IhsAdke.com

कैसे एक रिपोर्टर बनें

एक संवाददाता होने के नाते कई पहलुओं को शामिल किया गया है आप एक टीवी स्टेशन की खबर के चेहरे हो सकता है, यह एक पत्रिका या अखबार के लिए एक नियमित योगदानकर्ता हो सकता है या आप खबर के अपने स्वयं के स्रोत के ब्रांड के रूप में एक ब्लॉग या एक चहचहाना खाते का उपयोग कर सकते हैं। यदि इनमें से कोई भी गतिविधियां, या उनमें से सभी, आपके लिए अच्छा लगता है, थोड़ा काम करने के साथ यह आपका भविष्य हो सकता है

चरणों

भाग 1
स्कूल या विश्वविद्यालय में योग्यता प्राप्त करना

चित्र का नाम एक रिपोर्टर चरण 1 बनें
1
स्कूल समाचार पत्र में शामिल हों यदि आपके पास कौशल या महान व्याकरण लिखना है, तो अपने स्कूल के समाचार पत्र में सक्रिय रहें - या स्कूल द्वारा प्रस्तावित किसी अन्य लेखन कार्यक्रम में भाग लें। जितनी जल्दी आप अनुभव हासिल करना शुरू कर देंगे, बेहतर होगा जब तक आप विद्यालय के दोपहर के भोजन के मेनू लिखने की गणना नहीं करते
  • स्कूल में नौकरी की तलाश है? एक स्थानीय समाचार पत्र में नौकरी लीजिए, भले ही यह मेल वितरित करना हो। जब आप अपनी गर्मी की छुट्टी के लिए घर लौटते हैं, तो आप उस फ़ंक्शन के लिए एक पदोन्नति देख सकते हैं जो आप क्या चाहते हैं और जहां गोता लगाने में आसान है।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर चरण 2 बनें
    2
    यदि संभव हो तो विश्वविद्यालय में दो डिग्री प्राप्त करें कई पत्रकार मत करो पत्रकारिता में प्रशिक्षण - यदि आप एक अच्छे लेखक हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है लेकिन पत्रकारिता में प्रशिक्षण सब कुछ आसान बनाता है, इसलिए पत्रकारिता में डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें ... लेकिन कुछ और अध्ययन करें। थोड़ा और अधिक ठोस (आपके माता-पिता इसे "व्यावहारिक" कह सकते हैं) तो जब आप लिखते हैं, तो आपके बारे में लिखने के लिए ज्ञान का एक क्षेत्र होगा।
    • सब कुछ मायने रखता है, लेकिन आदर्श शायद तकनीक का अध्ययन करना है। आप HTML, सीएसएस, फ़ोटोशॉप, जावास्क्रिप्ट और संबंधित विषयों को जानते हैं, मीडिया मुद्रित करने के लिए (जो है, ईमानदार एक मरते हुए कला होने के लिए) सीमित नहीं होने की जरूरत। डिजिटल मीडिया में कंप्यूटर विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों आपके लिए एक लाभ होगा।
    • एक पत्रकार के रूप में एक अविश्वसनीय नौकरी मिलना मुश्किल है इसके अलावा, अगर आपके पास दो स्नातक स्तर की पढ़ाई है, तो आपके पास एक वैकल्पिक विकल्प होगा यदि आपको इसकी आवश्यकता है
    • मध्य स्तर की व्यावसायिकता प्राप्त करने पर विचार करें यदि दो स्नातकों को किसी कारण से अव्यवहारणीय हो।
  • छवि का नाम एक रिपोर्टर चरण 3 बनाएं
    3
    अख़बार में, रेडियो पर, या विश्वविद्यालय के अन्य मीडिया में काम करें। विश्वविद्यालय के फायदों में से एक अवसरों की मात्रा है यदि आप विश्वविद्यालय समाचार पत्र में काम नहीं कर रहे हैं, तो आप अन्य पहलों का हिस्सा बन सकते हैं। जिस रेखा पर आप रुचि रखते हैं, उससे कुछ प्राप्त करें फिलहाल यह सही नहीं होगा - यह सिर्फ एक शुरुआत होने की जरूरत है
    • ऐसे समूह भी हैं जो आपको महसूस भी नहीं करते हैं लेकिन इससे आपको पत्रकारिता लिखने और करने का अवसर मिल सकता है। कई समूहों के न्यूज़लेटर्स और विज्ञापन पेशेवर हैं जिनका काम संगठन के नाम का खुलासा करना है। आप उनमें से एक हो सकते हैं।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर चरण 4 बनें
    4
    यदि आप चाहें तो एक अंतर वर्ष लें आपको सच बताएं, विश्वविद्यालय में जाकर और पत्रकारिता से स्नातक होने पर आपको एक पत्रकार बनने की जरूरत है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस इतिहास का मतलब यह नहीं है कि आपका लेखन अच्छा है, यह कहने में कुछ दिलचस्प है या आपके पास आवश्यक संपर्क हैं तो एक अंतर साल ले लो। क्यों? आप विदेशों में एक यात्रा ले सकते हैं, दिलचस्प कहानियों की खोज कर सकते हैं, विभिन्न संस्कृतियों के बारे में सीख सकते हैं और इन अनुभवों के बारे में लिख सकते हैं।
    • यदि आपको फ्रीलान्स काम की तलाश है तो यह अनुभव महान सामग्री उत्पन्न करेगा। आप अंतरराष्ट्रीय समाचार को कवर करने वाला एक स्थानीय संवाददाता होंगे। इसके अलावा, पश्चिम में प्रतियोगिता तीव्र है। यदि आप विभिन्न सांस्कृतिक और भाषा कौशल के साथ किसी दूसरे देश में जाते हैं, तो फिर से शुरू करने में नौकरी पाने में आसान हो जाएगा।
    • एक और अंतर? एक विदेशी भाषा सीखना मदद करेगा जब आप किसी वास्तविक नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो दूसरी भाषा बोलने से बड़ी प्रभाव पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 5 बनें
    5
    पत्रकारिता में मास्टर डिग्री या स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त करने पर विचार करें। एक ज्ञान आधार प्राप्त करने और अनुभव प्राप्त करने के लिए विश्राम लेने के बाद, अपने कौशल को सही रखें और जब तक आप यह निष्कर्ष निकाला नहीं लें कि हाँ, यह पेशा है, `` आप अपने लिए क्या चाहते हैं, स्कूल में वापस जाने के लिए मास्टर डिग्री या स्नातकोत्तर की डिग्री इन पाठ्यक्रमों में से ज्यादातर 9 महीने से एक वर्ष तक लेते हैं, लेकिन कार्यक्रम अलग-अलग होता है।
    • याद रखें, ये चरण 100% आवश्यक नहीं हैं बहुत से लोग मुश्किल तरीके से चुनते हैं और सिर्फ काम करते हैं, पोर्टफोलियो का निर्माण करते हैं और संपर्क बनाने की कोशिश करते हैं। यदि बेहतर शिक्षा आपके साथ फिट नहीं है, चिंता न करें। अन्य निकास हैं
    • राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम देखें उदाहरण के लिए, ब्राज़ील में आप शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों के लिए खोज कर सकते हैं।
    • ऐसे छोटे पाठ्यक्रम भी हैं जो प्रमुख संस्थानों के साथ जुड़ा हो सकते हैं जो केवल कुछ महीनों तक चले जाते हैं। वे अंत में एक प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं, साबित करते हैं कि आपके पास आवश्यक बुनियादी कौशल हैं
  • भाग 2
    कैरियर शुरू करना

    एक रिपोर्टर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    इंटर्नशिप खोजें आपको चलाने से पहले चलना चाहिए, आप जानते हैं? सर्वोत्तम संभव प्लेसमेंट ढूंढने में कुछ महीनों का समय लें - अधिमानतः एक पेड इंटर्नशिप। जब आप पूर्णकालिक भुगतान की नौकरी तलाश रहे हैं, तो कंपनी की प्रतिष्ठा जितनी अधिक और बेहतर हो, उतनी ही अधिक लाभ आपके लिए होगा।
    • ज्यादातर कंपनियां अपने प्रशिक्षुओं को भर्ती करती हैं अगर आपको शुरुआत में पूर्णकालिक भुगतान नहीं मिल सकता है, तो कंपनी में प्रवेश करने के लिए इंटर्नशिप पर विचार करें।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 7
    2
    एक फ्रीलांसर के रूप में नौकरियां बनाएं एक पोर्टफोलियो बनाने और कई कंपनियों के साथ शामिल होने का एक शानदार तरीका है फ्रीलांसर के रूप में लिखना सैकड़ों वेबसाइटें हैं जो लगातार अच्छी सामग्री की तलाश करती हैं। आप लेखक क्यों नहीं हो सकते?
    • आपको कई संपादकों को विचारों को उजागर करना होगा-वे आपके पास नहीं आएंगे। उस विभाग के प्रकाशक का नाम ढूंढें जिसमें आप काम करना चाहते हैं, और उसे एक ईमेल भेजें। अपने कुछ काम के लिए एक लिंक भेजें और आप जो लिखना चाहते हैं उसका पूरा नजारा दें। यदि चारा अच्छा है, तो इसे काट लेंगे। तो आपको पैसा मिलेगा और शायद किसी मामले के लिए क्रेडिट हो।
  • पिक्चर का शीर्षक एक रिपोर्टर बनें चरण 8
    3
    अपनी डिजिटल उपस्थिति रखें एक रिपोर्टर होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि बस लेखन। इसका मतलब वेबसाइट होने, ब्लॉग बनाने, वीडियो बनाने और इंटरनेट पर मौजूद होने के लिए आप सिर्फ एक लेखक नहीं हैं - यह भी आपका खुद का ब्रांड है इससे आपको पत्रकारिता समुदाय में एक स्वतंत्र बल मिलता है।
    • यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन ट्विटर, Instagram, Tumblr और उन सभी शांत साइटों पर अनुयायी प्राप्त करने की कोशिश करें, जो दुनिया को दिखाती हैं कि आप कितने लोकप्रिय हैं। जितनी अधिक आपकी डिजिटल उपस्थिति, उतनी अधिक गंभीरता से आपको लिया जाएगा।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 9
    4
    थोड़ा संपादन और अन्य संबंधित कार्यों को जानें अपने कौशल को बढ़ाने के लिए, सब कुछ का थोड़ा सा करने की सलाह दी जाती है ये गतिविधियां आपको वांछित नौकरी से नहीं रखती हैं, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको नौकरी मिल जाए और रख सकें। अगर फोटो, वीडियो, संपादन, मार्केटिंग या प्रसारण को शामिल करने का कोई मौका मिलता है, तो स्वीकार करें। आप संगठन के लिए और अधिक मूल्यवान हो रहे हैं जिसके लिए आप इस समय काम करते हैं और भविष्य में काम करने वाले किसी संगठन के लिए।
    • कुछ नौकरियों में, इन गतिविधियों का अनुरोध किया जाता है। कई पत्रकारों को एक विभाग में नियुक्ति मिलती है और दूसरे लोगों में सहयोगियों की मदद करना खत्म हो जाता है। आपको टीवी का साक्षात्कार, टीवी प्रस्तोता की जगह, या देर से आने वाले किसी दोस्त के लिए फिल्म संपादित करने के लिए कहा जा सकता है ये आपके कौशल को सही करने के लिए महान अवसर हैं।
  • एक रिपोर्टर बनें चित्र 10
    5
    एक समाचार पत्र, एक पत्रिका, एक रेडियो या टीवी स्टेशन में नौकरी प्राप्त करें समय आ गया है: आप आधिकारिक तौर पर एक संवाददाता हैं यहां तक ​​कि अगर केवल 3,000 लोगों के शहर में, आप एक रिपोर्टर हैं अब आपको बैठकर, 10 बजे कॉफी पीने की जरूरत है और उस समय की समय सीमा को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। आह, सपने
    • एक अच्छी रिपोर्टर को तीन तरीकों से मूल सामग्री मिलती है: लिखित अभिलेखों के शोध, शामिल लोगों की साक्षात्कार, और घटनाओं को देखकर। जब भी संभव हो, इन सभी स्रोतों को आपके समाचार को आकर्षक बनाने और अभिव्यंजक विवरणों से भरा बनाने के लिए उपलब्ध कराएं।
  • पिक्चर का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 11
    6
    एक बड़े बाजार में ले जाएं अधिकांश नौकरियां बड़ी शहरी क्षेत्रों में केंद्रित हैं। इसका मतलब है कि सबसे आसान तरीका है अपने सपनों के नौकरी पाने के लिए लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को, शिकागो, न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस या कला और मनोरंजन के किसी अन्य मक्का में हो रहा है। यद्यपि मामूली नौकरी शुरू करने की सलाह दी जाती है, हालांकि, जानिए कि आपको कुछ समय के लिए ऐसा करने की संभावना है जो आप खुद कर रहे हैं।
    • कुछ लोग इन बड़े बाजारों में शुरू करना चुनते हैं और कभी-कभी वे अच्छी तरह से करते हैं। अगर आपके पास पैसे और खुद का समर्थन करने का मतलब है, तो यह प्रयास करने के लायक है - सिर्फ पता है कि आप दुनिया में ऐसे स्थानों में से एक हैं जहां प्रतियोगिता तेज है।



  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर चरण 12 बनें
    7
    जीवन में आओ आप जितना अधिक अनुभव प्राप्त करेंगे, उतना बड़ा आपकी प्रतिष्ठा हो जाएगी, और आपके पोर्टफोलियो को बड़ा और अधिक प्रभावशाली होगा, अधिक दरवाजे जो आप के लिए खुलेंगे रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था, न ही उसका कैरियर होगा। लेकिन समय में, यह कामयाब होगा
    • यदि आप लगातार अवसरों की तलाश करते हैं, तो आपका कैरियर पनपने लगेगा अपनी अगली बड़ी कहानी के लिए और अगले बड़े अवसर के लिए अपनी आँखें खुलें। तुम्हारे लिए. दरवाजे स्वयं नहीं खोलते हैं अवसरों को बनाने की आवश्यकता है।
  • भाग 3
    परिष्करण कौशल

    चित्र का नाम एक रिपोर्टर चरण 13 बनें
    1
    जानें कि एक अच्छा साक्षात्कार कैसे प्राप्त करें एक बार, विविएन लेई (स्टार का और हवा में) एक साक्षात्कार में निम्नलिखित सवाल सुना: "तो ... आपकी भूमिका क्या है?" कहने की जरूरत नहीं है कि साक्षात्कार समाप्त हो गया। एक अच्छी साक्षात्कार में तैयारी शामिल है यहां कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं:
    • उस व्यक्ति का अनुसंधान करें जिसकी आप साक्षात्कार कर रहे हैं। पता है कि आप उसे साक्षात्कार कर रहे हैं, उसकी रुचि जानिए, और भले ही वे तुम्हारी तरह दिखें।
    • अवसर के लिए पोशाक यदि आप सोमवार सुबह नाश्ते के लिए बस बैठक कर रहे हैं, आरामदायक कपड़े पहनें। पोशाक जैसा आपको लगता है कि साक्षात्कारकर्ता तैयार हो जाएगा।
    • बातचीत को खींचो तुरंत नोटबुक न लें मैत्रीपूर्ण और आकस्मिक रहें इस प्रकार आप व्यक्ति के सच्चे व्यक्तित्व को प्राप्त करेंगे, इसका औपचारिक संस्करण नहीं।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 14
    2
    अपने लेखन को लगातार निरंतर करें इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके लेखन में सुधार की आवश्यकता है (हालांकि इसे करने की आवश्यकता है), इसका अर्थ है कि आपके लेखन को और अधिक होने की आवश्यकता है अनुकूलनीय. कल्पना कीजिए अगर शनिवार रात लाइव लेखक ने न्यूयॉर्क टाइम्स को लिखा था विभिन्न प्लेटफार्मों को विभिन्न कौशल की आवश्यकता होती है। आपके कौशल को भी विविध होना चाहिए।
    • इसका मतलब यह है कि यदि स्थानीय टीवी स्टेशन के प्रसारण विभाग में कोई जगह है, तो आप इसे प्राप्त करेंगे क्योंकि आपके पास आवश्यक लेखन कौशल हैं। लेकिन जब एक स्थानीय पत्रिका के संपादक की उपलब्ध स्थिति है, तो आप इसे भी ग्रहण कर सकते हैं। ज्यादातर लोग नहीं कर सकते
  • पिक्चर का शीर्षक एक रिपोर्टर बनें चरण 15
    3
    पेशे के हर पहलू के साथ सहज महसूस करते हैं। हम पहले से ही 21 वीं सदी में हैं - पत्रकारों को लेखन तक ही सीमित नहीं हैं: वे ट्वीट करते हैं, ब्लॉग लिखते हैं, वीडियो बनाते हैं और लाइव होते हैं। वे समाचार पर एक निरंतर उपस्थिति रख रहे हैं और हमेशा दूसरों को क्या लिखते हैं यह पढ़ना। व्यवहार्य बने रहने के लिए, यह आवश्यक है पत्रकारिता की दुनिया में पूरी तरह से अपने आप को विसर्जित करने के लिए इन विचारों को अपना "नि: शुल्क समय" समर्पित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 16 बनें
    4
    अन्य पेशेवरों के साथ संपर्क स्थापित करें जैसा कि किसी भी शाखा में होता है, अक्सर सब कुछ उस पर निर्भर करता है कौन आप जानते हैं, नहीं, जो आप जानते हैं आपके पास हर काम पर (भले ही यह मेल वितरित करने के लिए हो), आप अपने द्वारा किए गए संपर्कों का आनंद लें। लोग मिलो दोस्त बनाएं आपका कैरियर बाद में उन पर निर्भर हो सकता है
    • इस व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा यह जानने पर निर्भर करता है कि कैसे मित्रतापूर्ण और संबंधित होना चाहिए। संपर्क और साक्षात्कार करने के लिए आपको अनुकूल होना चाहिए और टीवी पर और लिखित शब्द के माध्यम से संबंधित होने में सक्षम होना चाहिए। संक्षेप में, लोगों को आपको पसंद करना पड़ता है क्या हमें ले जाता है ...
  • भाग 4
    सही व्यक्तित्व होने

    चित्र का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 17
    1
    अनिश्चित कार्यक्रमों और कार्यक्रमों के साथ खुद को प्रोत्साहित करें यह एक रिपोर्टर का सिर नहीं है जो अपने कार्यक्रम निर्धारित करता है, लेकिन समाचार। जब एक बड़ी कहानी आती है, तो आपको इसके लिए काम करना होगा। समय सार का है और जल्दी से पारित कर सकते हैं यदि इस प्रकार की गतिविधि आपको कंपन करती है, तो आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं।
    • समय के साथ, आपकी प्रोग्रामिंग कुछ अनिश्चित हो जाएगी। आप छुट्टियों, सप्ताहांत, रात के मध्य में काम करना समाप्त करेंगे - और कभी-कभी, निश्चित समय पर, ऐसा कुछ नहीं होता लगता है। यह सिर्फ यही तरीका है ऐसा कुछ भी नहीं है
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 18
    2
    अनुग्रह के साथ कुख्यात (और आलोचना) का इलाज करें जब भी आपका नाम मुद्रित होता है और कुछ इसके साथ जुड़ा होता है, तो कोई इस बारे में शोर करता है। चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक प्रचार हो, यह सकारात्मक होना महत्वपूर्ण है और अपने पैरों को जमीन पर रखें। समय के साथ, आप देखभाल बंद कर देंगे
    • इंटरनेट नकारात्मक समीक्षाओं का दुनिया का सबसे बड़ा मंच है यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर कोई अलग राय है और हर कोई आपके साथ सहमत नहीं होगा। दूसरों के शब्दों से सावधान रहें अगर कंपनी को आपकी नौकरी पसंद है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर बनें चरण 1 9
    3
    तनाव से निपटने के तरीकों का विकास एक हालिया रिपोर्ट में, "पत्रकारिता" को "सबसे खराब कैरियर" माना जाता था, जिसे कोई भी चुन सकता था। क्यों? खैर, आप जिस तनाव से गुजर रहे हैं, उसे देखते हुए, यह अच्छी तरह से भुगतान नहीं करता है। आपको पागल समय और नकारात्मक समीक्षाओं को औचित्य करने के लिए छह-आंकड़ा वेतन प्राप्त नहीं होगा, इसलिए आपको इसे से निपटने के तरीकों का पता लगाना होगा। यदि यह आपका सपना है, तो इसके लायक है
    • हमेशा अपने तनाव के स्तर के बारे में जागरूक रहें यदि आपको तनाव बढ़ रहा है, तो योग, ध्यान, या शाम को एक गिलास वाइन में जोड़ें और अपनी रूटीन के लिए एक अच्छी किताब। यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो आपके पेशेवर और घरेलू जीवन के परिणाम भुगतने होंगे, इसलिए इसे बचाना सर्वोत्तम है
  • पिक्चर का शीर्षक एक रिपोर्टर चरण 20 बनें
    4
    पता लगाएं कि यह कैसा दिखता है। खासकर यदि आप टीवी पर हैं लेकिन अगर आप प्रिंट मीडिया में हैं तो यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको कैसा दिखाई दे रहा है। यह आप जो कहते हैं, बदल सकते हैं, जैसा कि आप कहते हैं, और अंत में, आपको एक अधिक सफल पत्रकार बनाते हैं।
    • यह आदर्श अन्य गुणों के बीच प्रत्यक्ष, सुखद और मुखर होना है। और अपनी कमजोरियों पर काम करने का एकमात्र तरीका यह जानना है कि वे क्या हैं। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना आसान होगा कि आप अपने प्रदर्शन को परिष्कृत करें।
  • चित्र का नाम एक रिपोर्टर चरण 21 बनें
    5
    बहादुर, अथक और खुले हो जाओ एक महान पत्रकार होने के लिए, आपको एक विशिष्ट व्यक्ति होना चाहिए। पत्रकारिता के लिए बहुत काम की आवश्यकता होती है और ज्यादातर लोग इस गतिविधि के लिए कटौती नहीं करते हैं। यहां कुछ ऐसे गुण हैं जो एक सफल पत्रकार हैं - क्या आपके पास भी ऐसा है?
    • वे बहादुर हैं। उन्हें एक कहानी तलाशनी है, साक्षात्कार में जोखिम लेना और एक कहानी में अपने स्वयं के नाम को प्रकाशित करना है, वे जानते हैं कि हर कोई पसंद नहीं करेगा
    • वे अथक हैं एक कहानी स्वयं विकसित नहीं होती है वे आम तौर पर एक विचार को शोध करने के लिए महीनों के लिए समर्पित करते हैं।
    • वे खुले हैं एक अच्छी कहानी एक कोण से मिली है जिसे पता नहीं चला है। इस कोण को देखने के लिए, वे रचनात्मक रूप से सोचते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक छात्र हैं, तो स्कूल के समाचार पत्र यह जानने का एक शानदार अवसर है कि क्या आप वास्तव में इस नौकरी का आनंद उठा रहे हैं।

    चेतावनी

    • मत सोचो कि आप एक दिन में एक रिपोर्टर बनेंगे- एक संवाददाता बनने के लिए धैर्य और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है
    • पत्रकार हमेशा सच्चाई बताते हैं झूठ मत बोलो या अपने विषयों पर धोखा मत करो - आप कानूनी परिणाम भी सामना कर सकते हैं।
    • लोगों को उनसे साक्षात्कार न करें, क्योंकि आप अपने सपनों का एहसास करना चाहते हैं!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com