IhsAdke.com

कैसे एक तूफान के लिए तैयार करने के लिए

टोर्नाडो प्रकृति के विनाशकारी कृत्य हो सकते हैं गंभीर तूफान और टॉर्नाडो के कुछ भाग में हवाएं जो बारी और एक फ़नल के रूप में दिखाई देती हैं। ये तूफान 480 किमी प्रति घंटे की हवाओं तक पहुंच सकते हैं, और कुछ ही मिनटों में पड़ोस और शहर को तबाह कर सकते हैं। इस प्राकृतिक आपदा से अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए, इस गाइड में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक तूफान से पहले

एक टोर्नाडो चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
अपने परिवार को तैयार करें
  • एक योजना पर चर्चा करें और इसे अभ्यास करें. किसी आपात स्थिति के मामले में संपर्क जानकारी, बीमा जानकारी, और शहर संपर्क की एक सूची बनाएं सुनिश्चित करें कि परिवार में हर कोई जानता है कि कहाँ जाना है, क्या लेना है और अगर एक तूफान उन्हें हिट करने पर सुरक्षित रहना है
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज स्टोर करें, बस के मामले में. निकासी की आवश्यकता है अगर आप के साथ लेने के लिए जन्म प्रमाण पत्र, बीमा जानकारी, और सामाजिक सुरक्षा कार्ड की प्रतियां बनाओ। यह उपयोगी होगा यदि आप तुरन्त तुरन्त बाद अपने घर वापस नहीं लौट सकते।
  • संचार के साधन स्थापित करें. सुनिश्चित करें कि परिवार में हर कोई जानता है कि हर किसी के साथ कैसे संपर्क करना है स्कूल फोन, काम फोन और सेलफोन को एक सूची में संकलित किया जाना चाहिए। किसी नानी, जैसे कि आपातकाल के दौरान अपने बच्चों के साथ हो सकता है, इस सूची में शामिल किया जाना चाहिए। इसे अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियों के साथ रखें पता लगाएँ कि निकासी की आवश्यकता है, तो इन रूपों को संग्रहीत करने के लिए कौन जिम्मेदार होगा।
  • निकटतम निकासी केंद्र से मिलें. यदि आप एक खतरे के क्षेत्र में हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि सबसे सुरक्षित जगह कहां है ज्यादातर मामलों में, स्कूल, सामुदायिक केंद्र और शहर भवनों का उपयोग किया जाता है। इन जगहों पर चिकित्सा देखभाल और आपूर्ति होगी तूफान के बाद यह आपके परिवार के लिए मीटिंग स्थल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • एक टोर्नाडो चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना घर तैयार करें
    • एक आपातकालीन किट बनाएं. इसमें कम से कम 72 घंटों के लिए पानी और भोजन शामिल होना चाहिए। संचार या जानकारी (रेडियो, उपग्रह फोन, आदि) के साधनों को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है। कोई भी प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति, कपड़े और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, जिन्हें आपको फ्लैशलाइट्स, बैटरियों, आदि के साथ संग्रहित किया जाना चाहिए।
    • एक सुरक्षित वातावरण बनाएं या सेट अप करें. सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले वातावरण में बेसमेंट, गैरेज, पहली मंजिल पर आंतरिक कमरे आदि शामिल हैं। पर्यावरण खिड़कियां नहीं होना चाहिए, वृद्धि से बचने के लिए और काफी मजबूत किसी भी विमान के मलबे कि अपने घर के साथ संघर्ष हो सकता है सामना करने के लिए होने के लिए भूमि पर टिका होना चाहिए। ध्यान रखें कि पानी तूफान से बना रह सकता है, इसलिए जमीन के नीचे वाले वातावरण का उपयोग करते समय सतर्क रहें, क्योंकि वे पानी पकड़ सकते हैं।
    • व्यवस्थित करें और घरेलू सामान सुरक्षित रखें. फर्नीचर की व्यवस्था करें ताकि वह खिड़कियों, दर्पण या कांच से दूर हो। यह टूटे कांच के टुकड़े को तूफान के दौरान उड़ान भरने के लिए, खतरे पैदा कर सकता है। सुनिश्चित करें कि तूफान के दौरान जो कुछ भी कदम हो सकता है, आपके परिवार से दूर हैं दीवारों को बड़े फर्नीचर संलग्न करने के लिए नेत्र बोल्ट या एल-ब्रैकेट का उपयोग करें।
  • विधि 2
    एक तूफान के दौरान

    एक टोर्नाडो चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    क्या उम्मीद है पता है Tornados आमतौर पर केवल तूफानों की उपस्थिति में बढ़ने लगता है (हालांकि तूफान आप से एक दूरी पर हो सकता है), इसलिए बिजली, बारिश और ओलों (वे के बाद एक चेतावनी या बवंडर चेतावनी जारी नहीं की जाती तब विशेष रूप से अगर) colocá- चाहिए इसे संरक्षित करने के लिए इसके अलावा, निम्नलिखित नोट करें:
    • आसमान इसका रंग गहरा, आकाश एक बीमार हरे रंग (ओलों का संकेत) या एक (धूल तेज हवाओं द्वारा किया जा रहा) नारंगी की तरह लग रही है, खासकर यदि।
    • बादल के आधार पर मजबूत और लगातार रोटेशन
    • एक तूफान के बाद या शीघ्र ही बहुत ही शांत और शांत स्थितियां
    • एक गड़गड़ाहट या गड़गड़ाहट जो लगातार गड़गड़ाहट या कभी-कभी एक ट्रेन या जेट की तरह लगता है
    • जमीन के पास मलबे कताई, यहां तक ​​कि एक फ़नल के आकार का बादल की अनुपस्थिति में।
    • रात में जमीनी स्तर पर नीला-हरा या सफेद चमक - तेज हवाओं से बिजली लाइनों को नष्ट किया जा रहा है।
  • एक टोर्नाडो चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूचित रहें यहां तक ​​कि अगर आप एक तूफान के संकेत जानते हैं, तो आप हमेशा अपनी आंखों और कानों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, यह जानने के लिए कि उनमें से एक आ रहा है या नहीं। स्थानीय रेडियो स्टेशनों को सुनो या स्थानीय टीवी देखने के लिए सूचित रहने के लिए, विशेष रूप से उन स्थितियों के दौरान जो कि टॉर्नेडो बनाने की संभावना है इसके अलावा एक "सेल्फ-पावर" कम्बाइंड रेडियो और फ्लैश ड्राइव खरीदें यह आपको सूचित रहने की अनुमति देगा, बैटरी की आवश्यकता नहीं है और अभी भी प्रकाश पर भरोसा कर सकते हैं नीचे दी गई सूची में "स्व-संचालित" रेडियोज को खोजने और उपयोग करने का तरीका देखें।
    • अमेरिका में, गंभीर मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका एक एनओएए मौसम रेडियो खरीदकर होता है बाजार और बाहर आपूर्ति भंडार के ज्यादातर प्रमुख स्टोरों पर उन्हें कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। यदि संभव हो, एक बैकअप बिजली बैटरी और एक स्वर चेतावनी सुविधा, जो स्वत आपको सूचित राष्ट्रीय मौसम सेवा एक गंभीर मौसम भोंपू या अपने क्षेत्र के लिए चेतावनी जारी करता है के साथ एक पाते हैं।
    • स्थानीय रडार लिंक या एक पृष्ठ के साथ एक वेबसाइट खोजें यह आप अपने क्षेत्र में तूफान कोशिकाओं का एक वास्तविक समय दृश्य दे देंगे, और जैसा कि आप तीव्रता और तूफान कोशिकाओं और प्रणालियों अपने घर के लिए प्रासंगिक के आंदोलन की दिशा को देख सकते हैं, जब सावधानियों चाहिए और अधिक सही निर्णय कर सकते हैं लिया जाए कई वातावरण वेबसाइटों में यह सुविधा है।
    • पता करें कि क्या आपके समुदाय में बवंडर की आवाज़ है और वे बीप सीखते हैं। यदि आप इन सायरन को सुनते हैं, तो आश्रय की तुरंत जांच करें।
  • एक टोर्नाडो चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    चेतावनी और बवंडर सायरन सुनो अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुद्दे दोनों चेतावनी संकेत कितने चेतावनी गंभीर मौसम का
    • एक तूफान की चेतावनी संकेत यह दर्शाता है कि एक तूफान के विकास के लिए परिस्थितियां पर्याप्त हैं, और यह आपके क्षेत्र में होने की संभावना है। यदि आप एक तूफान संकेत या एक गंभीर तूफान सुना, मौसम की स्थिति पर विशेष ध्यान देना।
    • एक तूफान की चेतावनी से संकेत मिलता है कि आपके क्षेत्र में एक तूफान देखा गया है या कि रडार एक तूफान की उपस्थिति को इंगित करता है। यदि एक तूफान की चेतावनी जारी की जाती है, तो आपको तुरंत उचित आश्रय की तलाश करना चाहिए
    • एक तूफान का आपातकाल मतलब है कि एक तूफान चेतावनी जारी की गई है और यह एक घनी आबादी वाले क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। उचित आश्रय के लिए तुरंत देखें और अतिरिक्त मौसम रिपोर्टों को सुनें।
    • एक गंभीर तूफान की चेतावनी का मतलब है कि आपके क्षेत्र में एक गंभीर तूफान की पहचान की गई है, और आपको उचित सावधानी बरतनी चाहिए और संभावित टॉर्नेडो पर ध्यान देना चाहिए।
    • अपने स्थानीय क्षेत्र के नक्शे को सुलभ रखें ताकि आप रेडियो पर रिपोर्ट किए जाने वाले तूफान के स्थान की पहचान कर सकें।
  • विधि 3
    जब एक तूफान पहुंचता है

    एक टोर्नाडो चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    1
    आश्रय के लिए देखो
    • यदि आप किसी निर्माण में हैं, सबसे आंतरिक वातावरण ढूंढें, या तो पहली मंजिल पर या तहखाने में। खिड़कियों के पास या कुछ भी है कि आप हिट कर सकते हैं के पास खड़े न करें (अलमारियों, कुर्सियां, आदि) आप और तूफान के बीच यथासंभव अधिक से अधिक दीवारों रखो।
    • यदि आप मोबाइल होम या ट्रेलर में हैं, निकटतम सुरक्षित निर्माण को ढूंढें। ये स्थान, यहां तक ​​कि सुरक्षित हैं, थोड़ा सुरक्षा प्रदान करते हैं
    • यदि आपके पास कार है, नजदीकी भवन में तूफान से दूर चलने की कोशिश करो यदि यह संभव नहीं है, तो अपनी कार में रहें, जितना संभव हो सके छुपें और अपने आप को कंबल के साथ कवर करें। अपनी सीट बेल्ट रखें
    • यदि आप खुले मैदान में हैं, मंजिल के नजदीकी नज़दीक से संपर्क करें और सिर को कवर करें। किसी पुल या ओवरपास के नीचे छिपाए न जाएं और सबसे महत्वपूर्ण बात, उड़ान मलबे के लिए बाहर देखो
    • नोट: कभी तूफान से बचने की कोशिश मत करो
  • एक टोर्नाडो चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    उसे पास करने के लिए प्रतीक्षा करें जब तक आपको यकीन नहीं हो कि तूफान बीत चुका है, तब तक कभी भी अपना आश्रय न छोड़ें, और नीचे दिशानिर्देशों का पालन करना सुरक्षित है। मजबूत हवाएं अभी भी खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए यदि मलबे अभी भी हवा में या जमीन पर चलती रहती है, तो घर छोड़कर न जाएं



  • विधि 4
    एक तूफान के बाद

    एक टोर्नाडो चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहले चोटों के साथ डील करें अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट का उपयोग करना, किसी भी मामूली चोटों का इलाज करना अगर किसी को चिकित्सा की जरूरत है, तूफान के पास होने की प्रतीक्षा करें, और फिर सहायता प्राप्त करें
  • एक टोर्नाडो चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    उपयोगिताओं बंद करें चूंकि गैस लीक बेहद खतरनाक हो सकता है, आप चोटों का इलाज करने के बाद सबसे पहले आपको गैस, पानी और बिजली बंद करना चाहिए। किसी एक पाइप या स्विचेस के कारण आग या विस्फोट हो सकता है। एक मैच को हल्का मत करो या हल्का का उपयोग करें यदि आपको संदेह है कि गैस रिसाव हो सकता है या यदि आपने उपयोगिताओं को बंद नहीं किया है
  • एक टोर्नाडो चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    क्षति के लिए निरीक्षण अपने घर का निरीक्षण करने के लिए एक टॉर्च, मशाल या मोमबत्ती का उपयोग न करें, क्योंकि गैस रिसाव हो सकता है सभी नुकसानों को देखें, लेकिन मुख्य रूप से किसी भी संरचनात्मक क्षति के लिए देखें जो आपके परिवार के लिए कुछ तत्काल खतरे में पड़ सकता है। अगर आपको संदेह है कि आपके घर का कोई हिस्सा सुरक्षित नहीं है, तो बाहर जाएं और आश्रय ढूंढें।
  • एक टोर्नाडो चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो निकासी केंद्र की तलाश करें यदि आपको या आपके परिवार को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है या आपको अपने घर में खतरा हो सकता है तो संरचनात्मक क्षति पर संदेह है, तो सुविधा की तलाश करें इन केंद्रों में अक्सर आपूर्ति होती है, लेकिन आपातकालीन आपूर्ति लाने में महत्वपूर्ण है जो आपके पास है।
  • एक टोर्नाडो चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    सतर्क रहें सुनिश्चित करें कि तूफान घर लौटने या क्षति का आकलन करने के लिए घर छोड़ने से पहले पूरी तरह से आपके रास्ते से निकल गया है। मजबूत हवाएं, आपको एक बार फिर खतरे के रास्ते में डाल सकती हैं। अपने शहर या पड़ोस की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए रेडियो पर बने रहें।
  • एक टोर्नाडो चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुरक्षित रूप से सफाई करना प्रारंभ करें जो आप कर सकते हैं चूंकि यह घर जाने के लिए सुरक्षित है या इससे बाहर निकलने के लिए, आप जो कर सकते हैं उसे साफ करना शुरू करें। देखभाल के साथ खतरनाक ऑब्जेक्ट्स को ले जाएं और अपनी बीमा कंपनी को ध्यान दें कि क्या क्षतिग्रस्त हो गया है। तस्वीरें लेने से बाद में इन दावों के साथ मदद मिलेगी
  • एक टोर्नाडो चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप भाग्यशाली हैं, तो दूसरों की सहायता करें यदि आपके परिवार और संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचा है, तो आभारी रहें, लेकिन याद रखें कि हर कोई भाग्यशाली नहीं था। बचाव के प्रयासों में शामिल हों या एक स्वयंसेवक बनें हमेशा ऐसा करते हुए सिविल सेवकों के आदेशों का पालन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप रचनात्मक हो रहे हैं और न कि स्थिति को और बिगड़ती है
  • युक्तियाँ

    • बादलों को तेज़ी से बढ़ने के लिए नज़र रखें, खासकर घूर्णन बादलों पर। टॉर्नेडो अक्सर खड़ी उतरते हैं और फिर से उठते हैं, इसलिए आप हमेशा आप की तरफ देखने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपने बच्चों को टॉर्नेडो के बारे में बताएं ताकि वे कुछ संकेत पहचान सकें और सचेत रहें।
    • खिड़कियों से दूर रहें
    • यदि आपको आवश्यकता है, तो तकिए और कुशन आपके सुरक्षित कमरे में लाएं।
    • जब तक वे आपको बताने से पहले कि तूफान खत्म हो गया है, मौसम पूर्वानुमान देखें। उसके बाद, अपने आश्रय को ध्यान से छोड़ दें और खतरों से सावधान रहें।
    • सुरक्षित रहें बेवकूफ कुछ भी मत करो क्योंकि आप एक वीडियो या शांत छवि चाहते हैं
    • शांत रहो
    • कभी भी तूफान के दौरान घर को गवाह या अपनी वर्तमान स्थिति से तूफान की दूरी की गणना करने के लिए छोड़ दें। यह अपने और / या खतरे में अन्य डाल सकता है।
    • मौसम को हरा करने के लिए कहां पर अपने निर्णय के बारे में दो बार मत सोचो। एक तूफान आ जाने के बाद, अभी भी खड़े रहें और कोई मौका न लें।
    • के बारे में जानें Skywarn. अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा और स्थानीय आपातकालीन प्रबंधक इस प्रशिक्षण को प्रदान करते हैं।
    • यदि आपके पास समय है, तो अपने घर में उड़ान भरने से कांच को रोकने के लिए अंधा और पर्दे बंद करें

    चेतावनी

    • यदि एक तूफान अभी भी प्रतीत होता है, तो मान लें कि यह तुम्हारे सामने आ रहा है। तुरंत अपने आप को बचाने के लिए उपाय करें
    • टॉर्नडो कभी-कभी बादल या बारिश से छिप जाते हैं, और कभी-कभी एक दृश्य फ़नल के रूप में बादल नहीं होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com