IhsAdke.com

Google दस्तावेज़ स्प्रैडशीट में स्प्लिटिंग सेल

क्या आपके पास नामों की एक बड़ी सूची है, जिन्हें आपको पहले नाम और प्रथम नाम के बीच विभाजित करने की आवश्यकता है? क्या आपको संख्याओं की सूची में मूल्यों को विभाजित करने की आवश्यकता है? डेटा को एक सेल में विभाजित करने के लिए आप Google डॉक्स का उपयोग कर सकते हैं और परिणामों को नए कक्षों में डाल सकते हैं। यह प्रक्रिया आसान लगती है। यह कैसे करना है यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक 3744502 1
1
वह जानकारी दर्ज करें, जिसे आप विभाजित करना चाहते हैं पहले कॉलम में, डेटा टाइप करें आप सभी डेटा सूचियों को तुरंत विभाजित कर सकते हैं, जब तक विभाजित बिंदु समान होता है। एक विभाजन बिंदु वह पात्र है जिसे प्रत्येक प्रविष्टि पर पहचाना जा सकता है। यह एक "" अंतरिक्ष, एक डॉट "", एक अल्पविराम, "" या कोई अन्य साझा चरित्र हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक 3744502 2
    2
    आवश्यक सफेद कॉलम बनाएं आपको उस कक्ष के प्रत्येक भाग के लिए रिक्त स्तंभ की आवश्यकता होगी जिसे आप विभाजित करना चाहते हैं। आप कॉलम शीर्षक पर राइट-क्लिक करके और "दाईं ओर सम्मिलित करें" या "बाईं ओर एक डालें" का चयन करके कॉलम को त्वरित रूप से सम्मिलित कर सकते हैं। यह चयनित कॉलम के बाएं या दाएं को रिक्त स्तंभ रखेगा।
  • छवि शीर्षक 3744502 3
    3
    प्रथम सेल में सूत्र दर्ज करें सूत्र "= विभाजन (" आप को निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा कि आप क्या विभाजित करना चाहते हैं, और परिणाम सूत्र के बाद खाली कॉलम में रखे जाएंगे। उस कक्ष का नाम दर्ज करें जिसे आप "=" चिह्न के बाद विभाजित करना चाहते हैं। कोशिका का, उस चरित्र को नामित करें जिसके द्वारा आप विभाजित करना चाहते हैं। सेल पाया जाने पर प्रत्येक बार विभाजित किया जाएगा।



  • चित्र शीर्षक 3744502 4
    4
    सूत्र को शेष कॉलम पर लागू करें सूत्र के साथ सेल का चयन करें। सेल के निचले दाएं कोने में छोटे वर्ग पर क्लिक करें। कर्सर एक क्रॉसहायर में बदल जाएगा। इसे नीचे सूची में नीचे खींचें। यह सूत्र को पूरी सूची पर लागू करेगा, इसे कॉपी और पेस्ट या पुनः लिखने के बिना।
  • छवि शीर्षक 3744502 5
    5
    परिणामों की जांच करें एक बार जब आप सूत्र को सभी कक्षों पर खींच लेंगे, तो तालिका स्वचालित रूप से परिणाम के साथ पॉप्युलेट हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक 3744502 6
    6
    परिणामों के साथ फ़ार्मुलों को बदलें एक बार टेबल भरे जाने के बाद, यह दिखाई दे सकता है कि परिणाम सही जगह पर रखे गए हैं। वास्तव में, प्रत्येक कक्ष में केवल एक सूत्र होता है जो वांछित परिणाम दर्शाता है। इससे समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं क्योंकि डेटा को बाद में हेरफेर किया जाता है
    • सभी परिणाम चुनें पिछले उदाहरणों में, स्तंभ बी, सी, और डी।
    • चयनित कक्षों को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करें Ctrl + C दबाएं या संपादित करें और प्रतिलिपि पर क्लिक करें।
    • परिणाम कोशिकाओं के पहले पर राइट-क्लिक करें। पिछले दोनों उदाहरणों में, सेल बी 1
    • "पेस्ट स्पेशल" चुनें और "केवल पेस्ट वेल्यू" पर क्लिक करें सूत्रों के बजाय कक्षों को वास्तविक मूल्य के साथ बदल दिया जाएगा
  • युक्तियाँ

    • अगर आप कई अलग-अलग टैब के साथ एक सूची रखते हैं, तो आप एक ही कमांड में कई टैब जोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com