IhsAdke.com

कैसे एक sandstorm जीवित रहने के लिए

रेत और धूल के तूफान प्रकृति के सबसे हिंसक और अप्रत्याशित घटनाओं में से हैं। तेज हवाओं हवा में धूल या रेत के कणों उठा, एक अशांत, दम घुट रहा बादल है कि कुछ सेकंड के एक मामले में लगभग कुछ भी नहीं करने के लिए दृश्यता कम करता है और संपत्ति के नुकसान, चोटों और मौतों का कारण बनता है के गठन। आप कहाँ रहते हैं के बावजूद, यह एक अच्छा विचार क्या हुआ अगर आप देख एक रेत की दीवार उसे की ओर चल करने के लिए पता करने के लिए है।

चरणों

विधि 1
पैर पर तूफान बच

चित्र शीर्षक से धूल तूफान जीवित रहने के लिए या तूफान चरण 1
1
अपनी नाक और मुंह पर एक मुखौटा रखो यदि आपके पास छोटे कणों को फ़िल्टर करने के लिए एक मुखौटा या श्वसनिका है, तो उन्हें तुरंत देखें यदि आपके पास मुखौटा नहीं है, तो अपने नाक और मुंह में एक ऊतक या अन्य कपड़ा लपेटें। अगर आपके पास पर्याप्त पानी है तो इसे थोड़ी गीली कर लें बाहर निकालने से श्लेष्म झिल्ली को रोकने के लिए नाक के अंदर से थोड़ी मात्रा में वैसलीन लागू करें।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान जीवित रहने के लिए या रेतीले चरण 2
    2
    आंखों की रक्षा करें साधारण चश्मा रेत के खिलाफ बहुत कम सुरक्षा प्रदान करते हैं और धूल को उड़ा दिया जाता है, लेकिन भली भांति सुरक्षा वाले चश्में बेहतर हैं यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो अपने चेहरे को अपने हथियारों के साथ सुरक्षित रखें जैसे कि आप चलते हैं, फिर अपनी आंखों और कानों की रक्षा के लिए अपने सिर के आसपास एक कठोर कपड़ा लपेटें
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान जीवित रहने या तूफान के चरण 3
    3
    उच्च जमीन पर जाएं भूमि पर रेत और धूल तैरता के गहनतम एकाग्रता, तो तूफान एक पहाड़ी की चोटी पर कमजोर होती है। आप एक अधिक ठोस खोजने के लिए और चरम बिंदु सुरक्षित कर सकते हैं, तो उच्च भूमि की तलाश है, लेकिन तूफान बिजली गिरने से नहीं के साथ है ही अगर और वहाँ हिट होने का कोई खतरा नहीं है उड़ान मलबे भारी कर सकते हैं।
    • खाड़ी में झूठ मत बोलो, जैसे बाढ़ आती है, भले ही यह साइट पर बारिश न हो। असली रेत बादलों में, बारिश आम तौर पर जमीन पर पहुंचने से पहले सूख जाती है, लेकिन यह बारिश हो रही हो सकती है और नीचे की खाई, नदियों और कम ऊंचाई वाले अन्य क्षेत्रों में जल्दी से बाढ़ आ सकता है।
    • यदि आपके पास ऊँट है, तो उसे बैठकर उसे हवा के सामने से दबाएं, जो हवा से सुरक्षित है। ऊंट जीवित रेत कीट के लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं।
    • यदि आप रेत की टिनी में हैं, तो अपने पवन टैंक से सीधे आश्रय की तलाश न करें। मजबूत हवाएं बहुत अधिक मात्रा में रेत के ऊपर उठ सकती हैं और आप रेत में दफन हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान जीवित रहने के लिए या वाटरस्टॉर्म चरण 4
    4
    अपने आप को उड़ान वस्तुओं से बचाओ कम से कम आंशिक रूप से खुद को बचाने के लिए एक बड़ी चट्टान या अन्य राहत की तलाश करें जितना संभव हो उतना आपके शरीर को फ्लाइंग रेत से बचाने के लिए कवर करें पवन से उड़ा रेत का दर्द और मजबूत रेतीली हवाएं भी भारी (और इसलिए अधिक खतरनाक) ऑब्जेक्ट ले सकती हैं। यदि आप बेघर हैं, तो जमीन पर रहने की कोशिश करें और अपने सिर को अपने हथियार, बैकपैक या एक तकिए से सुरक्षित रखें।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान या रेतीले चरण 5 से जीवित है
    5
    तूफान पारित होने के लिए रुको तूफान के माध्यम से जाने की कोशिश मत करो - यह बहुत खतरनाक है एक अलग स्थान पर जाने के लिए प्रयास करने से पहले आप जहां रहते हैं, वहां रहें और इसके लिए इंतजार करें।
    • यदि आप रेतीली तक पहुंचने से पहले एक आश्रय तक पहुंच सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके वहां जाएं और अंदर रहें। सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें और तूफान पास होने के लिए रुको।
    • अगर आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो एक साथ रहें ताकि कोई भी खो न जाए
  • विधि 2
    कार के अंदर तूफान से बचें

    चित्र शीर्षक से धूल तूफान या रेतीली चरण 6 जीवित रहें
    1



    पीछे तूफान छोड़ दो यदि आप दूरी में एक रेत का तूफान देखते हैं और आप एक वाहन में हैं या एक के लिए उपयोग किया है, तो आप इसके मुकाबले तेजी से आगे बढ़ सकते हैं या इसके आसपास मिल सकते हैं। कुछ रेत-ध्रुव 120 किमी / घंटा से अधिक यात्रा करते हैं, लेकिन वे अक्सर बहुत धीमी गति से जाते हैं। यदि तूफान छोड़ने की कोशिश कर रही है, तो यह उचित नहीं है कि आपको उच्च गति पर ड्राइविंग करते समय खतरे में डाल दिया जाए। यदि तूफान ऊपर पकड़ रहा है, तो इसे रोकना सबसे अच्छा है और इसे प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाओ। जैसे ही यह तूफान से घिरा होता है, उसकी दृश्यता को सेकंड के एक मामले में संभावित रूप से शून्य तक घटाया जा सकता है।
    • पैर के पीछे तूफान को छोड़ने की कोशिश न करें विंडस्टर्म अप्रत्याशित हैं और यदि आप दिशा बदलते हैं या अचानक गति बढ़ाते हैं तो आप इसे आसानी से आगे कर सकते हैं
    • एक सुरक्षित जगह पर ड्राइव करें जहां आप तूफान से गुजरने तक आश्रय कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान या रेतीले चरण 7 से जीवित है
    2
    सड़क के किनारे जाओ और कार को रोकें आप यातायात में कर रहे हैं और दृश्यता 90 मीटर की दूरी कम हो जाए तो सड़क (राजमार्ग यदि संभव हो तो बाहर निकलने के) हटा, हैंड ब्रेक खींच, लाइट बंद और सुनिश्चित करें कि ब्रेक रोशनी और pisca- भी बंद हैं
    • आप सुरक्षित रूप से कंधे के लिए नहीं जा सकते हैं,, पर रोशनी रखने के लिए खतरा लाइट चालू करने, धीमा और सावधानी से आगे बढ़ना, कभी कभी आवाज। यदि आप अपने सामने नहीं देख सकते हैं, तो आपको मार्गदर्शन करने के लिए सड़क के केंद्र की रेखा का प्रयोग करें निकटतम सुरक्षित जगह में कार को पार्क करें
    • सड़क पर खड़ी होने पर हेडलाइट्स बंद करना एक पीछे की टकराव की संभावना कम करता है। कई मामलों में, जब बाहरी रोशनी चालू होती है, तो अन्य ड्राइवर सामने के सामने की रोशनी का उपयोग मार्गदर्शिका के रूप में करते हैं ताकि उन्हें सड़क से आगे बढ़ने में सहायता मिल सके। यदि आप रोशनी के साथ कंधे पर खड़े होते हैं, तो कोई सोच सकता है कि आप उसका अनुसरण कर सकते हैं और सड़क से बाहर जा सकते हैं या यहां तक ​​कि आप भी हिट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान जीवित रहने या रेत के तूफ़ान चरण 8
    3
    कवर लें और पार्क कीजिए। खराब दृश्यता के साथ तूफान में जाने की कोशिश न करें, क्योंकि आप रास्ते में संभावित खतरों को नहीं देख पाएंगे।



    • खिड़कियों को बंद करें और उन प्रशंसकों को बंद करें जो बाहर से हवा खींचें।
    • जब तक तूफान सुरक्षित रूप से नहीं हो जाता तब तक वाहन को स्थानांतरित न करें
  • विधि 3
    अगली बार खुद को रोकें

    चित्र शीर्षक से धूल का तूफ़ान जीवित रहें या रेत का तूफ़ान चरण 9
    1
    पता करें कि किनारे और धूल के तूफान उत्पन्न होते हैं। इन प्रकार के तूफान सबसे सामान्य रूप से जुड़े हैं जंगल सहारा और गोबी, लेकिन वे शुष्क या अर्द्ध शुष्क जलवायु के किसी भी क्षेत्र में हो सकते हैं यदि आप रहते हैं या उच्च हवाओं के साथ धूल भरी या किरकिरा जगह में यात्रा कर रहे हैं, तो आप एक तूफान में पकड़े जाने के लिए तैयार हो जाओ।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान से बचता है या रेत के तूफ़ान 10
    2
    वाटरस्टॉर्म अलर्ट के लिए देखें वे कुछ वायुमंडलीय स्थितियों के तहत गर्म गर्मी के दिनों में होने की अधिक संभावना रखते हैं, और भविष्यवाणी अक्सर इन तूफानों की संभावनाओं का अनुमान लगाने में सक्षम होते हैं। गर्म और शुष्क परिस्थितियों में यात्रा करने से पहले स्थानीय टीवी देखें या रेडियो प्रसारण को सुनने के लिए, और अपने मार्ग को बदलने या यात्रा को स्थगित करने पर विचार करें यदि तराई के पूर्वानुमान हैं यहां तक ​​कि सड़कों के खतरे की चेतावनी के मार्ग संकेत भी हो सकते हैं।
    • यदि तूफान में पकड़े जाने की अधिक संभावनाएं हैं, तो यात्रा करने की सलाह नहीं दी जाती है। घर पर रहें और अपने दरवाजे बंद करें ताकि आप को चोट पहुंचाना या अपनी कार को नुकसान पहुंचाने का जोखिम न पड़े।
  • चित्र शीर्षक से धूल तूफान से बचने के लिए या रेत का तूफ़ान चरण 11
    3
    आपातकाल के लिए तैयार रहें यदि आप किसी तूफानी प्रवण स्थान में हैं, तो आपको हमेशा उनकी घटनाओं के प्रति सचेत रहना चाहिए। यदि आप लंबे समय से दूर रहने जा रहे हैं, तो अपने शरीर की रक्षा के लिए एक लंबे बाजू वाली शर्ट और पैंट पहनें। बैकपैक करें या रेत या धूल तूफान के मामले में आवश्यक वस्तुओं से भरा अपनी कार के ट्रंक में एक बॉक्स रखें निम्नलिखित मदों के साथ आपातकालीन किट को इकट्ठा करें:
    • छोटे कणों को फ़िल्टर करने के लिए एक मुखौटा
    • सुरक्षा चश्मा
    • पानी की आपूर्ति
    • यदि एक "सर्दियों" रेत का तूफान है तो गर्म कंबल, जो शीघ्र ही हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, सड़कों की तरफ से होने वाले इलाकों में संपर्क लेंस पहनने से बचें। यहां तक ​​कि हवा की धूल से भी कम मात्रा में जो लोग संपर्क लेंस पहनते हैं, और अकेले गर्म और शुष्क परिस्थितियों में परेशानी पैदा कर सकते हैं, उनके लिए आँख जलन और दृष्टि समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जब आप काम करते हैं या रेगिस्तान में यात्रा करते हैं, तो अपने चश्मे ले लो।
    • रेगिस्तान के मौसम में, वाहन अक्सर अपना छोटा तूफान बनाते हैं यह वाहन गाड़ियों के लिए एक समस्या है क्योंकि निरंतर धूल के बादल चलती भागों पर कहर बरसते हैं और समझौता दिखाई देने की वजह से दुर्घटनाएं होती हैं। यह भी इन गाड़ियों पर यात्रा करने वाले लोगों की समस्याओं को साँस लेने में योगदान देता है, इसलिए यदि आप एक खुले वाहन में रेगिस्तान के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं तो मुखौटा और आंख की सुरक्षा करें।
    • अपने समूह के साथ रहें यदि आप किसी समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो रेतीले तूफान के दौरान उपक्रम न करें। आप जल्दी से निराशा से खो सकते हैं समूह के सदस्यों को एक साथ रहना चाहिए और हाथ पकड़ कर रखना चाहिए या हथियार रखना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को समूह छोड़ने के लिए बेहद जरूरी है - उदाहरण के तौर पर सैन्य कार्रवाई में मामला हो सकता है - उदाहरण के लिए - उस व्यक्ति को रस्सी से जुड़ा होना चाहिए (दूसरे को उस समूह से जोड़ा जाना चाहिए जो समूह के साथ रहता है), ताकि वह वापस आ सकें सुरक्षा में
    • सैंडस्टर्म आकार और अवधि में भिन्न-भिन्न होते हैं: अधिकांश बहुत छोटे होते हैं और केवल कुछ ही मिनट शेष होते हैं, जबकि बड़े लोग सैकड़ों मील की दूरी तक फैल सकते हैं, दो किलोमीटर से ज्यादा ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं और कई दिनों तक चले जाते हैं। रेत के तूफ़ान के लिए आदर्श स्थिति भी आंधी के लिए अच्छे हैं, इसलिए रेत कीटनाशक अक्सर बिजली के साथ होती हैं संबंधित विकी पढ़ें कैसे जानने के लिए कैसे एक बिजली तूफान में खुद को बचाने के लिए.

    चेतावनी

    • Sandstorms विशेष रूप से उन लोगों के लिए खतरनाक है जो श्वसन समारोह या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में बिगड़ा हुआ है। यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में धूल का साँस लेना उन लोगों के लिए संभावित घातक जटिलताओं का कारण है जो पहले से ही साँस लेने में कठिनाई कर रहे हैं।
    • कभी भी एक रेतीले तूफान में जानबूझकर प्रवेश न करें यदि आप तूफान में पकड़े जाने से बच सकते हैं, तो अपनी किस्मत को धक्का न दें
    • यदि संभव हो तो, रेत कीटनाशक के दौरान कम-उड़ने वाले विमानों को चलाने से बचें या अगर रेतीले धरण के निर्माण की स्थिति मौजूद हो। रेतीले तूफान में हेलीकॉप्टर जैसे कम उड़ान वाले विमान को संचालित करना बेहद खतरनाक है। दृश्यता कई सेकंड से सेकंड के मामले में शून्य तक जा सकती है और आपको "देखना" के लिए उपकरण पर निर्भर होना होगा। इसके अलावा, इंजन द्वारा रेत को शामिल किया जा सकता है और संभावित रूप से विपत्तिपूर्ण यांत्रिक समस्याओं का कारण हो सकता है। विमान, अन्य वाहनों की तरह, अपने स्वयं के मिनी सैंटस्टॉर्म भी बनाते हैं और जमीन चालक दल को सावधानी बरतने और टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान खुद को बचाने की जरूरत होती है। इसके अलावा, रेगिस्तान के वातावरण में, उड़ान को शुरू होने से पहले ही इंजन को प्रवेश करने से धूल को रोकने के लिए जरूरी से अधिक बल से जमीन पर स्थानांतरित नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, रिसीपोकेटिंग इंजनों के साथ सबसे हल्के विमान में हवा के फिल्टर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com