IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपके पास लैबिरिनेट है

भूलभुलैया एक सूजन होती है जो आंतरिक कान में होती है, विशेष रूप से झिल्लीदार भूलभुलैया में होती है सुनवाई और संतुलन के लिए कान की आंतरिक संरचना जिम्मेदार है आम तौर पर, यह सूजन एक बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण होती है। इस स्थिति में अस्थायी सुनवाई हानि हो सकती है और, दुर्लभ मामलों में, स्थायी बहरापन। सामान्यतः, श्वसन या कान के संक्रमण के कारण भूलभुलैया की समस्या उत्पन्न हो सकती है जिससे सूजन आती है। इस अनुच्छेद को पढ़ें और जानने के लिए कि कैसे एक जटिल समस्या को पहचानने और उसका इलाज करना है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपको भूलभुलैया चरण 1 है
1
चक्कर आना के एपिसोड के लिए देखो चक्कर आना एक आश्चर्यजनक सनसनी है, जैसे कि आप अपना संतुलन खो रहे हैं। ऐसी स्थिति जैसे सिर को हिलाने, लंबे समय तक टीवी देखने, एक किताब पढ़ना, किसी वस्तु पर लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करना, लोगों से भरी जगह में होना, अंधेरे स्थानों में रहने और घूमने से चक्कर आना बढ़ जाता है यह दो कानों के वेस्टिबुलर सिस्टम के अजीब संकेतों के कारण है
  • वेस्टिबुल में अर्धवृत्ताकार ट्यूबों को एक विशेष प्रकार के द्रव से भर दिया जाता है। इस तरल पदार्थ का आंदोलन इन ट्यूबों के भीतर तंत्रिका ऊतक को उत्तेजित करता है, जिससे स्थिति और संतुलन की भावना पैदा होती है। भूलभुलैया इस तरल पदार्थ की सामान्य संरचना को बदल देता है, जिससे सिग्नल के असामान्य उत्पादन होता है, जिसे चक्कर आना कहा जाता है
    • चक्कर आना कई अन्य स्थितियों जैसे कि एनीमिया, कम रक्तचाप, निम्न रक्त ग्लूकोज (हाइपोग्लाइसीमिया), रक्त की कमी या निर्जलीकरण का लक्षण हो सकता है। प्रमुख लक्षण कमजोरी होगी, लेकिन बेहोशी भी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 2 है
    2
    निरीक्षण करें कि आपके पास चक्कर है सिर कताई महसूस करना और उसके चारों ओर कताई दुनिया भी वेस्टिबुलर सिस्टम में एक सूजन का लक्षण है। सिर पर चोट लगती है, मीनीरेस की बीमारी, स्ट्रोक आदि। भी चक्कर आ सकती है, लेकिन उनके पास विशिष्ट पैटर्न और अन्य संबंधित लक्षण होंगे
    • चक्कर की गंभीरता काफी भिन्न होती है। आप हल्के चक्कर आना और संतुलन की हानि महसूस कर सकते हैं, या संकट इतनी गंभीर हो सकता है कि आप नीचे दस्तक दे और आपको जमीन पर रखें। सिर का चक्कर भी मतली और उल्टी के साथ किया जा सकता है भूलभुलैया में समस्याओं की वजह से चक्कर पहले सप्ताह में अधिक गंभीर है। इसके बाद, यह लक्षण सुधारना शुरू होता है क्योंकि आप इसके साथ सौदा करना सीखते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 3 है
    3
    कान में टिन्निटस की उपस्थिति पर ध्यान दें। यह देखने की कोशिश करें कि चुप वातावरण में भी, आप प्रभावित कान में टिन्निटस या सीटी की आवाज सुनते हैं। यह कॉक्ले या श्रवण यंत्र की भागीदारी के कारण है। टिन्निटस में, आंतरिक क्षेत्र से तरल पदार्थ में असामान्य कणों का निर्माण होता है, जो बाल कोशिकाओं को उत्तेजित करता है (तंत्रिका अंत जो ध्वनि संकेतों का कारण बनता है)। यह असामान्य उत्तेजना घबराना के रूप में व्याख्या की जाती है।
    • शल्यचिकित्सा के कारण होने वाली स्थिति भी टिन्निटस के कारण हो सकती है इसके अलावा, शोर वातावरण के संपर्क में यह लक्षण पैदा हो सकता है। इस मामले में, आपके पास आमतौर पर कोई अन्य लक्षण नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 4 है
    4
    सुनिश्चित करें कि आपको सुनवाई का नुकसान हो रहा है ऐसा तब होता है जब सहधारा तंत्रिका क्षतिग्रस्त या सूजन से अवरुद्ध होता है। आपके पास आंशिक या पूर्णतः सुनवाई हो सकती है। यह गलियारे का एक और अधिक गंभीर लक्षण है, जिसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है ताकि सुनवाई हानि स्थायी न हो।
    • यदि टिन्निटस टिनिटस के साथ होता है, तो जांच लें कि यह बाह्य कान में संचित मोम से अधिक है। यदि यह मामला है, तो मोम हटा दिए जाने के बाद आप अपनी सुनवाई वापस ले लेंगे।
    • कान के निर्वहन के लिए भी जांचें। मवाद या जलीय तरल पदार्थ के स्राव से पता चलता है कि मध्य कान (ओटिटिस मीडिया) के एक बैक्टीरियल संक्रमण ने कान के छेद (बाहरी कान और मध्य कान के बीच विभाजन) को छेद दिया। आपको संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए क्योंकि यह आपकी सुनवाई को स्थायी रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 8 है
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें लक्षण एक से तीन सप्ताह तक रह सकते हैं। हालांकि यह कम हो सकता है, स्थायी चिकित्सकीय चिकित्सक से प्रारंभिक सुनवाई हानि की गंभीर जटिलता से बचने के लिए लक्षणों में जल्दी से परामर्श करना सर्वोत्तम है। पेशेवर प्रयोगशाला परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है, जो पुष्टि कर सकता है कि आपके पास जठरांत्रशोथ है या नहीं।
  • भाग 2
    समझना कारण और जोखिम कारक

    चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपको भूलभुलैया का चरण 9 है
    1
    पता लगाएँ कि वायरल संक्रमण सबसे आम कारण है। वायरल संक्रमण आमतौर पर 30 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों को प्रभावित करते हैं। वायरस जो मुंह, नाक, नाक गुहा, वेंटिलेशन चैनल और फेफड़ों पर हमला करते हैं, वे इस रोग के मुख्य दोषी हैं। वायरल संक्रमण में, जीव रक्त के प्रवाह के माध्यम से भीतर के कान में पहुंचते हैं। इस प्रकार का संक्रमण उपचार के बिना दूर हो सकता है।
    • मंडलशोथ के लक्षण दिखाई देने से पहले सप्ताह के लगभग आम सर्दी या ठंड का इतिहास होगा। चलने वाली नाक, खांसी, गले में खराश आम सर्दी या फ्लू के लक्षण हैं
    • अन्य कम आम वायरल संक्रमण जो गलतियाँ का कारण बन सकती हैं खसरा, कण्ठ, दाद, और ग्रंथियों में बुखार।
      • खसरे के विशिष्ट लक्षण त्वचा पर चकत्ते हैं। कण्ठों का मुख्य लक्षण पहले से ही चेहरे की सूजन है, कान के ठीक नीचे। गले में बुखार, बुखार, गले के सूजन और शरीर के विभिन्न भागों में नोडल सूजन का कारण बनता है।
  • चित्र शीर्षक से जानते हैं कि आपके पास भूलभुलैया का चरण 10 है
    2
    बैक्टीरिया का संक्रमण भी घुलनशीलता का कारण बनता है यह प्रकार कम आम है, लेकिन अधिक गंभीर है आमतौर पर, बच्चों को सबसे मुश्किल हिट कर रहे हैं स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा और मोराएक्सैला कैटरहिलिस ऐसे जीव हैं जो हमारे शरीर पर हमला करते हैं और इससे गलतियाँ हो सकती हैं इस प्रकार के संक्रमण के उपचार की आवश्यकता होती है और उसे अधिक गंभीरता से लिया जाना चाहिए क्योंकि इससे स्थायी सुनवाई हानि हो सकती है।
    • यह संक्रमण आमतौर पर मध्य कान या मैनिंजेस (मस्तिष्क को अस्तर करने वाले झिल्ली) से फैलता है, या सिर की चोट के कारण उद्घाटन के माध्यम से।



  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया का चरण 11 है
    3
    पता है कि ऑटोइम्यून की स्थिति भी एक कारण है। वेग्नरर्स ग्रैनुलोमेटोसिस या कोगन सिंड्रोम जैसी बीमारियों में, ऑटोइम्यून सिस्टम अपने ऊतकों पर हमला करता है। शरीर एंटीबॉडी का उत्पादन करता है, जो भूलभुलैया पर विचार करता है कि यह एक विदेशी ऊतक है।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपको भूलभुलैया चरण 13 है
    4
    लैंगलिटीस के विकास के लिए उम्र और स्वास्थ्य स्थिति भी एक जोखिम कारक है। आमतौर पर यह रोग 30 से 50 वर्ष के बीच के वयस्कों में होता है। हालांकि, बच्चों में बैक्टीरियल घोटाले का रोग भी आम है।
    • एक मौजूदा पिछली बीमारी जैसे कण्ठ, श्वसन संक्रमण, फ्लू और सर्दी के कारण कान में सूजन हो सकती है। बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण अन्य संरचनाओं की जलन पैदा कर सकता है और अन्य स्थानों पर फैल सकता है।
    • घास का बुख़ार, नासिकाशोथ और खांसी जैसे एलर्जी संबंधी प्रक्रियाएं, विकासशील गलियारे के खतरे को बढ़ाती हैं। यह संक्रमण के कारण नाक नलिकाओं की सूजन और सूजन के कारण है। वायुमार्ग की जलन से संक्रमण हो सकता है, जो फेफड़ों और कानों में फैलता है।
  • भाग 3
    संक्रमण का इलाज

    चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आपको भूलभुलैया चरण 15 है
    1
    आराम करें। आप गिरने से बचने के लिए चक्कर आना और चक्कर आना जब पहले कुछ दिनों के लिए आराम करना चाहिए और जिसके परिणामस्वरूप चोटों। एक सप्ताह के बाद, आप शायद बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे
    • आपको इस समय के दौरान मशीनों को काटने या चलाने नहीं देना चाहिए। चक्कर आना गंभीर चोट या दुर्घटनाओं को जन्म दे सकता है।
    • आपको लंबे समय तक टीवी नहीं देखना चाहिए या किताबें पढ़ना चाहिए। इससे आँख थकान हो सकती है, आपके संतुलन में हस्तक्षेप हो सकता है
    • निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से एक व्यक्ति जो लगातार चक्कर लगाता है, उसकी रोज़मर्रा की गतिविधियों में बाधा आ जाती है और चिंता के हमलों को विकसित कर सकते हैं। अपने पोषण और अपनी जलयोजन की उपेक्षा न करें एक निर्जलित निकाय संक्रमित तरल पदार्थ को हाइड्रेट करने में सक्षम नहीं हो सकता है जो आंतरिक कान में जमा हो गया है, स्थिति बिगड़ती है।
  • चित्र नाम से पता चला है कि आपको भूलभुलैया चरण 17 है
    2
    एक हमले के दौरान लेट जाओ यदि आप घूमने या खड़े होने पर चक्कर आना या हल्कापन महसूस करते हैं, तो बिस्तर पर सो जाओ और आराम करो। एक ऐसी स्थिति का पता लगाएं जो लक्षणों से मुक्त हो। अक्सर, आप अपने चेहरे को ऊपर उठाने के बजाय अपने पक्ष में झूठ बोलते हुए महसूस करेंगे
    • धीरे-धीरे स्थिति बदलें सिर के तेज गति से आंतरिक कान में द्रव को हिलाता है, जो तंत्रिकाओं को अनुचित रूप से उत्तेजित करता है। यदि आपको बिस्तर से बाहर निकलने की जरूरत है, तो यह धीरे-धीरे करें इसी तरह, धीरे धीरे नीचे बैठो, यहां तक ​​कि बैठे या खड़े होने के बावजूद
    • यदि आप झूठ बोलते समय लक्षणों की शुरुआत की सूचना देते हैं, तो एक कुर्सी पर बैठें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया का चरण 18 है
    3
    बहुत उज्ज्वल रोशनी और चरम आवाज़ से बचें वे सिर्फ आपको अधिक असुविधाजनक बना देंगे स्पष्ट प्रकाश और पूर्ण अंधेरे असंतुलन की उत्तेजना बढ़ जाती है। अपने कमरे में एक नरम प्रकाश का उपयोग करें इसके अलावा, बहुत जोर से कान कान में झुनझुनी बढ़ सकता है
    • अपने vestibular और श्रवण प्रणाली को बचाने की कोशिश करें यदि आप बाहरी हस्तक्षेप से प्रभावित नहीं हैं तो आप धीरे-धीरे इन प्रणालियों के बदले गए कार्य से निपटने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 19 है
    4
    कॉफी, शराब और धूम्रपान पीने से बचें जैसे वे प्राकृतिक उत्तेजक होते हैं, वे भीतरी कान नसों को बहुत उत्साहित छोड़ देते हैं। नतीजतन, आप छोटे उत्तेजनाओं के लिए और अधिक अतिरंजित प्रतिक्रियाएं देंगे, जैसे कि थोड़ा सा आंदोलन।
    • शराब और कॉफी भी निर्जलीकरण का कारण है, जो आंतरिक कान स्वास्थ्य के लिए बुरी है
  • चित्र नाम से पता चला है कि आपको भूलभुलैया चरण 21 है
    5
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं ले लो वे संक्रमण को कम करने के लिए लक्षणों को कम करने के लिए काम करते हैं। आपके जीवन की गुणवत्ता को कम करने के लिए दौरे, चक्कर आना, मतली या उल्टी काफी गंभीर हो सकती है इसलिए, दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। घुलनशीलता के इलाज के लिए सामान्यतः निर्धारित उपचार इस प्रकार हैं:
    • हिस्टमीन रोधी: यह दवा एलर्जी प्रतिक्रियाओं से छुटकारा पाती है और, इस प्रकार, गलियारे के विकास के अवसरों को कम करता है। 25 से 50 मिलीग्राम डिफेनहाइडरामाइन की खुराक आम तौर पर लक्षणों से मुक्त होने की सलाह दी जाती है।
    • वमनरोधी: मैक्लेज़िन हाइड्रोक्लोराइड को चक्कर आना और उल्टी को रोकने या कम करने के लिए निर्धारित किया गया है। यह चक्कर के लिए भी प्रभावी है यह दवा अकेले या भोजन के साथ संयोजन में ली जा सकती है 24 घंटों के भीतर 2 से अधिक टैबलेट का उपभोग न करें।
    • स्टेरॉयड: यह दवा सूजन के लिए संकेत है। यह एक विरोधी भड़काऊ है जो प्रभावित क्षेत्रों के उपचार में मदद करता है। Prednisone आमतौर पर पसंद की दवा है आप इस दवा को प्रति दिन तीन बार ले सकते हैं, खुराक के बीच छह से आठ घंटे के अंतराल का सम्मान कर सकते हैं।
    • एंटीबायोटिक दवाओं: यह दवा निर्धारित की जाती है जब घुलनशीलता का कारण एक जीवाणु संक्रमण होता है। इस मामले में स्थायी सुनवाई हानि को रोकने के लिए तुरंत उपचार की आवश्यकता है। डॉक्टर आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक लिखेंगे।
    • एंटीवायरल: इसका उपयोग विभिन्न वायरल संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। Acyclovir 400 मिलीग्राम या 800 मिलीग्राम विकल्प की दवा हो सकती है हालांकि, डॉक्टर आपके लक्षणों के आधार पर सही मात्रा निर्धारित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि इस लेख में उल्लिखित दवाओं को केवल चिकित्सा सलाह के साथ लिया जाना चाहिए
    • दैनिक लहसुन के एक से दो लौंग को निगलना संभव है। ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि लहसुन बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में सहायता कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com