IhsAdke.com

तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो

क्या आपकी आँखें आमतौर पर एक पूल में तैराकी के बाद लाल और चिड़चिड़ा हो जाती है? यह प्रतिक्रिया क्लोरामाइन की वजह से होती है, एक रासायनिक अवयव जो पूल के पानी में जमा होती है जब सही रसायनों के साथ ठीक से इलाज नहीं किया जाता है। जिसके परिणामस्वरूप ओक्यूलर जलन थोड़ी देर बाद ही जाती है, लेकिन इस बीच, कुछ ऐसे तरीके हैं जो आप आँखों को अंधा करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं। यदि आप नमक पानी में तैरते हैं, तो समुद्र से, उसी तरीके को लागू किया जा सकता है ताकि आपकी आंखें नई नहीं हो।

चरणों

विधि 1
अपनी आंखें धो रहे हैं

तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
1
ठंडे पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला। तैराकी के बाद, अपशिष्ट जल आपकी आंखों में मिल सकता है, और उन्हें ठंडे पानी से धोकर क्लोरामीन या अन्य पदार्थों के निशान निकाल दिए जाएंगे जो जलन पैदा कर सकते हैं। एक सिंक पर अपने चेहरे के साथ खड़े हो जाओ और धीरे-धीरे एक गिलास या कप से एक आंख में पानी डालो, और फिर दूसरे में। अपनी आँखों को एक मुलायम तौलिया के साथ सूखें जब किया
  • जब आपकी आंखों को धोना, राहत तत्काल नहीं होगी, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है, क्योंकि आपकी आंखें तब तक परेशान रहेंगी जब तक कि उनके अंदर मलबा हो।
  • ठंडा पानी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप चाहें तो गर्म पानी भी कार्य करता है
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    अपनी आँखों में नमी को बहाल करने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें अगर आपकी आँखें सूखा लगती हैं और तैराकी के बाद "स्क्रैपिंग" सनसनी को झुकाता है, तो खारा समाधान एक अच्छा राहत देने में मदद कर सकता है। खारा समाधान व्यावहारिक रूप से "कृत्रिम आँसू" का एक सेट है, जिससे नमी को जोड़ने में मदद मिलती है और आप तुरंत अपनी आँखें कम उत्साही महसूस करते हैं। फार्मेसी में सामान्य खारा आंखों की बूंदें देखें पूल छोड़ने के बाद, उत्पाद निर्देशों के अनुसार कुछ बूँदें ड्रिप करें।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    3
    दूध की कुछ बूँदें ड्रिप करने की कोशिश करें इस विधि, गले की आंखों को दूर करने के लिए, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं किया गया है, लेकिन तैराक पूल में पूरे दिन के बाद आंखों को जलाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। अपनी आँखों में दूध की कुछ बूंदों को भरने के लिए एक ड्रॉपर या एक चम्मच का प्रयोग करें। कुछ बार झपकी और अतिरिक्त दूध हटा दें। दूध एक मूल तत्व है, और सैद्धांतिक रूप से, पूल के रासायनिक तत्वों को निष्क्रिय करने का प्रभाव है, जिससे दर्द को समाप्त करने में मदद मिलती है।
    • इस पद्धति का उपयोग अपने जोखिम पर करें संभावित प्रभावकारिता या संभावित दुष्प्रभावों को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है।
    • यदि आपकी आँखें दूध का उपयोग करने के बाद चिढ़ हो जाती हैं, तो इसे हटाने के लिए पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    4
    सोडियम बाइकार्बोनेट नेत्र ड्रॉप का उपयोग करने की कोशिश करें चिड़चिड़ा आँखों की राहत में मदद करने के लिए यह एक घर उपाय है दूध की तरह, यह विधि वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं होती है। यदि आप परीक्षण करना चाहते हैं, तो 1/2 कप पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच के 1/4 का मिश्रण करें। मिश्रण में एक कपास की गेंद को डुबो दें और उन्हें आंखों पर निचोड़कर उन्हें स्नान करें। कुछ बार झपकी लेना ताकि आपकी आंखें समाधान के साथ अच्छी तरह से कवर कर सकें। यदि जलन बढ़ जाती है या कुछ मिनटों के भीतर नहीं जाती है, ताज़ा पानी से अपनी आंखों को कुल्ला।
  • विधि 2
    एक कंप्रेस को लागू करना

    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    1
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें त्वरित और सरल, एक ठंडा संपीड़न ने आंख को फेंकने और जलन कम करने में मदद करेगा। बस ठंडा पानी के साथ एक चेहरे तौलिया गीला और कुछ पल के लिए इसे अपनी पलकें पर रखें कुछ ही मिनटों के बाद चमक शुरू हो जाएगी। यदि आपकी आँखें बेहतर दिखने से पहले तौलिया गर्म हो जाता है, तो इसे ठंडा पानी से फिर से भिगोएं और दोहराएं।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    गीला चाय बैग लागू करें चाय विरोधी भड़काऊ गुण है जो आपको सूजन और जलन को रोकने में मदद करेगा। दो टीबैग को ठंडे पानी में डुबाना, झुको और अपनी आँखें बंद करें, आपकी पलकों पर चाय की थैलियों को रखकर। वहाँ sachets वहाँ जब तक वे कमरे के तापमान को पाने के लिए छोड़ दें। यदि आपकी आँखें अभी भी गले लगती हैं, तो उन्हें ठंडे पानी में भिगोएँ और चरणों को दोहराएं।



  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    3
    कटा हुआ ककड़ी डालने का प्रयास करें रेफ्रिजरेटर में एक ककड़ी डाल दीजिए और फिर दो बहुत मोटी स्लाइस को काटें। झूठ बोलो, अपनी आँखें बंद करें, और अपनी पलकें पर स्लाइसें रखें। बर्फीले ककड़ी आंखों की जलन से छुटकारा दिलाएगी और नाराज त्वचा को नमी में बहाल करने में मदद करेगी।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    4
    कसा हुआ आलू का उपयोग करें आलू एक कसैले, अर्थात यह जलन से राहत और सूजन कम करने में मदद कर सकता है। एक सफ़ेद आलू छानो और इसे अपनी आँखों में बंद करें। लगभग 5 मिनट तक आलू को आंखों में छोड़ दें, और इसे ठंडे पानी से कुल्ला।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    5
    एक मुसब्बर संकुचित करें मुसब्बर सभी प्रकार की सूजन के उपचार में प्रयोग किया जाता है, और आंखों के लिए एक आरामदायक संकुचन भी है। एक चम्मच मुसब्बर वेरा जेल और एक चम्मच बर्फ के पानी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण के साथ दो कपास गेंदों को संतृप्त करें झूठ बोलो, अपनी आँखें बंद करो, और अपनी आँखों पर कपास के गेंदों को रखें। पांच या 10 मिनट के बाद, कपास की गेंदों को हटा दें और आंखें कुल्ला लें।
  • विधि 3
    जलन से बचाव

    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 10
    1
    तैराकी के दौरान काले चश्मे पहनें यह सबसे अच्छा रोकथाम पद्धति है जिसे आप ले जा सकते हैं जब क्लोरामाइन या समुद्री जल के कारण जलन की बात आती है। यदि आप पानी को अपनी आंखों तक पहुंचने की इजाजत नहीं देते हैं, तो जब भी आप तैरते हैं तो वे लाल या धधकते नहीं होंगे। सुरक्षात्मक काले चश्मे पहनने से आप को तैरने की अनुमति मिलेगी और बाद में उन्हें देकर बिना अपनी आंखें खोलेंगी।
    • चश्मा पहनना सुनिश्चित करें जो फिट बैठते हैं। उन्हें ओक्यूलर गुहा में अच्छी तरह से फिट होना चाहिए, या तैरने के दौरान पानी में प्रवेश कर सकते हैं
    • यदि आप इन चश्मे पहने पसंद नहीं करते हैं, तो अपनी आँखें बंद रखने की कोशिश करें जितना संभव हो जब आप पानी के नीचे हो।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    उन पूलों में तैराकी से बचें जो "स्वस्थ" नहीं हैं क्या तुमने कभी एक पूल के लिए किया है जो कुछ रसायनों के दृढ़ता से गंध गया है? बहुत से लोग गलती से सोचते हैं कि यह क्लोरीन की गंध है, लेकिन क्लोरीन गंध नहीं करता है। अमोनिया की यह मजबूत गंध वास्तव में क्लोरामीन है, जो क्लोरीन बनता है जब पसीना, सनस्क्रीन, मूत्र, लार और अन्य पदार्थ जो लोगों को पानी में लाते हैं। एक मजबूत-गंध पूल है जो क्लोरीन को मारने के लिए क्लोरीन और अन्य रसायनों के साथ ठीक से इलाज नहीं किया गया है। यह पता करने के लिए कि क्या पूल साफ है या नहीं, इन संकेतों को देखें:
    • पूल कुछ रासायनिक (या किसी अन्य प्रकार की गंध)
    • साफ और क्रिस्टल स्पष्ट दिखने के बजाय, यह धुंधला हो रहा है
    • आप किसी भी प्रकार के सफाई उपकरण काम नहीं करते हैं, जैसे कि पंप और फिल्टर
    • पूल को साफ करने के बजाय फिसलन और चिपचिपा लगता है
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    3
    झीलों और नदियों में भी तैरते वक्त सावधान रहें झीलों और नदियों को तैराकी के लिए सुरक्षित स्थान होने के लिए रासायनिक उपचार की आवश्यकता नहीं है - उन्हें हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने के प्राकृतिक तरीके होने चाहिए। हालांकि, कुछ झीलों और नदियों का पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा है, जो दूषित हो गए हैं, इसलिए इन साइटों में बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं जो संभावित रूप से आपकी आंखों को परेशान कर सकते हैं।
    • तैराकी के लिए सुरक्षित माना जाता था, जो केवल पानी के प्राकृतिक निकायों में तैरने - तैराकी निषिद्ध है, जहां उन क्षेत्रों से बचें।
    • झीलों या प्रदूषण से दूषित नदियों में तैरने से बचें
    • झीलों या तालाबों में तैरने से बचें जो निष्क्रिय दिखते हैं समुद्री शैवाल या हरे पानी से भरा पानी में तैरना न करें।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आंखों को साफ, गीला तौलिया के साथ मिलाएं
    • यदि आप छोटे कद के बच्चे के माता-पिता हैं, तो वह सिंक पर निर्भर नहीं कर सकती है, सिंक से गर्म पानी के साथ उसके चेहरे को धोने के लिए पेपर तौलिया या धोने की कोशिश करें। क्या बच्चा कुछ मिनट के लिए आंखों से तौलिया छोड़ देता है फिर अपनी आंख को बदल दें
    • इस समस्या से बचने के लिए अगली बार चश्मे पहनने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • इस का प्रयास करने से पहले संपर्क लेंस और चश्मा निकालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com