IhsAdke.com

कैसे जानवरों को ट्रैक करने के लिए

जानवरों को ट्रैक करना, पैरों के निशान, प्राकृतिक पथ और निबलेदार पौधों जैसे कि हाल ही में खिला रहा था, किसी खास क्षेत्र में शिकार या आराम करने का पता लगाने की व्याख्या की कला है। जानवरों को ट्रैक करने के लिए एक उपयोगी कौशल है, यदि आप शिकार करना चाहते हैं या जानवरों को चित्रित करना चाहते हैं या उन प्राणियों के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं जो आप अपने निवास स्थान को साझा करते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि भालू, पक्षियों, खरगोश, हिरण, चूहों, लोमड़ी और अधिक को ट्रैक करने के लिए, चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
जानवरों की पहचान करना

पिक्चर शीर्षक ट्रैक पशु चरण 1
1
पदचिह्न की जांच करें यह मिट्टी या बर्फ में एक पदचिह्न की खोज करने के लिए रोमांचक है, यह एक बताना है कि किसी अन्य प्राणी ने हाल ही में उसी रास्ते को पार कर लिया है जो आप ले रहे हैं। प्रत्येक जानवर के पास एक विशिष्ट पदचिह्न होता है, और यदि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि किस प्रकार के जानवर अगले हैं जब आप किसी पदचिह्न को देखते हैं, तो इन कारकों पर ध्यान दें:
  • पदचिह्न का आकार. बल्लेबाज़ी से, आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि क्या पदचिह्न संभवत: फॉक्सप्रिंट के आकार के द्वारा एक लोमड़ी, भालू, बिल्ली या माउस द्वारा छोड़ा गया था।
  • उंगलियों की संख्या. यह पैरों के निशान की एक बुनियादी विशेषता है जो बहुत खुलासा हो सकता है, क्योंकि अलग-अलग जानवरों के पैरों के निशान में विभिन्न संख्या में उंगलियां हैं। उदाहरण के लिए, बॉबेट्स और पुमास जैसे फील्ड्स के प्रत्येक पंजे पर 4 पैर की चोटी होती है, जबकि वेसल्स और टोस्टों में पांच होते हैं।
  • `खुर के निशान दिखाई देते हैं या नहीं. गलती के पैरों के निशान नाखून नहीं दिखाते हैं, लेकिन भेड़ियों, भालू और रकूनों द्वारा छोड़े गए लोग लंबे नथनों के निशान दिखाते हैं।
  • यदि पदचिह्न एक विरोधी उंगली (या अंगूठे) दिखाता है,. ट्री-क्लाइम्बिंग प्राणियों, जैसे कि रैकून और स्कंक्स, की एक विरोधी उंगली होती है जो उन्हें वृक्ष के रूप में पकड़ते हैं जैसे वे चढ़ते हैं।
  • यदि पैरों के निशान के आगे और पीछे के पैरों के निशान एक ही आकार हैं. कुत्तों, बिल्लियों, लोमड़ियों, भालू और कई अन्य प्राणियों के सामने और पीछे पंजे हैं जो बिल्कुल समान आकार हैं। यदि आप पैरों के निशान देखते हैं जो छोटे सामने के पंजे और बड़े हिंद पंजे दिखाते हैं, तो संभवतः उन्हें एक खरगोश या खरगोश द्वारा छोड़ा गया है
  • यदि पैरों के निशान एक हेलमेट के साथ एक पशु द्वारा छोड़ दिया गया. एक हिरण, एल्क या खुराक के साथ अन्य जानवरों के पदचिह्न पैरों के साथ एक जानवर द्वारा छोड़ दिया से काफी अलग है।
  • 2
    निशान के पैटर्न की जांच करें अगला कदम यह देखना है कि पैरों के निशान कहाँ गिरते हैं और एक पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करते हैं। आप पथ के पैटर्न की व्याख्या करके एक जानवर की चाल का निर्धारण कर सकते हैं। चूंकि विभिन्न पशु परिवारों के अलग-अलग गियर हैं, ट्रेल पैटर्न की जांच करने से आपको पता चल सकता है कि आप किस तरह के जानवरों के पैरों के निशान देख रहे हैं। आप यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि जानवर कहाँ चले गए हैं यहाँ सबसे आम निशान पैटर्न हैं:
    • विकर्ण वॉकर पैटर्न. दलाल वॉकर, जिनमें गलतियां, कुत्ते, और खुदे हुए जानवर शामिल हैं, उनके सामने और पीछे पंजे विपरीत पक्षों पर एक ही समय में उठाते हैं, वे पीछे की ओर ट्रेल्स के पीछे छोड़ देते हैं। उस रास्ते की कल्पना करो जिस पर एक घोड़ा चलता है या उसके पीछे पैरों के निशान हैं।
    • डिफ़ॉल्ट पैसर. बड़े जानवर जैसे कि भालू, बीवर, स्कन्क्स और रकूनों ने आगे और पीछे के पैर बढ़ाते हैं समान एक ही समय में शरीर की ओर
    • डिफ़ॉल्ट बार्डर. वेसल्स, फेरेट्स और बैजर्स इतने कूदते हैं कि उनके सामने पंजे पहले और आखिरी पैरों को बाद में लाना। अपने पिछले पैरों के पैरों के निशान आमतौर पर उनके सामने पैरों के निशान के पीछे अच्छी तरह से होंगे।
    • मानक झपटना. खरगोश और खरगोश के रूप में वे आगे बढ़ना वे हॉप हैं, ताकि उनके सामने पंजे पहले और पीछे वाले लोग सामने आए और आगे के सामने जहां सामने के पंजे उतरा हो। चूंकि वे लंबे अंतराल के पैर हैं, उनके पैरों के निशान एक "यू" की तरह दिखते हैं
    • जंपर्स बनाम वॉकर. पक्षी ट्रेल्स के पैटर्न दो श्रेणियों में आते हैं: जंपर्स और हाइकर्स कूदते पक्षियों के पैरों के निशान हैं जो कि जमीन के किनारे पर हैं। चलने वाले पक्षी पैरों के निशान को मुआवजा देते हैं, जैसे कि एक इंसान की पत्तियां ध्यान दें कि पक्षियों को आम तौर पर जंपिंग और पेड़ों या हवा में भोजन करना होता है, और पक्षियों जो आम तौर पर पृथ्वी के करीब रहते हैं और कीड़े या भूमि पशुओं पर फ़ीड करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ट्रैक जानवर चरण 2
    3
    जानवर की पहचान करने के लिए निशान के अन्य लक्षणों को देखें। ऐसे कई अन्य सुराग हैं जो आपको सटीक रूप से संक्रमित करने में मदद कर सकते हैं कि आप किस प्रकार के जानवरों को ट्रैक कर रहे हैं पैरों के निशान और पैटर्न के पैटर्न को ध्यान से जांचें और अतिरिक्त विवरण जैसे कि निम्न के लिए जांचें:
    • पदचिह्न कैसे रजिस्टर करें पीछे के पैरों के निशान सीधे सामने की ओर गिरते हैं, ऐसा लगता है कि पैरों के निशान का केवल एक सेट है? यदि हां, तो आप शायद एक बिल्ली के समान या एक लोमड़ी का अनुसरण कर रहे हैं सामने और पीछे के पैरों के निशान अलग-अलग जगहों पर आते हैं, ताकि आप सभी चार देख सकें? कुत्तों, वीसल्स, रैकून और भालू सीधे चलने वाले रिकॉर्ड नहीं करते हैं
    • सिरप के पदचिह्न आप पटरियों को पार करने वाली एक रेखा देख सकते हैं, जो इंगित करता है कि जानवर की पूंछ जमीन को बहती है। पक्ष पर एक व्यापक पूंछ के निशान बता सकते हैं कि आप सरीसृप पैरों के निशान देख रहे हैं।
  • 4
    एक फ़ील्ड गाइड के विरुद्ध अपने परिणामों की जांच करें। यदि आप वास्तव में ट्रैकिंग के बारे में बहुत कुछ सीखना चाहते हैं, तो पुस्तकालय या बुकस्टोर पर जाएं और अपने क्षेत्र में रहने वाले जानवरों पर फ़ील्ड गाइड लें। निशान के विशिष्ट और मानक पदचिह्न के बारे में आपके द्वारा एकत्र किए गए सभी सुरागों का ध्यान रखें और देखें कि क्या यह आपकी पुस्तक में सूचीबद्ध पशु से मेल खाता है। जैसा कि आप विभिन्न पशु परिवारों और व्यक्तिगत प्रजातियों के बीच भेद करने के बारे में अधिक जानने के लिए, आप अंततः एक गाइड के बिना जानवरों की पहचान करने में सक्षम होंगे। त्वरित संदर्भ के लिए, इस मेज का उपयोग आम यार्ड जानवरों की पहचान करने में मदद करने के लिए करें।
    पशु निशान की पहचान
    पशु परिवारपदचिह्न अभिलक्षणरास्ट्रो पैटर्न
    फेलिन (होम बिल्ली, लिंक्स, प्यूमा)चार उंगलियों के साथ गोल पदचिह्न - कोई भी पंख नहीं दिखाई देता हैडायरेक्ट पंजीकरण वाले विकर्ण वॉकर
    कुत्ते (कुत्ता, लोमड़ी, भेड़िया, कोयोट)4 उंगलियों और दृश्य पंजे के निशान के साथ गोल पदचिह्नविकर्ण वॉकर - केवल फॉक्स का प्रत्यक्ष पंजीकरण है
    घंटों के परिवार (फेरेट्स, मार्टवेन्स, ओटर्स, बॅजर्स)5 पंखों वाले दृश्य पंजे के निशानबाउंडर्स (बड़े जानवरों के अपवाद के साथ जैसे कि स्कंक्स)
    रैकून, स्कंट्स और भालू5 पंखों वाले दृश्य पंख के निशान - मानव पैर की तरह फ्लैट - कुछ चढ़ाई करने के लिए उंगलियों का विरोध करते हैंतेज गेंदबाजों
    कृन्तकों (चूहे, गिलहरी, चूहों, सालों, बीवर)मोर्चे के पैरों के निशान पर 4 अंगुलियां और पीठ पर 5 अंगुलियां (बीवर को छोड़कर, जिसमें 5 और 5 हैं)बाउंडर्स और रस्स
    खरगोश और खरगोशप्रत्येक पदचिह्न पर 4 अंगुलियां - हिंद पैंडे ज़ोरदार मोर्चे के आकार के दो बार हैं
    अनजुलेट जानवर (हिरण, एल्क, हिरन)प्रत्येक पैर में छिद्रों विभाजितविकर्ण वॉकर
    पोल्ट्री3 उंगलियां - शिकार के पक्षी में मजबूत हिंद पंजे होते हैं - जलपक्षी पंजेदार पैर होते हैंपेड़ों के पक्षियों और हवा के कूदने पर फ़ीड - धरती पर खाने वाले पक्षी विकर्ण यात्री हैं
  • विधि 2
    पशु लक्षण व्याख्या करना

    1. 1
      पशु राजमार्गों के लिए देखो पशु सड़कों, या ट्रेल्स, जंगलों, चरागाहों और अन्य प्राकृतिक वातावरणों में पाए जाने वाले प्राकृतिक पथ हैं जो कई अलग-अलग प्राणियों द्वारा एक बिंदु से दूसरे स्थान पर जाने के लिए उपयोग किए जाते हैं वे मनुष्यों द्वारा इस्तेमाल किए गए गंदगी की तरह दिखते हैं, सिवाय इसके कि वे आम तौर पर संकरा और कम स्पष्ट होते हैं, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि आप क्या देख रहे हैं।
      • जानवरों के पथ पथ हैं जो ट्रैक को उन स्थानों पर जोड़ते हैं जहां उन्हें भोजन, पानी और आश्रय मिलते हैं। पथ पटरियों से छोटे होते हैं और आमतौर पर केवल एक या दो अलग-अलग प्रजातियों के द्वारा इसका इस्तेमाल होता है
      • इसके अलावा, जानवरों की बेडों की तलाश करें - वे जगह जहां वे सोते हैं और आराम करते हैं आप देख सकते हैं कि एक घोंसले या बोट की तरह लग रहा है, त्वचा के टुकड़े और टूटी हुई पत्तियों के साथ।
      • ये जगह आम तौर पर मनुष्यों द्वारा विकसित क्षेत्रों के करीब नहीं हैं उन क्षेत्रों की जांच करें जहां जंगलों के खेतों और चराई मिलते हैं - उन क्षेत्रों में जहां एक प्रकार का भूमि बदलाव दूसरे स्थान पर होता है ये जानवरों को भोजन, पानी और आश्रय खोजने के लिए सबसे अच्छा स्थान हैं।
    2. पिक्चर शीर्षक ट्रैक जानवर चरण 3
      2



      परेशान क्षेत्रों के लिए देखो पशु सुराग के पीछे छोड़ देते हैं - "संकेत" - जो उनकी उपस्थिति को कम करते हैं। पेड़ों पर खुली जगहों की तलाश करें जहां छाल को छिड़क दिया गया है, घास और झाड़ें टूटे हुए, चबाया गया पौधों और इतने पर। व्याख्या करने के लिए प्रत्येक जानवर का अपना अनूठा संकेत है
      • यह भी सुगंध आप को खोजने के लिए ध्यान देना। ऑप्ससम्स और वीससेल परिवार के अन्य सदस्य अक्सर एक विशेष गंध के पीछे छोड़ देते हैं।
      • अंततः आप विभिन्न जानवरों द्वारा छोड़े गए काटने के निशान के बीच अंतर सीखेंगे। उदाहरण के लिए, हिरण जमीन से घास फेंकते हैं जबकि felines कुतरे
      • मस्तिष्क या जानवरों के विच्छेदन पर बारीकी से देखें सबसे पहले, विभिन्न जानवरों के मल के आकार, आकार और रंग में बड़े अंतर हैं। दूसरा, आप जानवरों के बारे में बता सकते हैं कि यह क्या खा रहा है यह देखने के लिए मल का परीक्षण करके।
    3. 3
      जानवरों के लक्षणों की आयु की जांच करें यदि आप जानना चाहते हैं कि कोई जानवर अभी भी आस-पास है, तो आपको पैरों के निशान और संकेतों की उम्र का पता लगाना होगा। यह वास्तव में निर्धारित करना मुश्किल है कि जब कोई जानवर मौजूद था, लेकिन अगर आप ध्यान से देखें तो आप यह बताने में सक्षम होंगे कि क्या एक प्रति दिन या कई दिन या सप्ताह तक प्रतिलिपि या हस्ताक्षर बचे हुए थे।
      • पैरों के निशान की उम्र का निर्धारण उनके हाथ में अगले हाथ के नीचे फर्श पर दबाकर करें। अंतर पर नज़र डालें ताजा पैरों के निशान अब भी व्यास के चारों ओर तेज किनारों के होते हैं, जबकि पैरों के निशान जो कुछ दिनों का हो, गोल हो जाएंगे। मौसम और मौसम का भी प्रभाव होगा कि पदचिह्न कितनी देर तक दिखाई दे रहा है।
      • जांच चबाने और पौधों scraped यदि वे ताज़ा चबाये जाते हैं, तो आप वहां भी नमी देख सकते हैं। पुराने भोजन से बचे हुए अंडों के चारों ओर एक छोटे से सूखे और भूरे रंग के हो सकते हैं।
      • एक जानवर के हल्के निशान देखने की उम्मीद मत करो। आप एक पेड़ की छाल में एक पूर्ण पदचिह्न या एक छोटा निशान के बजाय केवल कुछ पंजा प्रिंट देख सकते हैं। बहुत छोटे सुराग से सावधानी बरतें जो एक जानवर की उपस्थिति का संकेत देते हैं। जहां एक आंशिक पदचिह्न होता है, आप एक दूसरे के पास देखना सुनिश्चित कर सकते हैं, और अगले व्यक्ति आपको उस जानवर की बेहतर तस्वीर दे सकता है जिसे आप अनुसरण कर रहे हैं।

    विधि 3
    निम्नलिखित पशु

    पिक्चर शीर्षक ट्रैक जानवर चरण 4
    1
    सुबह की शुरुआत, देर से दोपहर या शाम को शुरुआती ट्रेस करें। जानवरों के निशान दिन के इन दिनों में सबसे अधिक दिखाई देते हैं, जब प्रकाश का झुकाव ट्रेल्स द्वारा बनाई गई छाया को देखना आसान बनाता है। जब आकाश में सूर्य अधिक होता है, तो ट्रैकिंग अधिक कठिन होती है। इसके अलावा, दिन के मध्य में कई जानवर सुबह और दोपहर में अधिक सक्रिय हैं।
    • जमीन के करीब हो जाओ और पटरियों के किनारे पर देखने भी मदद कर सकते हैं छोटे गड्ढों और लकीरें कि संकेत मिलता है एक जानवर एक निश्चित बिंदु के साथ चला गया देखें।
    • जहां आप स्पष्ट रूप से निशान देख सकते हैं वहां से शुरू करें। जानवरों पर नज़र रखने का सबसे आसान तरीका एक ऐसी जगह से शुरू करना है जहां आप नतीजे वाले ट्रेल्स देख सकते हैं, जैसे हाल ही में गिरती बर्फ या एक गंदी जगह। वहां से, आप उन स्थानों पर ट्रैक का पता लगा सकते हैं जहां वे जगह नहीं लेते हैं
  • 2
    ट्रैकिंग स्टिक का उपयोग करें एक ट्रैकिंग स्टिक आपको विज़ुअलाइज़ करने में मदद करता है जहां एक जानवर चले गए हैं यह एक आसान उपकरण है जब आप कुछ सुरागों का पालन करते हैं और वे पतली हवा में गायब हो गए हैं। एक पतली गन्ना को उठाकर और चारों ओर इलास्टिक्स की रेखा को सुरक्षित करके एक ट्रैकिंग स्टिक बनाएं। जब आप दो निशान देखते हैं, तो आप उन दोनों के बीच की दूरी को चिह्नित करने के लिए रबर बैंड स्लाइड करके उन्हें माप सकते हैं। दूसरे छोर से पिछले रबड़ के बैंड को लेकर आखिरी निशान को देखकर लापता मार्ग ढूंढें- अगले छड़ी को छड़ी के अंत की पहुंच के भीतर होना चाहिए।
  • 3
    पशु की तरह सोचें जब आप किसी जानवर पर नज़र रख रहे हैं, तो पूछें कि यह एक निश्चित दिशा में क्यों गया है या एक निश्चित पथ ले लिया है। पशु के इरादों के बारे में जितना संभव हो सके समझने की कोशिश करें ताकि आप भविष्यवाणी कर सकें कि यह कहाँ चला गया हो। यह उन जानवरों की प्रजातियों के बारे में बहुत कुछ जानने में मदद करता है, जिन्हें आप ट्रैक कर रहे हैं, जैसे कि जानवर क्या खाना पसंद करता है, जब यह अधिक सक्रिय होता है और इतने पर।
    • एक जानवर के निशान पर बहुत बारीकी से देखकर, आप व्यक्तिगत पैरों के निशान के अंदर दबाव के निशान की जांच कर सकते हैं। निरीक्षण करें कि जहां जानवर ने रोका है, एक पेड़ पर चढ़कर या चलने या उड़ान शुरू कर दिया। समझने की कोशिश करें कि इस व्यवहार के कारण क्या हो सकता है
    • एक जानवर के निशान में पैटर्न ढूंढें, जो आपको उसके जीवन में एक विशिष्ट दिन के बारे में सुराग देता है। अधिकांश जानवर आदत के जीव होते हैं और प्रत्येक दिन एक ही पथ का उपयोग करते हैं।
  • 4
    देखने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें अनुभवी ट्रैकर्स, किसी जानवर द्वारा ली गई पथ को खोजने के लिए दृष्टि की भावना के रूप में स्पर्श की भावना का उपयोग करते हैं। जानवर की गहरी समझ पाने के लिए आंखों पर पट्टी की कोशिश करो। पालतू जानवर के पैरों के निशान को महसूस करें और जब तक आप अधिक जानकारी नहीं मिलते तब तक अपने हाथों से फर्श की खोज करें। जब तक आप पशु जंगली या घास के माध्यम से चले गए,
  • युक्तियाँ

    • कपड़े पहनें जो पर्यावरण के साथ मिश्रण करेंगे ताकि आपके पास जानवरों को डरा देने की कम संभावना हो। यदि यह शरद ऋतु है, तो लाल, भूरे और संतरे का उपयोग करें। यदि यह सर्दी है, तो यह सब सफेद पहनें वसंत या गर्मियों में, हरे और भूरे रंग का प्रयोग करें।
    • उचित जूते पहनें, ताकि वे बहुत ज्यादा शोर न करें, अगर आप जानवर के पास हों तो टहनियां पर कदम न रखें, अपना कदम देखें
    • एड़ी से पैर की अंगुली पर कदम रखें, क्योंकि इससे आपके कदम को सुचारू रूप से मदद मिलती है।
    • अभी भी रहो चिल्लाने या यहां तक ​​कि बात करने से हमला करने के लिए एक जानवर को ट्रिगर किया जा सकता है। अपने सेल फोन को कंपन मोड में रखें।
    • कुछ अच्छे स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें कई पार्क गार्ड से बात करें
    • पैरों के निशान और पशु मल की एक किताब भी सिफारिश की है!

    चेतावनी

    • यदि आप जिस जानवर को देख रहे हैं वह खतरनाक और जंगली है, अपनी दूरी को रखें और ऐसा कुछ भी न करें जो आपको डरा सके। जानवरों पर नज़र रखने के लिए जिस हद तक आप पर नज़र रखना चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए न्याय की अच्छी समझ का उपयोग करें।
    • जंगल में प्रवेश करते समय एक जीपीएस या एक नक्शा रखें और आप के साथ कम्पास रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप खो गए न हों।
    • अगर आपके क्षेत्र में आपके कवरेज हों तो अपने साथ एक सेल फोन रखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com