IhsAdke.com

कैसे एक हाइड्रोसील इलाज करने के लिए

Hydrocele में द्रव संचय के होते हैं नर रिक्रॉटल थैली, जो आमतौर पर एक या दोनों अंडकोष के आसपास होता है। यह एक अपेक्षाकृत सामान्य स्थिति है - संयुक्त राज्य में, 1 से 2% पुरुष शिशुओं का जन्म हाइड्रोसेले से होता है। ज्यादातर मामलों में, वे खतरनाक नहीं होते हैं और वे किसी भी हस्तक्षेप और उपचार के बिना चले जाते हैं - हालांकि, किसी भी अन्य कारण से बाहर निकलने के लिए चिकित्सकीय पेशेवर द्वारा हमेशा साफ़ पाउच का सूजन होना चाहिए। लगातार हाइड्रॉसेल्स का इलाज करने के लिए आमतौर पर सर्जरी की आवश्यकता होती है, लेकिन घरेलू उपाय हैं जो मदद कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
समझना और पनबिजली संयंत्रों के साथ काम करना

चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 1
1
स्थिति के संकेत और लक्षणों को स्वीकार करें हाइड्रोसेले का पहला लक्षण दर्द के बिना खराद का थक्का की सूजन है, एक या दोनों अंडकोष के आसपास तरल पदार्थ के निर्माण का प्रतिनिधित्व करता है। शिशुओं शायद ही कभी जलवृषण की जटिलताओं ग्रस्त हैं और उनमें से अधिकांश उपचार के बिना उम्र के एक वर्ष तक पहुँचने से पहले गायब हो जाता है। दूसरी ओर, शर्त के साथ वयस्क पुरुषों अंडकोश की थैली फूल जाती है के रूप में बेचैनी है और भारी हो जाता है हो सकता है। चरम मामलों में बैठे, चलना या चलने में कठिनाई हो सकती है।
  • हाइड्रोसील असुविधा या असुविधा आमतौर पर पाउच द्वारा प्राप्त आकार के साथ सहसंबद्ध होती है: यह बड़ा हो जाता है, इसे महसूस करने का मौका अधिक होता है
  • हाइड्रोक्लस ज्यादातर मामलों में, सुबह के दौरान छोटे होते हैं और दिन के पारित होने के दौरान जब रोगी चलने लगते हैं तब प्रफुल्लित होता है। स्थान को मजबूर करने से उन्हें आकार में भी बढ़ोतरी हो सकती है
  • समय से पहले जन्मजात शिशुओं के लिए हालत विकसित करने का एक उच्च जोखिम है।
  • चित्र हाइड्रोसेलेपी 1 एस 2 नामक
    2
    हाइड्रोक्लस के साथ धैर्य रखें शिशुओं, किशोरावस्था और वयस्क पुरूषों के विशाल बहुमत में, किसी विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना हाइड्रोक्लस गायब हो जाते हैं। अंडकोष के पास रुकावट या रुकावट आम तौर पर अपने आप से गायब हो जाती है, शरीर द्वारा हाइड्रोसेले को अवशोषित किया जाता है। इसलिए, जब आप बढ़े हुए वृषण का पता लगाते हैं, लेकिन दर्द या किसी अन्य समस्या का सामना नहीं करते हैं - जब आप पेशाब या यौन संबंध रखते हैं, उदाहरण के लिए - थोड़ा इंतजार करें और देखें कि स्थिति हस्तक्षेप के बिना सुधार होती है या नहीं।
    • नर शिशुओं में, हाइड्रोक्लस लगभग हमेशा एक वर्ष का होकर गायब हो जाते हैं।
    • वयस्कों में, कारण के आधार पर, हाइड्रोक्लस छह महीने के भीतर धीरे-धीरे कमी आते हैं। हालांकि, लंबे समय तक मेडिकल हस्तक्षेप के बिना अधिक से अधिक एक साल तक अधिक समय लग सकता है।
    • हालांकि, बच्चों और किशोरों में, हाइड्रोक्लस संक्रमण, आघात, टेस्टीक्यूलर टॉर्सन या ट्यूमर के कारण हो सकते हैं। ऐसी स्थितियों को चिकित्सक द्वारा परीक्षा के माध्यम से बाहर रखा जाना चाहिए
    • हाइड्रोक्लस तरल-भरे गैन्ग्लिया के समान होते हैं जो जोड़ों के पास कण्डरा शीथ में होते हैं, धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।
  • चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 3
    3
    एप्सम लवण के साथ स्नान करने की कोशिश करें जब आप अपने अंडकोष में दर्द रहित सूजन देखते हैं, तो बहुत गर्म पानी की एक टब में प्रवेश करें, कुछ कप को एप्सोम लवण के साथ जोड़कर। टब से 15 से 20 मिनट के लिए आराम से अपने पैरों को थोड़ा खोलो ताकि पानी पूरे अंडकोश की थैली तक पहुंच जाए। जैसे ही पानी गर्म हो जाता है, शरीर तरल पदार्थ की गति को उत्तेजित किया जा सकता है, जिससे रुकावट का सामना करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, नमक त्वचा के माध्यम से तरल पदार्थ खींचती है, सूजन को कम करती है, और एप्सम लवण मैग्नीशियम के समृद्ध स्रोत होते हैं, जिससे मांसपेशियों, रंध्र और कम संवेदनशीलता को कम करने में मदद मिलती है।
    • यदि हाइड्रोसेले से जुड़े किसी भी प्रकार का दर्द होता है, तो अंडकोश से गर्म पानी या गर्मी के किसी भी स्रोत को उजागर किया जाता है जिससे बिगड़ती सूजन और उत्तेजित लक्षण समाप्त हो सकते हैं।
    • अंडकोष को जलाने के लिए पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए निर्जलित होने से भी लंबे समय तक टब में न रहें।
  • चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 4
    4
    वृषण दर्द और एसटीडी (यौन संचारित रोग) से बचें। नर शिशुओं में हाइड्रोक्लस का कारण अज्ञात है - यह संदेह है कि यह गर्भ में शिशु की स्थिति से उत्पन्न होने वाले खराब परिसंचरण से द्रव के संचय के द्वारा होता है। बच्चों में, किशोरावस्था और वयस्कों, हालाँकि, ज्यादातर मामलों में एक आघात या संक्रमण के कारण यह स्थिति होती है। मार्शल आर्ट, कुश्ती, साइकिल चालन या विभिन्न प्रकार की यौन गतिविधियों के दौरान जब आघात हो सकता है। टेस्टिक्युलर या अंडोस्टोम संक्रमण आमतौर पर एसटीडी से संबंधित होते हैं, इसलिए हमेशा सुरक्षित यौन संबंध रखता है और किसी भी प्रकार के आघात से अंडकोश की रक्षा करना।
    • संपर्क करने वाले व्यक्तियों को चोट से अंडकोष की रक्षा के लिए एथलेटिक स्क्रोल निलंबन का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • सेक्स के दौरान, संक्रमण होने के जोखिम को कम करने के लिए हमेशा एक नया कंडोम का उपयोग करें। यद्यपि अंडकोष पर हमला करने के लिए यह असामान्य है, एसटीआई साइट को प्रभावित कर सकती हैं।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 5 नामक चित्र
    5
    पता है कि चिकित्सा उपचार कब लें यह जांच कर जब एक वर्ष से अधिक के बाद उसकी आंत सूजन हो जाती है या आकार में बढ़ जाती है, तो बच्चे को डॉक्टर से ले जाना महत्वपूर्ण है। जब हाइड्रोसेले छह महीनों से अधिक समय तक रहती है या दर्द, असुविधा और साइट को विरूपित करने के बिंदु तक बढ़ती है, तो पुरुषों को डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
    • हाइड्रोसेले और वृषण संक्रमण अलग-अलग समस्याएं हैं, लेकिन अंडकोष में संदूषण का परिणाम हाइड्रोसेले हो सकता है। स्क्रोटल थैले में संक्रमण बहुत ही दर्दनाक होते हैं और इन्हें इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि वे बांझपन के जोखिम को बढ़ाते हैं। बुखार से पीड़ित होने और सूजन फैलाने पर हमेशा चिकित्सा उपचार करना चाहिए।
    • इसके अलावा, अगर हाइड्रोसेले व्यक्ति के चलने, चलने या बैठने की स्थिति में हस्तक्षेप कर रहा हो तो डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • हाइड्रोक्लस का प्रजनन क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार की मांग




    चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 6
    1
    परीक्षा के लिए चिकित्सक से परामर्श करें जब हाइड्रोसेले सामान्य से अधिक समय तक रहता है और दर्द या अन्य लक्षणों का कारण बनता है, तो डॉक्टर को परामर्श करने की आवश्यकता होगी। Hydroceles गंभीर स्थिति नहीं हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पेशेवर अन्य, अधिक गंभीर और इसी तरह की समस्याएं, जैसे कि इंजीनल हर्निया, वैरिकोसेले, संक्रमण, सौम्य ट्यूमर और वृषण कैंसर। एक बार हाइड्रोसेले का निदान किया गया है, विकल्प अनिवार्य रूप से सभी सर्जिकल हैं, क्योंकि दवाओं का कोई प्रभाव नहीं होगा
    • चिकित्सक स्कॉटल पॉकेट के अंदर स्थिति को बेहतर ढंग से देखने के लिए डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर सकता है, एमआरआई या सीटी स्कैन।
    • जांचदार थैली के माध्यम से एक मजबूत रोशनी डालने के लिए चिकित्सक यह जांचने के लिए उपयोगी है कि क्या द्रव स्पष्ट है (हाइड्रोसेले) या बादल, जो रक्त या मवाद का संकेत देता है।
    • रक्त और मूत्र परीक्षण एपिडाइडाइमाइटिस, कण्ठ और अन्य एसटीडी जैसे संक्रमणों को बाहर करने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • चित्र शीर्षक P2S2
    2
    हटाने के द्रव्य को जमा करें एक बार हाइड्रोसेले का निदान हो जाने के बाद, कम आक्रामक प्रक्रिया एक सुई के माध्यम से रिकॉल्टल थैली से द्रव का जल निकासी है, जिसे आकांक्षा कहा जाता है। सामयिक संवेदनाहारी के प्रशासन के बाद, सुई को पॉकेट में डाला जाता है जहां वह हाइड्रोसेले में घुसता है और स्पष्ट द्रव को हटा देता है। जब रक्त या मवाद होता है, तो यह एक संकेत है कि साइट पर एक ऐसी चोट होती है, जैसे संक्रमण या कैंसर। प्रक्रिया जल्दी है और अधिक वसूली के समय की आवश्यकता नहीं होती - आम तौर पर केवल एक या दो दिन की आवश्यकता होती है।
    • एक सुई के माध्यम से हाइड्रोसेले के जल निकासी अक्सर इलाज नहीं होती है, क्योंकि अधिकांश मामलों में द्रव फिर से जमा होता है, जिससे एक अन्य हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
    • कभी-कभी सुई को गले का क्षेत्र (गले में) के माध्यम से डाला जाता है, यदि ऊतक के ऊपरी भाग में हाइड्रोसीले रूप से या इसके बाहर भी थोड़ी सी तरफ होता है
  • चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 8
    3
    हाइड्रोसेले के कुल हटाने के लिए सर्जरी से गुजरना एक सतत और लक्षणसूचक हाइड्रोसेले से निपटने का सबसे सामान्य और कारगर तरीका यह है कि इसे (एक छोटे द्रव भरे हुए थैली) को हटा कर, एक प्रक्रिया जिसे हाइड्रोसेप्टमी कहा जाता है इस तरह, फिर से प्रकट होने वाले हाइड्रोसेले का मौका केवल 1% है। हस्तक्षेप या एक छुरी या लेप्रोस्कोप, एक छोटे से एक काटने डिवाइस से जुड़ी कैमरा है कि एक उपकरण के द्वारा किया जाता है। एक जलवृषण सर्जरी आमतौर पर सामान्य संवेदनाहारी के तहत आउट पेशेंट क्लीनिक में किया जाता है वसूली लेकिन एक सप्ताह के लिए अग्रणी के साथ, जब वहाँ पेट की दीवार कट जाता है, वसूली थोड़ा लंबा समय लग सकता है।
    • शिशुओं में, सर्जन तरल पदार्थ को निकालने के लिए इनगेंटल क्षेत्र में कटौती करते हैं और ज्यादातर मामलों में छोटे थैले को हटा देते हैं। हर्निया सर्जरी के समान मांसपेशियों की दीवार को मजबूत करने के लिए अंक लागू होते हैं।
    • वयस्कों में, कटौती आमतौर पर तरल पदार्थ और हाइड्रॉसेल्स को हटाने के लिए सीधे स्प्राटल थैले में किया जाता है।
    • हाइड्रोसेप्टमी के बाद, कुछ दिनों के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने के लिए स्क्रॉल जेब में एक ट्यूब लगाई जा सकती है।
    • हाइड्रोसेले के प्रकार पर निर्भर करते हुए, शल्य चिकित्सा उपचार की सिफारिश की जा सकती है जहां रक्त की आपूर्ति काट रहा है उस क्षेत्र में हर्निया के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 9
    4
    वसूली के दौरान इसे आसान ले लो हाइड्रोसेले सर्जरी से वसूली अपेक्षाकृत तेजी से सबसे अधिक बार-स्वस्थ रोगियों को सर्जरी के कुछ घंटों के बाद घर लौटने के लिए आम तौर पर रिहा कर दिया जाता है। उन्हें शायद ही कभी अस्पताल में रात बिताने की जरूरत है बच्चों को अपनी शारीरिक गतिविधियों (कोई बड़ी चुटकुले) को सीमित करना चाहिए, शल्य-चिकित्सा के लगभग 48 घंटों के लिए सोफे या बिस्तर पर झूठ। वयस्कों को उसी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए, साथ ही सावधानी के तौर पर एक सप्ताह तक यौन संबंध नहीं होना चाहिए।
    • हाइड्रोसेले के बाद ज्यादातर रोगियों के लिए आम तौर पर चार से सात दिन बाद सामान्य गतिविधियों पर लौटने के लिए यह आम है।
    • शल्य चिकित्सा की संभावित जटिलताओं को देखा जाना चाहिए: एनेस्थेसिया (श्वास संबंधी समस्याएं) के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं, स्कॉटल पॉकेट और संक्रमण के अंदर या बाहर लगातार खून बह रहा है।
    • जीवाणु संक्रमण के कुछ संकेत हैं: गले में दर्द, सूजन, लालिमा, अप्रिय गंध और यहां तक ​​कि हल्के बुखार।
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर अंडकोश की आत्म-जांच करने के लिए शर्मिंदा न हो। हाइड्रोक्लस जैसी समस्याओं की पहचान करने का यह एक अच्छा तरीका है - इससे पहले कि वे और अधिक गंभीर स्थितियों में विकसित हो जाएं
    • हालांकि असामान्य, हाइड्रोक्लस अंडकोष के परजीवी संक्रमण के कारण हो सकते हैं, जिससे सूजन और हाथी रोग बढ़ने लगते हैं।
    • हाइड्रोसेप्टमी के बाद असुविधा को कम करने के लिए, एक सपाट निस्तारण का उपयोग करें और सूजन को कम करने, स्पॉट पर लागू करने के लिए एक पतली कपड़ा में कुछ कुचल बर्फ लपेटें।
    • कभी-कभी हाइड्रोक्लस इंन्जिनल हर्नियास के साथ होते हैं, लेकिन एक ही सर्जरी ज्यादातर मामलों में एक ही समय में दोनों समस्याओं को हल कर सकती है।

    चेतावनी

    • यदि खांसी की थैली गड़बड़ी होती है और जल्दी से फूल जाती है, तो डॉक्टर को देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com