IhsAdke.com

एक्यूपंक्चर सत्र के लिए तैयार कैसे करें

आप शायद एक्यूपंक्चर के बारे में सुना है, और शायद किसी को भी पता है जो है एक्यूपंक्चर शरीर में विशिष्ट शारीरिक बिंदुओं को उत्तेजित करके स्वास्थ्य को बहाल करने और बनाए रखने की कोशिश करने का एक तरीका है। यदि आप इस प्रकार की वैकल्पिक चिकित्सा का सामना एक पुरानी स्थिति या कुछ ऐसी स्थिति से कर रहे हैं जो पश्चिमी चिकित्सा को हल करने में सक्षम नहीं है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आपकी पसंद कैसे करें

चरणों

एक्यूपंक्चर चरण 1 के लिए तैयार और प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
1
ओरिएंटल एक्यूपंक्चर की अवधारणा या प्रणाली का अध्ययन करें। एक्यूपंक्चर का इस्तेमाल चीन और एशिया में एक पूरे के रूप में हुआ है। हालांकि, एक्यूपंक्चर पश्चिमी यूरोप में प्रयुक्त निदान और उपचार की उसी विधि का पालन नहीं करता है, इसलिए इस वैकल्पिक पद्धति का उपयोग करना आपकी स्थिति या बीमारी की पुष्टि करने का एक अच्छा तरीका है।
  • किताबों या पत्रिकाओं में इसके बारे में पढ़ें।
  • एक्यूपंक्चरवादी या किसी परिचित से बात करें, जिन्होंने एक्यूपंक्चर किया है और अच्छे परिणाम दिए हैं।
  • भरोसेमंद वेबसाइटों जैसे स्वास्थ्य मंत्रालय या पारंपरिक चीनी दवाओं के प्रसिद्ध स्कूलों की वेबसाइट पर जानकारी पढ़ें।
  • एक्यूपंक्चर चरण 2 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह दृष्टिकोण तय करें कि आप इस दृष्टिकोण पर विश्वास करते हैं या नहीं यदि आपके पास बहुत ही महान घृणा है, तो आपको कोई भी अन्य तरीके से समझाने में सक्षम नहीं होना चाहिए। हालांकि, अगर आपको यह आश्वस्त हो गया है कि एक्यूपंक्चर आपके लिए काम कर सकता है, या यदि आप एक अलग उपचार की कोशिश करने के लिए बेताब हैं, तो एक्यूपंक्चर बहुत उपयोगी हो सकता है और ठीक उसी प्रकार से हो सकता है जो आप चाहते हैं। एक्यूपंक्चर दर्द से छुटकारा, लक्षणों में कमी, या आपके सिस्टम के संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकता है। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि क्या इसके लायक है या नहीं
    • उन लोगों से सावधान रहें जो कहते हैं कि वे किसी भी अधिक महत्वपूर्ण समस्याओं का इलाज कर सकते हैं क्योंकि एक्यूपंक्चर कैंसर का इलाज नहीं करता है और आपको असाध्य रोगों से नहीं बचा सकता है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 3 के लिए तैयार और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका समझौता उपचार को कवर करता है यदि आपने एक्यूपंक्चर करने का निर्णय लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी वाचा इस प्रकार के उपचार को शामिल करती है।
    • आपको अपने स्वास्थ्य बीमा से कवर करने के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता हो सकती है यदि आप चाहें, तो पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    • यदि वाचा कवरेज एक संभावना नहीं है, तो निर्णय लें कि क्या उपचार के लिए भुगतान करना संभव है। अगर पैसे एक समस्या है, तो एक और "लोकप्रिय" एक्यूपंक्चरिस्ट की तलाश करें, जो एक विशेष स्थान पर समूहों की सेवा करने की ओर जाता है, इस प्रकार उपचार लागत को कम करता है
  • एक्यूपंक्चर चरण 4 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक योग्य एक्यूपंक्चरिस्ट खोजें जहां आप रहते हैं, उसके आधार पर, एक योग्य एक्यूपंक्चरिस्ट को खोजने में अधिक या कम आसान हो सकता है आजकल, एक्यूपंक्चरिस्टों के अलावा, स्वास्थ्य पेशेवरों के विभिन्न प्रकार के चिकित्सक, दंत चिकित्सक, भौतिक चिकित्सक और अन्य लोगों सहित इस उपचार की पेशकश करते हैं। आपके लिए यह सत्यापित करना आवश्यक है कि एक्यूपंक्चर आपके क्षेत्र में एक विनियमित अभ्यास है - एक राज्य, प्रांत या क्षेत्र एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को प्रमाणित नहीं कर सकते या हो सकता है, जो पेशेवर की प्रतिष्ठा का आकलन करने में उनकी कठिनाई को बढ़ा सकता है।
    • यदि आपको इस जानकारी को प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको पता लगाने के लिए अपने क्षेत्र में एक क्लिनिक या प्राच्य चिकित्सा विद्यालय की तलाश करनी चाहिए।
    • यदि आप एक्यूपंक्चर के साथ अच्छे परिणाम वाले लोगों को जानते हैं, तो आप उनके लिए एक सिफारिश की मांग कर सकते हैं।
    • हमेशा पेशेवर योग्यता के कुछ प्रकार के प्रमाण के लिए पूछें।
  • एक्यूपंक्चर चरण 5 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि उपचार क्या है। एक्यूपंक्चर एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आप कई हफ्तों तक 20 सत्रों की एक श्रृंखला करते हैं, प्रत्येक एक घंटे लंबी (या इससे भी अधिक)। आम तौर पर आपकी समस्या के आधार पर सत्र के बीच एक या दो दिन या एक हफ्ते का अंतराल होता है। एक्यूपंक्चर एक समग्र दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, आपके समग्र कल्याण और न सिर्फ लक्षणों के उपचार पर केंद्रित है। इसका मतलब यह है कि आपको उस समय को आरक्षित करना चाहिए, क्योंकि यह केवल एक सत्र में नहीं, या श्रृंखला को शुरू करने और इसे खत्म करने के लिए उपयोग नहीं है। पूर्ण उपचार पूरा नहीं कर रहा है पैसा दूर फेंक रहा है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 6 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6



    अपनी पहली नियुक्ति का समय निर्धारित करें अपनी समस्या acupuncturist बताओ यह बताएं कि यह जहां दर्द करता है, अपने लक्षण बताएं, और जो कुछ भी आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं, अपने भोजन और आपके नींद की गुणवत्ता का वर्णन करें। एक्यूपंक्चरिस्ट के स्पष्टीकरण और सिफारिशों को सुनने के लिए खुला रहें एक पश्चिमी चिकित्सक से अलग स्पष्टीकरण सुनने के लिए तैयार रहें
  • एक्यूपंक्चर चरण 7 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पहले सत्र के लिए तैयार हो जाओ एक्यूपंक्चर चिकित्सक को यह बताएं कि यह आपका पहला अनुभव है। यह शायद एक नए रोगी के लिए प्रक्रिया के बारे में अधिक विस्तृत स्पष्टीकरण देगा। सामान्य तौर पर, एक्यूपंक्चरिस्ट आपको स्ट्रेचर पर झूठ बोलना और शरीर के कुछ हिस्सों से कपड़ों को निकाल देगा। यदि यह ठंडा है, तो यह आपको एक शीट के साथ कवर करेगा। अपने सत्र में हल्के और ढीले वस्त्र पहनना याद रखें।
    • एक्यूपंक्चर चिकित्सक अपनी उपस्थिति में पैकेट खोलने, नई सुइयों का उपयोग करेंगे। यह शराब के साथ सम्मिलन क्षेत्र को मिटा देगा (यह एक आवश्यक प्रक्रिया है) आप उस क्षेत्र को देख नहीं पाएंगे जहां यह सुइयों को सम्मिलित करेगा।
  • एक्यूपंक्चर चरण 8 के लिए तैयार और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    रिलैक्स। अपनी आँखें बंद करें और अपनी मांसपेशियों को आराम करो अब यह समय है कि आप अपनी ऊर्जा को अपने अंदरूनी दिशा में निर्देशित करें, आपकी चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करें। इस तथ्य पर ध्यान दें कि आप दर्द में हैं या आपके साथ कुछ गड़बड़ है और आप सुधार करना चाहते हैं। इसे होने दो।
    • सुई डाली जाने पर आपको थोड़ा सा लगा होगा। उस पहले पल के बाद, आपको कोई दर्द महसूस नहीं होगा। यदि आपको कुछ तंत्रिका में तेज दर्द महसूस होता है, तो एक्यूपंक्चरिस्ट को बताएं उसे सुई को निकालने और इसे थोड़ा अलग स्थान पर डालने की आवश्यकता हो सकती है
    • एक्यूपंक्चरवादी विभिन्न बिंदुओं पर 20 अलग-अलग सुइयों को सम्मिलित कर सकता है, हालांकि पहले सत्र में उन्हें एक छोटी संख्या का उपयोग करना चाहिए। अभी भी रहने की कोशिश करें अपनी आँखें बंद करो रिलैक्स। दर्द या समस्याओं वाले क्षेत्रों को विज़ुअलाइज़ करें, और अपने उपचार पर ध्यान केंद्रित करें। जल्द ही आपको कुछ नहीं लगेगा आराम करें। एक झपकी ले लो ध्यान।
    • दर्द व्यक्तिपरक है और कई लोग रिपोर्ट करते हैं कि उन्हें एक्यूपंक्चर सत्र के दौरान कोई भी या बहुत कम दर्द महसूस नहीं हुआ। यदि कोई अनुचित दर्द होता है, तो एक्यूपंक्चरिस्ट को तुरंत सूचित करें क्योंकि यह सुइयों, एक दोषपूर्ण सुई या यहां तक ​​कि आपके स्वयं के आंदोलन के कारण अनुचित प्रविष्टि का परिणाम हो सकता है जिससे सुई को स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 9 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    सत्र के दौरान स्थानांतरित करने की कोशिश न करें, जो आम तौर पर 20 से 60 मिनट तक रहता है, पहला सत्र छोटा होता है। पढ़ना एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आप नरम संगीत सुन सकते हैं आदर्श बस आराम या ध्यान करने के लिए है।
  • एक्यूपंक्चर चरण 10 के लिए तैयार करें और प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    इलाज न करें आपने एक्यूपंक्चर करने का फैसला किया है, इसलिए अब आपको बहस या तनाव के बिना आराम करने की आवश्यकता है। वितरित हैं। अगर आप बाद में फैसला करें कि आप जारी नहीं रखना चाहते हैं, तो ठीक है। यह आपका फैसला है लेकिन इलाज के दौरान, शांत रहें उस पहली स्टिंग के बाद, आपको दर्द नहीं लगेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक्यूपंक्चर सुइयों को शरीर के किसी भी भाग में डाला जा सकता है, जो कि इलाज किया जा रहा है पर निर्भर करता है। अगर एक्यूपंक्चरिस्ट अपने पेट, खोपड़ी, आँखों के बीच या कानों में सुई डालता है, तो चिंतित न हों। वास्तव में, इन साइटों को हाथ, घुटने, टखने या कोहनी में रखा सुई से कम चोट लगी है।
    • चीन में, एक्यूपंक्चर को अन्य उपचारों के साथ पूरक किया गया है, जैसे कि पहले से ही दर्द के साथ साइट पर गर्मी ड्राइव करने के लिए डाला गया सुई के बगल में गरमागरम सिजरम (छड़ी के आकार का खरपतवार) को छूना। अगर आपको यह पसंद नहीं है, जब यह आप में किया जाता है, तो यह उपचार के उस भाग को मना करने के लिए केवल नम्रता है।
    • एक्यूपंक्चर सत्र के बाद, आप कुछ छोटे लाल स्पॉट जहां सूई थे, या त्वचा के नीचे कुछ छोटे घाव भी देख सकते हैं। यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं होना चाहिए।
    • कई शहरों में क्लिनिक है जो "समुदाय" एक्यूपंक्चर देखभाल प्रदान करते हैं। ये स्थान कम कीमत की मेज प्रदान करते हैं और यह एक अधिक किफायती विकल्प हो सकता है। सामान्य तौर पर, आप एक्यूपंक्चरिस्ट के साथ एक व्यक्तिगत परामर्श करेंगे, लेकिन उपचार 4 से 8 रोगियों के साथ एक आम कमरे में किया जाता है। बहुत से लोग दूसरे लोगों के बीच होने के तथ्य को भी काफी आश्वस्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • पहले सत्र के तुरंत बाद किसी भी परिवर्तन या निश्चित सुधार को महसूस करने की अपेक्षा न करें। कुछ और महत्वपूर्ण परिवर्तन महसूस करने के लिए कम से कम 2 या 3 सत्र लगेंगे। आमतौर पर परिवर्तन धीरे-धीरे होते हैं और उपचार पूरा करने के बाद भी कई सप्ताह तक दिखना जारी रहता है।
    • यदि आपको लगता है कि यह आपकी इलाज के दौरान बेहतर महसूस कर सकता है, तो अपना खुद तकिया या शीट लाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • अन्य तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है चूषण कप (चूषण बल का उपयोग करके आपकी त्वचा पर लगाए जाने वाले विशेष गिलास कप), सतह पर मालिश करने और क्षेत्र में रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए हड्डी से बने एक विशेष साधन का उपयोग करते हुए त्वचा की तीव्र घर्षण । इन उपचारों के बारे में एक्यूपंक्चरिस्ट से बात करें और उन्हें विनम्रतापूर्वक स्वीकार या अस्वीकार करें।
    • बच्चों और पालतू जानवरों पर एक्यूपंक्चर भी किया जा सकता है इस विशेषज्ञता के साथ एक्यूपंक्चरिस्ट खोजें
    • यदि आप चाहें, तो आप एक्यूपंक्चर सत्रों के दौरान और उसके बाद आवश्यक तेलों के उपयोग के पूरक हर्बल उपचार का उपयोग कर सकते हैं। आप सत्र के दौरान जलाने के लिए अपनी धूप लाने के लिए अनुमति के लिए भी पूछ सकते हैं।
    • वैज्ञानिक एक्यूपंक्चर के लाभों का अध्ययन जारी रखते हैं। अपने फायदे के बारे में खुले दिमाग को रखना अच्छा है

    चेतावनी

    • यदि दर्द सुई को सम्मिलित करने के बाद दो मिनट या अधिक समय तक रहता है, तो एक्यूपंक्चरिस्ट को इसे हटाने के लिए सूचित करें और फिर से प्रयास करें। कभी-कभी सुई तंत्रिका तंत्र के मेरिडियन को हिट करता है और यद्यपि यह आमतौर पर उपचार का हिस्सा है, अगर दर्द गंभीर है, तो सुई को हटाने के लिए आवश्यक है।
    • एक्यूपंक्चरिस्ट से पूछें कि इलाज शुरू करने से पहले आपको अपने मुहरबंद संकुल में नई सुई दिखानी चाहिए। सुई पैक कहना चाहिए कि वे बाँझ, गैर विषैले और डिस्पोजेबल हैं।
    • हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि व्यक्तिगत एक्यूपंक्चर, मानक और प्लेसबो मानक देखभाल से सूक्ष्म रूप से बेहतर थे। हालांकि, प्लेसीबो एक्यूपंक्चर के रूप में एक ही परिणाम का उत्पादन व्यक्तिगत और मानकीकृत एक्यूपंक्चर, अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि एक्यूपंक्चर काम नहीं करता है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक्यूपंक्चर चिकित्सकों का संपर्क
    • आपके डॉक्टर की सिफारिश
    • तकिया या शीट (वैकल्पिक)
    • धूप या अरोमाथेरेपी (वैकल्पिक, हमेशा पहले पूछें)
    • संगीत (वैकल्पिक, पूछें कि क्या इसे खेला जा सकता है)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com