IhsAdke.com

Google डॉक्स स्प्रेडशीट में एक चार्ट बनाना

Google डॉक्स में स्प्रैडशीट बनाना आपके डेटा को नेत्रहीन पेश करने का एक शानदार तरीका है स्प्रैडशीट्स न केवल दर्ज किए गए डेटा के साथ ग्राफ़ बनाने में आपकी सहायता करते हैं, लेकिन अनुकूलन विकल्प भी प्रदान करते हैं, जो उन्हें श्रेष्ठता प्रदान करते हैं।

चरणों

विधि 1
कार्यपत्रक बनाएं

Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक ग्राफ़ बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
दर्ज की जाने वाली डेटा की सीमा निर्धारित करें। माउस के साथ, सभी डेटा को हाइलाइट करें जिसे आप टेबल में शामिल करना चाहते हैं। यदि आप लेबले का उपयोग करना चाहते हैं, तो याद रखें कि डेटा को पंक्तियों और कॉलम के शीर्षक से छोड़ दें।
  • हैडर कॉलम उदाहरण: यदि आपके पास दैनिक आय के रूप में प्रदर्शित होने वाले नंबर वाले कॉलम हैं, तो आपका पहला सेल "दैनिक कमाई" में होना चाहिए।
  • हैडर लाइन का उदाहरण: यदि आपके पास शहर के नाम के साथ एक पंक्ति है, जिसे "शहरों" लेबल वाले तालिका में दिखना चाहिए, तो आपका पहला सेल "शहरों" में होना चाहिए।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    ग्राफिक्स संपादक खोलें। सम्मिलित करें मेनू पर, "चार्ट" विकल्प पर क्लिक करें।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी प्राथमिकता का प्रारूप चुनें अब आप ग्राफिक्स संपादक में हैं, जिसमें तीन टैब हैं "अनुशंसित" टैब में, आपके द्वारा दर्ज किए गए डेटा के आधार पर दिए गए सुझाव होंगे। इस अनुभाग में मौजूद किसी एक प्रकार का चयन करें या अन्य विकल्पों के लिए "चार्ट प्रकार" टैब पर क्लिक करें
    • विभिन्न स्वरूप विभिन्न प्रयोजनों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप समय के साथ एक बदलाव रिकॉर्ड करने में रुचि रखते हैं, तो रेखा चार्ट, स्पार्क चार्ट या गति चार्ट का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप एक या अधिक डेटा श्रेणियां देखना चाहते हैं, तो बार या कॉलम चार्ट का उपयोग करने का प्रयास करें। अन्यथा, यदि आप एक विकल्प चाहते हैं जो दोनों अवधारणाओं को जोड़ता है, तो मिश्रित ग्राफिक का उपयोग करने का प्रयास करें प्रत्येक प्रकार के नाम को देखने के लिए, बस छवि पर माउस को पकड़ो।
    • यदि आप चार्ट प्रारूप का पूर्वावलोकन नहीं कर सकते हैं, तो "पंक्ति पंक्तियां / कॉलम स्विच करें" विकल्प सक्षम करें। यदि यह मदद नहीं करता है, तो आपको एक अलग डाटासेट चुनने या किसी अन्य प्रकार के चार्ट का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    ग्राफिक को अनुकूलित करें

    Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    "वैयक्तिकरण" टैब पर क्लिक करें इसमें कई अलग-अलग विकल्प शामिल हैं जिनका उपयोग आपके चार्ट को और भी अविश्वसनीय बनाने के लिए किया जा सकता है। उन्हें संशोधित करके, आप स्क्रीन के दाईं ओर तत्काल पूर्वावलोकन देख सकते हैं।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    2
    चार्ट के लिए एक शीर्षक दें टेक्स्ट फ़ील्ड में, चार्ट के लिए वांछित शीर्षक दर्ज करें। इसे उजागर करने के लिए फ़ॉन्ट आकार और रंग विकल्पों का उपयोग करें।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 6
    3
    कैप्शन फ़ॉर्मेट करें यह चार्ट पर रंगों और आकृतियों के त्वरित दृश्य विवरण देने के लिए ज़िम्मेदार है। कैप्शन को लक्षित करने के लिए विकल्पों की एक सूची देखने के लिए "दाएं" पर क्लिक करें। फिर पाठ के रंग और आकार को संशोधित करें जैसा कि आपने शीर्षक में किया था
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 7
    4
    फ़ॉन्ट और पृष्ठभूमि को बदलें इस टैब के अगले क्षेत्र में आप पूरे चार्ट में फ़ॉन्ट और पृष्ठभूमि रंग बदल सकते हैं। वास्तव में आपके फ़ॉन्ट के रंग को हाइलाइट करने वाले रंग का चयन करें इस तरह, इसे पढ़ना और समझना आसान होगा।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    "संसाधन" क्षेत्र में इच्छित विकल्पों का चयन करें। यहां, आप चार्ट पर डेटा दिखाई देने के तरीके को बदल सकते हैं। प्रत्येक विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स पर क्लिक करने से आपको यह पता चल जाएगा कि वे डेटा की उपस्थिति कैसे बदलते हैं।



  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    6
    धुरी उपस्थिति को कॉन्फ़िगर करें उपयोग में चार्ट के प्रकार के आधार पर, अक्ष-संबंधित विकल्पों को सेट करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है। यहां, आप इसे एक शीर्षक दे सकते हैं, उसे क्षैतिज रूप से ऊर्ध्वाधर में स्थानांतरित कर सकते हैं, और इसकी रंग सेटिंग और लेबल बदल सकते हैं।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक ग्राफ़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    7
    चार्ट पर जिस तरह से लाइन, बार और प्रतीकों को दिखाई दें बदलें। श्रृंखला क्षेत्र तक नीचे स्क्रॉल करें यदि आप लाइनों, सलाखों और बिंदुओं के रंग और आकार को बदलना चाहते हैं, तो यह ऐसा करने के लिए सही जगह है।
  • विधि 3
    चार्ट सम्मिलित करें

    Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 11
    1
    चार्ट बनाने के लिए चार्ट संपादक के निचले भाग पर स्थित "सम्मिलित करें" बटन पर क्लिक करें। अब यह डेटा के सामने टेबल पर होगा।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 12
    2
    ग्राफ़ को स्थानांतरित करें यदि आप इसे तालिका से दूसरे स्थान पर ले जाना चाहते हैं, तो चार्ट के एक सफेद क्षेत्र पर एक बार क्लिक करें। माउस बटन दबाए रखने पर, उसे टेबल के एक क्षेत्र में खींचें ताकि डेटा के दृश्य को परेशान न करें।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    चार्ट में संपादन करें यदि यह उम्मीद से भिन्न हो जाता है, तो आप "त्वरित संपादन मोड" पर जाकर इसे संपादित कर सकते हैं दर्ज करने के लिए चार्ट के खाली क्षेत्र पर एक बार क्लिक करें आप अब आंतरिक चार्ट वस्तुओं पर क्लिक कर सकते हैं और विकल्पों को देख सकते हैं जिन्हें संशोधित किया जा सकता है।
    • यदि आप ग्राफ़िक के बुनियादी स्वरूप, जैसे रंग या फ़ॉन्ट आकार को बदलना चाहते हैं, तो आप "त्वरित संपादन मोड" में ऐसा कर सकते हैं। उस आइटम पर क्लिक करें जिसका रंग, फ़ॉन्ट और आकार विकल्प संशोधित किए जाएंगे।
    • यदि आपको अधिक उन्नत परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि डेटा में कौन सी पंक्तियां और स्तंभ शामिल हैं, आपको ग्राफ संपादक पर वापस जाने की आवश्यकता है "त्वरित संपादन मोड" पर लौटने के लिए ग्राफ़ के खाली क्षेत्र पर क्लिक करें चार्ट के ऊपरी दाएं कोने में नीचे तीर पर क्लिक करें और "उन्नत संपादन ..." पर क्लिक करें। जब ग्राफिक्स संपादक का उपयोग करना समाप्त हो जाए, तो परिवर्तनों को सहेजने के लिए "अद्यतन" पर क्लिक करें।
  • विधि 4
    चार्ट को सहेजें या साझा करें

    Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 14
    1
    विकल्पों पर विचार करें चार्ट के खाली क्षेत्र पर क्लिक करें और "त्वरित संपादन मोड" को सक्रिय करें। फिर ऊपरी दाएं कोने में तीर पर क्लिक करें "उन्नत संपादन ..." मोड (और "हटाए चार्ट" विकल्प) के अतिरिक्त, आप चयनित चार्ट को सहेजने या प्रकाशित करने के लिए कुछ विकल्प पाएँगे
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक ग्राफ़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    2
    ग्राफ़िक को एक छवि के रूप में सहेजें यदि आप इसे अन्य दस्तावेज़ों में डालना चाहते हैं तीर ड्रॉप-डाउन मेनू से "छवि सहेजें" पर क्लिक करें और याद रखें कि आसान स्थान चुनें।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक ग्राफ़ बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    यदि आप इंटरनेट पर चार्ट को साझा करना चाहते हैं तो तीर मेनू में "चार्ट प्रकाशित करें ..." पर क्लिक करें। किन भागों को प्रकाशित करने के लिए विकल्प चुनने के विकल्प दिए गए हैं, और ऐसा करने के लिए विभिन्न प्रारूपों (वेबपेज, पीडीएफ, एक्सेल दस्तावेज़ और कई अन्य) में ऐसा करने का विकल्प दिया गया है। एक बार विकल्प सेट करने के बाद "प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें
    • यदि आप इनमें से किसी भी सेवा के साथ चार्ट को साझा करना चाहते हैं तो Google प्लस, Gmail, Facebook या Twitter के लिए आइकन का चयन करें। अन्यथा, आप केवल पाठ बॉक्स में लिंक की प्रतिलिपि बना सकते हैं और इसे साझा कर सकते हैं जैसा कि आपको फिट दिखता है।
    • ग्राफ़ को साझा करना बंद करने के लिए, इस स्क्रीन पर वापस लौटें और "निलंबित प्रकाशन" पर क्लिक करें। उसके बाद, कोई अन्य पिछली लिंक का उपयोग नहीं कर सकता।
  • युक्तियाँ

    • आप तीर मेनू से "कॉपी चार्ट" चुनकर चार्ट को Google दस्तावेज़ में कॉपी कर सकते हैं। फिर जो दस्तावेज़ आप चाहते हैं वह खोलें और क्लिक करें जहां यह डाला जाएगा। अंत में, बस संपादित करें पर क्लिक करें और "पेस्ट करें" चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com