IhsAdke.com

गर्दन दर्द से राहत कैसे करें

यदि आपके पास कार दुर्घटना हो गई है, जेट-स्की द्वारा मारा गया है, या जिम में अपनी गर्दन को सिर्फ मुड़ दिया है, तो आप शायद गर्दन में दर्द कर रहे हैं। सौभाग्य से, दर्द को दूर करने के कुछ तरीके हैं, जबकि आपकी गर्दन ठीक होती है, निष्क्रिय तकनीकों (जैसे कि गर्दन और आराम पर बर्फ डालकर), दवा लेना और अलग-अलग व्यायाम करने से दर्द ठीक हो जाता है और आपकी गर्दन को मजबूत करता है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 के साथ प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
दर्द को राहत देने के लिए निष्क्रिय तकनीक का उपयोग करना

चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 1
1
चोट के 48 घंटों के भीतर गर्दन पर बर्फ रखो। गर्दन पर बर्फ डालना चोट की वजह से सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप या तो दुकान में एक ठंडा संपीड़ित खरीद सकते हैं या आप बर्फ के साथ एक बैग या कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं
  • बर्फ के साथ थैले बैग: बर्फ के साथ आधे हिस्से में एक बड़ा बैग भरें कुचल बर्फ बेहतर है। बैग को अपनी आधा लंबाई में मोड़ो और इसे अपनी गर्दन पर रखें। यदि यह बहुत ठंडा है, तो यह गर्दन पर लगाए जाने से पहले बैग को हाथ तौलिया में लपेटें।
  • बर्फ के साथ कंटेनर: पानी के साथ शीर्ष पर तीन चौथाई तक की एक खाली प्लास्टिक की पानी की बोतल भरें (अतिरिक्त स्थान बोतल को पानी के जमा होने पर विस्तार करने की अनुमति देगा)। 24 घंटे के लिए फ्रीजर में बोतल और जगह बंद करें निकालें और अपनी चोट गर्दन पर डाल दिया।
  • चित्रित करें चित्रित करें गर्दन दर्द चरण 2 से छुटकारा
    2
    आपकी गर्दन पर गर्मी का उपयोग करने के लिए 48 घंटे खर्च करने की अपेक्षा करें। अपनी गर्दन को गर्मी में लागू करने से क्षेत्र में अधिक खून आ जाएगा, जो कुछ ऐसी चीज है जिसे आप चोट के तुरंत बाद बचाना चाहते हैं। हालांकि, 48 घंटों के बाद, आप गर्मी लागू कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं आप एक गर्म संकुचित खरीद सकते हैं जो कि एक छोटे आयताकार तकिया जैसा दिखता है जिसे माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है। आप फार्मेसियों या स्पा में ये पैड पा सकते हैं यदि आप यह आइटम नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप यह भी कर सकते हैं:
    • एक ही उद्देश्य के लिए गीली हाथ तौलिया का प्रयोग करें। गर्म पानी में तौलिया भिगोएँ और फिर इसे मोड़ो, इसे आधा में, गुना से नीचे, और फिर लंबाई लपेटो। गर्दन के चारों ओर तौलिया रखो
    • आप माइक्रोवेव में गीली तौलिया गर्म कर सकते हैं अगर यह ठंडा होने लगती है मिनट से हीट करें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप इसे थोड़ी सी शांत कर देते हैं यदि यह बहुत गर्म होता है
  • चित्रित शीर्षक से दर्द निवारक दर्द चरण 3
    3
    एक ग्रीवा कॉलर पहनें जब आपकी गर्दन में दर्द होता है, तो यह अतिरिक्त समर्थन देने का एक अच्छा विचार है ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक नरम और समायोज्य ग्रीवा कॉलर पहन कर है। हालांकि, अपने चिकित्सक से बात करें कि आप कितने घंटे रोज ग्रीवा के कॉलर का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसे लगातार उपयोग करना गर्दन की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है। आप स्थानीय फार्मेसी में ग्रीवा कॉलर खरीद सकते हैं। अपनी गर्दन में फिट होने वाला एक खरीदने के लिए:
    • अपनी हेलमेट के आधार पर अपनी कॉलरबोन की लंबाई को मापें यदि आप बहुत दर्दनाक है तो आप ऐसा करने में मदद करने के लिए किसी से पूछ सकते हैं।
    • अपनी गर्दन की लंबाई के आधार पर ग्रीवा कॉलर चुनें ग्रीवा कॉलर के सामान्य आकार में 6.35 सेमी (छोटे), 7.6 सेमी (मध्यम) और 10.1 सेमी (बड़ा) शामिल हैं।
  • चित्रित किया गया नाम से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 4
    4
    दर्द को दूर करने के लिए मांसपेशियों के लिए घर्षण दवा का उपयोग करें। आप इन दवाओं को अपनी मांसपेशियों में डाल सकते हैं ताकि वे उन्हें शांत कर सकें और दर्द को दूर कर सकें। यह गर्दन में मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है इन दवाओं में से ज्यादातर एक टकसाल खुशबू के साथ आती हैं जो गर्दन पर चोट के कारण सिरदर्दों को दूर कर सकती है। अपनी गर्दन के प्रभावित क्षेत्रों में एक पतली परत लागू करें हमेशा एक पतली परत से शुरू करें यदि आप बहुत अधिक लागू करते हैं, तो आपके पास एक मजबूत जलन हो सकती है
    • घर्षण दवा के प्रभाव आपके हाथ में रहते हैं जब तक कि वे आपकी गर्दन पर रहते हैं अपनी आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचें, जब तक कि प्रभाव पास नहीं हो जाता।
    • शावर लेने से पहले इस दवा को कभी भी लागू न करें पानी की गर्मी मांसपेशियों पर प्रभाव तेज होगी I
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 5
    5
    अपने शरीर को घर के माध्यम से चंगा करने की अनुमति दें आराम से आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर अधिक तनाव को रोकने में मदद मिलेगी, जबकि सूजन कम हो जाएगी। आपको बिस्तर पर झूठ बोलना चाहिए या अपनी गर्दन से अधिक दबाव पाने के लिए झुकने वाली कुर्सी पर बैठना चाहिए। उचित गर्दन मुद्रा बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें (हम अगले चरण में इसे कवर करेंगे)।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 6
    6
    उचित गर्दन मुद्रा बनाए रखें जब आप गर्दन को चंगा देते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वह ठीक से ठीक हो जाए, चाहे बैठे हों या झूठ बोल रहे हों
    • बैठने के लिए आसन (घर पर, काम पर या ड्राइविंग करते समय): आपकी पीठ और गर्दन सीधे होना चाहिए आपकी कुर्सी की ऊंचाई एक होनी चाहिए जिसमें आपकी हिप एक घुटनों से अधिक स्तर पर है एक कुर्सी पर बैठे हुए आपके सिर को एक विस्तारित स्थिति में नहीं खड़ा होना चाहिए। एक छोटा तकिया आपकी गर्दन के पीछे और कुर्सी के बीच रखा जा सकता है।
    • झूठ बोलने के लिए आसन: आपको अपने सिर और गर्दन के नीचे एक तकिया रखना चाहिए ताकि यह आपके कंधों को छू सके। इससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर तनाव कम हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 7
    7
    एक मालिश प्राप्त करें गर्दन और कंधों की मांसपेशियों को मालिश करना दर्द को दूर कर सकता है और आराम कर सकता है। आप अपनी गर्दन की मांसपेशियों पर ट्रिगर अंक हो सकते हैं ये स्पॉट आपकी मांसपेशियों के भीतर चिड़चिड़ा क्षेत्र हैं जो छूने पर गले लगा सकते हैं। वे त्वचा के नीचे फलाव या हार्ड बैंड की तरह संभाल सकते हैं इन बिंदुओं पर दबाव डालने से पहले दर्द हो सकता है, लेकिन यह दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    दर्द को राहत देने के लिए दवाएं लेना

    चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 8
    1
    एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) लें एसिटामिनोफेन हल्के से मध्यम दर्द और बुखार के लिए प्रयोग किया जाता है। यह नुस्खे के बिना उपलब्ध है और गर्दन के दर्द के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे सामान्य दवाओं में से एक है। एसिटामिनोफेन का सबसे आम ब्रांड नाम टायलनॉल है
    • दिन में 0.5 से 1 ग्राम चार बार लें। आपकी दैनिक खुराक 4 जी तक सीमित होनी चाहिए
    • उच्च खुराक आपके जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है जिगर की बीमारियों के साथ रोगियों को मुख्य रूप से दुष्प्रभावों के लिए निगरानी की जानी चाहिए।
  • चित्रित करें नाम से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 9
    2
    आइबुप्रोफेन या अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं का प्रयास करें इबुप्रोफेन गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं नामक दवाओं की श्रेणी के अंतर्गत आता है। ये दवाएं सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में सहायता करती हैं। एडविल की सबसे आम में से एक है
    • सामान्य वयस्क खुराक 200 से 400 ग्राम हर 4 से 6 घंटे ले लेता है। अधिकतम दैनिक खुराक 2.4 ग्राम है।
    • सभी गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं कुछ हद तक पेट में परेशानी पैदा करती हैं। अल्सर और गुर्दा की बीमारी से रोगियों से बचना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 10



    3
    गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कैलेक्सीबिल का प्रयोग करें। सेलेकॉक्सिब गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं से संबंधित है, लेकिन पेट की समस्याओं का कारण नहीं है क्योंकि इसकी कार्रवाई का एक अलग तंत्र है इसका उपयोग मध्यम से गंभीर दर्द को राहत देने के लिए किया जाता है। इसका सबसे सामान्य रूप Celebrex है।
    • सामान्य वयस्क मात्रा दो बार दैनिक 100-200 मिलीग्राम है।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 11
    4
    एसिटामिनोफेन के साथ संयोजन में हाइडोकोडोन ले लो हाइड्रोकाोडोन मध्यम से गंभीर दर्द के लिए प्रयोग किया जाता है, आमतौर पर एसिटामिनोफेन के साथ संयोजन में। यह ओपीओड एनाल्जेसिस नामक दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आता है, जो मॉर्फिन जैसी दवाइयां हैं और दर्द के विरुद्ध शक्तिशाली हैं। इस दवा को लेने के लिए आपको अपने डॉक्टर से एक नुस्खे की आवश्यकता होगी।
    • सामान्य वयस्क खुराक 2.5 मिली, 5, 7.5 मिलीग्राम का हाइड्रोकोलोडन है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित एक या दो गोलियां प्रति दिन चार से छह बार लें
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 12
    5
    गर्दन के स्पा से लड़ने के लिए टिज़ेनिडाइन की कोशिश करें टीज़ैनिडाइन एक मांसपेशियों में आराम करने वाला है जो गर्दन को चोट के कारण मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है। इस प्रकार की दवा के लिए सबसे आम ब्रांड नाम ज़ानाफ्लैक्स है
    • सामान्य वयस्क मात्रा 2 से 4 मिलीग्राम प्रति दिन तीन बार होती है। आम साइड इफेक्ट शुष्क मुंह, चक्कर आना, और उनींदापन हैं।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन का दर्द चरण 13
    6
    एमीट्रिप्टिलाइन लेकर गर्दन में दीर्घकालिक दर्द के साथ डील करें अमित्रिप्टिलाइन एक प्रतिपिंडदर्शी है जो लंबी अवधि के दर्द को दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है जैसे कि आपकी गर्दन में दर्द हो रहा है। यह केवल एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है - इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से साइड इफेक्ट के बारे में बात करें। इस दवा के लिए सबसे आम ब्रांड नाम एलाविल है
    • वयस्कों की सामान्य खुराक सोने से 25 से 50 मिलीग्राम है। प्रतिक्रिया के आधार पर दैनिक रोज़ाना 300 मिलीग्राम तक बढ़ाई जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 14
    7
    मेथिलस्प्रेडिनिसोलोन के साथ गंभीर गर्दन का दर्द लड़ो यह दवा गंभीर दर्द और सूजन के लिए इस्तेमाल एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है। यह कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स नामक दवाओं के एक वर्ग के अंतर्गत आता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको चिकित्सक से डॉक्टर के पर्चे चाहिए।
    • सामान्य खुराक प्रति दिन 2 से 60 मिलीग्राम है, एक से चार अंतराल में विभाजित।
  • विधि 3
    दर्द को राहत देने के लिए आपका गर्दन व्यायाम करना

    चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 15
    1
    फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं चूंकि आपकी गर्दन को ठीक करना शुरू होता है, आपको एक भौतिक चिकित्सक के पास जाना चाहिए जो दीर्घकालिक दर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है, और आपकी गर्दन की ताकत और लचीलेपन हासिल कर सकता है। शारीरिक थेरेपी भी आपको लगता है कि किसी भी कठोरता को कम करने में मदद मिलेगी। आमतौर पर आप चार से छह सप्ताह तक एक भौतिक चिकित्सक देखेंगे। वह आपको कुछ अभ्यास सिखाना होगा।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 16
    2
    `सीने पर छाती` व्यायाम करो यह एक शारीरिक चिकित्सक के निर्देशों के साथ ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा है। इस अभ्यास के लिए, अपना सिर आगे झुकाएं और अपनी छाती को अपनी छाती पर स्पर्श करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर अपने सिर को सीधा करें दर्द को अनुमति देने के लिए अपने सिर को वापस ले जाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर अपने सिर को फिर से सीधा करें।
    • इस अभ्यास को 5 से 10 मिनट के लिए दिन में तीन बार करें। इस अभ्यास का उद्देश्य मांसपेशियों को नरम करना और मजबूत करना है जो आपके सिर को आगे पीछे आगे बढ़ाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 17
    3
    `कंधे से कान` व्यायाम करो अपने दाहिने कान के बिना अपने सिर को बिना दाएं कंधे को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर अपने सिर को सीधा करें बाएं कंधे को बाएं कंधे पर छूने की कोशिश करते हुए, अपने शरीर के बाईं तरफ इस पैंतरे की दोहराएं।
    • क्या ये 5 से 10 मिनट के लिए दिन में तीन बार व्यायाम करते हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य मांसपेशियों को नरम करना और मजबूत करना है जो आपके शरीर के पक्षों को अपने सिर को मोड़ देते हैं।
  • चित्र शीर्षक से छेड़छाड़ गर्दन दर्द चरण 18
    4
    गर्दन में घुमावें करें अपनी गर्दन को दाहिनी ओर की ओर मुड़ें जहाँ तक दर्द कुछ सेकंड के लिए वहां की अनुमति देता है और उसे पकड़ता है। सामान्य स्थिति पर लौटें और फिर इस प्रक्रिया को बाईं ओर दोहराएं
    • इस अभ्यास को 5 से 10 मिनट के लिए दिन में तीन बार करें। इस अभ्यास का मकसद मांसपेशियों को नरम करना और मजबूत करना है जो पक्षों की ओर अपनी गर्दन को बदल देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी गर्दन पर चोट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें - यह आपकी चिकित्सा इतिहास के आधार पर आपकी वसूली प्रक्रिया को समायोजित कर सकता है

    चेतावनी

    • गर्दन पर गर्मी नहीं लगाइए, इसके पहले 48 घंटों के बाद गर्मी नहीं डालनी चाहिए।
    • यदि आपको मधुमेह या ख़राब रक्त परिसंचरण है, या यदि आपके पास गर्दन पर टांके या खुले हुए घाव हैं, तो गर्म और ठंडे पैक के बीच स्विच मत करें यदि आप अपनी गर्दन में किसी सूजन को देखते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com