IhsAdke.com

कैसे कंप्यूटर पर व्यायाम करने के लिए

ज्यादातर लोगों के लिए जो कार्यालय में काम करते हैं, आपके कंप्यूटर पर दस घंटे के औसत के लिए टाइप करते हुए डेस्क पर फंसते हुए पहले से ही सामान्य दिनचर्या का एक हिस्सा है। हालांकि, पूरे दिन कंप्यूटर पर बैठे शरीर के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं हो सकता क्योंकि यह अन्य प्रभावों के बीच गरीब आसन और आंखों के तनाव के कारण दर्द को वापस ला सकता है। दूसरी ओर, एक कार्यालय की नौकरी करने के लिए अपने स्वास्थ्य के लिए एक कठिन परीक्षा नहीं है आप उन लोगों को जो एक मेज और एक कंप्यूटर के सामने हर दिन होने की जरूरत में से एक हैं, तो कुछ सरल कदम आप अपनी मुद्रा में सुधार लाने और क्रम में अपने स्वास्थ्य रखने के लिए अनुसरण कर सकते हैं कर रहे हैं। जाहिर है, एक भी बेहतर विकल्प है। खड़े तालिकाओं या ट्रेडमिल तालिकाओं के उपयोग की अनुमति देने के लिए अपने नियोक्ता से सहमत बैठे स्थिति पहले से ही कर्मचारी स्वास्थ्य पर गंभीर हानिकारक प्रभाव पैदा करने के लिए दिखाया गया है - इसलिए जो भी आप सक्रिय रहने के लिए कर सकते हैं वह आपके दीर्घकालिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है

चरणों

अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए चित्र शीर्षक से चित्र चरण 1
1
एक अच्छी कुर्सी में उचित बैठे आसन को नोट करें जिसे कार्यालय के काम के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपकी पीठ अपने कंधे के साथ सीधे होनी चाहिए, और आपकी मॉनिटर स्क्रीन के ऊपर आपकी आंखों के साथ स्तर होना चाहिए। अगर आपको नीचे या ऊपर दिखना है, तो आपको स्क्रीन की ऊंचाई समायोजित करने की आवश्यकता है इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी कलाई कीबोर्ड या माउस पैड पर निर्भर न हो (जब तक कि आपके पास कलाई के बाकी के साथ तकिया न हो)। इससे कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने में मदद मिलेगी अपने पैरों को घुटनों पर रखकर रखें ताकि आपके घुटनों आपके कूल्हों की तुलना में थोड़ा अधिक हो। पैर फर्श पर या मल पर आराम करना चाहिए
  • आपका कंप्यूटर चरण 2 पर बैठे हुए व्यायाम शीर्षक वाला चित्र
    2
    सरल खींच अभ्यास करो बैठे हुए अपने हाथ, पैर, गर्दन और धड़ को बढ़ाएं इससे आपको फंसने से रोकने में मदद मिलेगी।
    • गर्दन: अपनी गर्दन को फैलाने के लिए, धीरे-धीरे अपने सिर को आगे बढ़ाएं, पिछड़े, एक तरफ और दूसरा। यह तनाव और दबाव में कमी के लिए लगभग किसी भी समय किया जा सकता है। कभी भी अपनी गर्दन के चारों ओर अपना सिर न करें इससे गर्दन के जोड़ों को नुकसान हो सकता है
    • कंधे: अपने कंधे को 10 बार आगे बढ़ाएं, फिर वापस। यह आपके कंधों से रिलीज तनाव में मदद करता है
    • शस्त्र और कंधे: हथियारों और कंधों के लिए एक अच्छा खंड अपने हाथों को अपनी मेज के किनारे पर रख दिया जाता है, प्रत्येक व्यक्ति को कंधे से आपके शरीर से दूर जाना है अपने हाथों को घुमाएं ताकि वे आपके शरीर को इंगित कर सकें, और अपने कंधों को घुमाव कर आगे बढ़ें। एक कदम आगे बढ़ाएं और अपने कंधों और कोहनी को टेबल के करीब ले जाएं।
    • कलाई: नियमित रूप से अपनी कलाई को घुमाएं, कम से कम प्रति घंटा कलाई 10 बार दक्षिणावर्त घुमाएं, फिर 10 बार वामावर्त की ओर। यह कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने में मदद करेगा यदि आप बहुत अधिक समय टाइपिंग बिताते हैं।
    • गुब्बारे: अपने टखने को नियमित रूप से घुमाएं। कलाई की तरह, टखनों को 3 बार दक्षिणावर्त गति में घुमाए जाने चाहिए, फिर वामावर्त दिशा में यह रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है और जब रक्त परिसंचरण काटा जाता है, तब उस झुनझुनी सनसनी को रोकता है जिसे सुई या झुनझुनी भी कहा जाता है।
    • छाती: ध्यान दें कि आप कुंजीपटल के सामने झुकते हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, निम्नलिखित व्यायाम करें: अपनी बाहों को खोलें जैसे कि आप किसी को गले लगाते हैं, अपने कलाई को बाहरी रूप से घुमाएं (अंगूठे को ऊपर और पीछे) और अपने कंधों को वापस खींचें यह खींचने से आपके शरीर को वक्र के विपरीत दिशा में स्थानांतरित किया जाता है और आपको अपने ऊपरी छाती के ऊपर एक अच्छा लंगड़ा महसूस करना चाहिए।
    • पेट: पेट और गले की मांसपेशियों को अनुबंधित करें कुछ सेकंड के लिए इस तरह रहें और रिलीज करें। इस प्रक्रिया को पूरे दिन दोबारा दोहराएं, जब आप अपने डेस्क पर काम कर रहे होते हैं। बैठे हुए आप केगेल (पेल्विक व्यायाम) भी कर सकते हैं।
    • बछड़ा: बछड़ों को खींचो बैठकर, अपने पैरों की गेंदों पर अपने पैरों को ऊपर उठाएं और फिर उन्हें नीचे रखें दोहराएं जब तक आपके पैर आराम से थक गए हों। 10 मिनट बाद दोबारा दोहराएं, और लगभग एक घंटे के लिए यह नियमित करना जारी रखें। यह आपके बछड़ों को व्यायाम करेगा, जिससे आपके पैरों के विकास से रक्त के थक्कों को रोकने में मदद मिलेगी। मध्यम आयु वाले कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं में रक्त के थक्कों बहुत आम हैं
  • अपने कंप्यूटर पर बैठा बैठे चित्र शीर्षक व्यायाम 3
    3
    थोड़ा सा चलने के लिए हर आधे घंटे का समय लें यह आपके हाथों और पैरों में निरंतर रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करेगा और तनाव को रोक देगा। अपने गिलास को फिर से भरने के लिए अधिक पानी प्राप्त करने के लिए उठो। यदि आप अधिक लम्बी अवधि का समय बर्बाद कर सकते हैं, तो इमारत के बाहर एक संक्षिप्त पैदल ले लें और उतरने के बजाय लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। अपने पैरों और दिल को एक अच्छी कसरत देने के अलावा, आप कुछ ताजी हवा भी प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपनी आँखें स्क्रीन से एक ब्रेक दें हर 30 मिनट में, कंप्यूटर स्क्रीन से अपना ध्यान केंद्रित करें और कमरे में अन्य वस्तुओं जैसे खिड़की, घड़ी, डेस्क या दरवाज़े को देखें। यह नेत्र आंदोलन को बढ़ावा देने में मदद करता है और आंखों की जलन और सिरदर्द की संभावना कम हो जाती है। आपकी आंखों को आराम करने के लिए एक अन्य तकनीक आपके हाथों को एक साथ रगड़ने के लिए है, अपने हाथों को अपनी आंखों पर तोड़कर,



  • अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    बड़ी फ़ाइलों को पुनरारंभ या डाउनलोड करने के समय बनाए गए डाउनटाइम का लाभ उठाएं उठो और फर्श पर कम चलते हैं आप यह करने के लिए खर्च कर सकते हैं और कई सहकर्मियों के परेशान करने के लिए नहीं है, तो, अधिक महत्वाकांक्षी कुछ कोशिश के रूप में कुछ उठक-बैठक और / या जैक कूद करते हैं।
  • आपका कंप्यूटर चरण 6 पर बैठे हुए व्यायाम शीर्षक वाला चित्र
    6
    कुछ औजारों की सहायता से व्यायाम करें
    • एक निंदनीय गेंद प्राप्त करें वे सस्ते, छोटे और हल्के होते हैं जब आपको कुछ पढ़ना पड़ता है, चाहे वह स्क्रीन पर या कागज पर हो, तो आपको शायद अपने हाथों को अक्सर उपयोग करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी- इसलिए अपने गेंद को निचोड़ने के लिए उस अवसर का उपयोग करें। यह प्रकोष्ठ के लिए एक उत्कृष्ट कसरत है
    • एक लोचदार बैंड प्राप्त करें (यह भी सस्ते, छोटा और हल्का) और इसका इस्तेमाल ऊपर उल्लिखित कार्यों को करने के लिए (लोचदार बैंड पर खींचकर अपने हथियार खींचने के लिए) करें। यह मांसपेशियों को थोड़ी देर और काम करेगी।
    • एक "नरम व्यायाम की गेंद" में निवेश करें और अपनी पीठ और पेट के साथ सीधे बैठें। आप अपने शरीर को गेंद पर संतुलन करके कैलोरी जलाते हैं यद्यपि एक व्यायाम की गेंद सबसे प्रभावी होती है, वहां कुर्सी होती है, जो कि कार्यालय के वातावरण में उपयोग के लिए एक अधिक व्यवहार्य विकल्प है। नीचे बैठकर या फोन पर बात करके, आप मूल टोनिंग अभ्यास छोड़ सकते हैं या कर सकते हैं। टाइपिंग के दौरान इस कुर्सी का प्रयोग करें, क्योंकि यह संभवतः कार्पल टनल और टेंडिनिटिस से बचने के लिए सहायता प्रदान नहीं करता है।
  • अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    कुछ गहरी साँस लें। अपने पेट की मांसपेशियों को काम करने के लिए, अपने पेट को कुछ सेकंड के लिए अनुबंधित करें जब आप श्वास लें, और फिर जब आप श्वास बाहर निकल जाएं यदि संभव हो तो, बाहर चलने से कुछ ताजी हवा ले लो।
  • अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    अपने पक्ष में पानी की एक बोतल लें और दिन भर में बहुत पानी पीने की आदत करें। यदि आप यह लगातार करते हैं, तो आप अधिक सतर्क महसूस करना शुरू कर देंगे। अपने ग्लास या पानी की बोतल भरने के लिए चलें, ताकि आप अपने पैर का प्रयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • 90 डिग्री से अधिक एक कोण पर अपनी सीट के बैकस्ट को समायोजित करें
    • अपनी आँखों के स्वास्थ्य को तुच्छ मत करो! यह अपनी दृष्टि के लिए हानिकारक है अगर तुम समय की लंबी अवधि (यानी, मॉनीटर) के लिए एक बात पर ध्यान केंद्रित - तो ब्रेक ले खिड़की से बाहर देखने के लिए और कुछ पर एक लंबे समय तक दूरी ध्यान केंद्रित अच्छा नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए करने के लिए। एक एलसीडी स्क्रीन खरीदने पर भी विचार करें जो आंखों के लिए ज्यादा खुश है। , हर 20 मिनट में अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित कर खर्च के लिए 20 सेकंड के खर्च कुछ पर ध्यान केंद्रित कर अधिक से अधिक 20 मीटर की दूरी पर है - आप समय की लंबी अवधि के लिए कंप्यूटर पर रहने के लिए, नेत्र रोग विशेषज्ञों नियम "20-20-20" सलाह देते हैं।
    • पर्दे पर कुछ पढ़ना न भूलें, क्योंकि आँखों के लिए स्ट्रैबिज़स खराब हो सकता है अधिकांश कंप्यूटरों में फ़ॉन्ट आकार बढ़ाने का विकल्प होता है यदि आप Ctrl और + को दबाते हैं, तो फ़ॉन्ट का आकार बढ़ेगा - इसलिए आपको अपनी आंखों को बहुत मुश्किल से बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है। Ctrl ई दबाकर - फ़ॉन्ट को घटाना होगा, और Ctrl और 0 दबाकर फ़ॉन्ट को सामान्य में लौट जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही 20/20 दृष्टि जानते हैं, तो यह अभ्यास को याद करने के लिए चोट नहीं पहुँचाता है।
    • अभी भी बैठो मत जब आप आगे बढ़ रहे हैं, आप अपने आप को बेहतर आकार में रहने में मदद कर रहे हैं। एक निरंतर आंदोलन कैलोरी जलाएगा और हृदय स्वास्थ्य में योगदान करेगा। बटकिंग आगे बढ़ने का एक अच्छा तरीका है और आप इसे अपने पैरों के साथ भी कर सकते हैं। हालांकि, अपने सहकर्मियों से अवगत रहें और बहुत अधिक शोर न करें - जो कुछ भी आपके ड्रमिंग, दोहराए जाने वाले आवाज़ दूसरे लोगों को परेशान कर सकते हैं।
    • यदि आप अकेले हैं, तो थोड़ी देर के लिए अपने कंप्यूटर को बंद करने का प्रयास करें और कुछ व्यायाम करें यदि आप सेल फोन पर बात कर रहे हैं, उठो और खींचो या पैर की लिफ्टों - जब तक आप मेज से दूर हैं तब तक आगे बढ़ने के लिए कुछ भी नहीं
    • एक अच्छा व्यायाम प्राप्त करने के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें जो कि मांसपेशियों के समूहों (फ्लेक्सर्स और एक्स्टेंसर - उदाहरण के लिए, मछलियां और बाली) को एक साथ जोड़ते हैं। अपने हथेलियों के साथ एक-दूसरे का सामना करने के साथ हाथ रखो दूसरे के साथ नीचे दबाते हुए एक हाथ से खींचो
    • यदि आप धावक या एथलीट हैं, तो आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हुए फर्श और खिंचाव पर बैठ सकते हैं। यह आपको समय भी बचाएगा यदि आपको दोनों करना है।
    • एक गीत बनाएं जैसा कि आप शरीर के आंदोलन को उत्तेजित करने और तनाव को दूर करने के लिए काम करते हैं। एक छोटा साधन अधिक सुविधाजनक है
    • ब्रेक पाल का उपयोग करने पर विचार करें यह एक उपयोगी वेबसाइट है जो आपको व्यायाम करने और विभिन्न प्रकार के कार्यालय अभ्यासों के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए याद दिलाती है। अन्य उपयोगकर्ता आप पर नजर रखेंगे और आपको प्रोत्साहित करेंगे।

    चेतावनी

    • आपके शरीर की तुलना में आपके शरीर को अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता है - इसलिए सावधान रहें कि यह पर्याप्त नहीं है। सहायक होने के बावजूद, ध्यान रखें कि यह एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम में जिम जाने के विकल्प नहीं है।
    • जब मांसपेशियां स्थिर रहते हैं, संचलन कम हो जाती है, मांसपेशियों को ढीला हो जाता है और कार्य करने में मुश्किल हो जाती है।
    • कम्प्यूटर के सामने पूरे दिन बैठे बैठे जीवन शैली के साथ गलत कंप्यूटर आसन की आदतों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिन्हें संचयी आघात या दोहरावदार तनाव चोट (आरएसआई) के रूप में जाना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com