IhsAdke.com

एक सिस्ट को कैसे तोड़ना

अल्सर, द्रव, अर्धसूत्री या गैसीय सामग्री से बना है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में पैदा हो सकता है, जिसमें घुटने, मस्तिष्क, गुर्दे, साइनस, योनि, गर्भाशय ग्रीवा और अंडाशय शामिल हैं। एक पुटी की शुरूआत संक्रमण, आनुवंशिक प्रकृति, घावों, सेलुलर दोष या ग्रंथियों के clogging से शुरू हो सकता है। प्रत्येक प्रकार के पुटी में विभिन्न लक्षण होते हैं और विभिन्न उपचार की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
पुटी के प्रकार का निर्धारण करना

ट्रीट अ सायस्ट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
एपिडर्मोइड अल्सर से वसामय अल्सर को अलग करने के लिए जानें एपिडर्मोइड अल्सर अधिक आम हैं और विभिन्न लक्षण और उपचार हैं। प्रभावी उपचार के लिए पुटी का सही ढंग से निदान करना महत्वपूर्ण है।
  • दोनों प्रकार के अल्सर चिकनी होते हैं और त्वचा का रंग या थोड़ा पीले रंग का स्वर होता है
  • एपिडर्मोइड अल्सर अधिक आम हैं, धीमे और पीड़ाहीन हो रहे हैं आमतौर पर दर्द या संक्रमण के मामले में उपचार की आवश्यकता होती है
  • वसामय अल्सर आमतौर पर बालों के रोम में पाए जाते हैं। वे वसामय ग्रंथियों के अंदर होते हैं जो बालों को कवर करने वाले सीबूम को छिपाने के लिए करते हैं। जब स्राव ग्रंथियों में फंस जाता है, वे एक पनीर बनाते हैं जिसमें पनीर जैसी पदार्थ होता है। ये बैग आमतौर पर खोपड़ी के पीछे गर्दन के करीब रहते हैं।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 2 नामक चित्र
    2
    एक ट्यूमर से स्तन पुटी को अंतर करने के लिए जानें पुटी दोनों स्तनों में एक ही समय में दिखाई दे सकती है और ट्यूमर से अलग करने के लिए मैमोग्राफ या बायोप्सी करना आवश्यक है। स्तन की कोशिकाओं के लक्षणों में शामिल हैं:
    • अलग-अलग किनारों के साथ नरम और चलने योग्य कंबल
    • बछड़ा पर दर्द या कोमलता
    • मासिक धर्म से पहले आकार और संवेदनशीलता बढ़ जाएगी
    • माहवारी के बाद आकार और संवेदनशीलता में कमी आएगी
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 3 नामक चित्र
    3
    सिस्टिक मुँहासे को समझें मुँहासे एक सामान्य शब्द है जिसका इस्तेमाल सबसे विविध प्रकार के pimples, blackheads, pustules और cysts का वर्णन करने के लिए किया जाता है। पुटीय मुँहासे इसका सबसे गंभीर रूप है, जिसमें लाल, ऊर्ध्वाधर नोड्यूल और व्यास में लगभग 3 मिमी है। पुटीय मुँहासे संक्रमण अधिक गहरा और दर्दनाक है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    शुक्राणु कोशिका की पहचान करने के लिए जानें हाथ में काफी सामान्य सिनोव्हियल अल्सर, कैंसर नहीं हैं और आमतौर पर हानिकारक नहीं होते हैं क्योंकि वे तरल पदार्थ से भरे हुए हैं, वे आकार में तेजी से दिखाई दे सकते हैं, गायब हो सकते हैं और बदल सकते हैं। जब तक पुटी आपके शरीर के कामकाज में हस्तक्षेप न कर रहा हो, या तब तक इसका इलाज असहनीय है, तब तक कोई उपचार आवश्यक नहीं है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 5 नामक चित्र
    5
    निर्धारित करें कि यदि दर्द आपको महसूस हो रहा है, तो एक पीयलोनिअल पुटी से है पीयलोनिअल पुटी नितंबों के बीच क्रीज में एक गांठ या फोड़ा की विशेषता है। गुहार अत्यधिक बाल, तंग कपड़ों, मोटापा या बहुत लंबे समय तक बैठने के कारण हो सकता है। लक्षणों में मस्तिष्क के गठन, कोमलता, या कोक्सीक्स के निकट सूजन शामिल होते हैं। कुछ मामलों में रीढ़ की हड्डी के आधार पर डिप्पल को छोड़कर कोई लक्षण नहीं होता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बर्थोलिन ग्रंथि से एक पुटी को पहचानना सीखें योनि खोलने के किनारे पर स्थित बर्थोलिन ग्रंथियां, भरा हो जाता है, एक अपेक्षाकृत दर्द रहित सूजन निकलती है, गले का गठन होता है। यह संभव है कि आप गले को ध्यान न दें यदि यह संक्रमित नहीं हो जाता है, जो कुछ दिनों के बाद हो सकता है, जिससे यौन क्रिया के दौरान बुखार, बेचैनी, संवेदनशीलता और दर्द हो सकता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 7 नामक चित्र
    7
    निर्धारित करें कि सूजन एक testicular पुटी है। एपिडीडिमिस में शुक्राटोसीस या पुटी के रूप में भी जाना जाता है, यह अंडकोश में तरल पदार्थ से भरा एक गैर-कैंसरयुक्त, दर्दहीन बैग है। यह निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर के निदान की आवश्यकता होती है कि क्या यह अंडकोष में संक्रमण, कैंसर या हाइड्रोसेले नहीं है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आप अपने चिकित्सक के निदान और उपचार से संतुष्ट नहीं हैं, तो एक दूसरे राय की तलाश करें यद्यपि अधिकांश अल्सर को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, यदि आपको अपने डॉक्टर से प्राप्त परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको दूसरी राय चाहिए। अधिकांश कोशिकाएं काफी सरल हैं, लेकिन वे अन्य बीमारियों का भ्रम कर सकते हैं।
    • में प्रकाशित एक अध्ययन में इंग्लैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन, लेखकों ने दो मामलों को प्रस्तुत किया जिसमें मेलेनोमा और गहरा मौखिक गुहा वसामय अल्सर के साथ भ्रमित थे।
    • कई संक्रमण होते हैं जो उबाल cysts के साथ भ्रमित किया जा सकता है, फोड़े और carbuncles सहित।
  • विधि 2
    एक पुटी रोकना

    ट्रीट अ सायस्ट चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन अल्सर को पता है जिन्हें रोका नहीं जा सकता। स्तम्भों में यौवन का विकास होता है और एक आटोसॉमल प्रभावशाली विरासत होता है, जिसका अर्थ है कि वे दोनों लिंगों में हो सकते हैं, और यदि एक माता-पिता में पतला छाती जीन है, तो जोखिम भी अधिक है। लगभग 70% लोगों में अल्सर होते हैं जो उनसे पीड़ित हैं।
    • आज तक, स्तनों में अल्सर की उपस्थिति का पता चला नहीं गया है।
    • डॉक्टरों को जोखिम वाले कारकों और पुटीय मुँहासे के लिए रोकथाम के बारे में स्पष्ट जवाब नहीं है, लेकिन यह बालों के रोम में यौवन और गर्भावस्था और संक्रमण में हार्मोन की वृद्धि से संबंधित माना जाता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट स्टेप 24 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रोका जा सकता है कि अल्सर पता है दुर्लभ होने पर, कुछ अल्सर को रोक दिया जा सकता है, जैसे कि पीयलोनिअल पुटी। ढीले कपड़ों का उपयोग करके और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए उसे हर आधे घंटे तक ले जाने से बचें।
    • अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान के अनुसार, एपिडर्मोइड पुटी के गठन को रोकने का कोई प्रभावी उपाय नहीं है। इस के बावजूद, पुरुष सेक्स, जो लोग मुँहासे से पीड़ित हैं और जो सूर्य में बहुत अधिक समय बिताते हैं, वे इस प्रकार की पुटी विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • जिन लोगों को हाथ से पीड़ित होने का सामना करना पड़ा है, वे अपने हाथों में श्लेष्म और एपिडर्मोइड अल्सर होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • योनि के उद्घाटन की चोट के बाद बर्थोलिन की ग्रंथि गले में हो सकता है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 25 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अल्सर के विकास की संभावना कम करें जबकि ज्यादातर अल्स्टों को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ प्रकार के विकास के अवसरों को कम करना संभव है। त्वचा के उत्पादों का उपयोग करें जिनमें तेल शामिल नहीं है और सूर्य के अत्यधिक संपर्क से बचें।
    • बालों को हटाने भी अल्सर के गठन के लिए जिम्मेदार हो सकता है। उन क्षेत्रों में अत्यधिक विकृति से बचें, जो पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पहले से ही अल्सर विकसित कर चुके हैं।
  • विधि 3
    घर पर एक पुटी का इलाज करना

    ट्रीट अ सायस्ट चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    घर में एक निर्जलित चिकनाई या एपिडर्मोइड का इलाज करें। संक्रमण के लक्षण सूजन, लालिमा, गर्मी, और कोमलता में शामिल हैं। यदि घर उपचार प्रभावी नहीं है या आपके पास लक्षण है जो संक्रमण से संकेत मिलता है, तो चिकित्सा का ध्यान रखना
    • यदि गले में दर्द या परेशानी पैदा हो रही है, तो आपको डॉक्टर को इसे इलाज के लिए देखना चाहिए।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2



    वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए एक एपिडर्मोइड पुटी पर एक गर्म, नम को दबाएं। एक गर्म तौलिया रखो, लेकिन त्वचा को जलाने की बात नहीं, पुटी पर दिन में दो या तीन बार।
    • पुटीय मुँहासे गर्मी की तुलना में बर्फ के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देता है
    • बार्थोलिन ग्रंथि पुटी का घर बैठे स्नान के साथ इलाज किया जा सकता है। गर्म पानी के साथ एक टब भरें और जल निकासी को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ मिनट बैठो।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 11 नामक चित्र
    3
    चक्कर लगाने, निचोड़ने या एपिडर्मोइड या स्टेब्सससि फॉस्ट को फेंकने का प्रयास करने से बचें, क्योंकि आप संक्रमण या निशान के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, कभी भी पुटीय मुँहासे फटाने की कोशिश न करें, क्योंकि आप संक्रमण को गहरा कर देंगे और जलन का खतरा बढ़ेंगे।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    Epidermoid अल्सर स्वाभाविक रूप से निकास चलो चूंकि गुदा स्राव को निकालने शुरू होता है, यह बाँझ ड्रेसिंग के साथ कवर करता है और इसे प्रति दिन दो बार बदलता है। यदि मस्तिष्क को अधिक से निष्कासित कर दिया जाता है, तो गुर्दे के आसपास का क्षेत्र लाल और निविदा बन जाता है या रक्त निकालने शुरू होता है, चिकित्सा की तलाश करना
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    क्षेत्र को साफ रखें जीवाणुरोधी साबुन के साथ गुर्दा के आसपास के क्षेत्र को धुलाई करके संक्रमण को रोकें।
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    ट्रीट ए साइस्ट चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पता है कि एक चिकित्सक को देखने का समय कब है यद्यपि अधिकांश अल्सर हानिरहित हैं और अपने दम पर जोड़ते हैं, कुछ को चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है। एक पेशेवर से संपर्क करें यदि पुटी सूजन, पीड़ादायक या गर्म है, क्योंकि ये संक्रमण के लक्षण हैं।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    सर्जिकल हटाने के बारे में पूछताछ यदि पुटीय आपके जीवन में हस्तक्षेप कर रहा है, तो इसे अपने आप से बाहर उड़ाने की कोशिश मत करो। एक चिकित्सक के साथ सुरक्षित निकालना विकल्प पर चर्चा करें
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें सर्जरी स्थान, आकार और पुटी का प्रकार पर निर्भर करेगा। सिस्ट्स हटाने के तीन विकल्प हैं और आपको अपने मामले के लिए सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के साथ उनकी चर्चा करनी चाहिए।
    • चीरा और जल निकासी विधि एक सरल प्रक्रिया है जिसमें सिस्ट में एक छोटी सी कटौती की जाती है ताकि इसकी सामग्री सूखा हो। स्नायुसीस और एपिडर्मोइड अल्सर के लिए, बिना किसी अप्रसलित सतही पिलोनिअल अल्सर के अलावा, प्रक्रिया को कार्यालय में किया जा सकता है। सामान्य या स्थानीय संज्ञाहरण के उपयोग के साथ अस्पताल में भर्ती के बिना वृषण, स्तन, श्लेष, और बार्थोलिन ग्रंथि को हटाने के लिए भी विधि का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि जागरूक रहें, कि प्रक्रिया सिस्टिक दीवार को दूर नहीं करती है, जिससे पुनरावृत्ति हो सकती है।
    • न्यूनतम छलनी तंत्र सिस्टिक की दीवार और पुटी के पनीर केंद्र को हटा देगा। सिस्टिक की दीवार को हटाने से पहले, डॉक्टर को खुले और पुटी को निकालना चाहिए। इस प्रक्रिया को सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, सिवाय स्टेबसियस या एपिडर्मोइड अल्सर के मामलों में, जिसे केवल स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है चीरा के आकार के आधार पर, एक सीवन की आवश्यकता हो सकती है। स्तन, वृषण, शंकुवाली और बर्थोलिन ग्रंथि अल्सर को हटाने के लिए यह एक महान उपचार है
    • लेजर निकालना, बड़े एपिडर्मोइड अल्सर या स्थानीयकृत क्षेत्रों के लिए एक विकल्प है जहां त्वचा मोटा है। व्यवसायी को एक लेसर के साथ पुटी को खोलना चाहिए और आंतरिक तरल पदार्थ को धीरे से हटा दें। एक महीने के बाद, एक न्यूनतम चीरा बनाई जाती है जिससे सिस्टिक दीवार को हटा दिया जाता है। नतीजा कोई निशान नहीं छोड़ेगा जब तक कि पुटी सूजन या संक्रमित नहीं हो।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पुटी को हटाने की वास्तविक आवश्यकता निर्धारित करें वहाँ कुछ घर उपचार है कि जल निकासी और वसूली वसामय अल्सर और बाह्यत्वचाभ प्रोत्साहित कर सकते हैं कर रहे हैं। आप चाहिए तथापि, चिकित्सा सहायता करता है, तो क्षेत्र संक्रमित लगता है, अगर पुटी तेजी से या यदि आप परेशान हैं बढ़ रही है, या तो पुटी या यह की उपस्थिति की स्थिति निर्धारित करके चाहते हैं।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 18 नामक चित्र
    5
    एक स्तन पुटी को हटाने की आवश्यकता का निर्धारण आमतौर पर, साइनस में एक पुटी को हटाने के लिए कोई उपचार आवश्यक नहीं है। यदि आप रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंच गए हैं, तो आपका डॉक्टर आपको हर महीने पुटी का निरीक्षण करने की सलाह देगा। यदि वांछित है, तो पुटी को निकालने के लिए एक अच्छी आकांक्षा करना संभव है।
    • यदि पुलाव दो या तीन माहवारी चक्र रहता है और अपने आप से दूर नहीं जाता है, या आकार में बढ़ता है, तो यह अल्ट्रासाउंड करने का एक अच्छा विचार हो सकता है
    • गंभीर लक्षणों वाले मामलों में मासिक धर्म के हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सक मौखिक गर्भनिरोधक की सिफारिश कर सकता है।
    • जब पुटी गड़बड़ होती है तो सर्जरी हटाने ही आवश्यक होता है, जल निकासी खून को हटा देती है या डॉक्टर का मानना ​​है कि विकास सौम्य नहीं है। इन मामलों में, पूरे पुटी को सामान्य संज्ञाहरण के तहत हटा दिया जाना चाहिए।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सिस्टिक मुँहासे का इलाज करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें पेशेवर को पहले किसी अन्य प्रकार के मुँहासे के इलाज के लिए इस्तेमाल दवा की सिफारिश करनी चाहिए। यदि समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आपका चिकित्सक आइसोटेटिनोइन या Accutane के उपयोग की सिफारिश कर सकता है
    • Accutane एक प्रभावी दवा है जो निशान के गठन को रोकती है। फिर भी, इसके दुष्प्रभाव गंभीर हैं और शामिल हैं: जन्म दोष, अवसाद और आत्महत्या की संभावना बढ़, लिपिड स्तर और रक्त शर्करा, जिगर की समस्याओं में परिवर्तन, और सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी हुई। आप रक्त परीक्षण मासिक प्रदर्शन करने के लिए दवा के जवाब नजर रखने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    साइलोवायल पुटी के इलाज के लिए देखो उपचार आम तौर पर गैर-सर्जिकल होता है और अवलोकन शामिल होता है। गतिविधि को स्थिर करें अगर गतिविधि गले का आकार या दबाव बढ़ जाती है। यदि गले में दर्द हो रहा है या गतिशीलता को सीमित कर रहे हैं तो द्रव की आकांक्षा का प्रदर्शन किया जा सकता है। प्रक्रिया एक बाँझ कार्यालय में एक सुई के साथ किया जा सकता है।
    • यदि लक्षण गैर-सर्जिकल तरीकों (स्थिरीकरण और तरल पदार्थ की आकांक्षा) या पुटी रिटर्न के साथ सुधार नहीं करते हैं, तो शल्य चिकित्सा हटाने का कार्य किया जा सकता है। छांटने के दौरान, शामिल कंठ या संयुक्त कैप्सूल का हिस्सा हटा दिया जाएगा। प्रक्रिया आउट पेशेंट है और आमतौर पर सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है। ध्यान दें कि पूरी तरह से हटाने के बाद पुटी लौट आएगा, यह एक छोटा सा मौका है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 21
    8
    बर्थोलिन की ग्रंथि की छाती का इलाज करें उपचार का प्रकार पुटी के आकार पर निर्भर करता है, इसकी वजह से असुविधा और संक्रमण की उपस्थिति या अनुपस्थिति। दिन के दौरान गर्म पानी के साथ कुछ बैठे स्नान में पुटी का जल निकासी सहायता चाहिए
    • यदि ग्रंथि बहुत सूज या संक्रमित है, तो स्नान प्रभावी नहीं हो सकता है और एक शल्य चिकित्सा चीरा की आवश्यकता हो सकती है। चिकित्सक स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग करेगा और पूरे जल निकासी की अनुमति के लिए छह सप्ताह तक ग्रंथि में एक कैथेटर डालना होगा।
    • आपका चिकित्सक संक्रमण के इलाज के लिए कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 22
    9
    वृषण cysts के लिए उपचार को समझें। वृषण पुटी के रूप में ज्यादा सौम्य (कैंसर नहीं) है, यह अंडकोश क्षेत्र है, जो एक शल्य चिकित्सा छांटना मान्य कर सकते हैं में परेशानी का कारण हो सकते हैं।
    • किशोरों के लिए सर्जरी की सिफारिश नहीं की जाती है डॉक्टर को शल्य चिकित्सा के विकल्प पर विचार करने से पहले रोगी को आत्म-परीक्षण करने और उसे गले में किसी भी बदलाव के बारे में सूचित करना चाहिए।
    • पेक्रुट्यूएशन स्केलेरोथेरेपी एक विकल्प है जो सर्जरी की सर्जरी से जुड़े जोखिम को कम करता है और इसके अच्छे परिणाम होते हैं। एक अध्ययन में, एक स्क्लेरिंग (अल्ट्रासाउंड-निर्देशित) इंजेक्शन के बाद, प्रतिभागियों का 84% छह महीने के भीतर लक्षण रहित था। इंजेक्शन स्क्लेरोज़िंग एजेंट सर्जरी के मुकाबले गले के आकार और लक्षणों को कम कर देता है जो सर्जरी की तुलना में कम जोखिम रखता है।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश अल्सर न तो रोके जा सकते हैं और कैंसर नहीं हैं। डॉक्टर आमतौर पर किसी भी चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप की सिफारिश करने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करते हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी निचोड़, फट या पसीना नहीं है क्योंकि आप संक्रमण और निशान की संभावना बढ़ा देंगे।
    • अधिकांश अल्सर अपने दम पर चले जाएंगे अगर आप जल्दी से एक पुटी को निकालना चाहते हैं, तो डॉक्टर को यह देखने के लिए देखें कि सबसे अच्छा विकल्प किस प्रकार गले के प्रकार, उसके स्थान और इसके आकार पर आधारित है।
    • किसी पुटी या किसी अन्य प्रकार की त्वचा संक्रमण के उपचार के पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com