IhsAdke.com

लंबे समय के लिए श्वास कैसे पकड़ सकता है

लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ने की क्षमता कई लोगों द्वारा की जाती है। डाइविंग या सर्फिंग करते समय आपको पानी के नीचे और अधिक समय बिताना पड़ सकता है, या शायद सिर्फ एक भयानक पार्टी चाल की तलाश में। कारण के बावजूद, जब तक आप सही प्रशिक्षण तकनीकों का उपयोग न करें और उचित सुरक्षा सावधानी बरतें, तब तक आपको सांस लेने के बिना कितने समय से गुजरना होगा, यह आश्चर्यजनक रूप से आसान है। कैसे जानने के लिए नीचे पढ़ें

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण श्वास तकनीक

लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें अपनी सांस लेने से पहले, श्वास और साँस छोड़ना धीरे-धीरे अपने डायाफ्राम के नीचे से ऐसा करने से, आप अपने फेफड़ों से कम गुणवत्ता वाले हवा को खत्म कर देंगे। पांच सेकंड की सांस लेने के लिए खर्च करें - दस से छुटकारा देने से पहले एक दूसरे के लिए अपनी सांस पकड़ो। दो मिनट के लिए गहराई से सांस लेना जारी रखें, और अपने शरीर से हवा के हर बिट को साँस छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, अपनी जीभ उठाएं और अपने दांतों के खिलाफ दबाएं। यह एक वाल्व है जो आपको हवा की रिहाई को नियंत्रित करने में मदद करता है। आपकी सांस को रिहा होने पर एक आवाज़ देना चाहिए
  • गहरी साँस लेने से आपके शरीर को अत्यधिक ऑक्सीजन लेने की अनुमति मिलती है, जो रक्त कोशिकाओं में संग्रहित होगी। यह आपकी सांस को पकड़ने में आपकी सहायता करता है क्योंकि आपके शरीर सांस की तकलीफ के साथ भी काम जारी रखने के लिए संग्रहीत ऑक्सीजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए आपका सांस रखें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने फेफड़ों से सीओ 2 को हटा दें। अपनी सांस को पकड़कर, फेफड़े में आपको लगता है कि दबाव को साँस लेने की आवश्यकता नहीं होती है - यह सीओ 2 के संचय के कारण होता है जो जारी होने के लिए संघर्ष करता है। समय के साथ CO2 का संचय धीरे-धीरे और अधिक दर्दनाक हो जाता है। इस निर्माण को कम करने के लिए, अपने श्वास को पकड़ने से पहले अपने फेफड़ों से किसी भी पूर्ववर्ती सीओ 2 को समाप्त करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए:
    • बल के साथ श्वास, जितना संभव हो उतना हवा बाहर फेंकना। अपने गाल को भरें, जैसे आप करते हैं, और कल्पना करें कि एक पेपर बोट को एक धारा में उड़ाने की कोशिश कर रहा है।
    • जब पूरी तरह से साँस छोड़ते हैं, तो जल्दी से दोहराते रहें ऐसा करते समय अपने शरीर को अभी भी रखने की कोशिश करें, पिछले चरण के द्वारा संग्रहीत कोई ऑक्सीजन खर्च करने से बचने के लिए।
  • लंबे समय के लिए चरण 3 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    साँसें और एक मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। यह एक व्यावहारिक परीक्षण है जो आपके शरीर को सांस से बाहर चलने की भावना को समायोजित करने की अनुमति देगा। 90 सेकंड की गणना करने के लिए टाइमर का उपयोग करें, लेकिन अब अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश न करें।
    • जब साँस लेना, लगभग विस्फोट महसूस करने की स्थिति में साँस नहीं लेना - यह आपके शरीर में तनाव पैदा करता है और आपको अधिक ऊर्जा खर्च करने का कारण बनता है। इसके बजाय, 8-85% में भरें श्वसन क्षमता आराम करने के लिए कमरे में रहना जारी रखने के लिए
    • जैसे ही 90 सेकंड चलते हैं, फेफड़ों द्वारा इस्तेमाल की गई हवा को खत्म करने के लिए जल्दी से बाष्पीभवन करें। फिर तीन बार साँस लें, पूरी तरह से श्वास और exhaling। यह अर्द्ध-अलियासिंग के रूप में जाना जाता है
  • लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए आपका सांस रखें शीर्षक चरण 4
    4
    गहरी साँस लेने और हवा के उन्मूलन की प्रक्रिया को दोहराएं। फिर दो मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस रखें। जैसे ही 90-सेकंड प्रैक्टिस परीक्षा समाप्त हो जाती है, श्वास को दोहराते हैं और वायु अभ्यास को समाप्त करते हैं। एक मिनट और तीस सेकंड के लिए प्रत्येक व्यायाम करें
    • जैसे ही आप समाप्त कर देते हैं, एक गहरी सांस लें और स्टॉपवॉच पर चिह्नित दो मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस रखें। इस से अधिक समय तक अपनी सांस लेने की कोशिश न करें
    • जैसे समय समाप्त हो जाता है, इस्तेमाल की गई हवा को छोड़ने के लिए श्वास छोड़ दो और तीन आधा सांस साँसें। फिर, दो मिनट के लिए गहरी साँस लेना और हवा को समाप्त करने के लिए एक मिनट और एक आधा का उपयोग करें अब आप यथासंभव लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ने के लिए तैयार हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने चेहरे पर बर्फ का पानी फेंकना इस बिंदु पर, आप अपने सांस को रोकने के प्रयास से पहले अपने चेहरे पर बर्फ के पानी को फेंकने का निर्णय ले सकते हैं। यह देखा गया है कि बर्फ के पानी के संपर्क में किसी व्यक्ति के चेहरे को डालने से ब्रेडीकार्डिया सक्रिय होता है, या हृदय गति में कमी आती है, जो कि स्तनधारी डाइविंग रिफ्लेक्स का पहला चरण है। हालांकि, यह कदम विशुद्ध रूप से वैकल्पिक है।
    • आपको पानी के नीचे अपना पूरा सिर डालने की ज़रूरत नहीं है बस अपने श्वास को पकड़ने से पहले अपने चेहरे पर कुछ ठंडे पानी डालें, या गीले, शांत कपड़े का उपयोग करें।
    • बर्फ पैक का उपयोग न करें एक ही अध्ययन से पता चलता है कि बहुत ही बर्फीले कुछ अन्य सजगता को सक्रिय करने के कारण सदमे आती है सुनिश्चित करें कि पानी लगभग 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर है शरीर के बाकी हिस्सों को आराम की स्थिति में रहना चाहिए।
  • लंबे समय के लिए चरण 6 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक गहरी सांस लीजिए और यथासंभव लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ कर रखें। आराम से बैठने की स्थिति लेते हैं और अपनी पूरी क्षमता का 80-85% अपने फेफड़ों को भरने के लिए एक गहरी सांस लेते हैं। जब तक संभव हो, अपनी सांस को पकड़ो, ऊर्जा और ऑक्सीजन की अनावश्यक अपशिष्ट से बचने के लिए पूरी तरह से रोका जा रहा है। आम तौर पर, किसी को अपनी प्रगति के समय पूछने के लिए सबसे अच्छा करना है- लगातार घड़ी पर न देखकर, समय अधिक तेज़ी से पारित हो जाएगा और आप अंततः महसूस करेंगे कि आप लंबे समय तक अपनी सांस पकड़ सकते हैं।
    • लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ना दर्ददायक हो सकता है, और यदि आप अपना लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो आपको आमतौर पर अपने आप को विचलित करने का एक रास्ता खोजना होगा। व्याकुलता की एक लोकप्रिय तकनीक मानसिक रूप से वर्णमाला के सभी अक्षर, एक मित्र, सेलिब्रिटी या ऐतिहासिक आकृति के बारे में सोच रही है जिसका नाम प्रत्येक अक्षर से शुरू होता है डेविड ब्लेन, प्रसिद्ध जादूगर जिन्होंने पानी के नीचे की सांस लेने के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया (17 मिनट और 4.4 सेकंड) इस तकनीक का चैंपियन है
    • अपने गालों पर हवा मत पकड़ो। यह विधि वायु के एक जलाशय बनाने के लिए किया जाता है, जिसके लिए फेफड़ों से ऑक्सीजन की "रिलीज" की आवश्यकता होती है, इसे गाल में स्थानांतरित किया जाता है। यह "परिपत्र साँस लेने" के रूप में जाना जाता है और मास्टर करने में मुश्किल हो सकता है, आमतौर पर एथलीट दोनों हवा की आपूर्ति को खो देता है इसलिए, अब इस विधि से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • लंबे समय के लिए चरण 7 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने शरीर के सभी मांसपेशियों को आराम करो अपनी सांस को पकड़े हुए अपने शरीर से किसी भी तनाव को पूरी तरह से आराम और छोड़ना महत्वपूर्ण है। अपनी आँखें बंद करें और शरीर के प्रत्येक भाग में तनाव को जारी करने पर ध्यान दें, अपने पैरों से शुरू करें और गर्दन और सिर तक पहुंचने तक छूट की लहर को धीरे-धीरे बढ़ाएं। ऐसा करने से, आप अपना हृदय गति काफी कम कर सकते हैं और अपने सांस को पकड़े जाने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
    • आपके लिए आराम करने वाली किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जब आप अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, अपने हाथों से कुछ करने से विचलित हो जाएं - उदाहरण के लिए, अपनी अंगुलियों से 99 तक बढ़ें।
    • प्रक्रिया के दौरान आगे बढ़ने की कोशिश नहीं करें जब आप ले जाते हैं, तो आप ऑक्सीजन बर्बाद करते हैं और यह आपकी सांस को पकड़ने की आपकी क्षमता को कम कर देगा। अभी भी खड़े हो जाओ
  • पिक्चर का शीर्षक लंबे समय के लिए अपने सांस पकड़ो चरण 8
    8
    धीरे धीरे चलो, जब आप अब अपनी सांस नहीं रख सकते हैं, अपने फेफड़ों से सभी हवा को पागलों से दूर करने से बचें। पहले वायु के लगभग 20% हवा में उड़ना फिर फिर से श्वास ले लें ताकि ऑक्सीजन सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में जल्दी पहुंच सके। फिर श्वास और श्वास पूरी तरह से
  • लंबे समय के लिए चरण 9 पर अपना श्वास पकड़ो
    9
    इन चरणों को प्रति सत्र 3 से 4 बार दोहराएं। यह इस से अधिक समय तक ऐसा करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि इससे आपके फेफड़े और आपके शरीर को नुकसान हो सकता है सुबह में एक सत्र का प्रयास करें और एक शाम को। अभ्यास करना, और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप कई मिनटों तक अपनी सांस पकड़ सकते हैं।
  • विधि 2
    आपके श्वसन क्षमता का अनुकूलन




    लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपनी सांस लेने की क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम करें यद्यपि फेफड़ों के आकार को बढ़ाने का कोई तरीका नहीं है, हालांकि, हवा की मात्रा में वृद्धि करने के लिए संभव है। अपनी ऑक्सीजन तेज गति में सुधार करना भी संभव है। विशेष रूप से, एक कठोर व्यायाम दिनचर्या आपको अपने फेफड़ों को मजबूत करने और एयर स्टोरेज क्षमता को अधिकतम करने में सहायता कर सकती है।
    • कई प्रतिरोध व्यायाम करते हैं. आपके साप्ताहिक दिनचर्या में गहन प्रतिरोध को शामिल करना आपके फेफड़ों के लिए काफी सहायक हो सकता है। रस्सी कूदते हुए, एरोबिक्स और तैराकी कर रहे हैं कार्डियोवास्कुलर कसरत के बहुत सारे प्रकार हैं जो रक्त चलाने और फेफड़े को अपने सामान्य कार्य के लिए आवश्यक ऑक्सीजन के साथ शरीर प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। 30 मिनटों में विस्फोटों के साथ गहन अभ्यास करने की कोशिश करें, अपने शरीर को सीमा तक ले जाएं, सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।
    • पानी में व्यायाम. पानी में व्यायाम (तैराकी, जल एरोबिक्स, ताकत प्रशिक्षण पानी के नीचे) धीरज बढ़ाने का भी एक तरीका है पानी प्रतिरोध का एक तत्व प्रदान करता है जिसके लिए शरीर को प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। नतीजतन, फेफड़ों को शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए अधिक दृढ़ता से काम करने की आवश्यकता होती है, जिससे कि उनके श्वसन क्षमता में समय के साथ-साथ काफी वृद्धि हो सकती है।
    • ऊंचे स्थानों में व्यायाम. उच्च ऊंचाई पर, हवा में कम ऑक्सीजन होता है, जिसका अर्थ है कि आपके फेफड़ों को शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। यह आपके फेफड़ों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा कि आप कठिन काम न करें - जो आपको ऊंचाई की बीमारी से ग्रस्त कर सकता है।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    वजन कम करें किसी भी अतिरिक्त सामान आपके शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली ऑक्सीजन दक्षता को कम कर देता है क्योंकि मांसपेशियों की ऊंची दर के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। परिणामस्वरूप, कई प्रतिस्पर्धात्मक साँस पकड़ने वालों ने प्रतिस्पर्धा से पहले कोई अतिरिक्त वजन सप्ताह खोने की कोशिश की होगी।
    • यह वजन घटाने स्वस्थ तरीके से हासिल किया जाना चाहिए - संतुलित व्यायाम और आहार बिजली के भोजन की वजह से शरीर के कमजोर होने पर आपकी क्षमताओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा।
    • जादूगर डेविड ब्लेन पानी के नीचे श्वास के बिना बिताए समय के विश्व रिकॉर्ड को हरा करने की कोशिश करने से पहले 15 पाउंड से ज्यादा खो गया। उन्होंने ऐसा किया कि उनके फेफड़ों की मात्रा उनके शरीर की मात्रा के लिए बेहतर तैयार थी।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास को पकड़ो शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    धूम्रपान बंद करो. तथ्य यह है कि सिगरेट ने अपने फेफड़ों के बल को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है और इसकी श्वसन क्षमता व्यापक रूप से ज्ञात है। सिगरेट छोड़ने से आपके फेफड़ों में कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने और कुछ हफ्तों के भीतर भी ऑक्सीजन को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ जाएगी। इसलिए यदि आप अपने फेफड़ों को मजबूत करने और उनकी क्षमता में वृद्धि करने की कोशिश कर रहे हैं, तो धूम्रपान को रोकना निस्संदेह पहली बात है।
    • आप जब भी संभव हो, जब भी किसी अन्य व्यक्ति के सिगरेट से धुएं को साँस लेते हैं, तो अपने फेफड़ों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं जब भी संभवतया सेकंड से धुआं से बचने चाहिए।
  • लंबे समय के लिए अपना श्वास पकड़ो चरण 13
    4
    वायु यंत्र चलाएं इन उपकरणों के लिए श्वसन क्षमता की बहुत आवश्यकता होती है, फेफड़े की ताकत और श्वसन नियंत्रण में सुधार के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा, एक उपकरण खेलना कुछ बढ़िया है, जो बहुत व्यक्तिगत संतुष्टि प्रदान कर सकता है।
    • बांसुरी, शहनाई, ओबो और सैक्सोफोन बहुत अच्छे विकल्प होते हैं, जब वायु उपकरणों की बात आती है। ट्रम्पेट, ट्रॉम्बोन और ट्यूबा पीतल के उपकरणों के बीच उत्कृष्ट विकल्प हैं।
    • यदि आपके पास एक अच्छी आवाज है, तो गायन एक और संगीत तरीका है जिससे फेफड़े की शक्ति बढ़ जाती है। गायन के लिए श्वसन नियंत्रण की आवश्यकता होती है, पेशेवर श्वासनित्र के लिए एक उत्कृष्ट पूरक गतिविधि होती है।
  • विधि 3
    आवश्यक सुरक्षा उपायों को लेना

    लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए अपना श्वास पकड़ो शीर्षक चरण 14
    1
    हमेशा एक पार्टनर के साथ अभ्यास करें पार्टनर के साथ अभ्यास करने के लिए यह अत्यधिक सलाह है मुख्य कारण यह है: यदि आप बाहर निकलते हैं (जो सीमा परीक्षण के लिए प्रशिक्षण सत्रों के दौरान काफी सामान्य है) तो भागीदार आपकी सुरक्षा की गारंटी दे सकता है, जिससे आपको चोट लगने और अपने शरीर की देखभाल करने से रोकना होगा, जबकि आपका होश वापस आ रहे हैं इसके अलावा, एक साथी आपको हर 30 सेकंड के अंतराल को सूचित करके अपने प्रशिक्षण सत्र को समय देने में मदद कर सकता है।
  • लंबे समय के लिए अपना श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    2
    बैठे अभ्यास, झूठ बोल नहीं है इस तकनीक का बेहतर अभ्यास करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठें, जैसे सोफा या कुर्सी यह आपको अपनी सांस को पकड़े हुए ऊर्जा के न्यूनतम स्तर को बर्बाद करने की अनुमति देगा। प्रक्रिया के दौरान झूठ बोलने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि अगर आप बाहर निकलते हैं तो आप अपनी जीभ पर घुटने लग सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    इस पानी के नीचे करने का प्रयास न करें, जब तक कोई पेशेवर आसपास न हो। यद्यपि आपकी सांस लेने का उद्देश्य आमतौर पर पानी के निचले हिस्से से जुड़ा होता है, आपको डूबने वाले शरीर के साथ अकेले अभ्यास नहीं करना चाहिए। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लोगों के लिए लंबे समय तक उनकी सांस लेने के दौरान चेतना को बेहोशी या खोना बहुत आम है। यदि यह पानी के नीचे होता है, तो आप डूब सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि किसी साझेदार के साथ अभ्यास करना भी खतरनाक हो सकता है क्योंकि एक अप्रशिक्षित आंख किसी और के साथ अंतर को पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है जो अपने श्वास धारण कर लेते हैं और जो बाहर निकल चुका है।
    • यदि आप एक पार्टनर के साथ अभ्यास करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ एक मैन्युअल सिग्नल तय करते हैं जो आपकी स्थिति को संवाद करने के लिए नियमित अंतराल पर दिए जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लंबी अवधि के लिए हवा से बाहर निकलने से पहले गहराई से साँस लें।
    • अपनी सांस को पकड़ने के बारे में सोचने की कोशिश न करें यदि आप सुखद चीजों के बारे में सोचते हैं, तो आप सांस लेने की अपनी इच्छा के बारे में कम चिंतित होंगे।
    • अनावश्यक आंदोलनों मत बनो। यह आपके ऑक्सीजन का उपयोग करेगा और आपको अपने सांस को पकड़ने से बचाएगा।

    चेतावनी

    • जबकि पानी के नीचे, यदि आप एक दबाव वायु उपकरण (जैसे SCUBA) का उपयोग कर रहे हैं, तो चढ़ने पर अपनी सांस कभी नहीं पकड़ें। चढ़ाई के दौरान दबाव हवा का विस्तार आपके फेफड़ों को फाड़ सकता है।
    • कभी हाइपरटेन्टेबल! Hyperventilation के कई अवांछनीय प्रभाव होते हैं, सबसे खतरनाक है जो आपके शरीर को लगता है कि यह सामान्य से अधिक ऑक्सीजन है, जिससे आप चेतावनी के बिना बेहोश हो जाते हैं। यदि आप डूबे हुए होते हैं और साथी के बिना ऐसा होता है तो आप मर जाएगा।
    • यदि आप सीने में दर्द, श्वास और सामान्य रूप से साँस लेते हैं। (जब तक आप पानी के नीचे न हों, पानी के नीचे रहो, श्वास छोड़ दो और अपने पेशेवर द्वारा निर्देशित होने पर चढ़ना शुरू कर दें।)

    आवश्यक सामग्री

    • घड़ी
    • लेखनी
    • अपने रिकॉर्ड लिखने के लिए पेपर
    • कॉमरेड (विशेष रूप से पानी के नीचे, या जलमग्न)
    • जल के समुचित शरीर यदि आप डूबते समय अपना सांस पकड़ना चाहते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com