IhsAdke.com

कैसे एक वापस चोट से पुनर्प्राप्त करने के लिए

पीठ की चोट से पीड़ित होने पर, चाहे काम पर, शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना या किसी अन्य कारण से, कोई व्यक्ति कमजोर हो सकता है, जिससे समस्या से उबरने के लिए बहुत प्रयास किए जा सकते हैं। हालांकि, जीवन शैली में सही बदलाव के साथ, बहुत सारे आराम और उचित चिकित्सा देखभाल, पूर्ण वसूली की संभावना को अधिकतम करना संभव है। अगर पीठ दर्द लगातार बचे रहती है या चोट के ठीक बाद में सुधार नहीं करता है, तो सबसे अच्छा इलाज पर पेशेवर सलाह लेने के लिए हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होगा।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली बदलना

एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र चरण 1
1
प्रारंभिक चोट का मूल्यांकन करें यह एक दर्द होने पर जटिल हो सकता है जो रीढ़ की हड्डी के साथ स्पंदन करता है, या जो पीठ के सभी हिस्सों से फैलता है - हालांकि, चोटों में हमेशा एक प्रमुख फोकल बिंदु होता है रीढ़ की हड्डी के साथ सावधानी से अपनी उंगलियों का उपयोग करें, नीचे से शुरू और ऊपर जा रहे हैं किसी व्यक्ति की मदद से इस कार्य को पूरा करने के लिए कहें, क्योंकि कुछ हिस्सों को हासिल करना मुश्किल है।
  • दर्द का प्रकार निर्धारित करें ध्यान दें कि यह तीव्र, सुस्त है, एक जलन पैदा करता है या तेज और मजबूत है। चोट के कुछ दिनों बाद, यह कैसे आगे बढ़ता है यह निर्धारित करने के लिए उपद्रव की तरह देखो।
  • एक अच्छे संदर्भ के लिए, शून्य से दस तक एक उपाय निर्धारित करें, जिसमें से दस आपको सबसे ज्यादा खराब महसूस हो रहा है। कुछ दिनों के बाद, फिर से असुविधा का आकलन करें यह हर तीन या चार दिन यह देखने के लिए करें कि क्या यह सुधार रहा है। कई सर्वेक्षणों से पता चला है कि यह वर्तमान दर्द की निगरानी करने का एक मान्य तरीका है।
  • यदि आपको दर्द का मूल्यांकन करने के लिए एक डॉक्टर को देखना है, निदान और उपचार की सुविधा के लिए जानकारी प्रदान करें। दर्द और प्रगति के प्रकार को जानने - चोट के बाद बिगड़ती या सुधार - स्थिति का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका रूपरेखा में बहुत मददगार हो सकता है।
  • एक पीठ की चोट चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    2
    तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता वाले लक्षणों के साथ सावधानी जब आप एक दर्द महसूस करते हैं जो आपके लिए अपने पैरों को चलने या महसूस करने के लिए असंभव बनाता है, तो आपको किसी अस्पताल से अस्पताल ले जाने के लिए कहें। अपने आप को ड्राइव न करें या ड्राइव न करें, क्योंकि दर्द खराब हो सकता है और यहां तक ​​कि दुर्घटना का कारण भी हो सकता है। यदि आप निम्न लक्षणों का विकास करते हैं तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें:
    • श्रोणि या पीठ के निचले हिस्से में सुन्नता का सनसनी, उस हिस्से के चारों ओर से अच्छी तरह से।
    • एक या दोनों पैरों में लंका हुआ दर्द।
    • खड़े होने या पीछे झुकाव जब खड़े होने की कोशिश करते समय कमजोर या अस्थिर महसूस करते हैं
    • मूत्राशय या आंत को नियंत्रित करने में कठिनाई।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    आराम करें। यह ध्यान में रखते हुए कि पीठ की चोट आपको ईआर पर जाने के लिए काफी गंभीर नहीं है, यह देखने के लिए कुछ समय दें कि क्या असहजता में सुधार होता है। कभी-कभी, सबसे अच्छा विकल्प यह है कि जब तक आप इतने दर्द से पीड़ित न हो जाएं तब तक बिस्तर में आराम करने के पहले कुछ दिन बिताना है। फिल्में देखें, टीवी, किताबें पढ़ते हैं और अपने आप को मनोरंजन करते हैं, लेकिन बिस्तर में बहुत अधिक समय व्यतीत नहीं करते हैं। यह आपकी पीठ कठोर बना सकता है, वसूली प्रक्रिया को बदतर बना सकता है
    • हालांकि बाकी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से चोट के तुरंत बाद, बहुत लंबे समय तक बिस्तर पर रहने से वसूली में बाधा आ सकती है आदर्श 24 घंटों के लिए आराम करना है और यदि संभव हो तो बिस्तर से बाहर निकलना और थोड़ा सा चलना है, भले ही यह हर घंटे में कुछ मिनट हो। शरीर के साथ गतिविधियों को पीछे छोड़ने से वसूली तेज हो सकती है
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें विशेष रूप से चोट के प्रारंभिक दौर के दौरान, यह आसान लेना ज़रूरी है और ऐसा कुछ नहीं करें जो पीठ को खराब कर सकता है या चोट को बढ़ सकता है यदि आवश्यक हो, काम से कुछ दिन बंद करें और अगर कार्य वातावरण में समस्या आती है तो कानूनी कार्रवाई करें। यदि आपको छुट्टी पर नहीं मिल सकता है, तो अपने बॉस से पूछें कि आप वैकल्पिक कार्यों के लिए - और बैठे - थोड़ी देर के लिए, खासकर अगर नौकरी में भारी भार संभालने की आवश्यकता है
    • ठीक होने पर, लंबी अवधि के लिए एक ही स्थान पर बैठने या खड़े होने की कोशिश न करें, खासकर जब यह पीठ दर्द को बढ़ाती है
    • शारीरिक गतिविधियों और खेल से बचें जो चोट को खराब कर सकते हैं निर्देशों के लिए एक चिकित्सक से सलाह लें कि जितना संभव हो सके कसरत करने के तरीके को कब और कैसे वापस करें।
  • पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    बर्फ या गर्मी का उपयोग करें जब आप वसूली के दौरान बहुत दर्द महसूस करते हैं, बर्फ या गर्मी लगाने से एक विकल्प होता है। बर्फ सूजन को नियंत्रित करता है और आघात (तीव्र चोटों में) से जूझने के बाद बहुत प्रभावी है, जबकि गर्मी चोट से जूझने के बाद तीन दिन पहले से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वह उस अवधि के दौरान सूजन बिगड़ती हो सकता है। इस समय के बाद, मांसपेशियों की ऐंठन आराम में गर्मी बहुत प्रभावी है जो परेशानी का कारण बनती है, मांसपेशियों और स्नायुबंधन में तनाव कम करने के अलावा।
    • पीठ पर बर्फ लागू करने के लिए, एक ठंड पैक, आइस पैक या फ्रोजन सब्जियों का एक पैकेट भी मिलता है। एक पतली तौलिया में इन वस्तुओं में से किसी को लपेटें और घावों पर 15 से 20 मिनट के लिए आवेदन करें। बर्फ को वापस लाने से पहले त्वचा को सामान्य तापमान पर वापस आने दें। अपनी पीठ के साथ बर्फ के सीधे संपर्क की अनुमति न दें
    • यदि आपको अभी भी तीन दिनों के बाद दर्द महसूस हो रहा है - या यदि जगह पर असुविधा पुरानी है - गर्मी लगाने का प्रयास करें एक गर्म कुशन लें (जो माइक्रोवेव में रखा जा सकता है), एक गर्म पानी की बोतल या गर्म सेक। फिर, यह मत भूलो कि गर्मी को सीधे त्वचा तक नहीं लगाया जाना चाहिए - तीव्रता को कम करने और त्वचा की सुरक्षा के लिए एक पतली तौलिया या टी-शर्ट का भी उपयोग करें।
  • एक पीठ की चोट से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    6
    खाते में चोट की अवधि को ध्यान में रखें। पीठ दर्द के दो प्रकार होते हैं: तीव्र और पुरानी सबसे पहले कुछ दिनों तक रहता है और फिर गायब हो जाता है, यह एक आंतरायिक असुविधा है। लक्षण लगभग गहन होते हैं और चार से छह सप्ताह के बाद गुजरते हैं। गंभीर दर्द अधिक लगातार है, तीन से छह महीने या उससे भी ज्यादा समय तक मौजूद रहना
    • चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके देखना ज़रूरी है, खासकर यदि पीठ दर्द में सुधार नहीं होता है। मेडिकल अध्ययन यह साबित करते हैं कि प्रारंभिक चिकित्सा हस्तक्षेप तीव्र (अल्पावधि) और गैर-पुरानी (दीर्घकालिक) संदूषणों को रोक सकता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 7
    7
    भौतिक चिकित्सा या मालिश के लिए ऑप्ट विशेष रूप से पीठ की मांसपेशियों की चोटों, फिजियोथेरेपी या मालिश उपचार के मामले में वसूली की गति और दर्द कम हो सकता है। अगर समस्या काम पर हुई, तो कंपनी लागतों के लिए जिम्मेदार हो सकती है।
  • एक पीठ की चोट से छुटकारा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ की तलाश करें कभी कभी यह एक यह इस बात के लिए corretamente- ठीक करने के लिए अनुमति देने के लिए "फिट" पीठ में बनाने के लिए आवश्यक है, काइरोप्रैक्टर्स या Osteopaths आघात के एक मूल्यांकन के आयोजन के लिए महान विकल्प है, खासकर जब दर्द अकेले में सुधार नहीं होता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति वाला शीर्षक चित्र 9
    9
    सोते समय स्थिति बदलें। जब आपको लगातार पीठ दर्द होता है, तो आपको एक नई गद्दे खरीदने की कोशिश करें, अगर आपको संदेह है कि वर्तमान में असुविधा हो रही है। एक और विकल्प पैरों के बीच तकिया के साथ सोना है - पीठ पर कुछ चोट के कारण, यह नींद के दौरान होने वाले दबाव को कम कर देता है, दर्द को कम करता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    10



    ऑब्जेक्ट्स उठाने के लिए सबसे उचित आसन और तकनीकों के बारे में जागरूक रहें। जब आप बुनियादी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर वापस लौटते हैं, तो आपको अपने आसन पर ध्यान देना चाहिए। बैठते समय अपनी पीठ सीधे बैठो, हर 30 से 60 मिनट तक चलने के लिए लगातार अंतराल बनाते हैं। बिस्तर से निकलने का तरीका जानना भी महत्वपूर्ण है अपने पेट के साथ, अपने घुटनों को मोड़ लें और बिस्तर की सतह पर अपने पैरों को चक्कर करें - पक्ष की तरफ बारी करें और धीरे-धीरे पैरों को बाहर निकालना शुरू करें इस स्थिति में, उठने और उठने में आपकी मदद करने के लिए बिस्तर के खिलाफ अपना हाथ का उपयोग करें, अपने पैरों का इस्तेमाल करें। किसी वस्तु को उठाने पर, हमेशा इसे अपने शरीर के करीब रखें
  • एक पीठ की चोट से छुटकारा पाने वाला पिक्चर शीर्षक 11
    11
    एक क्रमिक वसूली योजना बनाओ पीठ दर्द से उबरने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू शांत होना और धीरे-धीरे सुधार करना है - शारीरिक गतिविधियों और काम पर लौटने की जल्दी में होने से समस्या को और भी अधिक बढ़ जाएगा एक चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से बात करें ताकि आपको सर्वोत्तम संभव वसूली के लिए एक रणनीति तैयार कर सकें और सामान्य दिन-प्रतिदिन गतिविधियों में वापस लौट सकें।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर 12
    12
    यदि यह मान्य है, तो क्षतिपूर्ति के लिए कानूनी कार्रवाई करें। जब सेवा में चोट का सामना करना पड़ रहा है, तो कार्यकर्ता उस समय से संबंधित वित्तीय क्षतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए योग्य हो सकता है जब वह अपने कर्तव्यों, साथ ही चिकित्सा उपचार और फिजियोथेरेपी सत्रों का प्रदर्शन नहीं करेगा। अधिक जानने के लिए एक वकील से बात करें, क्योंकि उपचार की लागतें कम या पूरी हो सकती हैं।
  • विधि 2
    चिकित्सा रणनीतियों का अनुभव

    एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति वाला शीर्षक चित्र 13
    1
    ओवर-द-काउंटर एंटी इन्फ्लैमेटरीज का उपभोग करें गैर-गंभीर पीठ की चोटों के लिए, एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडविल) हल्के दर्द और सूजन को नियंत्रित करेगा। किसी भी फार्मेसी में डॉक्टर के पर्चे के बिना ये दो दवाएं उपलब्ध हैं। खुराक के लिए, पैकेज डालने में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • मेथोकारबैमोल के साथ दवाएं भी दर्द नियंत्रण के लिए अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि एक मांसपेशियों में आराम करने वाला भी शामिल है मेथोकारबैमोल उपचार सबसे अधिक निर्दिष्ट विकल्प हो सकते हैं जब चोट एक पीठ की मांसपेशियों के घुमाव या आघात के कारण होती है, क्योंकि दर्द बहुत कम हो जाएगा और वसूली त्वरित हो जाएगी। ब्राजील में, इस घटक के उपचार बहुत आम नहीं हैं
  • एक पीठ की चोट के चरण 14
    2
    मजबूत दर्दनाशक दवाओं के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें जब पीठ की चोट अधिक गंभीर होती है, तो लक्षणों से राहत देने के लिए मजबूत दवाओं की आवश्यकता हो सकती है दिलचस्प बात यह है विभिन्न चिकित्सा परीक्षण है कि नियंत्रण दर्द साबित कर दिया जितनी जल्दी हो सके, रीढ़ की चोट से में, यह एक पूरी वसूली के लिए आवश्यक है, स्थल पर पुराने दर्द तंत्रिका तंत्र में एक स्नायविक समस्या बन सकती है के बाद से, यह मुश्किल समाप्त करने के लिए कर रही है बेचैनी के साथ दर्द के हठ की वजह से।
    • मजबूत विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं: नेप्रोक्सीन (चिकित्सक-निर्धारित और अधिक मजबूत) या टाइलेनॉल # 3 (कोलाइन के साथ जुड़े टाइलेनॉल), दूसरों के बीच में।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15
    3
    दवाइयों का इंजेक्शन लें पीठ में संलयन के प्रकार पर निर्भर करते हुए, इंजेक्शन को गंभीर दर्द से राहत देने के लिए संकेत दिया जाएगा, ज्यादातर मामलों में, एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड, जो दर्द और सूजन का मुकाबला करने के लिए अच्छा काम करता है। एक इंजेक्शन लिखने के लिए डॉक्टर पर जाएं या, यदि आप चाहें, तो एक नैसर्गोपैथ प्रोलोथेरपी से गुजरने के लिए, कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के "प्राकृतिक समकक्ष"
  • एक पीठ की चोट से छुटकारा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 16
    4
    दर्द से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी से गुजरना और एक उपकरण प्रत्यारोपण करना। गंभीर पीठ दर्द के लिए आखिरी उपाय के रूप में, सर्जन इंजेक्शन उपकरण जो रीढ़ की हड्डी को उत्तेजित करते हैं, पीड़ा को कम करते हैं, या पीठ पर काम करते हैं, यदि एक संरचनात्मक घाव है जो इस हस्तक्षेप के माध्यम से हल किया जा सकता है। हालांकि, दोनों तरीकों में विकल्प माना जाता है यदि जीवन शैली, विश्राम, और दवा के उपयोग में परिवर्तन काम न करें।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 17
    5
    पता है कि अवसाद पीठ दर्द की एक comorbidity है। लेकिन पुरानी पीठ दर्द के साथ 50% साइट पर आघात के परिणामस्वरूप विकसित होने वाली कुछ विकलांगता की वजह से, अस्थायी या लगातार अवसाद विकसित होती है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास अवसाद है या इसे विकसित करने के लिए उच्च जोखिम है, तो आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें और किस दवाओं को लेना है
  • एक पीठ की चोट चरण 18 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    पीठ दर्द के कारणों की संभावित निदान को समझें पीठ की असुविधा के कारण जानने से इसे प्रभावी तरीके से इलाज में मदद मिल सकती है सबसे आम में से कुछ हैं:
    • काम पर अपर्याप्त आसन, लंबे समय तक खड़े या स्थिति में बैठे।
    • स्नायु की चोट, जो मांसपेशियों में ऐंठन का कारण बनता है
    • डिगेंरेटिव डिस्क बीमारी
    • हरियाली डिस्क
    • स्पाइनल स्टेनोसिस: स्पाइनल नलिका, जो रीढ़ की हड्डी में रहती है, समय के साथ संकरा हो जाती है।
    • रीढ़ की हड्डी की नहर में ट्यूमर, फ्रैक्चर और संक्रमण जैसे अन्य दुर्लभ स्थितियां।
  • युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो तो दर्द निवारक लें, लेकिन परेशानी का इलाज करने के लिए अकेले उन पर भरोसा मत करो
    • जितनी जल्दी हो सके, दर्द-सहनशीलता के भीतर, फिर से सक्रिय होना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • कठोर या बहुत उन्नत हिस्सों से बचें, जब आपको पीठ दर्द हो। यह लाभकारी से अधिक हानिकारक हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com