IhsAdke.com

कंप्यूटर उपयोग के कारण पुनरावृत्त तनाव चोट से कैसे पुनर्प्राप्त करें

दोहरावदार तनाव चोटें उन लोगों में आम होती हैं जो कंप्यूटर पर काफी समय बिताते हैं। अच्छी खबर यह है कि आसन में कुछ बदलाव, काम के माहौल में समायोजन और चिकित्सा और फिजियोथेरेप्यूटिक उपचार के साथ जीवनशैली के साथ, ज्यादातर लोग कुछ महीनों में सुधार करते हैं।

चरणों

विधि 1
जीवनशैली में बदलाव

कंप्यूटर का उपयोग करें चरण 1 के कारण दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
1
कंप्यूटर पर खर्च करने का समय कम करें I कलाई और उंगलियों की चोटें अक्सर कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग के कारण होती हैं आपके वसूली के दौरान जितना कम खर्च होता है उतना अच्छा होगा एक चेतावनी शायद होगी, जो ज्यादातर लोग दोहराए जाने वाले तनाव की चोटों को विकसित करते हैं, वे कंप्यूटर के उपयोग पर निर्भर करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो अपने नियोक्ता से बात करें कि यह देखने के लिए कि क्या कोई वैकल्पिक काम है जिसे आप ठीक करते समय कर सकते हैं।
  • यदि आपको विशेष रूप से तीव्र दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो काम से अनुपस्थित रहने की छुट्टी लेने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है नौकरी के आधार पर, यह एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।
  • यदि आप कंप्यूटर पर काम नहीं करते हैं, लेकिन घर पर डिवाइस का उपयोग करते हुए चोट लग गई है, तो अधिक अनुशासित और कंप्यूटर के सामने कम समय बिताना।
  • एक वैकल्पिक मनोरंजन विकल्प के रूप में टीवी पर दोस्तों या घड़ी शो के साथ बाहर जाएं
  • कंप्यूटर का उपयोग चरण 2 के कारण पुनरावृत्त तनाव चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने काम के माहौल को संशोधित करें कंप्यूटर पर काम करते समय अपने कंधे और गर्दन पर तनाव कम करने के लिए टाइप करने के दौरान उपयोग करने के लिए एक आरामदायक और एर्गोनोमिक कुर्सी रखें। इसके अलावा स्क्रीन की स्थिति को याद रखना ताकि स्क्रीन को देखने के लिए असहज स्थिति में खड़े होने के बिना, आपका काम आसानी से दिखाई दे। आपके कुंजीपटल को आपके लिखने के दौरान कलाई पर तनाव कम करने के लिए आरामदायक ऊंचाई और दूरी पर होना चाहिए।
  • कंप्यूटर का उपयोग करें, चरण 3 के कारण दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अक्सर ब्रेक ले लो यह विशेष रूप से दिलचस्प है अगर आप काम से अनुपस्थिति की छुट्टी नहीं ले सकते हैं और अधिकांश दिन कंप्यूटर को उपयोग करने की आवश्यकता है। उठना और थोड़ा सा चलना हर एक से दो घंटे तक टूटना महत्वपूर्ण है। टाइपिंग पैटर्न तोड़कर अन्य संभव चोटों से बचने में मदद मिल सकती है, जो दोहराए जाने वाले तनाव की चोट के बदले में योगदान देते हैं। 10 से 15 मिनट के कारण पहले से मस्तिष्क को आराम करने में मदद करते हैं। लगातार टूटने का एक अन्य लाभ यह है कि यह आपके विचारों को साफ कर सकता है और जब आप काम पर वापस लौट सकते हैं तो आपको अधिक उत्पादक छोड़ दें!
    • हर घंटा में ब्रेक लेने के लिए आपको याद दिलाने के लिए एक अलार्म घड़ी का उपयोग करें
  • कंप्यूटर का इस्तेमाल चरण 4 के कारण पुनरावृत्त तनाव चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने काम के मनोवैज्ञानिक कारकों पर विचार करें। काम के माहौल में तनाव आमतौर पर दोहराए जाने वाले तनाव चोटों के मामलों से जुड़ा होता है, जिससे वसूली की गति कम हो जाती है। अगर आपको लगता है कि आपका काम पर्यावरण आपको भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक नुकसान पहुंचाता है, तो इसके बारे में अपने मालिक से बात करें, तनाव कम करने की रणनीतियों के विकास के लक्ष्य के साथ। आप पाएंगे कि काम के बढ़ने पर आपके अच्छे मूड के रूप में, आपका दर्द कम हो जाएगा। ऐसे कई वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो इस संबंध को दिखाते हैं।
  • कंप्यूटर का उपयोग चरण 5 के कारण पुनरावृत्त तनाव चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें बहुत से लोग यह नहीं समझते कि एक पर्याप्त व्यायाम दिनचर्या दोहराए जाने वाले तनाव की चोट से वसूली में योगदान कर सकती है क्योंकि व्यायाम विज्ञप्ति एंडोर्फिन जारी होती है, जो प्राकृतिक शरीर दर्द निवारक होते हैं। एक अच्छा व्यायाम दिनचर्या पूरे शरीर में दर्द के महत्वपूर्ण कमी के साथ संबंध है। तैराकी करने की कोशिश करें, कसरत बाइक पर काम करें या कोई भी गतिविधि जो आपको रूचि देती है जब तक आप अपने दिन के 20 से 30 मिनट, एक हफ्ते में तीन या अधिक बार बिताते हैं, आपके लिए पसीना और अभ्यास के लाभों का भरपूर फायदा होगा!



  • कंप्यूटर का उपयोग करने के कारण दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट की तलाश करें दोहराए तनाव चोट पिछले कुछ हफ्तों के तुलना में अधिक है, यह एक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेने के लिए सबसे अच्छा है। जो लोग चिकित्सा उपचार प्राप्त जैसे ही जो लोग बहुत ज्यादा या यहां तक ​​कि एक पेशेवर की तलाश की उम्मीद की तुलना में बेहतर ठीक हो।
  • विधि 2
    चिकित्सा और भौतिक चिकित्सकीय उपचारों का अनुभव

    कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के कारण दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 7
    1
    ऐसे दर्दनाशक दवाओं की कोशिश करें जो एक नुस्खे के बिना ली जा सकती हैं। दोहरावदार तनाव चोट के लक्षणों को कम करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। सामान्य विकल्पों में एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) शामिल है, जो दर्द, या इबुप्रोफेन को दूर करने में मदद करता है, जो दर्द और सूजन का इलाज करता है। ओवर-द-काउंटर दर्द निवारकों का लाभ यह है कि वे दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और काम के माहौल में भी आपको उत्पादक बना सकते हैं। नकारात्मक पक्ष हालांकि, यह है कि इस तरह से दर्द से राहत से वास्तव में चोट का इलाज नहीं करता है
    • अन्य विकल्पों में मांसपेशी शिथिलताएं या ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेटेंट दवाएं शामिल हैं (जो, अवसाद के लक्षणों के इलाज के अलावा, तंत्रिका दर्द को दूर कर सकती हैं) अगर आप इस विकल्प में रुचि रखते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • कंप्यूटर का उपयोग करने के कारण दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    2
    एक इंजेक्शन ले लो। एक कम सामान्य विकल्प (आमतौर पर अधिक गंभीर मामलों के लिए आरक्षित है) उस क्षेत्र में स्टेरॉयड इंजेक्शन है जहां आप दर्द महसूस कर रहे हैं इस उपचार के साथ या एक सामयिक संवेदनाहारी के साथ नहीं किया जा सकता है यह देखने के लिए कि आपका मामला इस तरह के उपचार का आश्वासन देने के लिए पर्याप्त है, आपके डॉक्टर से बात करें।
  • कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के कारण दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    3
    एक भौतिक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें भौतिक चिकित्सा प्रभावित मांसपेशियों को मजबूत करने या आराम करने के लिए कई अभ्यास सुझा सकता है। यह आपको सलाह दे सकता है कि काम पर आपकी आसन को सबसे बेहतर कैसे संशोधित किया जाए और उन क्षेत्रों पर दबाव कम करें जो आपको सबसे अधिक दर्द पैदा कर रहे हैं। फिजियोथेरेपिस्ट निम्नलिखित अतिरिक्त उपचार की पेशकश कर सकता है:
    • अल्ट्रासाउंड
    • इन्फ्रारेड उपचार
    • चमकदार विद्युत तंत्रिका उत्तेजना यह उपचार एक सौम्य विद्युत् विद्युत का उपयोग करके दर्द को रोकता है।
  • कंप्यूटर का उपयोग करें 10 से दोहरावदार तनाव चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र 10
    4
    अपेक्षित पुनर्प्राप्ति समय से अवगत रहें। ज्यादातर लोग दोहराए जाने वाले तनाव की चोट से पीड़ित होते हैं, जो तीन से छह महीने के भीतर ठीक हो जाते हैं। वसूली की गति कारकों पर निर्भर करती है जैसे कंप्यूटर से दूर रहने की आपकी क्षमता, अंतर्निहित चोट की गंभीरता, और आपके डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट की सिफारिशों का पालन करना।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com