IhsAdke.com

कैसे एक ज्वालामुखी विस्फोट से बचने के लिए

ज्वालामुखीय गतिविधि के परिणामस्वरूप प्लिनियन विस्फोट नामक विस्फोट हो सकते हैं, जो चट्टान, राख और गैस को हवा में सैकड़ों मीटर फेंक देते हैं। हालांकि सभी प्रकार के ज्वालामुखी विस्फोट बहुत मजबूत नहीं हैं, वे खतरनाक हो सकते हैं। सौभाग्य से, अधिकांश ज्वालामुखी ध्यान से निगरानी रखे जाते हैं, और आमतौर पर वैज्ञानिक एक बड़ी घटना के पहले चेतावनियां प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी ज्वालामुखी के पास रहते हैं या आपको एक का दौरा करने का मौका मिलता है, तो आप हमेशा खतरे में होंगे, और जानना जरूरी है कि विस्फोट के लिए कैसे तैयार किया जाए और जीवन से बचें।

चरणों

भाग 1
एक विस्फोट के लिए तैयारी

चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 1
1
अपने समुदाय में अलार्म सिस्टम को जानें यदि आप ज्वालामुखी के पास रहते हैं, तो आपके समुदाय में लोगों को चेतावनी देने के लिए शायद एक योजना है कि एक ज्वालामुखी फूट सकता है स्थानीय रेडियो स्टेशन महत्वपूर्ण निवारक रिपोर्टों को भी प्रसारित कर सकते हैं चूंकि प्रत्येक क्षेत्र दूसरे से कुछ भिन्न है, इसलिए आपके क्षेत्र में विशिष्ट अलार्म प्रक्रियाओं को जानना महत्वपूर्ण है।
  • जैसे ही आप एक मोहिनी सुनते हैं, तो यह पता लगाने के लिए रेडियो चालू करें कि आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी आपको क्या सुझाती है उन्हें घर पर रहने के लिए कहा जा सकता है, कुछ क्षेत्रों से दूर रहें या, चरम मामलों में, क्षेत्र खाली कर सकते हैं।
  • यदि आप इस क्षेत्र में नहीं रहते हैं और बस से गुजर रहे हैं, तो आपको अभी भी क्षेत्र में चेतावनी प्रणाली के साथ अपने आप को परिचित करना चाहिए ताकि आपको पता चले कि जब आप मोहिनी सुनेंगे तो क्या करें
  • चित्र शीर्षक से ज्वालामुखी विस्फोट चरण 2 जीवित है
    2
    खुद को निकालने की प्रक्रियाओं से परिचित कराएं यदि आप एक अच्छी तरह से शोध और अच्छी तरह से निगरानी ज्वालामुखी के पास रहते हैं, तो आप शायद स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी में खतरे क्षेत्रों का एक नक्शा प्राप्त कर सकते हैं, या आप संयुक्त राज्य अमेरिका, देश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में हैं। ये नक्शे एक लावा प्रवाह के संभावित मार्ग दिखाते हैं और lahar (कीचड़ प्रवाह और पाइरोक्लास्टिक सामग्री), और एक विशेष साइट तक पहुंचने के लिए प्रवाह न्यूनतम समय के अनुमान प्रदान करें। नक्शे भी कम जोखिम वाले उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में ज्वालामुखी के आसपास के क्षेत्र को विभाजित करते हैं।
    • इस जानकारी का उपयोग करते हुए, आप अपने घर या कार्यस्थल की सुरक्षा का विचार प्राप्त कर सकते हैं और सबसे अच्छा भागने की योजना बना सकते हैं।
    • चूंकि ज्वालामुखी विस्फोट जटिल हैं और, कुछ मायनों में, अप्रत्याशित है, आपके पास एक या एक से अधिक "सुरक्षित क्षेत्र" तक पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग होंगे।
  • चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 3
    3
    घर निकालना योजना बनाएं पता करें कि आपको क्या करने की ज़रूरत है यदि आप सरणी की अंगूठी सुनते हैं जहां आपका परिवार वहां जाता है वहां का मानचित्र बनाएं और वहां पहुंचने का सबसे सुरक्षित तरीका ढूंढें। ध्यान रखें कि, अगर आकाश राख के साथ कवर किया जाता है, तो आप नहीं गाड़ी से एक बहुत यात्रा करने के लिए क्योंकि राख इंजन के तंत्र के साथ हस्तक्षेप और यह ठीक ढंग से काम करने से रोकने में सक्षम हो जाएगा रखें।
    • निकालने की योजना के बारे में अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य से बात करें। सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि क्या करना है और बैठक बिंदु कहाँ है अपनी योजना में अपने पालतू जानवरों को शामिल करना मत भूलना
    • यह एक अच्छा विचार है एक सूची है ताकि आप कुछ भी या पल की गर्मी में किसी को भी मत भूलना। उन लोगों और जानवरों को शामिल करें जिन्हें उपस्थित होना चाहिए, वस्तुओं का नेतृत्व करेंगे और आप को अपने घर की रक्षा के लिए और जितना संभव हो उतना क्षति से बचने के लिए शीघ्र कार्रवाई करनी चाहिए।
  • चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 4
    4
    स्टॉक की आपूर्ति अपने घर में कम से कम तीन दिन के भोजन और पेयजल की आपूर्ति करें। ज्वालामुखी विस्फोट के मामले में, पानी की आपूर्ति दूषित हो सकती है, इसलिए नलिका पर निर्भर न करें। अपनी आपूर्ति को एक स्थान पर रखें, जैसे कि एक कंटेनर जिसे आप ले जा सकते हैं, ताकि आप निकासी के दौरान अपने साथ जल्दी से इसे ले जा सकें। पानी और भोजन के अलावा, निम्नलिखित सामग्रियों को रखें:
    • एक प्राथमिक चिकित्सा किट-
    • कंबल और गर्म कपड़े-
    • एक बैटरी से संचालित रेडियो और नई बैटरी, ताकि आप की रोकथाम रिपोर्ट या चेतावनियां पावर समाप्त होने पर सुन सकें।
    • आवश्यक दवाएं-
    • क्षेत्र का एक नक्शा
  • तस्वीर का नाम ज्वालामुखी विस्फोट चरण 5 से जीवित है
    5
    जब आप एक ज्वालामुखी के पास जा रहे हों तब तैयार रहें। यदि आप ज्वालामुखी का दौरा कर रहे हैं, तो ज्ञान आपकी सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा होगी। यात्रा करने से पहले, अपने स्थानीय अधिकारियों से सलाह लें और उनकी सिफारिशों और चेतावनियों पर ध्यान दें। ज्वालामुखी के क्षेत्र में पाए जाने वाले खतरों को जानिए और अगर संभव हो तो आप के साथ आने के लिए एक गाइड का प्रबंध करें।
    • यदि आप ज्वालामुखी के निकट लंबी पैदल यात्रा या चढ़ाई कर रहे हैं, तो जीवित रहने वाले कुछ चीजें लेंगे जो आपकी मदद करेंगे, यदि आप गार्ड से पकड़े गए हैं और बिना किसी आश्रय तक पहुंच सकते हैं। साँस लेने और अपना चेहरा बचाने के लिए आपको गैस मास्क और चश्मे की आवश्यकता होगी इसके अलावा लंबी पैंट और लंबी बांह की शर्ट पहनें।
    • बहुत पानी ले लो, अगर आप अप्रत्याशित रूप से लावा प्रवाह से घूमते हैं, और बहुत ज्यादा नहीं ले जाते हैं। यदि आप थका हुआ नहीं हैं तो आप तेजी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं (और अपने जीवन के लिए दौड़ सकते हैं, यदि आवश्यकता हो)
  • भाग 2
    खून के दौरान सुरक्षित होना

    चित्र का शीर्षक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 6 से जीवित है
    1
    सुनें कि वे रेडियो और टीवी पर क्या कह रहे हैं अगर सायरन को चालू किया गया है जब एक ज्वालामुखी विस्फोट हो जाता है, तो आप तुरंत आसन्न खतरों में हैं और यह पता लगाने के लिए कि आपके चारों ओर क्या हो रहा है, आपको उपकरण पर तत्काल चालू करना चाहिए। बड़े पैमाने पर हो रहा है कि क्या एक विचार पाने के लिए रेडियो और टीवी रिपोर्टों आपके गाइड होगा और आप स्थिति का अनुमान लगाने और सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए।
    • सायरन शायद पहली चेतावनी होगी कि एक दाने उत्पन्न हो रहा है, लेकिन आपको अन्य संकेत मिलना चाहिए कि कुछ गलत है। यदि आप ज्वालामुखी से उगने वाले धुएं और टुकड़ों का एक बादल देखते हैं या यदि आपको भूकंप का सामना करना पड़ता है, तो रेडियो या टीवी को तुरंत चालू करें
    • सुनिश्चित करें कि आपका बैटरी रेडियो काम कर रहा है, अगर आप बिजली से बाहर निकलते हैं यह देखते हुए और खबरों के बारे में जानने का एक महत्वपूर्ण तरीका है जो आपकी सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है
  • चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 7
    2
    आपातकालीन निर्देशों को अनदेखा न करें ज्यादातर मामलों में, वे आपको घर के अंदर रहने के लिए कहेंगे, लेकिन वे एक निकासी का आदेश भी दे सकते हैं। अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वे जो कुछ कहते हैं, उनके ठीक उसी प्रकार से महत्वपूर्ण हैं। अगर आदेश खाली करने के लिए हैं, तो तुरंत ऐसा करने के लिए और भी ज़रूरी है इसके विपरीत, यदि आपको क्षेत्र छोड़ने का निर्देश नहीं दिया गया है, तो आप जहां तक ​​हो वहां रहें, जब तक कि आप तत्काल खतरा नहीं देखते। सड़क पर चढ़ना घर पर रहने के बजाय अधिक खतरनाक हो सकता है
    • हाल के विस्फोटों में, कई लोगों की मृत्यु हो गई क्योंकि उन्होंने निकासी आदेश पर ध्यान नहीं दिया था। यदि आप बहुत सावधानी बरतने के लिए सावधानी बरतें हैं, तो उसी स्थान पर रहने की कोशिश करने के बजाय इसे समझदारी से उपयोग करें।
    • ऐसा करने के आदेश दिए जाने के बाद जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र को निकालना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप बहुत लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो हो सकता है कि आप गिरने वाली राख से निपटना पड़े, जो कार के इंजन में जा सकते हैं और निकासी को अधिक मुश्किल बना सकते हैं।
  • ज्वालामुखी विस्फोट चरण 8 से बचने वाला चित्र
    3
    अगर आप सड़क पर हों तो कहीं कहीं अंदर जाएं जब तक आप एक निकासी का आदेश नहीं देते, तो सुरक्षित स्थान एक मजबूत संरचना के भीतर है। सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करो और अपने आप को राख और अंगारों से बचाओ। सुनिश्चित करें कि आपके सभी परिवार के अंदर आते हैं, और भोजन और पानी की आपातकालीन आपूर्ति आपके साथ है
    • यदि आप एक पालतू जानवर के मालिक हैं, उन्हें एक आश्रय में ले जाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करें।
    • यदि आपके पास समय है, तो उन्हें गैरेज के अंदर डालकर मशीनरी की रक्षा करें।



  • चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 9
    4
    यदि आपको आश्रय नहीं मिल रहा है तो उच्च स्थान पर जाएं। लावा, लाहर, कीचड़ और बाढ़ की धाराएं एक बहुत बड़ी विस्फोट में आम हैं। ये सब चीजें घातक हो सकती हैं, और ये सभी घाटियों जैसे कम स्थानों पर जाते हैं। एक उच्च स्थान पर जाएं और जब तक आप सुनिश्चित न हो जाएं कि खतरे बीत चुके हैं
  • चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 10
    5
    अपने आप को पायरोक्लास्टिक बादलों से सुरक्षित रखें यह एक उच्च क्षेत्र के लिए जाने की सिफारिश की है, तब तक आप भी पाइरोक्लास्टिक बादल, जो रॉक और गर्म राख है कि अक्सर एक विस्फोट के दौरान जारी कर रहे हैं के बने होते हैं की रक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी रेंज से आँखें और बाहर रहें। कभी कभी वे वास्तव में बारिश के रूप में आते हैं, और विस्फोट के कुछ प्रकार, 1980 में माउंट सेंट हेलेंस में हुई इस तरह के रूप में, वे किलोमीटर की दूरी पर ज्वालामुखी के क्रेटर से दूर गिर सकता है।
    • पहाड़ी के शीर्ष पर न रहने और ज्वालामुखी के विपरीत दिशा में रहने से अपने आप को सुरक्षित रखें
    • आप छोटे पाइरोक्लास्टिक सामग्री की बौछार में फंस गए हैं, तो फूहड़ नीचे, ज्वालामुखी के विपरीत पक्ष का सामना करना है, और अपने हथियार, एक बैग या कुछ भी आप पाते हैं के साथ अपने सिर की रक्षा के लिए बदल गया।
  • चित्रित जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 11
    6
    जहरीली गैसों के संपर्क से बचें ज्वालामुखी विभिन्न गैसों का उत्सर्जन करते हैं, और यदि आप उस जगह के पास हैं जहां यह उभर आया है, तो ये गैस घातक हो सकते हैं। एक गैस मास्क, एक आम मुखौटा के माध्यम से या कपड़े (यह भी राख से आपके फेफड़ों की रक्षा) के एक नम टुकड़ा के माध्यम से साँस, और जितनी जल्दी संभव के रूप में ज्वालामुखी को बंद करने का प्रयास करें।
    • कम जगहों पर न रहें, क्योंकि सबसे जहरीली गैसों हवा से अधिक भारी हैं और जमीन के पास जमा होती हैं।
    • आंखों को भी सुरक्षित रखें अगर आपका मुखौटा आपकी आंखों को कवर नहीं करता है तो चश्मे लगाइए।
    • अपनी त्वचा को लंबी पैंट और लंबी बांह की शर्ट के साथ कवर रखें
  • चित्रित सर्विवे ज्वालामुखी विस्फोट चरण 12
    7
    भूतापीय क्षेत्रों को पार करने का प्रयास न करें गर्म स्प्रिंग्स, गीजर और कीचड़ थर्मल स्प्रिंग्स ज्वालामुखी के पास आम हैं, और आमतौर पर इन जगहों में मिट्टी बहुत ठीक है। कभी भी इन जगहों को दाने के दौरान पार करने की कोशिश न करें या केवल सुरक्षित और चिह्नित मार्गों पर पार करें, क्योंकि गिरावट के परिणामस्वरूप गंभीर जल या मृत्यु भी हो सकती है।
    • ज्वालामुखी विस्फोट के बाद मिट्टी के प्रवाह और बाढ़ आम तौर पर पायरोक्लास्टिक बादल या लावा की तुलना में अधिक लोगों को मारते हैं। आप ज्वालामुखी से भी कई मील दूर खतरे में हो सकते हैं कभी लावा या लाहर की धारा को पार करने की कोशिश न करें।
    • यहां तक ​​कि जिन धाराओं को ठंडा किया गया है, वे बहुत गर्म लावा कोर पर एक पतली परत बना सकते हैं। यदि आप लावा के प्रवाह के माध्यम से जाते हैं, तो आप अन्य धाराओं में फंसने के जोखिम को चलाते हैं, अगर कोई अचानक पॉप अप हो जाता है
  • भाग 3
    एक दाने के बाद स्वयं की रक्षा करना

    चित्र जिसका नाम ज्वालामुखी विस्फोट चरण 13 से बचा है
    1
    घर के अंदर रहो, जब तक कि वे कहते हैं कि यह जाने के लिए सुरक्षित है। रेडियो पर रहते हुए और घर के अंदर रहो, जब तक कि वे इस समाचार को प्रसारित न करें कि अब कोई खतरा नहीं है एक दाने के खत्म हो जाने के बाद भी, यह अनुशंसा कर सकती है कि आप जब तक राख गिरने से रोकते हैं, तब तक आप घर के अंदर रहें। अगर आप सुरक्षित माना जा रहा से पहले बाहर जाते हैं, तो अपने पूरे शरीर को कवर, पैर की ओर सिर, और एक मुखौटा गैस या नम कपड़े
    • जब तक नल का पानी पीने वाला नहीं माना जाता है तब तक केवल बोतलबंद पानी पीने से यदि आप पानी के किसी भी स्रोत के आगे भूरे रंग देखते हैं, तो इसे पीने से बचें
    • यदि आशंका कई घंटों के लिए जारी है और गिरती है, तो अधिकारियों को निकासी की सिफारिश करने की अनुशंसा हो सकती है, भले ही खत्म हो गया हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि राख इतनी भारी हो सकती है कि वे अपने वजन के नीचे छतों को तोड़ सकते हैं, जिससे लोगों को घर के अंदर रहने के लिए खतरनाक स्थितियां पैदा हो सकती हैं।
  • ज्वालामुखी विस्फोट चरण 14 से बचने वाली तस्वीर
    2
    भारी राख बारिश के साथ क्षेत्रों से दूर रहें ज्वालामुखीय राख छोटे कांच के कणों से बना है जो फेफड़ों के लिए हानिकारक होते हैं। ज्वालामुखी के आसपास के क्षेत्रों में चलना या ड्राइव न करें जहां कई राख जमा हुए हैं। यह पता लगाने के लिए कि कौन से क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हैं, रेडियो चालू करें
    • राख से दूर रहना विशेषकर अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।
    • इसके अलावा, भारी राख वाले क्षेत्रों में ड्राइव न करें राख कार इंजन को रोक सकता है और इसे खराब कर सकता है।
  • ज्वालामुखी विस्फोट चरण 15 से बचने वाला चित्र
    3
    अपने घर और जमीन की राख साफ़ करें जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह बाहर जाने के लिए सुरक्षित है, तो आपको छत और अन्य स्थानों से राख को साफ करने की आवश्यकता होगी यह बहुत भारी है और छतों को गिरने का कारण बन सकता है, खासकर अगर यह गीला हो सकता है - फिर भी, यदि हवा में हिट हो जाती है, तो यह उस व्यक्ति के लिए खतरनाक हो सकता है जो इसे ले जाता है।
    • लंबी पैंट और लंबी बांह की शर्ट पहनें, और राख को साँस लेने के लिए मुखौटा के साथ अपना मुंह खोलें। यह भी काले चश्मे पहनने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • कचरा बैग में ऐश रखने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें, जिसे स्थानीय सिफारिशों के अनुसार बंद किया जाना चाहिए और छोड़ा जाना चाहिए। राख फिसलन हो सकती है, इसलिए सावधान रहें
    • एयर कंडीशनर या एयर व्हेंट को चालू न करें जब तक कि ज्यादातर राख हटा नहीं दी जाती है।
  • चित्र जिसका नाम ज्वालामुखी विस्फोट चरण 16 जीवित है
    4
    यदि आवश्यक हो, जल, घाव, और गैस या राख साँस लेना का इलाज करने के लिए एक चिकित्सक को देखें। जब आप सुरक्षित होते हैं, तो समय बर्बाद मत करो और तुरंत चिकित्सा सहायता लें। हालांकि, अगर आपकी तुलना में अधिक गंभीर समस्या वाले लोग हैं तो कुछ इंतजार करना आवश्यक हो सकता है।
  • चेतावनी

    • आग लगने के संकेतों के लिए देखो यदि आप घर के भीतर हैं। एक पाइरोक्लास्टिक क्लाउड एक छत को बहुत जल्दी से प्रज्वलित कर सकता है
    • राख के संचय के द्वारा एक छत के पतन के खतरे से सावधान रहें छत से राख को समय-समय पर साफ करें, क्योंकि राख के कई मीटर कुछ ही घंटों में गिर सकते हैं।
    • एक पाइरोक्लास्टिक बादल 480 किमी / घं से अधिक की यात्रा कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com