IhsAdke.com

कैसे एक Minefield एस्केप करने के लिए

उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, वियतनाम, इराक और कई अन्य स्थानों में घातक खदानों से भरा क्षेत्र हर साल हजारों लोगों की मृत्यु के लिए खाते हैं। यहां तक ​​कि दशकों से उन लोगों को खतरनाक होता है जब दबाव में कम से कम राशि के साथ उड़ने में सक्षम होते हैं यह जानने के लिए पढ़ें कि कैसे सुरक्षित रूप से एक खान क्षेत्र से बचने के लिए और पहले स्थान पर एक में प्रवेश करने से कैसे बचें।

चरणों

विधि 1
स्थिति की जांच करना

पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड स्टेप 1
1
संकेत हैं कि खानें आस-पास हैं अधिकांश छिपे हुए हैं, लेकिन अगर आपको पता है कि क्या देखना है, तो आपके पास उनसे बचने का एक बेहतर मौका है। अगर आप खनन क्षेत्र में हैं तो एक पल के लिए अपने गार्ड को कम न करें लगातार निम्नलिखित लक्षणों की तलाश करें:
  • ठोकरें जाल। आमतौर पर वे दिखाई नहीं दे रहे हैं, इसलिए आपको जमीन के करीब देखना होगा। किस्में आम तौर पर देखने के लिए लगभग असंभव होने के लिए पर्याप्त पतली होती हैं।

  • सड़क मरम्मत के लक्षण इसमें पक्का क्षेत्रों, सड़कों, डिट्स आदि पर नए पैच शामिल हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि खानों को आस-पास स्थापित किया गया है।

  • पेड़ों, ध्रुवों या खंभे पर चिह्न या मार्कर। खानों की स्थापना करने वाली बलों ने अपने स्वयं के सैनिकों की रक्षा के लिए खेतों को चिह्नित कर सकते हैं।

  • मृत पशुओं मवेशियों या अन्य जानवरों अक्सर खानों विस्फोट करना।

  • क्षतिग्रस्त वाहनों कारों, ट्रकों या अन्य परित्यक्त वाहनों ने मेरा एक विस्फोट किया हो सकता है, और अधिक आस-पास हो सकते हैं।

  • पेड़ों या झाड़ियों में संदिग्ध वस्तुओं सभी खदानों को दफन नहीं किया जाता है, और जमीन पर सभी यूएक्सओ (जमीन के बिना बेजोड़ ऑर्डनेंस) जमीन नहीं है।

  • टायर पटरियों या ट्रेल्स में गड़बड़ी जो स्पष्टीकरण के बिना बंद होती है।

  • सड़क से अग्रणी तारों उन्हें आंशिक रूप से डिटोनेटर्स दफनाया जा सकता है।

  • फर्श या पैटर्न पर अजीब आकार जो प्रकृति में मौजूद नहीं हैं बढ़ते पौधे रंगों में फीका या रंग बदल सकते हैं, बारिश कवर का हिस्सा ले सकती है, यह कवर सिरों पर या डूब सकता है, या जो सामग्री बनती है वह बहुत ज़्यादा चीज की तरह लग सकती है।

  • कुछ जगहों या कुछ इमारतों से खुद को दूर करने वाले नागरिक स्थानीय लोगों को अक्सर पता चलेगा कि खान या यूएक्सओओ कहाँ हैं I सटीक स्थानों को निर्धारित करने के लिए उन पर सवाल करें

  • एस्केप ए माइनफील्ड चरण 2 नामक चित्र
    2
    तुरंत बंद करो पल आप महसूस करते हैं कि आप खतरे में हो सकते हैं, रोकें अपनी स्थिति का मूल्यांकन करने का समय व्यतीत करें और भागने की योजना तैयार करें अब से उनके आंदोलनों धीमे, सावधान और अच्छी तरह से सोचा होगा।
  • एस्केप ए माइनफील्ड स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    अपने टीम के साथी को चेतावनी भेजें एक बार जब आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि इससे पहले कि कोई किसी विस्फोटक का विस्फोट कर सकता है चिल्लाओ "बंद करो!" और उन्हें बताओ कि उनके पैरों को स्थानांतरित न करें यदि आप इस स्थिति में नेता हैं, तो आपको शिविर को सुरक्षित रूप से जाने के लिए उन्हें हिदायत देने की ज़रूरत है - सुनिश्चित करें कि हर कोई आप का पालन करता है, क्योंकि एक गलत कदम सभी को मार सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड चरण 4
    4
    जमीन से कुछ भी मत जाओ कई खानें प्रच्छन्न हैं आपको लगता है कि आप एक हेलमेट, एक रेडियो या एक सैन्य वस्तु मिल रहे हैं, और आश्चर्य की बात देखते हैं, अंदर एक खदान है खिलौने और भोजन भी चारा के रूप में उपयोग किया जाता है अगर यह जमीन पर नहीं गिरता है, तो इसे मत लो।
  • विधि 2
    सुरक्षित रूप से वहां छोड़कर

    पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड चरण 5
    1
    खनन क्षेत्र से वापसी आप क्योंकि वह चेतावनी देखा एक या तो दर्ज किया है करने के लिए संदेह है, वह एक खदान या एक संभावित मेरा देखा था, या क्योंकि एक विस्फोट, शांत रहने और धीरे खतरा अपने स्वयं के पैरों के निशान पर चलने वापस खींच। यदि संभव हो तो, बारी बारी से न करें।
    • पीछे देखो, जैसे आप चलते हैं और धीरे-धीरे अपने पैरों को सटीक स्थान पर रखें जहां वे पहले थे।

    • जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आप खतरे से बाहर हैं, जैसे कि आप सड़क या अन्य क्षेत्र में लगातार ट्रैफ़िक तक पहुंचते हैं

  • एस्केप ए माइनफील्ड चरण 6 नामक चित्र
    2
    मंजिल का परीक्षण करें यदि आप किसी कारण से आगे बढ़ गए हैं या अपने पैरों के निशान को पीछे हटने के लिए नहीं देख सकते हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि क्या मैदान पर खदानों को थोड़ा सा में आगे बढ़ाना है। अपने हाथों या पैरों की देखभाल के साथ करो - आप सेंटीमीटर में सेंटीमीटर से क्षेत्र का धीरे से परीक्षण करने के लिए चाकू या अन्य वस्तु का उपयोग कर सकते हैं
    • शीर्ष पर से सीधे की बजाय एक कोण से टेस्ट ले लो, चूंकि खदानों को ऊपर से नीचे तक दबाव के कारण विस्फोट होता है

    • एक छोटे से क्षेत्र की जांच करने के बाद, आगे बढ़ें और परीक्षण जारी रखें। यह क्षेत्र के चारों ओर धीरे-धीरे घूमने और इसके माध्यम से घूमने के बजाय रेंगने के लिए सुरक्षित है।
  • एस्केप ए माइनफील्ड चरण 7 नामक चित्र
    3
    यदि आपके लिए बहुत अधिक है तो सहायता प्राप्त करें यदि आपको यकीन नहीं है कि आपने पहले कहाँ कदम रखा है और आप आराम से महसूस नहीं करते हैं, तो आगे बढ़ने का खतरा नहीं है। कुछ सेंटीमीटर जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है सहायता के लिए कॉल करें या पास के लोगों से पूछें।
    • यदि आप अकेले हैं और एक सेल फोन का उपयोग कर सकते हैं, तो किसी को कॉल करें।

    • जब तक आवश्यक नहीं हो तब तक रेडियो संचारकों का उपयोग न करें दुर्घटना से रेडियो सिग्नल खानों या यूएक्सओ को विस्फोट कर सकता है।

    • यदि आप किसी की मदद के लिए नहीं पूछ सकते हैं, तो प्रतीक्षा करें। "भागो" की कोशिश न करें और परीक्षा न दें जब तक कि आप मैदान छोड़कर न जाएं, जब तक आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।

  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड स्टेप 8
    4



    संकेत है कि एक विस्फोट हो सकता है पर ध्यान दें। जब आप एक मीनफील्ड जा रहे हैं, तो कुछ हो सकता है अजीब आवाज के लिए बाहर देखो यदि एक दबाव प्लेट दबाया गया है या झुका हुआ छड़ी को स्थानांतरित कर दिया गया है या डेटोनेटर अतिप्रवाह सुनने की अधिक संभावना है, तो आप कमजोर "क्लिक" देख सकते हैं। आप जो भी महसूस करते हैं उसका ध्यान रखें यदि आप बहुत सतर्क हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, तो आप एक ट्रिपिंग जाल के तनाव को महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए
  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड चरण 9
    5
    अपने आप को तुरंत जमीन पर फेंक दें यदि कोई विस्फोट शुरू हो। सैनिकों को यह "कार्रवाई के लिए तैयारी" कहते हैं। यदि आप अंतिम चरण के किसी भी संकेत पर ध्यान देते हैं, या यदि कोई पास चेतावनी पर चिल्लाता है कि आपने एक खदान शुरू किया है, तो आप जितनी जल्दी हो सके जमीन पर खुद को फेंक सकते हैं। विस्फोट होने से पहले आपके पास एक मात्र दूसरा हो सकता है, लेकिन अगर आप समझदारी से इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप गंभीर चोट या मौत से बच सकते हैं। खान ऊपर की ओर विस्फोट करती है, और जमीन के करीब रहने के लिए सुरक्षित है।
    • यदि संभव हो तो, संभव के रूप में कई shards से शरीर के शीर्ष की रक्षा के लिए वापस गिर हालांकि यह निश्चित रूप से किसी अन्य खान में आना संभव है, आपके पीछे का क्षेत्र सबसे सुरक्षित है क्योंकि आप इसे से आए हैं।

    • गोलियों से चलाने के लिए explosão- दूसरा मेरा प्रति मीटर के हजारों की उड़ा ले जाएगा की कोशिश मत करो, और क्षति की त्रिज्या - खदान से दूरी जिसमें आप शायद चोट मिल जाएगा - अधिक से अधिक 30 मीटर की दूरी पर हो सकता है।

  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड स्टेप 10
    6
    खतरनाक क्षेत्र को चिह्नित करें और उपयुक्त अधिकारियों को इस स्थान की रिपोर्ट करें। यदि आपको कोई खदान मिलती है, तो यह सुनिश्चित करने में सहायता करें कि दूसरों को इसे चिह्नित करके इसे बचाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाने जाने योग्य प्रतीकों या लक्षणों का उपयोग करें, यदि संभव हो, या मौके पर एक आम चेतावनी संकेत का उपयोग करें। एक चेतावनी रखने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित स्थान पर हैं। खतरे के स्थान पर ध्यान दें और स्थानीय पुलिस, सेना या मेरा क्लीरिंगहाउस को रिपोर्ट करें।
  • विधि 3
    मेरा क्षेत्र से बचना

    पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड स्टेप 11
    1
    भूमि की खानों के बारे में जानें "दोषपूर्ण" अन्य में - "मिल्स बिना फटे" (UXO, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) इस तरह के बम, ग्रेनेड या विमान तोपखाने के रूप में विस्फोटक हथियार, है, जो इस्तेमाल किया गया है, लेकिन अभी तक विस्फोट नहीं किया है किसी भी प्रकार निरूपित करने के लिए प्रयोग किया जाता है शब्दों - और विस्फोट करने की क्षमता बरकरार रखती है लैंडमाइन्स को कभी-कभी यूएक्सओ के एक प्रकार के रूप में माना जाता है, और हालांकि खानों को अधिक मीडिया का ध्यान मिलता है, सभी यूएक्सओ खतरनाक होते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में, वे सबसे बड़ी जोखिम पर हैं
  • एस्केप ए माइनफील्ड स्टेप 12 नामक चित्र
    2
    क्षेत्र के इतिहास के बारे में जानें जब भी आप अज्ञात क्षेत्र के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं, यह जानने के लिए कि क्या भूमि की खदानों का खतरा है, यह जानने के लिए अच्छा है। सशस्त्र संघर्ष का सामना करने वाले क्षेत्र स्पष्ट रूप से उच्च जोखिम में हैं, लेकिन युद्ध विराम के बाद भूमि खदानों और यूएक्सओ खतरनाक भी हैं।
    • वियतनाम, कंबोडिया और लाओस में, उदाहरण के लिए, खानों और दोषपूर्ण पंप के लाखों अभी भी हाल के वर्षों में मौजूद हैं, और यहां तक ​​कि बेल्जियम में, लंबे समय से भीड़ से लड़ने के बिना शेष UXOs की टन के सैकड़ों को हटा दिया है प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध ।
  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड स्टेप 13
    3
    खतरे की चेतावनियों पर विचार करें हालांकि यह हमेशा लैंडमाइन चिह्नों पर भरोसा नहीं कर सकता, लेकिन आपको निश्चित रूप से उन लोगों से दूर रहना चाहिए जिनके पास है। खनन क्षेत्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतीकों में हड्डियों को पार करने वाली एक खोपड़ी और एक लाल त्रिकोण शामिल हैं। चेतावनी अक्सर होती है, लेकिन हमेशा नहीं, लाल होती है, और अक्सर "खान" या "खतरे" कहती है।
    • कहाँ संकेत मौजूद नहीं हैं, तात्कालिक चेतावनी आम तौर पर चित्रित चट्टानों के रूप में (लाल आमतौर पर, सुरंग की सीमा को इंगित करता है, जबकि सफेद एक सुरक्षित रास्ता तय करना इंगित करता है) फर्श पर, बना रहे हैं, पत्थर के ढेर, झंडे घास या के तार बंधे आसपास के क्षेत्र

    • कई खानों के पास कोई चेतावनी नहीं है, इसलिए ऐसा मत मानिए कि यह एक सुरक्षित संकेत है कि क्षेत्र सुरक्षित है

  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केन माइनफील्ड स्टेप 14
    4
    स्थानीय लोगों से प्रश्न पूछें खानों के बारे में चेतावनी आम तौर पर लंबी अवधि तक नहीं होती है समय के साथ, पौधों, मौसम, जानवरों और लोगों को संकेतों को नष्ट या छिपाना कुछ क्षेत्रों में, धातु संकेत मूल्यवान निर्माण सामग्री हैं, और यह उदाहरण के लिए एक खदान चेतावनी को देखने के लिए, एक धातु छत पैचिंग असामान्य नहीं है। दरअसल, कई जगहों पर, ये लक्षण भी स्थापित नहीं हैं। स्थानीय लोगों, हालांकि, खानों और UXO, तो सबसे अच्छी बात है जब एक संभावित खतरनाक इलाके के माध्यम से यात्रा करने के लिए की सामान्य स्थान पता करने के लिए करते हैं उन्हें पूछना है कि क्या एक क्षेत्र के लिए सुरक्षित है या, बेहतर अभी तक, एक गाइड मिलता है।
  • एस्केप ए माइनफील्ड चरण 15 नामक चित्र
    5
    स्थापित पथ से दूर भटकना मत। सक्रिय लड़ाई स्थितियों में छोड़कर, यदि लोग आमतौर पर किसी रास्ते का उपयोग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके पास खान नहीं है। इसके बाहर, हालांकि, खतरे में पीयरिंग हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • हालांकि अधिकांश लोगों को दबाव विस्फोटक खानों के बारे में पता है, जो किसी के कदम उठते हैं या जब कोई वाहन गुजरता है, तो कई अन्य प्रकार की खानों और डेटोनेटर हैं। कुछ दबाव की "राहत" (जब कोई मेरी ओर एक ऑब्जेक्ट लेता है) से प्रेरित होता है - अन्य लोग ठोकरें फंसते हैं, कंपन या चुंबकीय रूप से सक्रिय वस्तुओं की उपस्थिति का उपयोग करते हैं।
    • जब संदेह होता है, तो पक्की सड़कों के करीब रहो, क्योंकि खानों में उन्हें दफन नहीं किया जा सकता है। ध्यान रखें, हालांकि, (विशेष रूप से सक्रिय लड़ाकू क्षेत्रों में) उन्हें छेदों में रखा जा सकता है, या कंधों पर खदानों को चलाने के लिए सड़क पर फंसे जाल को रखा जा सकता है।
    • वे धातु, प्लास्टिक या लकड़ी से बना सकते हैं, इसलिए एक मेटल डिटेक्टर आपको खतरे की चेतावनी नहीं देगा।
    • खेतों में या खनन क्षेत्रों में लैंडमाइन पाए जाते हैं। माइनफेल्ड्स स्पष्ट हैं - हालांकि हमेशा दिखाई नहीं दे रहे हैं - ऐसे स्थानों पर जहां बाड़ लगते हैं, अक्सर उच्च घनत्व में, सामान्य रूप में, रक्षा उद्देश्यों को पूरा करने के लिए। मेरे क्षेत्रों में, हालांकि, यह नहीं है, और इसलिए अक्सर अधिक क्षेत्रों से प्रच्छन्न हैं। उनके पास कम घनत्व वाली खानियां हैं (एक यहां और वहां एक है) और आमतौर पर गुरिल्ला युद्ध की सुविधा प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • कभी नहीं मान लें कि हाल ही में "सत्यापित" क्षेत्र सुरक्षित है। मेरा निकासी एक जटिल और मुश्किल प्रक्रिया है और यह आधिकारिक तौर पर सत्यापित क्षेत्रों में भूमि की खानों के लिए असामान्य नहीं है। इसके मुख्य कारणों में से एक यह है कि जो खदानें लंबे समय तक दफन हैं उन्हें बहुत सी सिंक कर सकते हैं मृदा को ठंड और विगलन की वार्षिक प्रक्रिया के साथ, हालांकि, बहुत ठंडे क्षेत्र कभी-कभी इन गहरे खदानों को सतह पर धकेलते हैं।
    • खदान या यूएक्सओ को आग लगाने के प्रयास में चट्टानों को फेंकना न दें। अगर अन्य उपहार हैं, तो किसी के विस्फोट से चेन रिएक्शन शुरू हो सकती है।
    • जब मीनफील्ड में संचार रेडियो का उपयोग न करें संकेत कुछ खानों या यूएक्सओ को विस्फोट करने के लिए पैदा कर सकता है। यदि इस दृश्य पर अन्य लोग हैं, तो रेडियो पर सहायता पाने की कोशिश करने से पहले कम से कम 300 मीटर दूर जाएँ सेलफोन संकेत भी विस्फोटक उपकरणों (विद्रोहियों और आतंकवादियों ने दूरस्थ रूप से विस्फोटकों को सक्रिय करने के लिए पर्याप्त सेलफोन का उपयोग किया है, लेकिन इस विस्फोट को एक संकेत की जरूरत है) विस्फोट करने में सक्षम हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि खदानें फिल्मों की तरह काम नहीं करती हैं - आप सक्रिय होने से पहले "क्लिक" या सामान्य रूप से कोई चेतावनी नहीं सुनेंगे। विस्फोट से कोई रास्ता नहीं है, खासकर अगर खदान में कुछ भागों में विस्फोट होता है, तो पहले एक दूसरे को विस्फोट करने से पहले जमीन को उतारने से पहले, जो धातु की गेंदों या सभी पक्षों पर छर्रों को फैलता है। ये टुकड़े एक राइफल से बुलेट की तुलना में तेज़ी से यात्रा कर सकते हैं और किसी भी दिशा में जा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप वापस खींचकर फर्श पर कुछ भी दस्तक या खींचें नहीं।
    • खानों या यूएक्सओ में परिवर्तन न करें या उन्हें ठीक ढंग से प्रशिक्षित और सुसज्जित न करें।
    • कभी भी किसी क्षेत्र या उद्देश्य पर एक मीनफील्ड दर्ज न करें, जब तक कि यह ठीक से प्रशिक्षित और सुसज्जित पंप डेमोलिशर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com