती हैं।
    • अगर आपके पास सीओपीडी या दूसरी स्थिति है जो आपके फेफड़े और हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, तो व्यायाम विकल्प पर कुछ प्रतिबंध होंगे। अपने मेडिकल स्टाफ के साथ एक यथार्थवादी और प्रभावी योजना बनाएं
  • चित्र एक ड्रग टेस्ट पास 9 शीर्षक
    5
    अधिक पानी की खपत करें आपको रसायन विज्ञान वर्गों से याद रखना चाहिए कि पानी के अणु में दो हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन परमाणु होता है। इसलिए हर बार जब आप पानी पीते हैं या पानी से भरपूर भोजन खाते हैं, तो आप शरीर में ऑक्सीजन पेश कर रहे हैं। पानी की एक बड़ी मात्रा को निगलने से आपकी समस्या का जादुई समाधान नहीं होगा, लेकिन कम ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर वाले किसी के लिए नियमित जलयोजन किसी भी योजना का एक समझदार हिस्सा है।
    • शुद्ध पानी मॉइस्चराइजिंग का सबसे अच्छा विकल्प है, जबकि फलों और नट्स स्वस्थ और जल-युक्त भोजन विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, मसालेदार पालक, गाजर या फली, या ताजे फलों के रस और विटामिन की कोशिश करें।
    • पेयजल वायुमार्ग से बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है, जिससे उन्हें ऑक्सीजन तक अधिकतम पहुंच प्रदान करने के लिए खुले होते हैं।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 1 पर बैठो चित्र शीर्षक
    6
    झूठ बोलने के बजाय बैठने की कोशिश करें ऑक्सीजन संतृप्ति में एक छोटा लेकिन दृश्यमान वृद्धि हो सकती है बस झूठ बोलने के बजाय बैठने का चयन करके। जब आप आराम कर रहे हों या आराम कर रहे हैं, तो बैठे गहन साँस लेने और संतृप्ति को बढ़ा सकते हैं। इसे उठाने और सक्रिय होने के लिए बहाने के रूप में इसका उपयोग न करें, क्योंकि आपके समग्र भौतिक स्तर में सुधार के रूप में बेहतर और लंबे समय तक लाभ प्राप्त होता है।
    • आप श्वास की क्षमता में सुधार करने और संतृप्ति को बढ़ाने के लिए स्थिति बदल सकते हैं। यह प्रपत्र समस्या को सुधारने का एक गैर-आक्रामक तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप झूठ बोल रहे हैं, तो कम से कम 30 डिग्री तक बिस्तर के चारपाई के ऊपर उठाएं। 45 से 60 डिग्री तक बढ़ने से संतृप्ति स्तर में और भी सुधार हुआ है।
  • चित्र ओमेगा 3 फैटी एसिड चरण 1 के साथ सहायता द्विध्रुवी विकार
    7
    ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की अनिवार्य विविधताओं को स्वीकार करें। हालांकि 95% से ऊपर का स्तर अच्छा माना जाता है और 90% से कम समस्याग्रस्त है, प्रत्येक व्यक्ति अलग है। कई कारकों के आधार पर स्तर अलग-अलग व्यक्तियों में भिन्न होता है - आम तौर पर, वे बचपन के बीच में उच्च होते हैं और उदाहरण के लिए, उस चरण के बाद धीमा पड़ते हैं। एक विशिष्ट संख्या के साथ अटक मत बनो - इसके बजाय, अपने स्वास्थ्य के अनुकूल किसी भिन्नता को खोजने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com