IhsAdke.com

आपातकाल निकालने के लिए अपने परिवार की तैयारी

कई लोगों की तुलना में एवोक्यूएशन अधिक आम हैं हर साल सैकड़ों बार, औद्योगिक और परिवहन दुर्घटनाएं हानिकारक पदार्थ जारी करती हैं, जिससे हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है। आग और बाढ़ से अधिक बार आंत्र आंदोलन होते हैं लगभग हर साल, खाड़ी और अटलांटिक तट पर लोग तूफान के दृष्टिकोण के कारण निकल जाते हैं।

समय निकालने के लिए समय की मात्रा खतरे पर निर्भर करेगा। यदि घटना एक मौसम की स्थिति है, जैसे कि तूफान जिसे मॉनिटर किया जा सकता है, तो आपके पास तैयार करने के लिए एक या दो दिन हो सकता है। हालांकि, कई आपदाओं के लिए लोगों को सबसे बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए समय की अनुमति नहीं है, यही वजह है कि आगे की योजना के लिए आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
निकासी से पहले

एक आपातकालीन निकास चरण 1 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
जानें कि आपातकालीन स्थितियों में आपका समुदाय कैसे प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार है स्थानीय अधिकारियों से निकालने के मार्गों के बारे में पूछें और अगर आपके समुदाय में आपातकालीन योजनाएं हैं योजना की एक हार्ड कॉपी के लिए पूछें और यह भी पूछें कि यह कितनी बार अपडेट किया गया है, इसमें जो जोखिम है, और आप जिस बारे में सोच सकते हैं, इसके बारे में कोई भी अन्य विवरण।
  • एक आपातकालीन निकास चरण 2 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता लगाएं कि योजनाएं आपके कार्यस्थल पर और आपके बच्चे के स्कूल या डेकेअर पर हैं। ऐसे कैसे चेतावनी जानकारी प्रदान की और आपदा प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा जैसी आपदाओं और आपात स्थिति से संबंधित अपने नियोक्ता और स्कूल की नीतियों के साथ चर्चा करें।
    • जानें अपने बच्चों की स्कूल की आपातकालीन योजनाओं के बारे में निम्नलिखित: कैसे स्कूल यदि आवश्यक हो तो अगर वह पर्याप्त भोजन, पानी और अन्य आपूर्ति है एक crise- दौरान संचार करेगा básicos- अगर वह घर के लोगों के लिए तैयार किया जाता है और वे कहाँ जाना चाहता हूँ अगर बचने के लिए आवश्यक है
  • एक आपातकाल निकालने चरण 3 के लिए अपने परिवार को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच मार्गों की स्थापना अपने घर से एक संयंत्र निकालें प्रत्येक मंजिल के लिए कागज के एक खाली टुकड़ा का उपयोग करें प्रत्येक कमरे के लिए दो भागने के मार्गों को चिह्नित करें सुनिश्चित करें कि बच्चों को चित्र समझें। प्रत्येक बच्चे के कमरे में आंख के स्तर पर चित्र की एक प्रति रखो। आपातकाल के मामले में एक बैठक की जगह स्थापित करें, जैसे कि आग
  • एक आपातकाल निकालने के चरण 4 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    योजना करें कि प्रत्येक परिवार के सदस्य दूसरे से कैसे संपर्क करेंगे, यदि वे एक साथ नहीं होते हैं, जब एक आपदा होती है प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए एक संपर्क कार्ड बनाओ और इन कार्डों को बटुआ, पर्स, बैकपैक आदि में रखने के लिए कहें। एक बच्चे को रखने के लिए प्रत्येक बच्चे के साथ स्कूल भेजें किसी दोस्त या रिश्तेदार को चुनें जो परिवार के सदस्यों से आपको बताने के लिए राज्य से बाहर रहता है कि वे सुरक्षित हैं।
  • एक आपातकालीन निकास चरण 5 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    संपत्ति, स्वास्थ्य और जीवन बीमा प्राप्त करें यदि आपके पास उन्हें नहीं है और आपको लगता है कि उन्हें ज़रूरत है। कवरेज की मात्रा और सीमा के लिए मौजूदा नीतियों की समीक्षा करें कि यह सुनिश्चित करें कि आपके पास क्या है जो सभी संभावित जोखिमों के लिए आपके और आपके परिवार के लिए आवश्यक है। विशेष रूप से बाढ़ या आग जैसे कुछ आपदाओं के लिए बीमा खरीदने पर विचार करें। बीमा प्रयोजनों के लिए अपनी व्यक्तिगत संपत्ति का रिकॉर्ड बनाओ तस्वीरें ले लो या अपने घर के अंदरूनी और बाहरी का एक वीडियो बनाओ। इसमें आपकी इन्वेंट्री में निजी सामान शामिल थे
  • एक आपातकाल निकालने के चरण 6 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    विशेष प्रकार की देखभाल के बारे में पता करें कि आपके परिवार के सदस्यों की आवश्यकता हो सकती है। कमजोर सुनवाई के लिए चेतावनियों को प्राप्त करने के लिए एक विशेष शासन की आवश्यकता होगी - विकलांगों को आश्रय में लाने के लिए विशेष सहायता की आवश्यकता हो सकती है - और कुछ आहार की ज़रूरत वाले लोगों को पर्याप्त भोजन की आपूर्ति होनी चाहिए।
    • एक आपात स्थिति में आपकी मदद करने के लिए पड़ोसियों, रिश्तेदारों, मित्रों और सहकर्मियों का एक नेटवर्क बनाएं अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करें और सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक उपकरणों को संचालित करना जानते हैं।
    • यदि आप किसी अपार्टमेंट की इमारत में रहते हैं, तो प्रशासन से पूछें कि सुलभ निकास को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें और भवन से आपकी मदद करने के लिए कदम उठाएं।
    • विशेष आइटम के लिए तैयार रखें, व्हीलचेयर के लिए अतिरिक्त बैटरी, ऑक्सीजन, कैथेटर, दवा, सेवा जानवरों के लिए भोजन और किसी भी अन्य आइटम आप की आवश्यकता हो सकती भी शामिल है।
    • दवाइयों के लिए प्रावधान करना याद रखें जिन्हें प्रशीतन की आवश्यकता होती है और किसी प्रकार की चिकित्सा उपकरणों की प्रकार और मॉडल संख्याओं की सूची रखनी होती है जो किसी की जरूरत होती है।



  • एक आपातकालीन निकास चरण 7 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    आपदाओं, आश्रय की पहचान जानवरों के लिए आपूर्ति एकत्र करने, सुनिश्चित अपने पालतू उचित पहचान है और पशु चिकित्सक के रिकॉर्ड के साथ अद्यतन और एक वाहक और पट्टा प्रदान करने के दौरान पालतू जानवर की जरूरतों के लिए योजना। सेवा के जानवरों के अपवाद के साथ, घरेलू जानवरों को आम तौर पर आपातकालीन आश्रयों में अनुमति नहीं दी जाती है क्योंकि वे अन्य रहने वालों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। पता करें कि कौन से स्थानीय होटल और motels पालतू जानवरों की अनुमति देते हैं और जहां उनकी बोर्डिंग सुविधाएं स्थित हैं अपने स्थानीय क्षेत्र के बाहर कुछ खोजना याद रखें, जहां स्थानीय सुविधाएं बंद हों अधिक युक्तियों और जानकारी के लिए, आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय, पशु आश्रय या स्थानीय पशु नियंत्रण को बुलाएं।
  • एक आपातकालीन निकास चरण 8 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक परिवार दुर्घटना योजना बनाएँ इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, सभी परिवार के सदस्यों को एक साथ लाने और स्थानीय आपातकालीन योजनाओं और पूर्व चेतावनी प्रणालियों के बारे में आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी की समीक्षा करें। आपकी परिवार की योजना के बारे में बात करनी चाहिए कि एक आपदा की स्थिति में पिछले चरणों को कैसे संबोधित किया जाएगा।
  • विधि 2
    निकास दिवस

    एक आपातकालीन निकासी चरण 9 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक निकासी संभावना लगती है, तो अपनी कार में गैस का एक पूरा टैंक रखें (जैसे, आ तूफान, ज्वालामुखी बैंग, tornados के समय)। गैस स्टेशनों को आपातकाल के दौरान बंद किया जा सकता है और बिजली आउटेज के दौरान गैसोलीन प्रदान करने में असमर्थ। भीड़ और देरी को कम करने के लिए प्रति परिवार एक कार लेने की योजना बनाएं यदि आपके पास कोई कार नहीं है, तो दोस्तों, स्थानीय सरकार या समुदाय के सदस्यों के साथ परिवहन व्यवस्था करें।
  • एक आपातकालीन निकास चरण 10 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपके खाली होने से पहले पर्याप्त समय हो तो सभी उपयोगिताओं को बंद करें प्राकृतिक गैस लीक और विस्फोट कटाव के बाद एक महत्वपूर्ण संख्या के लिए जिम्मेदार हैं। यह महत्वपूर्ण है कि सभी घरेलू सदस्य प्राकृतिक गैस को बंद करने का तरीका जानते हैं।
    • क्योंकि वहाँ विभिन्न प्रक्रियाओं विभिन्न गैस मीटर सेटिंग्स पर गैस बंद करने के लिए कर रहे हैं, गैस उपकरणों और अपने घर के लिए गैस सेवा के बारे में तैयारियों और प्रतिक्रिया पर मार्गदर्शन के लिए अपने स्थानीय गैस कंपनी से संपर्क करें।
    • एक आपदा के दौरान जल एक महत्वपूर्ण संसाधन है, इसलिए घर के बाहर शट-ऑफ वाल्व का पता लगाने और उसे बंद करना महत्वपूर्ण है।
    • इलेक्ट्रिक स्पार्क्स प्राकृतिक गैस लीक शुरू कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि विद्युत शक्ति कैसे बंद हो
  • एक आपातकालीन निकास चरण 11 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक बैटरी रेडियो सुनें और स्थानीय निकासी निर्देशों का पालन करें। अपने परिवार को इकट्ठा करो और क्षेत्र को छोड़ दें यदि आपको तुरंत ऐसा करने का निर्देश दिया गया है खराब मौसम से फंसने से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके बाहर निकल जाओ। अनुशंसित निकासी मार्गों का पालन करें और शॉर्टकट नहीं लेते क्योंकि वे अवरुद्ध हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि अग्निशमन यंत्र का उपयोग कैसे करना है और यह कहां संग्रहीत है। आपके पास कम से कम एक एबीसी टाइप होना चाहिए
    • प्राथमिक चिकित्सा का एक वर्ग और कार्डियोपेशिरेटरी रिसास्किटेशन ले लो। रेड क्रॉस पाठ इस प्रकार के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। रेड क्रॉस का आधिकारिक प्रमाणीकरण "अच्छा समरिटान" कानून की शर्तों के तहत, प्राथमिक सहायता देने वाले लोगों के लिए सुरक्षा स्थापित करता है।
    • ऐसे बीमा पॉलिसियों, शेयरों, संपत्ति के रिकॉर्ड और दूसरों के रूप में महत्वपूर्ण दस्तावेज स्टोर करें जैसे कि आपके घर से सुरक्षित स्थान पर सुरक्षित स्थान पर। अपने आपदा आपूर्ति किट के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां बनाएं।
    • आपातकालीन बचत खाते पर पैसे बचाने पर विचार करें जिसका उपयोग किसी भी संकट में किया जा सकता है। यह एक सुरक्षित जगह है जहां आप निकासी के मामले में जल्दी से उन तक पहुँच सकते हैं, घर पर एक छोटी राशि या यात्री की जांच रखने के लिए सलाह दी जाती है।

    चेतावनी

    • नष्ट सड़कों और पुलों के लिए देखें, और बाढ़ वाले क्षेत्रों में ड्राइव न करें।
    • यदि आप गैस की गंध या एक सांस या घबराहट सुनते हैं, तो एक खिड़की खोलें और जल्दी से बाहर निकलें यदि आप कर सकते हैं, तो मुख्य आउटलेट वाल्व का उपयोग करके गैस बंद करें और पड़ोसी के घर की गैस कंपनी को कॉल करें।
    • क्षतिग्रस्त पावर लाइनों से दूर रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com