IhsAdke.com

कैसे पाउडर खमीर विकल्प बनाने के लिए

बेकिंग पाउडर केक, कप केक और यहां तक ​​कि कुछ पाई में मुख्य घटक है। लेकिन अगर यह समाप्त होता है? निराशा न करें क्योंकि बायकार्बोनेट और अम्लीय घटक के मिश्रण के साथ विकास प्रभाव को पुन: बनाने के लिए बहुत आसान है। चूंकि रसोई घर में रोजाना बहुत से मदों का उपयोग किया जाता है, इसलिए पहले से ही अम्लीय होते हैं, विकल्प विविध होते हैं। और एक फायदा: कुछ विकल्प खमीर की तुलना में सस्ता हैं।

सामग्री

  • सोडियम बाइकार्बोनेट और निम्नलिखित विकल्पों में से एक:
  • टैटार की क्रीम
  • कॉर्न स्टार्च (वैकल्पिक)
  • मट्ठा या दही
  • सिरका या नींबू का रस
  • सुस्वाद

चरणों

पिक्चर शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 1
1
खमीर के प्रत्येक चम्मच के लिए बेकिंग सोडा (प्लस खट्टा) के 1/4 चम्मच का उपयोग करें। बेकिंग सोडा एक घटक है जिसे लगभग सभी खमीर विकल्प में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह एसिड और बेस मिश्रण का मूल घटक है जो कि विकास प्रभाव को पुनः बनाता है। अम्लीय भाग के लिए, विकल्प कई हैं। प्रतिस्थापन करते समय, समझें कि बेकिंग सोडा खमीर की तुलना में चार गुना अधिक शक्तिशाली है, इसलिए खमीर के प्रत्येक चम्मच के लिए बेकिंग सोडा के 1/4 चम्मच का अनुपात।
  • यद्यपि बायकार्बोनेट की मात्रा हमेशा 1/4 है जो व्यंजनों में दर्शायी गई खमीर की मात्रा है, अम्लीय घटक की मात्रा तैयारी के अनुसार अलग-अलग होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 2 बनाएं
    2
    जैसा कि पहले समझाया गया है, प्रत्येक प्रतिस्थापन विकल्प को आधार (बाइकार्बोनेट) और एक एसिड की जरूरत है। बेकिंग सोडा और एसिड के बीच प्रतिक्रिया मिश्रण के किसी भी खट्टा स्वाद को बेअसर कर देगी, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - अगर आप सिरका के साथ बेकिंग विधि का उपयोग करते हैं, तो केक में एक बुरा खट्टा स्वाद नहीं होगा। हालांकि, अम्लीय घटक के अन्य पहलुओं को समाप्त हो रहा है, इसलिए आपको एक ऐसा आइटम चुनना होगा जो नुस्खा का पूरक होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुकीज़ तैयार कर रहे हैं, तो सबसे पिघला हुआ बेकिंग विधि चुनिए - इस तरह से डिश सुंदर दिखेंगे
  • पिक्चर का शीर्षक, बेकिंग पाउडर चरण 3 बनाएं
    3
    सूखा सामग्री के लिए बेकिंग सोडा जोड़ें और तरल सामग्री के साथ एसिड डाल दिया। उनके बीच की प्रतिक्रिया शुरू हो जाएगी जैसे ही वे मिश्रित हो जाते हैं और समय पर, जब तक बुझ जाती है तब तक धीमा हो जाएगा। इसलिए, ओवन को आटा लाने के समय पहले से ही दोनों सामग्री को मिश्रण करने के लिए आवश्यक है। सौभाग्य से, अधिकांश व्यंजनों आपको तरल पदार्थ (अंडे, दूध, आदि) से अलग तरह से सूखे वस्तुओं (आटा, चीनी, आदि) को मिश्रण करने के लिए कहते हैं और केवल तब सबकुछ मिश्रण करते हैं इस का लाभ उठाएं: बेकिंग सोडा को सूखी सामग्री के साथ रखें और तरल के साथ एसिड मिश्रण करें ताकि वे पाक से पहले मिश्रण करें।
  • राजस्व विकल्प




    पिक्चर शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 4
    1
    बेकिंग सोडा के हर 1/4 चम्मच के लिए टैटार क्रीम के 1/2 चम्मच का प्रयोग करें। टैटर क्रीम एक काफी आम पाउडर घटक है, जो कि 2: 1 से अधिक अनुपात में बाइकार्बोनेट के साथ मिलाया जाता है, खमीर के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करता है। नुस्खा की तरल पदार्थों के साथ एसिड मिश्रण करने का संकेत मान्य रहता है, हालांकि टैटर की क्रीम सूखी है।
    • यदि आप बाद के उपयोगों के लिए "खमीर" को संग्रहित करना चाहते हैं, तो उसे पिछले चरण में दर्शाए गए अनुपात में मिश्रण करें और बिकारबोनिट की एक ही मात्रा में थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च जोड़ें। यह घटक हवा से नमी को अवशोषित कर लेगा और अन्य दो वस्तुओं को समय से पहले ही कार्य करने के लिए रोक देगा।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 5
    2
    बेकिंग सोडा के हर 1/2 चम्मच के लिए एक कप छाछ का प्रयोग करें। एक और विकल्प मट्ठा को किसी भी खट्टे दूध के द्वारा-उत्पाद को बदलना है - दही, छाछ या दूध दही काम करेंगे। मट्ठा का स्वाद अम्लता का नतीजा है और यह ठीक है कि बेकिंग सोडा के मिश्रण के साथ आपको क्या प्रतिक्रिया मिलती है। यदि आपको राजस्व में वृद्धि की आवश्यकता है, तो हमेशा उपर्युक्त अनुपात में काम करें।
    • चूंकि बायकार्बोनेट को संतुलित करने के लिए आवश्यक मट्ठा की मात्रा बड़ी है, इसलिए इसे समायोजित करने के लिए नुस्खा में अन्य द्रव सामग्री कम करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा डालते हैं, तो 1/2 कप मट्ठा के लिए दूध को 1/2 कप कम करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 6
    3
    बेकिंग सोडा के हर 1/4 चम्मच के लिए 1/2 चम्मच सिरका का प्रयोग करें। इन दोनों अवयवों के बीच की प्रतिक्रिया, पेपर माची ज्वालामुखी के आधार पर विभिन्न विज्ञान मेला परियोजनाओं के माध्यम से प्रसिद्ध हो गई थी। यह आटा बढ़ने के लिए समय पर उसी तरह काम करता है। जैसा कि पहले सिखाया गया है, 2: 1 के अनुपात में सोडियम बाइकार्बोनेट के लिए तरल तत्वों को सिरका जोड़ें - जो सूखे वस्तुओं से चिपके रहना चाहिए। एक और विकल्प नींबू के रस के साथ सिरका को बदलने के लिए है
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ बेकिंग पाउडर चरण 7 बनाएं
    4
    बेकिंग सोडा के प्रत्येक 1/4 चम्मच के लिए 3/8 कप गुड़ का उपयोग करें। हालांकि यह मीठा स्वाद लेता है, गुड़ सूत्र अम्लीय है और इसलिए बिकारबोनिट के साथ प्रतिक्रिया करेगा। नुस्खा में अन्य तरल तत्वों के लिए गुड़ को जोड़ने के लिए मत भूलना।
    • मट्ठा पद्धति की तरह, गुड़ों की मात्रा नुस्खा को प्रभावित करने के लिए काफी बड़ी है। इसलिए, यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो क्षतिपूर्ति के लिए 3/8 तरल निकालें।
    • क्योंकि गुड़ बहुत प्यारी है, इसलिए चीनी की मात्रा भी कम हो जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com