IhsAdke.com

क्रोनिक दर्द का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपभोग करने के लिए कैसे नहीं

पुरानी दर्द, जो पहले से ही किसी भी व्यक्ति को दुर्बलित छोड़ देता है, तब भी बदतर हो जाती है जब रोगी स्वयं-दवाइयों में सुधार करने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आप कुछ दवाओं से अधिक कर रहे हैं, तो आप दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं (वजन कम करना, खाना बदलने, व्यायाम करना आदि)। इसके अलावा, आप चिकित्सीय रणनीतियों की कोशिश भी कर सकते हैं जैसे सामयिक दर्द दवाएं, दवाओं या उत्पादों जो आपकी स्वास्थ्य समस्या के लिए विशिष्ट हैं। अंत में, आप अधिक प्रक्रियात्मक हस्तक्षेप भी ले सकते हैं, जैसे आपके घर को आदत डालकर या सर्जरी के दौर से गुजरने के लिए, दर्द को कम करने और दिन-प्रतिदिन स्वस्थ रहने के लिए। इस तरह, यह उपचार पर कम निर्भर करेगा

चरणों

भाग 1
यदि आप अतिरंजना कर रहे हैं तो पता लगाना

क्रोनिक दर्द के लिए ओटीसी ड्रग्स ओवरोसिंग ऑब्जेक्ट टाइप करें
1
पता लगाएं कि आपके द्वारा ले जा रहे ओवर-द-काउंटर दवाओं की स्वीकार्य खुराक क्या हैं इन दवाओं के सबसे सामान्य वर्ग एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं। ऐसे एंटी इन्फ्लैमेटरीज में इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) और नैरोरोक्सन सोडियम (एलेव) जैसे उत्पाद हैं। तकनीकी रूप से, एस्पिरिन भी समूह में फिट बैठता है, हालांकि यह आमतौर पर दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने के लिए किया जाता है।
  • आम तौर पर, कम समय (एक समय में कम से कम दस दिन) के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने में कोई समस्या नहीं है - जब तक आप पैकेज प्रविष्टि में खुराक की अनुदेश का पालन करते हैं।
  • इसके अलावा, हर 4-6 घंटे में 500-1000 मिलीग्राम एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) लेना ठीक है। हालांकि, यदि आप शराब की मध्यम या भारी मात्रा में उपभोग करते हैं, तो आपको मध्यम होना चाहिए: अपने शराब की खपत कम करें या यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि दवा लेने के लिए क्या खुराक लेना है।
  • 400-800 मिलीग्राम की इबुप्रोफेन (एडविल के रूप में) हर 4-6 घंटे की जरूरत के अनुसार लेने के लिए भी ठीक है
  • याद रखें कि बच्चों के लिए ओवर-द-काउंटर दवा खुराक कम है। अधिक जानकारी के लिए पैकेज पुस्तिका और बॉक्स पढ़ें।
  • यदि आपको 10 से अधिक दिनों के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द दवा लेने की आवश्यकता होती है, तो उपचार के जोखिमों और लाभों के बारे में चर्चा करने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं (जो कि दर्द को पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए) का निदान कर सकता है और उम्मीद है कि आपके लिए बेहतर उपचार (वैकल्पिक रूप से, आपकी असुविधा के कारण) पर निर्भर करेगा।
  • पुरानी दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि चरण 2
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाओं के जोखिम को समझें एसिटामिनोफेन (Tylenol) के अति प्रयोग से जुड़े इन जोखिमों में से सबसे बड़ी संभावना है कि हेपोटोटॉक्सिसाइटी विकसित करने वाले रोगी की संभावना है। जिन लोगों को गैस्ट्रिक अल्सर होता है या एंटीकोआगुलेंट का इस्तेमाल करता है, जैसे कि वार्फरिन या कौमाडिन, कुछ गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स नहीं ले सकता, जैसे एडिविल, पहले किसी डॉक्टर से बात किए बिना।
    • ओवर-द-काउंटर दवाइयों के अति प्रयोग का एक और खतरा तब होता है जब कोई व्यक्ति एसिटामिनोफेन या कुछ विरोधी भड़काऊ की अधिकतम खुराक लेता रहता है जब कुछ "फ्लू या सर्दी" दवाएं जिसमें एक ही अवयव शामिल हैं
    • यदि आप किसी भी फ्लू या ठंड दवा लेते हैं जो पहले से ही एसिटामिनोफेन या एंटी-इन्फ्लमाटोरिज शामिल हैं, तो आप सिफारिश की खुराक को समाप्त कर सकते हैं और अपने स्वयं के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं।
    • Tylenol पेट को परेशान कर सकता है और अल्सर और जठरांत्र पैदा कर सकता है। यह, बदले में, कम पाचन रक्तस्राव और एनीमिया के मामलों को जन्म दे सकता है। यदि आप आम तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो और भी अधिक ध्यान दें।
    • हमेशा संरचना में मौजूद अवयवों को देखने के लिए आप फ्लू और सर्दी की दवाइयों के लिए पैकेज सम्मिलन को पढ़ते हैं।
  • क्रिटिक दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि चरण 3
    3
    अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश की दैनिक खुराक पर जाने के बिना दर्द का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। अगर आपको 10 दिनों से अधिक समय तक इलाज करने की आवश्यकता है, तो अपने दर्द की अधिक विस्तृत परीक्षा के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें और संभवतया वैकल्पिक उपचारों की खोज करें जो आपकी स्थिति के लिए अधिक प्रभावी (और सुरक्षित) हो सकता है
    • यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि हृदय रोग या किडनी या यकृत की बीमारी है, तो ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 2
    दर्द को दूर करने के लिए अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करना

    क्रोनिक दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि 4 चरण
    1
    वजन कम करें पुराने दर्द को कम करने के लिए यदि आपके पास पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, पीठ दर्द या अन्य मांसपेशियों या कंकाल की समस्याओं से संबंधित किसी भी पुराने दर्द है, अधिक वजन केवल शरीर में अधिक तनाव और तनाव पैदा करता है। इसके अलावा, वसा या मोटापे से ग्रस्त लोगों को गठिया और पीठ दर्द के अधिक गंभीर लक्षण होते हैं - इसलिए यदि आप हैं, तो आप उस वजन को कम करने के तरीकों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं- जो शारीरिक असुविधा को कम करने के अलावा, सुधार कर सकता है आपके समग्र स्वास्थ्य
    • वजन कम करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है वसा जलने के अभ्यास का अभ्यास करना। एरोबिक गतिविधियों को चलाना, चलना, बाइकिंग या तैराकी करना
    • इसके अलावा, आप स्वस्थ विकल्प और भोजन के छोटे भाग को शामिल करने के लिए अपने डेटा को अनुकूलित कर सकते हैं।
    • अध्ययन बताते हैं कि अधिक वजन वाले न केवल शरीर में अधिक तनाव और तनाव पैदा करता है (जो कि पुरानी पीड़ा को बढ़ा सकता है), लेकिन रासायनिक प्रक्रियाओं के माध्यम से पुरानी दर्द भी खराब हो सकता है इसका मतलब यह है कि वसा के कण जो शरीर में संग्रहीत होते हैं सूजन और शारीरिक और असुविधा को रासायनिक और आणविक साधनों से अधिक हो जाता है, इससे पहले ही दर्द हो रहा है कि अतिरिक्त वजन ले जाने के कारण!
  • क्रिएटिव पेन के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि चरण 5
    2
    दर्द कम करने के लिए अधिक अभ्यास का अभ्यास करें जब आप घायल हो जाते हैं, तो कुछ गतिविधियों को करना मुश्किल होता है (यानी, जब चोट ही दर्द का स्रोत है)। ऐसे मामलों में, आदर्श उन तरीकों से अभ्यास करने से बचें जो स्थिति को खराब कर लेते हैं। फिर भी, ऐसे कई प्रकार के व्यायाम हैं जो आपके शरीर को एक व्यायाम बाइक, तैराकी, या एक पूल में चलने के रूप में ज्यादा परेशान नहीं करते हैं। आपके दर्द का कारण क्या है इसके आधार पर, आप चलना, चलना या खेल खेलना जैसी गतिविधियों को भी सहन कर सकते हैं।
    • अभ्यास का अभ्यास अनगिनत लाभ लाता है और पुराने दर्द को कम करने पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • अभ्यास मस्तिष्क में हार्मोन एंडोर्फिन को छोड़ देते हैं। यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है, दर्द से राहत देता है।
    • इसके अलावा, व्यायाम भी शरीर को मजबूत बनाने और गठिया, पीठ आदि के साथ जोड़ों में तनाव और तनाव को कम करने में मदद करते हैं।
    • अंत में, व्यायाम भी दीर्घकालिक गतिशीलता को बढ़ाता है, जो दैनिक आधार पर शरीर के कामकाज में सुधार कर सकता है।
  • क्रिएटिव दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें चित्र 6
    3
    सूजन को कम करने के लिए अपने आहार में सुधार करें। आम तौर पर, पुरानी दर्द सूजन से जुड़ा होता है। इन मामलों में, जो आप उपभोक्ता को तस्वीर में सुधार या खराब कर सकते हैं। समस्या को कम करने के लिए आहार रणनीतियों को अपनाना, पुरानी दर्द को कम कर सकता है और असुविधा को नियंत्रित करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने की आवश्यकता भी हो सकती है। कुछ विकल्प:
    • भगवा के साथ अपने व्यंजन का मौसम केसर एक प्रसिद्ध विरोधी भड़काऊ है - आप सूजन की तीव्रता में एक महत्त्वपूर्ण अंतर बनाने के लिए अपने दैनिक भोजन में कम से कम एक को जोड़ सकते हैं।
    • ज्यादा चीनी या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ का उपभोग न करें वे सूजन को बढ़ाते हैं और इस प्रकार दर्द की तीव्रता से सहसंबद्ध हो सकते हैं।
    • अधिक फल, सब्जियां और फलियां खाएं, जो सूजन को कम कर सकती हैं।
    • याद रखें कि भोजन में ये बदलाव तात्कालिक प्रभाव नहीं उत्पन्न करते हैं - अंतर क्रमिक और अधिक स्पष्ट होता है क्योंकि समय बीतता है।
    • अपने आहार को स्वस्थ रखने के लिए समर्पित करें और कुछ महीनों के लिए अधिक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज के साथ और आप परिणामों से भी आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • भाग 3
    दर्द को दूर करने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार करना

    क्रिएटिव दर्द के लिए ओटीसी ड्रग्स से अधिक बचाव
    1
    एक सामयिक दर्द निवारक लें जब सामयिक दवाओं की तुलना की जाती है, मौखिक दवाओं के दीर्घकालिक दुष्प्रभाव होते हैं। इसका कारण यह है कि गोलियों का शरीर पर असर पड़ सकता है, जबकि सामयिक (त्वचा पर लागू) केवल चोट या पुरानी पीड़ा की स्थिति पर कार्य करता है - इसलिए यदि आपने बाद वाले विकल्प को नहीं निकाला है, तो इसे विचार करना शुरू करें
    • डायलिसोफेनैक (वोल्टेरेन) जैसी एक सामयिक विरोधी भड़काऊ कोशिश करें, जो सीधे घायल साइट पर लागू हो।
    • आप कैप्सासिलीन क्रीम जैसे विकल्प भी देख सकते हैं।
    • सामयिक दर्दनाशक दवाओं लेने के बारे में अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें
    • आम तौर पर, आप इन ओवर-द-काउंटर दवाइयां खरीद सकते हैं वे पैकेज डालें या पैकेज में खुराक के निर्देश लेते हैं।



  • क्रिएटिव पेन के लिए ओटीसी ड्रग्स ओवरोसिंग ओवरव्यू करें
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आप ओवर-द-काउंटर दवाओं से ऑपियेट्स और अन्य मजबूत दवाओं में स्विच कर सकते हैं। उतनी ही सामान्य दवाएं पहली नज़र में हानिकारक लगती हैं, वे हमेशा सबसे आदर्श नहीं होतीं इसका कारण यह है कि आपको हर रोज इतने सारे ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लेनी पड़ सकती हैं जो साइड इफेक्ट अधिक से अधिक तीव्र हो सकती हैं - इसलिए एक बार में मजबूत दवाओं का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है।
    • दर्द और असुविधा की तीव्रता (साथ ही साथ इसमें कोई अन्य चिकित्सा समस्या शामिल है) के पीछे के कारण के आधार पर, डॉक्टर यह तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा उपाय सही है।
    • आप टाइलेनॉल # 3 की तरह कुछ ले सकते हैं, जिसमें एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और कोडेन का मिश्रण होता है। यह विकल्प उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन्हें अस्थायी समाधान की आवश्यकता है।
    • Tramadol एक और विकल्प है, जैसे दर्द के लिए अपिशष्ट नशीले पदार्थ जो अन्य तरीकों से इलाज नहीं किया जा सकता है। इस प्रकार की उपद्रव के लिए ओपेट्स अक्सर आखिरी विकल्प होते हैं विशेष रूप से, Tramadol, उन लोगों के लिए जरूरी है जो कुछ प्रकार की लत से उबरने या पीड़ित हैं, क्योंकि यह विघटित नहीं करता है।
    • बहुत सावधानी बरतें जब दर्द का इलाज करने के लिए ओपिएट्स का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि वे काफी नशे की लत हैं खुराक के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और पूछें कि क्या आपको दर्द विशेषज्ञ दिखना चाहिए।
  • क्रिएटिव दर्द के लिए ओटीसी ड्रग्स ओवरोसिंग ऑब्जेक्ट टाइप करें शीर्षक 9
    3
    निर्भर न होने के बावजूद आप अपनी स्वास्थ्य समस्या से निपटने के लिए बहुत सावधानीपूर्वक लेने वाली दवा चुनें। उपाय चुनते समय असुविधा के कारण के बारे में सोचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है उदाहरण के लिए, न्यूरोपैथिक दर्द का उपचार मस्तिष्क कोशिकाओं की चोटों से भिन्न होता है, जो बदले में, मांसपेशियों की ऐंठन से अलग मुकाबला होता है। सबसे अच्छा दवा अपने असुविधा को राहत देने के लिए और इस तरह गैर विशिष्ट दवाओं, जो के रूप में प्रभावी नहीं हो सकता है उपयोग करने की आवश्यकता को कम करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • न्यूरोपैथिक दर्द के लिए, आप ट्राईसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स ले सकते हैं, जैसे कि गैबापेंटिन उपचार की प्रतिक्रिया और लक्षणों की तीव्रता के आधार पर, खुराक 300 से 3600 मिलीग्राम / दिन तक हो सकता है।
    • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के पुराने दर्द का इलाज करने के लिए, एंटीस्पास्मोडिक्स ले लें, अगर यह आपके आहार को अनुकूलित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इस बीमारी के मध्यम या गंभीर मामलों के लिए, आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप 14 दिनों के लिए 550 मिलीग्राम राइफैक्सिमिन की तीन दैनिक खुराक लेते हैं।
    • पुरानी पीठ दर्द के लिए, एक मांसपेशी शिथिलता ले लो
    • दर्द के लिए कई उपचार हैं यह जानने के लिए कि आपके विशिष्ट स्वास्थ्य समस्या के लिए कौन सा सहायक हैं, अपने डॉक्टर से बात करना आवश्यक है।
  • क्रिएटिव दर्द के लिए ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि शीर्षक
    4
    मांसपेशियों और घायल इलाकों में थर्मोथेरेपी और / या मालिश सत्र का उपयोग करें कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि चोट के प्रारंभ होने के पहले कुछ दिनों में रोगी बर्फ (क्रोनोरेपी) को लागू करते हैं। बर्फ चोट की प्रारंभिक अवस्था में सूजन को कम करने में मदद करता है और इस तरह दर्द को दूर करता है। हाइपरथेरमोथेरेपी, बारी में, पुरानी घावों और सामान्यीकृत मांसपेशी सूजन के लिए सबसे उपयुक्त है। आप एक सेकेंड का प्रयोग कर सकते हैं या बस एक गर्म स्नान ले सकते हैं
    • आप घावों की मांसपेशियों में दर्द और गति को कम करने के लिए मालिश सत्र भी कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक गुणवत्ता स्वास्थ्य योजना है, तो आप बड़े पैमाने पर चिकित्सा सत्र (आंशिक या अधिक पूर्ण उपचार के लिए) में भाग ले सकते हैं।
  • क्रिश्चिक दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें चित्र 11
    5
    हर्बल उपचार ले लो आपके विकल्पों में से एक त्वचा की चोट वाले स्थानों पर एक सामयिक कैप्सैसिन लगाने के लिए है अन्य विकल्प भी हैं, जैसे अदरक का सेवन (सूजन को कम करने) और टैंसी और / या अपने भोजन में मसाला के रूप में भगवा का उपयोग करना।
    • यहां क्लिक करें कैसे पुराने दर्द को स्वाभाविक रूप से राहत देने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • क्रिएटिव दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें चित्र 12
    6
    अन्य रणनीतियों को उपलब्ध कराने के लिए वैकल्पिक चिकित्सा व्यवसायी से परामर्श करें। यदि आप वैकल्पिक दर्द नियंत्रण विकल्पों की कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो आप इस मुद्दे पर बेहतर चर्चा करने के लिए एक्यूपंक्चर चिकित्सक, निसर्गोपचार या सम्मोहक के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं। मामले के आधार पर, आपकी स्वास्थ्य योजना में इस प्रकार के उपचार को कवर भी हो सकता है।
  • भाग 4
    प्रक्रियात्मक हस्तक्षेप का चयन करना

    क्रिएटिव दर्द चरण 13 के लिए ओटीसी ड्रग्स से बचें
    1
    कुछ भी मत करो जो दर्द को बदतर बना सकता है यह स्पष्ट लगता है, लेकिन आपको किसी भी शारीरिक गतिविधि से बचने की आवश्यकता है जो बिगड़ती है (या कारणों से) पुराने दर्द यदि यह काम पर होता है, तो अपने मालिक से बात करें और विकल्पों के लिए पूछें या फिर कुछ समय के लिए रुकने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पीठ की चोट है, तो आपको उन गतिविधियों से बचना चाहिए जिनमें वजन उठाने शामिल है। ऐसी स्थिति न लें जो दर्द को खराब कर देते हैं, जैसे कि लंबे समय तक बैठे या खड़े होकर।
    • अगर आपको कार्पल टनल सिंड्रोम जैसी कोई समस्या है, तो कुछ गतिविधियों जैसे कि लंबे समय तक टाइपिंग से बचें। यह लक्षणों को बदतर बना सकता है
  • क्रिएटिव दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि 14
    2
    अपने घर के माहौल को अनुकूल करने के लिए एक व्यावसायिक चिकित्सक से सलाह लें और इस तरह दर्द की कमी को कम करें। आप घर पर चारों ओर पाने के लिए ऊपर मुश्किल कर रहे हैं, रूपांतरों उनके दैनिक जीवन की सुविधा के लिए बनाने की कोशिश (सीढ़ियों की उड़ानों चढ़ाई की तरह, शॉवर में, शौचालय आदि का उपयोग मिलता है)। ऐसा करने के लिए, एक व्यावसायिक चिकित्सक से मदद ले।
    • आपका विश्वसनीय डॉक्टर आपके मामले के लिए एक व्यावसायिक चिकित्सक की सिफारिश कर सकता है। स्थिति के आधार पर, आप स्वास्थ्य योजना से सलाह लेने की लागतों को भी कवर करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • आप अपने क्षेत्र में व्यावसायिक चिकित्सक को ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं और अपने लिए एक नियुक्ति कर सकते हैं हालांकि, यह महंगा हो सकता है
  • क्रिएटिव दर्द के लिए ओवरसीड ओटीसी ड्रग्स से बचें छवि 15
    3
    दर्द का कारण बनने वाली समस्या को हल करने के लिए सर्जरी करने पर विचार करें आपकी स्थिति के आधार पर, सर्जरी आपके लिए सही विकल्प हो सकती है। यह दोनों नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाओं पर आपकी निर्भरता को कम कर देगा, साथ ही आपको कुछ फ़ंक्शंस हासिल करने या हासिल करने में सहायता मिलेगी। अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि क्या आपके पास यह विकल्प है।
    • दर्द हमेशा के लिए अपने शरीर के किसी विशिष्ट क्षेत्र को प्रभावित करते हैं (जैसे घुटने या कंधे के रूप में), तो आप एक आर्थोस्कोपी के लिए समस्या यह है कि मुसीबत का कारण बनता है को कम संयुक्त "साफ" और इस तरह कर सकते हैं।
    • यदि आपको अधिक क्रोनिक दर्द हो रहा है, तो अपने न्यूरोसर्जन या आर्थोपेडिस्ट से परामर्श करें कि क्या आप समस्या से छुटकारा पाने के लिए कोई सर्जरी कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com