IhsAdke.com

कार्पल टनल सिंड्रोम को कैसे रोकें

कार्पल टनेल सिंड्रोम मंझला तंत्रिका, नाड़ी की तंत्रिका केंद्र के अत्यधिक संपीड़न की वजह से एक बीमारी है। इस सिंड्रोम में स्तब्ध हो जाना, मांसपेशियों की कमजोरी और निरंतर दर्द हो सकता है। कार्पल टनेल सिंड्रोम आनुवंशिक कारकों की वजह से किया जा सकता है, या शुरू हो रहा काम के प्रकार रोगी (यानी काम जिसमें व्यक्तिगत दोहराव आंदोलनों प्रदर्शन करती है) द्वारा किया जाता से संबंधित कार्यों के द्वारा। हालांकि कुछ कारणों टाला नहीं जा सकता, वहाँ कई कदम आप इस सिंड्रोम के खतरे को कम करने के लिए उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपके दलहन की देखभाल

कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 1 को रोकें
1
अपनी कलाई को यथासंभव तटस्थ स्थिति में रखें कार्पल टनल सिंड्रोम सामान्यतः इस संयुक्त के दोहरावदार झुकने आंदोलनों के कारण होता है। अपनी कलाई को रखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति जानने के लिए, जब आप किसी व्यक्ति को "स्टॉप" कहते हैं और अपने हाथ से यह इशारा कर लेते हैं तो आप उस आंदोलन के बारे में सोचें यह कलाई की यह तटस्थ स्थिति है जिसे आप टाइप करते समय, खाने या कुछ अन्य पुनरावृत्त आंदोलन करते समय रखने की आवश्यकता होती है। इन कार्यों को करते समय, कलाई को सीधा रखने की कोशिश न करें और flexed नहीं। एक और तटस्थ रुख है जब आप किसी को बधाई देते हैं जब आप किसी और के हाथ को हिलाते हैं, तो आपको आंदोलन करने के लिए अपनी कलाई को मोड़ना नहीं पड़ता है। इस स्थिति को जितना संभव हो सके बनाए रखने की कोशिश करने के लिए अपने हाथों की स्थिति को ध्यानपूर्वक मॉनिटर करें।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 रोकें
    2
    ब्रेक ले लो यदि आप एक दोहरावदार गतिविधि कर रहे हैं, चाहे वह टाइपिंग या सब्जियां काट रहे हों, अपनी कलाई को आराम करने के लिए हर 10 से 15 मिनट में थोड़े समय का ब्रेक लें। इन छोटे अंतराल के दौरान, कुछ प्रकार के व्यायाम को फैलाना, या बस अपनी कलाई को ले जाने के बिना बैठो। यदि आप इस समय बहुत व्यस्त हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो आप हमेशा एक या दो मिनट का वक्त बिल्ला ले सकते हैं। कलाई के लिए आराम के बिना ज्यादा समय न बहे।
    • यदि आपकी कामकाज की अनुमति देता है, तो अपनी गतिविधियों को हर 20 से 40 मिनट में बदलें।
    • साथ ही, अक्सर स्थिति बदलने की कोशिश करें यह बहुत ही लंबे समय तक एक स्थिति में "अटक" होने के लिए स्वस्थ नहीं है।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 3 को रोकें
    3
    अपनी हाथ की मांसपेशियों को आराम करें और अपनी ताकत कम करें दैनिक कार्य करते समय, अधिकांश लोग आवश्यक से अधिक बल का उपयोग करते हैं यदि आप एक माउस को नियंत्रित कर रहे हैं, पेन का उपयोग कर या कुछ मैन्युअल काम कर रहे हैं, ऑब्जेक्ट को अधिक कसने की कोशिश न करें या बहुत बल का उपयोग करें। आवश्यक कुंजी के बाहर कंप्यूटर की चाबियां या किसी अन्य बटन दबाएं अपने हाथों की मांसपेशियों को बहुत अधिक बल या कसने से कलाई पर बहुत अधिक दबाव डाला जाएगा।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 4 को रोकें
    4
    अच्छा सामान्य स्वास्थ्य बनाए रखें कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है दालों की देखभाल करने के लिए है, अध्ययनों से पता चलता अच्छा समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते है कि आप स्वस्थ कलाई की है। कम से कम तीन स्वस्थ भोजन एक दिन खाने के लिए उद्देश्य, नियमित रूप से व्यायाम का अभ्यास (प्रतिदिन लगभग 30 मिनट), हर रात सात से आठ घंटे की नींद और जो कुछ भी अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संभव है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 5 को रोकें
    5
    यदि आवश्यक हो, तो एक सजी हुई कलाई का प्रयोग करें। इमइमोलाइलाइजर्स, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो आपकी परेशानी को बिना किसी तटस्थ स्थिति में अपनी कलाई रखने में मदद कर सकता है इन उत्पादों को कम खर्चीली हैं और किसी भी फार्मेसी में खरीदा जा सकता है, लेकिन आप के लिए सबसे उपयुक्त मॉडल खरीदने के लिए क्या आप एक चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक के लिए पूछने के मार्गदर्शन के लिए चाहते हैं। immobilizer जब आप अपने कलाई सीधे रखने में मदद करने के लिए काम किया जा सकता है और आप भी रात के दौरान उपयोग कर सकते हैं, दालों की एक सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए, के बाद से कई लोगों को अनजाने में तुला हुआ कलाई के साथ सोते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 6 को रोकें
    6
    यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ ले लो इन दवाइयां, जैसे एडविल, का उपयोग कलाई में दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि यह कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज नहीं करता है, हालांकि एंटी-इन्फ्लैमेटरीज दर्द को दूर कर सकती हैं अगर उन्हें सही तरीके से लिया जाता है। हालांकि, ऐसी दवाएं अक्सर नहीं ली जानी चाहिए, क्योंकि वे दूसरे निवारक उपायों की जगह नहीं लेते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 7 को रोकें
    7
    अपने हाथों को गर्म रखें यदि आप एक ठंडे वातावरण में काम करते हैं, तो आपको हाथों में दर्द और कठोरता को विकसित करने की अधिक संभावना है। अपने कार्यस्थल में गर्म तापमान रखने की कोशिश करें वर्ष के ठंडे मौसम में, दस्ताने पहनें जब सड़क पर और यहां तक ​​कि घर के अंदर जब तापमान को नियंत्रित करना संभव नहीं होता है
  • भाग 2
    Ergonomics बनाए रखने के लिए प्रयास करें

    चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 8 को रोकें
    1
    जब आपके कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो अपने कीबोर्ड को समान स्तर पर रखें। अपनी कुर्सी को समायोजित करें जिससे कि कंप्यूटर कंप्यूटर के साथ फ्लश फ्लश हो। यदि आपको कुंजीपटल का उपयोग करने के लिए मोड़ या खिंचाव की आवश्यकता है, तो आपका आसन सही नहीं है। आदर्श एर्गोनोमिक आसन अपने कलाई को तटस्थ स्थिति में रखना है।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 9 को रोकें
    2
    सही आसन बनाए रखें ठीक से बैठो और ऐसा न हो कि आप बिना किसी ऊंचाई पर रहे, न मोड़ना। यह आसन शरीर के दबाव बिंदुओं से बचें, जिसमें कलाई भी शामिल है। इसके अलावा, अपना काम आप का सामना करना पड़ता है ताकि आपको अपने शरीर को एक ओर या दूसरे को घुमा या घूमने की आवश्यकता न हो।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 10 को रोकें
    3
    अपने हाथों और कलाई के स्तर को अपने अग्रजों के साथ रखें यह आसन दालों को अतिभारित होने से भी रोकेगा। यदि किनारों कीबोर्ड की ऊंचाई के साथ फ्लश कर रहे हैं, काम करते समय यह आसन बनाए रखना आसान होगा।



  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 11 को रोकें
    4
    अपने हाथों के लिए सही आकार वाले टूल का उपयोग करें बहुत बड़े या बहुत छोटा माउस का उपयोग कलाई क्षेत्र में तनाव पैदा कर सकता है और आपको जरूरी से ज्यादा बल का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 12 को रोकें
    5
    ऊर्ध्वाधर माउस का उपयोग करें इस प्रकार का माउस तटस्थ स्थिति में अपना हाथ रखेगा और क्लिक करने पर आपको अपनी कलाई को फ्लेक्स नहीं करना पड़ेगा। इस सहायक के आदी होने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन एक बार जब आप इसके साथ परिचित हो जाते हैं, तो आपको इसे संभालना बहुत आसान होगा। हालांकि यह एक साधारण माउस की तुलना में अधिक महंगा है, यह एक सार्थक निवेश है।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 13 को रोकें
    6
    विभाजन कीबोर्ड का उपयोग करें आधे हिस्से में विभाजित कीबोर्ड आपको टाइपिंग के दौरान तटस्थ स्थिति में दोनों हाथों का उपयोग करने की अनुमति देता है। आप के लिए सबसे ergonomically आरामदायक स्थिति खोजने के लिए दो कीबोर्ड भागों के बीच की दूरी को समायोजित कर सकते हैं। कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने में आपकी सहायता करने के लिए इस प्रकार की कीबोर्ड बहुत बढ़िया है कई मॉडल और कीमतें हैं और आप मॉडल चुन सकते हैं जो आपकी स्थिति के लिए सबसे अच्छा काम करता है।
  • भाग 3
    दर्द का इलाज

    कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 14 को रोकें
    1
    कलाई क्षेत्र में बर्फ लागू करें कुछ चिकित्सक इस संयुक्त में दर्द को कम करने के लिए, दिन में कई बार बर्फ के आवेदन की सिफारिश करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 15 को रोकें
    2
    "गर्म और ठंडे" उपचार की कोशिश करें। गर्म पानी (लेकिन बहुत त्वचा जलता पैदा करने के लिए नहीं गर्म नहीं) और पानी और बर्फ के साथ दूसरे के साथ एक - चिकित्सा के इस प्रकार के लिए, आप पानी के दो बड़े कटोरे की आवश्यकता होगी। अपने हाथ और कलाई एक मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ कटोरा में जगह और फिर उन्हें एक मिनट के लिए गर्म पानी के साथ कटोरी में रख दें। कलाई में दर्द को दूर करने के लिए इस प्रक्रिया को दस मिनट के लिए दोहराएं, दिन में दो बार दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 16 को रोकें
    3
    एक छोटे फोम रोलर का उपयोग करें लगभग 20 सेकंड के लिए प्रत्येक कलाई की मालिश करने के लिए एक छोटा फोम रोलर का उपयोग करें। एक मेज पर रोल रखें और धीरे से कलाई को आगे और पीछे स्लाइड करें ताकि कलाई पर एक सुखद और आराम से मालिश कराएं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 17 को रोकें
    4
    एक कंधे की मालिश हो जाओ तनाव से छुटकारा पाने के लिए पूर्व, कलाई और हथेलियों पर एक मस्तिष्क मालिश प्राप्त करने के लिए स्व-मालिश या विशेषज्ञ से परामर्श लें। सुनिश्चित करें कि आंदोलनों चिकनी हैं और उन क्षेत्रों में अधिक दर्द का कारण नहीं है जिन पर काम करने की आवश्यकता है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 18 को रोकें
    5
    एक पूर्ण आकार फोम रोलर का उपयोग करें रोलर पर झूठ है, ताकि उनकी पीठ रोलर के साथ गठबंधन किया और पक्षों के लिए बाहर ले जाने के हथियारों कर रहे हैं (तस्वीर "Shavasana" योग मुद्रा)। यह आंदोलन आपकी पीठ खुल जाएगा, जिससे आपकी पीठ और हथियारों के लिए तनाव कम हो जाएगा। इस स्थिति को एक मिनट तक पकड़ो। आप भी अपने हथियार ले जा सकते हैं, उन्हें शरीर तरफ बारी-बारी से ऊपर उठाने के हाथ, कलाई और पीठ में तनाव के कुछ कम करने के लिए। शरीर के किनारे पर दाहिने हाथ नीचे रखते हुए सिर के ऊपर बाएं हाथ उठाएं। प्रत्येक हाथ के साथ एक मिनट के लिए इस आंदोलन को दोहराएं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 1 9 को रोकें
    6
    कलाई पर कुछ खींच व्यायाम करते हैं कलाई क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करने और मजबूत करने के लिए कई अभ्यास हैं, इस प्रकार हाथों और हथियारों में तनाव से राहत मिलती है। इन अभ्यासों को काम के समय पर करें, या अपनी कलाई की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए दिन में कुछ बार करें। यहां कुछ ऐसे व्यायाम दिए गए हैं जो आप कर सकते हैं:
    • "" दीवार धक्का। "अपनी बाहों सीधे हाथ छोड़ने को स्ट्रेच करें, आपकी कलाई मोड़ ताकि हाथ के पीछे आप का सामना कर रहे (आंदोलन एक ही रूप में यदि आप एक दीवार धक्का गया है)। पाँच के लिए इस स्थिति को पकड़ो सेकंड, कलाई को आराम करो और कम से कम दस बार आंदोलन दोहराएं।
    • अपनी मुट्ठी झपकी बस अपने हाथ धीरे से कम से कम पांच सेकंड के लिए बंद करें और फिर उन्हें एक से दो सेकंड के लिए फिर से खोलें कम से कम दस बार दोहराएं
    • अपने हाथों को बंद करें और अपनी कलाई नीचे झुकाएं। अपनी बाहों को सीधे आगे बढ़ाएं और अपना हाथ बंद करें। अब अपनी कलाई को थोड़ा नीचे फ्लेक्स करें और इस स्थिति को पांच सेकंड तक पकड़ लें, जब तक कि आपको गहराई तक नहीं लगता। दो बार दोहराएं
    • कलाई खींचो अपना हाथ "स्टॉप" स्थिति में आगे बढ़ाएं और दूसरे हाथ की मदद से, अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे जोड़ दें, उन्हें पांच सेकंड के लिए पकड़े। फिर अपनी उंगलियों को फर्श की तरफ फेंक दें और कलाई को फ्लेक्स करें, इस स्थिति में एक और पांच सेकंड के लिए रखें प्रत्येक हाथ से दस बार दोहराएं
    • कलाई को हिलाएं अपनी कलाई धीरे से हिलाएं, जैसे कि आप अपने हाथों से पानी पोंछते रहे एक समय में लगभग दस सेकंड के लिए ऐसा करें यह काम पर ब्रेक के दौरान प्रदर्शन करने के लिए एक आदर्श कदम है क्योंकि यह कलाई में थोड़ी कठोरता को समाप्त करता है आप आसानी से अपनी कलाई को घुमाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 20 को रोकें
    7
    यदि आपको कलाई में दर्द महसूस हो रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप इस क्षेत्र में दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या बेचैनी महसूस करना शुरू करते हैं, तो केवल डॉक्टर ही सबसे अच्छा इलाज का संकेत देने के लिए पता होगा। कार्पल टनल सिंड्रोम को विकसित करने का एक संकेत है कि जब आप अपनी मुट्ठी को पकड़ते हैं और छोटी उंगली में कोई दर्द नहीं महसूस करते हैं, तो दूसरी तरफ से दूसरी तंत्रिका से अलग-अलग तंत्रिका द्वारा नियंत्रित होता है। डॉक्टर सबसे अच्छा इलाज स्थापित करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए पूछेंगे और आपको एक भौतिक चिकित्सक को भेज सकते हैं।
    • फिजियोथेरेपी करने के लिए आप दर्द को रोकने के लिए व्यायाम सीखेंगे, सबसे उचित एर्गोनोमिक उपकरणों पर आधारित होंगे और आपको अपनी जीवन शैली बदलने में मदद मिलेगी। फिजियोथेरेपिस्ट अपनी कलाई में रक्त परिसंचरण में मदद करने के लिए अल्ट्रासाउंड भी लागू कर सकता है, या उसके कंधों पर आराम की मालिश कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com