IhsAdke.com

एक मैपे ज्वालामुखी कैसे करें

पेपर मास्क ज्वालामुखी बनाना एक मजेदार और इंटरैक्टिव डिज़ाइन है। - या कुछ मामलों में एक छोटे से शीतल शून्य चीनी और कुछ टकसालों विधानसभा (ज्वालामुखी खुद और गत्ता आधार) और प्रतिक्रिया दाने (सिरका और बेकिंग सोडा के बीच: प्रक्रिया दो चरण हैं )। जो लोग नहीं जानते हैं, पेपर मास्क एक प्रकार का मॉडलिंग आटा है जो गोंद, पानी और आटे से बना है, अखबार पत्रों के स्ट्रिप्स के साथ मिश्रित है। और अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें!

चरणों

विधि 1
ज्वालामुखी का आधार बनाना

एक पेपर माचर ज्वालामुखी चरण 1 के साथ चित्र बनाएं
1
ज्वालामुखी का आधार बनाओ आप सीधे पेपेयर माच के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन आप किसी तरह का प्लेटफॉर्म तैयार भी कर सकते हैं। आपकी पसंद की कोई भी सामग्री उस प्रारूप पर निर्भर करती है जिसे आप पहाड़ देना चाहते हैं। पेपर और स्टायरोफोम उत्पादों, उदाहरण के लिए, सस्ती, डिस्पोजेबल और अपेक्षाकृत टिकाऊ हैं।
  • एक सरल और ठोस आधार बनाने के लिए एक प्लास्टिक कटोरे की तरह कुछ का उपयोग करें। इस प्रकार, यह एक छोटा लेकिन कार्यात्मक ज्वालामुखी पैदा करेगा
  • यदि आप कुछ बड़ा और तेज चाहते हैं, तो कटोरे के ऊपर खाली टॉयलेट पेपर की एक रोल छड़ी - जो ज्वालामुखी के मुंह (या गड्ढा) के रूप में कार्य करता है फिर ऊतकों या नैपकिन के साथ परतें तब तक बनायें जब तक कि आप जिस आकृति की जरूरत नहीं पहुंचें।
  • यदि आपको एक बड़े आधार का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो प्लेट या एक पेपर ट्रे पर ज्वालामुखी का शरीर छड़ी कर दें। यह गलत लावा के साथ दुर्घटनाओं को भी रोकेगा।
  • चित्र बनाओ एक पेपर माचर ज्वालामुखी चरण 2
    2
    छोटी बोतल लें, लगभग 6 सेमी ऊंची यह ज्वालामुखी का गड्ढा होगा और बेकिंग सोडा और सिरका का मिश्रण होगा। कुछ गैर-पारगम्य सामग्री (इसलिए कोई लीक नहीं है) और एक पतली मुंह (दाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए) से बने कंटेनर का उपयोग करें
    • छोटे ज्वालामुखी के लिए, एक फिल्म कारतूस या एक खाली दही की बोतल का उपयोग करें। कुछ बड़ी चीज़ों के लिए, सामग्री की बड़ी मात्रा में मिश्रण करने के लिए 350 मिलीलीटर प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करें।
    • यदि आप एक से अधिक ज्वालामुखी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं - या अगर आपको लगता है कि आपको बोतल बदलने की ज़रूरत है - तो एक प्लास्टिक बैग के साथ कंटेनर को कवर करें। इस प्रकार, पेपर माच अपनी सतह से चिपक नहीं पाएगा। इसके अलावा, इस तरह से, आप भी जब भी एक विस्फोट अनुकरण सोडा शून्य चीनी का एक कर सकते हैं के लिए गड्ढा विनिमय करने के लिए (कोका कोला शून्य, उदाहरण के लिए) में सक्षम हो जाएगा।
  • 3
    आधार के बीच में बोतल गोंद करें, गड्ढे को बाकी संरचना में संरेखित करें। यह दृढ़ता से छोड़ें और सिरका और बेकिंग सोडा के साथ कंटेनर भरने के लिए मुठभेड़ करें। यह ज्वालामुखी का केंद्र बनने वाला है - इस भाग के लिए पर्याप्त रूप से समर्पित है ताकि शेष मूर्तिकला को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सके
  • 4
    एक ट्रे पर पूरी संरचना रखो। याद रखें कि यदि आप एक इंटरैक्टिव ज्वालामुखी बनाते हैं, तो झूठे विस्फोट में सिरका और बेकिंग सोडा की गड़बड़ी होगी। यदि संभव हो तो, कार्डबोर्ड बॉक्स (कट पक्षों के साथ, लेकिन एक छोटे बेस के साथ) या प्रकार के कुछ प्रकार के फ्रेम को माउंट करें। ट्रे में गोंद या टेप के साथ ज्वालामुखी पकड़ो या फ़ुटपाथ दिखाने का समय होने पर बेस का उपयोग करें।
    • किसी भी सामग्री की सतह पर ज्वालामुखी रखो जो कि व्यर्थ है: उदाहरण के लिए एक प्लास्टिक ट्रे, एक लकड़ी की प्लेट या पुराने विनाइल रिकॉर्ड।
    • पृथ्वी के बीच में, एक सिंक या टब या यहां तक ​​कि एक ठोस यार्ड में: वैकल्पिक रूप से, एक जगह है जहाँ सिरका और बेकिंग सोडा को स्वतंत्र रूप से प्रवाह कर सकते हैं में ज्वालामुखी माउंट।
  • विधि 2
    ज्वालामुखी बनाना

    1
    पेपर मैशे मिश्रण बनाएं यह परियोजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है हालांकि कई घटक विकल्प हैं, सबसे आम हैं पानी और आटा (1: 6 के अनुपात में) और कुछ मामलों में गोंद के एक या दो चम्मच
  • 2
    समाचार पत्र या कागज तौलिये तैयार करें ये पापीर माच के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे गोंद को अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं और सल्फाइट और पेपरबोर्ड की शीट्स से ज्यादा नरम होते हैं - हालांकि बाद के काम भी कर सकते हैं। सटीकता के बारे में चिंता किए बिना सामग्री को लगभग 2.5 सेमी चौड़ा और 15 सेंटीमीटर लंबा स्ट्रिप्स में कटनी करें। व्यापक और छोटा ये टुकड़े, पूरे ज्वालामुखी को कवर करना आसान होगा।
  • 3
    कागज की एक परत के साथ ज्वालामुखी के आधार को कवर करें पेपर मास्क मिश्रण में स्ट्रिप्स सूखें और अपनी उंगलियों के साथ अतिरिक्त सामग्री पोंछें। फिर उन्हें बेतरतीब ढंग से आधार पर रखें - यदि आप एक विशिष्ट ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज क्रम का पालन करते हैं, तो ज्वालामुखी टूट जाएगा या अन्य अप्रिय विवरणों के साथ। पूरे ढांचे को ढकने तक कागज़ों को बांटना जारी रखें।
    • कुछ पुराने कपड़े से अपने हाथों को साफ करें पेपर माशा आपकी अंगुलियों पर चिपका सकते हैं और इसे काम करना कठिन बना सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे या उसके भाई की मदद कर रहे हैं, तो उसे कपड़े, उसकी त्वचा या कुछ फर्नीचर पर गंदगी को साफ करने के बजाय कपड़े का इस्तेमाल करने के लिए कहें।
  • एक पेपर माचर ज्वालामुखी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक चरण के बीच ज्वालामुखी सूखें। यदि आधार या अन्य परतें अब भी गीली हैं, तो इस प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा। इसके अलावा, पेपर, द्रव्यमान और पेंट की परतों की अधिक संख्या, मूर्तिकला की अधिक नमी की सामग्री - जो इसे दरार, तोड़ने या ढालना के कारण हो सकती है



  • 5
    ज्वालामुखी के लिए अधिक परतें जोड़ें जब बेस सूख जाता है, तब तक फ्रेम के चारों ओर पेपर-माची स्ट्रिप्स रखना जारी रहता है, जब तक यह वांछित मोटाई तक नहीं पहुंचता है। यदि आपके मन में कोई विशेष आकार नहीं है, तो कागज के कम से कम तीन परतें बनाएं ज्वालामुखी के गड्ढे में कुछ टुकड़े संलग्न करें और निकटतम परियोजना के दृश्य पहलू को बढ़ाने के लिए।
  • 6
    ज्वालामुखी पर पेपर मास्क की अंतिम परत रखो और पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें। इस बिंदु पर, सब कुछ छोड़ने के बारे में चिंता मत करो उत्तम! पिछली परत तैयार हो जाएगी, परियोजना को एक ठोस संरचना देनी होगी तो आखिरी व्यक्ति उपस्थिति पर अंतिम स्पर्श देने की सेवा करेगा। पिछले वाले पर कागज के स्ट्रिप्स को रखो, बीच में छोटे विवरण बनाकर एक प्रकार की रिज बनाने के लिए - एक असली पहाड़ से ज्वालामुखी आ रहा है।
  • 7
    मूर्तिकला को पेंट करें जब पेपर माचियां सूख जाती हैं ऐक्रेलिक पेंट (या अन्य प्रकार भी) का प्रयोग डिजाइन को यथार्थवादी स्पर्श देने के लिए करें: सक्रिय ज्वालामुखी की चट्टानों का प्रतिनिधित्व करने के लिए भूरे रंग के भूरे और भूरे रंग के भूरे रंग और एक निष्क्रिय ज्वालामुखी पर वनस्पति बनाने के लिए हरे रंग के रंग। यदि आपके पास प्रक्रिया के साथ क्षमता है, तो पिछला विस्फोट से शेष मेग्मा को दिखाने के लिए गड्ढे के आसपास लाल और पीले रंग की छिड़क!
  • विधि 3
    विस्फोट को सक्रिय करना

    1
    ज्वालामुखी के विस्फोट को तैयार करें। यह "विस्फोट" वास्तव में इस तरह सिरका के एक कप के रूप में दो सामग्री, और बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच के बीच एक रासायनिक प्रतिक्रिया है - हालांकि इन मात्रा ज्वालामुखी और गड्ढा के आकार पर निर्भर करते हैं। आप अधिक परंपरागत तरीके से बचने के लिए एक 350 मिलीलीटर शराब सोडा और तीन टकसालों (मेंटोस ब्रांड की तरह) का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    सफेद सिरका के ¼ कप और बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच के साथ दाने बनाएं। यदि वांछित हो, तो पूरे कप में सिरका की मात्रा में वृद्धि करें। गड्ढा को तरल के साथ भरें और प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए पाउडर जोड़ें (या ऑर्डर को उल्टा करें)। अंत में, आप लावा की उपस्थिति बनाने के लिए लाल खाद्य रंग या स्ट्रॉबेरी जिलेटिन पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप बेकिंग सोडा से शुरू करना चाहते हैं, तो गड्ढे के नीचे दो बड़े चम्मच डालें। जब यह तैयार हो जाता है, तो प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए सिरका (¼ या एक पूरे कप) जोड़ें और एक फोम के रूप में तैयार करें - जो पेपर माची पर्वत के किनारे से नीचे चला जाएगा गंदगी को नियंत्रित करने के लिए याद रखें
    • यदि आप सिरका के साथ शुरू करना चाहते हैं, तो पहले कंटेनर में कप डालकर ज्वालामुखी के आकार पर ध्यान दें। फिर खाना रंग या जिलेटिन पाउडर जोड़ें और, तैयार होने पर, बेकिंग सोडा को गड्ढा में सावधानी से डालना। अंत में, विस्फोट देखिए!
  • 3
    सोडा और टकसालों के साथ दाने बनाओ तुम्हें पता है, ज्वालामुखी गड्ढा के रूप में (कोक शून्य के रूप में) एक बंद शीतल टिन का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि एक पहले से ही खोला कंटेनर भी कार्य करता है - बशर्ते वह सही समय पर संरचना के मुंह में डाल दिया जाता है। किसी भी तरह, मूर्तिकला के बीच में कर सकते हैं डाल दिया। फिर गोलियों को फेंकें (मैन्टो, उदाहरण के लिए) और इसमें तीव्र और तीव्र प्रतिक्रिया देखें।
    • यदि आप चाहें, तो प्रत्येक बुलेट को बीच में दबाएं और उनके बीच एक स्ट्रिंग धागा, उन्हें लटकाए। जब आप विस्फोट का कारण बनने के लिए तैयार होते हैं, तो उसे गड्ढा पर छोड़ दें
    • शीतलक का उपयोग करें शून्य चीनी और गोलियां टकसाल, या वांछित प्रभाव नहीं मिलेगा।
  • 4
    गंदगी साफ करो , चिपचिपा हो रही है जब सूखा खत्म हो सकता है जो खासकर यदि आप कोका कोला का इस्तेमाल किया है - अगर दाने गंदा मंजिल, डेस्क या अन्य सतह, एक त्वरित एक स्पंज से पोंछ सकते हैं। यदि आप भविष्य में मूर्तिकला का पुन: उपयोग करना चाहते हैं, तो फोम और तरल से संतृप्त होने से पहले इसे साफ कर दें और सूखा लें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अखबार स्ट्रिप्स का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो टॉयलेट पेपर का उपयोग करें, काग़ज़ के तौलिये की चादरें आदि। शायद यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी!
    • ज्वालामुखी के घास को अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए हल्के हरे और गहरे रंगों का उपयोग करें खुद पहाड़ के लिए, भूरे और भूरे रंग के रंगों के लिए विकल्प चुनें

    चेतावनी

    • पीवीए गोंद का प्रयोग करें, या ज्वालामुखी खड़ा नहीं होगा!

    आवश्यक सामग्री

    • अख़बार, पानी और आटे के स्ट्रिप्स
    • कार्डबोर्ड, प्लास्टिक की कटोरी या कागज आदि की स्क्वायर प्लेट
    • पीवीए गोंद
    • ग्रे, हरा, भूरा और काले रंग में स्याही
    • खाली पानी की बोतल या छोटे प्लास्टिक के कंटेनर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com