IhsAdke.com

कैसे एक बुनियादी भूलभुलैया आकर्षित करने के लिए

इस आलेख में मेज़ ड्राइंग का तरीका कोशिकाओं पर आधारित है। इस पद्धति में भूलभुलैया क्षेत्र को कई स्वतंत्र बंद क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिसे अब कोशिका कहा जाएगा। परिभाषा के अनुसार, प्रत्येक कोशिका में एक निकास बिंदु और एक प्रविष्टि बिंदु होता है, और एक कठिन मुश्किल भूलभुलैया में पांच या अधिक कोशिकाएं होनी चाहिए। कोई उलझन शुरू से ही जिस तरह से खत्म करने के लिए पाने के हल करने के लिए कोशिश करता है, व्यक्ति जल्दी साइट में शुरू करते हैं और प्रथम कक्ष में प्रवेश करेंगे। आगे बढ़ने और अंतिम स्थान तक पहुंचने के लिए, व्यक्ति को अगले सेल तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। भूलभुलैया मुश्किल है क्योंकि व्यक्ति रास्ते के लिए सेल की तलाश में सेल (जहां एक और है, जो अब से महत्वपूर्ण बिंदु बुलाया जाएगा एक सेल से गुजरता है) के निकास बिंदु के लिए मार्ग को खोजने के लिए जाने के लिए मजबूर किया जाता है। वह व्यक्ति कोशिकाओं के माध्यम से प्रगति करेगा जब तक कि वे अंतिम सेल नहीं खोजते और अंतिम स्थान पर भूलभुलैया को छोड़ देते हैं।

चरणों

  1. 1
    भूलभुलैया का क्षेत्र सेट करें अपनी भूलभुलैया को रोकने और "शुरुआत" और "अंत" के लिए उद्घाटन बनाने के लिए कागज पर एक आयताकार बॉक्स बनाएं। लगभग पूरे अख़बार के पेपर का उपयोग करें - केवल चारों ओर एक छोटा सा मार्जिन छोड़ दें
  2. 2
    लगभग समान क्षेत्रों के 6 कोशिकाओं में भूलभुलैया क्षेत्र को विभाजित करें हल्के से आकर्षित करें, क्योंकि अंततः आप उन पंक्तियों को मिटा देंगे
  3. 3
    कोशिकाओं के बीच कनेक्टिविटी को परिभाषित करें प्रत्येक कक्ष को केवल दो अन्य कोशिकाओं से कनेक्ट होना चाहिए, और "शुरुआत" से "समापन" सेल तक का मार्ग सभी कक्षों से गुजरना होगा। कोशिकाओं के बीच अंतर के मार्ग को दूर करने के लिए प्रयास करें।
  4. 4
    महत्वपूर्ण बिंदुओं के स्थान को परिभाषित करें जो कि कोशिकाओं के बीच आंदोलन को अनुमति देते हैं।
  5. 5
    महत्वपूर्ण कोशिकाओं पर सेल के किनारे को दो कोशिकाओं के बीच पथ बनाने के लिए मिटा दें।
  6. 6
    अपने कक्षों की सीमाओं को अस्पष्ट करें कोशिकाओं के बीच के किनारों को दांतों की तरह या जिपर के रूप में फिट होना चाहिए। दूसरी ओर, ज़िप्पर के विपरीत, दांत अलग-अलग चौड़ाई और लंबाई का होना चाहिए। कक्षों के लिए नई, स्थायी सीमाएं बनाएं



  7. 7
    कोशिकाओं के अंदर वास्तविक पथ खींचें। पथ लगभग एक सेंटीमीटर चौड़ा होना चाहिए, और उनके किनारों को एक पेंसिल के साथ खींची गई रेखा की चौड़ाई होना चाहिए। बस कागज के किनारों के समानांतर रेखा खींचना कोशिकाओं के अंदर किसी भी मृत अंत पथ को न बनाएं। महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पहुंचने में प्रतिवादी हो।
  8. 8
    अपनी भूलभुलैया को हल करें सुनिश्चित करें कि आप भूलभुलैया में किसी भी महत्वपूर्ण बिंदु को ब्लॉक नहीं करते हैं, और यह कि पथ शुरू से समाप्त होने तक अवरुद्ध नहीं है।
  9. 9
    अपने भूलभुलैया भर में देखो यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि वहां कोई जगह नहीं है जहां दो लाइनों का जंक्शन अस्पष्ट है, या उन जगहों पर जहां व्यक्ति को लगता है कि यह अवरुद्ध है, लेकिन ऐसा नहीं है।
  10. 10
    Xeroque या कंप्यूटर पर जाने के लिए एक स्कैनर का उपयोग करें और लोगों को अपनी भूलभुलैया को हल करने का प्रयास करने के लिए प्रतियां प्रिंट करें।
  11. 11
    तैयार!

युक्तियाँ

  • सादगी के लिए, इस भूलभुलैया में घुमावदार या विकर्ण लाइन नहीं होना चाहिए। पृष्ठ की प्रत्येक पंक्ति को कागज के दोनों पक्षों के समानांतर / लंबवत होना चाहिए, और पेंसिल द्वारा बनाई गई रेखा की चौड़ाई होना चाहिए।
  • किसी अन्य ड्राइंग सामग्री का उपयोग न करें, जैसे कि बहुत हल्का पेन या पेंसिल आपको कुछ बिंदुओं को मिटाने की ज़रूरत होगी (अत: एक कलम का उपयोग न करें) और बहुत सख्त पेंसिल में सिकुड़ या कंप्यूटर पर जाकर मुश्किल हो सकता है।

आवश्यक सामग्री

  • • कागज का एक टुकड़ा (ए 4)
  • • डार्क ग्रेफाइट पेंसिल
  • • एक स्कैनर या एक कापियर के साथ एक कंप्यूटर
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com