IhsAdke.com

एक भूलभुलैया में ध्यान कैसे करें

हज़ारों सालों से, मनुष्यों ने सर्पिल पथ को सृजन किया है जो सजावट से लेकर कला और मिथक तक के कारणों के लिए लेबिरिंथ में खुद को झुकाते हैं। तब से, भूलभुलैया लंबे समय तक एक रचनात्मक या आध्यात्मिक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया गया है यदि आपको कोई समस्या है, तो आप इसे हल करने में मदद करने के लिए भूलभुलैया का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको आध्यात्मिक अर्थ की खोज करने या प्रेरणा मिलने की आवश्यकता है, तो आपकी सेवा में एक भूलभुलैया रखी जा सकती है

एक ध्यान उपकरण के रूप में, जो एक सीधे चलने वाला पथ है, एक भूलभुलैया आराम का स्रोत हो सकता है और विचलित या अति क्रियाशील मन को शांत कर सकता है। जब आप अपने जीवन में परेशान करने वाली भावनाओं या दुखी घटनाओं के बारे में चिंतित हैं, तो भूलभुलैया में घूमकर आंतरिक असुविधा को दूर करने में मदद मिल सकती है और अब भी यह समझने के लिए अपना मन साफ ​​कर सकता है कि क्या हो रहा है। एक आध्यात्मिक उपकरण के रूप में, दोनों शांतिपूर्ण और राहतदायक प्रभाव और भूलभुलैया की आध्यात्मिक प्रतीकात्मक पथ या मार्ग के रूप में रूपांतरित प्रतीक के रूप में आप जीवन के अधिक से अधिक रहस्यों को प्रतिबिंबित करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
ढूँढना या अपनी भूलभुलैया बनाना

एक भूलभुलैया चरण 1 में चित्रा का ध्यान रखें
1
एक भूलभुलैया खोजें। अगर आप आस पास रहते हैं या किसी एक पर जा सकते हैं, तो ध्यान देने या अपने आध्यात्मिक चलन को बनाने के लिए यह आदर्श स्थान होगा। आमतौर पर लेग्स जैसे चर्च आंगनों या अंदर, पार्क, स्पा, शैक्षणिक संस्थानों और यहां तक ​​कि अस्पताल उद्यान जैसे चिकित्सा सुविधाओं जैसे स्थानों में पाए जाते हैं। हमेशा एक शांत और शांतिपूर्ण जगह में एक के लिए देखो, जहां आप अव्यवस्थित चल सकते हैं और शांति में रह सकते हैं। द भूलभुलैया सोसाइटी और वेलिडाटस संगठन ने वर्ल्ड वाइड भूलभुलैया लोकेटर नामक एक साइट पर काम किया है https://labyrinthlocator.com/. वेबसाइट पर जाएं और उस शहर, राज्य या देश को टाइप करें जहां आप देख रहे हैं। आप त्रिज्या भी चुन सकते हैं, जैसे "40 किमी के भीतर" चर्चों, अस्पतालों, पार्कों आदि में लोक लेबिरिज़ के पते की सूची दिखाई जाएगी। वहाँ कुछ निजी लेबिरिज़ भी हो सकते हैं जिसमें मालिकों को आने वाले लोगों को अग्रिम में बुक करने की अनुमति मिलती है।
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 2 में ध्यान में रखते हुए शीर्षक
    2
    एक भूलभुलैया बनाओ यदि आपको पास में कोई नहीं मिल रहा है, तो अपना खुद का बनाएं। वास्तव में, यह रचनात्मक प्रक्रिया के भाग के रूप में काम कर सकता है और आपको सचमुच आराम करने में मदद करेगा क्योंकि यह आपके सामने प्रकट होता है। एक बनाने के लिए, उपयुक्त रेत, मिट्टी या अन्य मिट्टी की सामग्री का पता लगाएं, जिस पर आप लाइनों को आकर्षित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, फर्श पर श्वेत पत्र का एक गुच्छा छड़ी और एक भूलभुलैया पेंट। यदि आप रेत या पृथ्वी में अपनी भूलभुलैया करते हैं, तो इसे बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • 1.8 मी के बारे में एक क्रॉस मापने ड्रा क्रॉस के प्रत्येक चतुर्थांश पर एक बिंदु रखें
    • चार घुमावदार रेखाएं जो घड़ी की दिशा में हैं:
      • ऊपरी दाएं बिंदु के साथ क्रॉस के ऊपरी भाग में शामिल हों
      • क्रॉस के दाहिने हाथ से ऊपरी बाईं ओर जुड़ें
      • नीचे दाईं ओर क्रॉस के बाएं हाथ से जुड़ें
      • नीचे के बाईं ओर (आसपास) बिंदु से एक सर्कल को क्रॉस के निचले हाथ में रखें
  • एक भूलभुलैया चरण 3 में ध्यान रखें
    3
    भूलभुलैया बनाते समय, शांत और प्रतिबिंब की भावनाओं से शुरु करें सभी चीजें हैं जो सूरज या आपकी त्वचा पर हवा, आपके पैरों के नीचे रेत या गंदगी की बनावट, और रॉड को आकर्षित करने के लिए और ध्वनियों पर ध्यान देना, जैसे कि पक्षी गीत, उत्पन्न होने वाली चीजों का ध्यान रखें। पानी या तरंगों, मनुष्य के दूर बड़बड़ाहट और पेड़ों की रास। भूलभुलैया करना आप में ध्यान या आध्यात्मिक प्रतिबिंब का एक कार्य होना चाहिए।
  • विधि 2
    एक भूलभुलैया के भीतर ध्यान

    एक भूलभुलैया चरण 4 में चित्रा का ध्यान रखें
    1
    भूलभुलैया के प्रवेश द्वार के सामने खड़े हो जाओ। अपने इरादे को यथासंभव स्पष्ट रूप से बताएं। उदाहरण के लिए: मुझे अपनी समस्या का समाधान करना चाहिए .... यह कुछ भी हो सकता है जो आपको परेशान कर रहा है।
  • एक भूलभुलैया चरण 5 में ध्यान रखें
    2
    ध्यान लगाओ, गहराई से साँस लेना। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपने अवचेतन और अपने शरीर के अन्य हिस्सों को इस समस्या को हल करने की ईमानदार इच्छा पर ध्यान देने के लिए निर्देश देंगे।



  • एक भूलभुलैया चरण 6 में ध्यान रखें
    3
    भूलभुलैया के भीतर अपने ध्यान या आध्यात्मिक यात्रा को पहचानें आप कम प्रार्थना भी कर सकते हैं या गंदे हो सकते हैं, इस आधार पर कि आप किस पर विश्वास रखते हैं अपनी आंखों को बंद करना और प्रतिबिंबित करना या झुकना प्रक्रिया शुरू करने के लिए अन्य सुखद तरीके हैं।
    • निर्णय लें कि क्या आप नंगे पैर चलेंगे या जूते पहनेंगे नंगे पांव, आप अपने पैरों के नीचे पृथ्वी की बनावट महसूस कर सकते हैं और उसकी ताकत से जुड़ सकते हैं।
  • एक भूलभुलैया चरण 7 में ध्यान रखें
    4
    अपना चलना शुरू करें पहला कदम गति निर्धारित करेगा यह तेज या धीमा हो सकता है चलने के लिए अपना इरादा चुनें क्या आप आध्यात्मिक, चिंतनशील, जागरूक, चंचल, रचनात्मक या कुछ और हैं? यदि आपको समस्या सुलझने की जरूरत है, तो आपका चलना ध्यान बन जाता है, जब आपका एकमात्र ध्यान चलने में बदल जाता है अन्य दलों के पास अब एक समाधान के लिए आपके अनुरोध पर कार्रवाई करने का अवसर है।
    • यदि आप बहुत परेशान हैं: जल्दी चलने से आपकी भावनाओं को अधिक आसानी से फैलाने की अनुमति मिलती है अधिकतर लोग मस्तिष्क और शरीर के प्रतिबिंब पर भरोसा करते हुए धीरे-धीरे चलने से मन को धीमा करने की कोशिश करते हैं
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 8 में ध्यान रखें
    5
    चलते रहें अपने मन शांत और शांत परेशान विचारों को जब वे पैदा होते हैं। दूसरे के सामने एक पैर रखने पर ध्यान दें और अपने सांस को लयबद्ध और धीरे से नियंत्रित करें।
    • यदि आपको समस्याएं आ रही हैं, तो चलें, जैसे कि आपको कोई समस्या नहीं है - इसे प्रवाह दें चलने की गतिविधि के लिए समर्पण बोझ को अपने कंधों पर गिरने दो। आपके अस्तित्व के कई हिस्सों अब समाधान के लिए इच्छा की प्रक्रिया कर रहे हैं। आपको बस इतना करना पड़ता है कि वह इसे सेते और हस्तक्षेप न करें- इसे होने दें और किसी उम्मीद को भूल जाएं। चलते रहें जैसे कि आपको कोई समस्या नहीं है। अपना मन खोलो
    • अगर आप आध्यात्मिक यात्रा पर जा रहे हैं या रचनात्मक प्रेरणा मांग रहे हैं, तो एक बार फिर अपना मन खाली करें और बस भूलभुलैया में चलने के अनुभव के लिए आत्मसमर्पण करें।
  • चित्र एक भूलभुलैया चरण 9 में ध्यान रखें
    6
    केंद्र तक पहुंचने पर एक ब्रेक लें आप थोड़ी देर के लिए रुक सकते हैं, बैठकर बैठ सकते हैं, अगर आप चाहें, और ध्यान करें या प्रतिबिंबित कर सकते हैं मुख्य बात यह है कि आप अपने आंतरिक प्रक्रिया को पूर्ण रूप से आत्मसमर्पण करने दें। आपको हर समय ज़रूर होना अच्छा होगा
    • अगर आपके पास कोई समस्या, संदेह नहीं है, या प्रेरणा की तलाश है, तो बस चुपचाप बैठो और चीजों का प्रवाह करें।
  • एक भूलभुलैया चरण 10 में ध्यान रखें
    7
    भूलभुलैया से बाहर निकलें जब आप तैयार हो जाते हैं, तो बस छोड़ दें आपके द्वारा प्राप्त किए गए विचारों और प्रेरणाओं को स्वीकार करें कृतज्ञता की भावना को अपनाने से संकल्प आसान हो जाएगा। आपने जो सीखा है उसके लिए धन्यवाद
  • युक्तियाँ

    • मेज़ एंजमास (भूलभुलैया) नहीं हैं। यह भ्रम अक्सर होता है, लेकिन लेबिरिंथ असंख्य प्रवेश द्वार और मृत समाप्त होता है। दूसरी ओर, एक भूलभुलैया का केवल एक ही रास्ता है और बाहर है, और उसका लक्ष्य एक केंद्र तक पहुंचना है, और हर समय जिस तरह से पता है जो कोई भूलभुलैया में चलता है वह कभी भी खोना नहीं चाहिए, क्योंकि यह एक अनावश्यक विकर्षण है - यह उस समय एक विशेष रूप से बड़ी उलझन हो सकती है, लेकिन यह अभी भी स्पष्ट पथ होना चाहिए।
    • आप फोकस और शांत होने में मदद करने के लिए नियमित रूप से भूलभुलैया में ध्यान व्यायाम का उपयोग करना चाह सकते हैं। यह बहुत आध्यात्मिक रूप से उत्थान का अनुभव हो सकता है, कई सदियों से कई अन्य मनुष्यों के साथ कई शताब्दियों को जोड़कर, जो कि विश्वास करते हैं कि उनके पास भूलभुलैया में शक्ति और चिकित्सा का स्रोत है।
    • भूलभुलैया का उपयोग करना पूरी तरह आपकी पसंद है, लेकिन सुबह सुबह और देर से दोपहर में बहुत गर्म नहीं चलना शुरू करना अच्छा है। गर्म धूप जलाने के साथ एक भूलभुलैया के मध्य में ध्यान करने की कोशिश करना बहुत मजेदार नहीं है, इसलिए मन की शांति और आराम के अनुरूप बुद्धिमानी से चुनें।

    आवश्यक सामग्री

    • भूलभुलैया या पर्याप्त मिट्टी के साथ क्षेत्र
    • भूलभुलैया या समान (यदि आवश्यक हो) ड्राइंग के लिए रॉड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com