IhsAdke.com

इग्नेस रूक्स की पहचान कैसे करें I

जब एक आग्नेय चट्टान पकड़े, आप हाथ दुनिया में सबसे पुराना चीजों में से एक पर है। आग्नेय चट्टानों लावा, मेग्मा या राख एक ज्वालामुखी विस्फोट या एक pyroclastic प्रवाह से उत्पन्न के बने होते हैं। आग्नेय चट्टानों और उन्हें कैसे (तलछटी या रूपांतरित) रॉक के अन्य दो प्रकार से अलग करने की पहचान करने के लिए कदम जानें।

चरणों

विधि 1
मिट्टी या मेथैर्फिक चट्टानों

Ineneous Rockes चरण 1 को पहचानें चित्र
1
आग्नेय चट्टानों और तलछटी चट्टानों के बीच का अंतर जानें। आग्नेय चट्टानों में कोई जीवाश्म, गोले या गोल अनाज नहीं है। सभी आग्नेय चट्टानों में क्रिस्टल का इंटरलेक्स है उनमें से कुछ में, इन क्रिस्टल को बहुत आसानी से देखने के द्वारा पहचाना जा सकता है। दूसरों के छोटे क्रिस्टल का गठन होता है, जो उनके आकार के अनुसार, चट्टानों को चिकनी स्थिरता रखते हैं। दूसरी तरफ, अवशेष चट्टानों, क्रिस्टलीय नहीं हैं, लेकिन दानेदार (क्लॉस्टिक)। उनमें, एक आवर्धक ग्लास के माध्यम से, मलबे की उपस्थिति का पालन करना संभव है।
  • इग्नेउस रॉक्स की पहचान करें चित्र 2 चरण
    2
    आग्नेय चट्टानों और मैटमैर्फिक चट्टानों के बीच का अंतर जानें आग्नेय चट्टानों में परतों का कोई गठन नहीं है कुछ आम रूपांतरिक चट्टानों में भी कोई परत नहीं है - एक उदाहरण संगमरमर है, काल्साइट और क्वार्टजाइट (क्वार्ट्ज अनाज से बना) द्वारा गठित। आग्नेय चट्टानों को केवल कैल्साइट या क्वार्ट्ज अनाज के रूप में शामिल नहीं किया जाता है।
  • विधि 2
    आग्नेय चट्टानों की पहचान करें




    इग्नेउस चट्टानों को पहचानें चित्र 3
    1
    आग्नेय चट्टानों के दो मुख्य प्रकारों को जानें। ज्वालामुखी आग्नेय चट्टानों (या extrusive) बनते हैं जब धोने, धूल या राख पहले से ही vulcão- वितलीय आग्नेय चट्टानों (या घुसपैठ) का गठन कर रहे हैं क्योंकि ज्वालामुखी मेग्मा ठंडा और पृथ्वी की सतह के नीचे जम द्वारा छुट्टी दे दी जाती है।
    • ज्वालामुखी आग्नेय चट्टानों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: पिघला हुआ रॉक (लावा) और tephra (या पाइरोक्लास्टिक सामग्री) के समेकन द्वारा गठित चट्टानों राख या धूल या विस्फोट के रूप में गठन और ज्वालामुखी से निष्कासित कर दिया गया है सतह पर जमा किया जाता है।
  • इग्नेउस रॉक्स को पहचानें चित्र 4
    2
    क्रिस्टल या बनावट के आकार से विभिन्न प्रकार की अग्निमय चट्टानों को पहचानें। पृथ्वी के सतह के नीचे धीरे-धीरे बड़े क्रिस्टल से बने आग्नेय चट्टान। लावा के विस्फोट और इसके परिणामस्वरूप शीतलन के बाद छोटे क्रिस्टल से बने चट्टानों को तेजी से बना दिया जाता है। चिड़चिड़ा बग़लून चट्टानों इतनी तेजी से बना है कि वे crests नहीं बनाते हैं। बड़े क्रिस्टल नग्न आंखों के लिए दिखाई देते हैं। छोटे क्रिस्टल नहीं करते हैं।
    • पेग्मैटाइट आग्नेय चट्टानों में बड़े क्रिस्टल होते हैं (2.5 सेमी से अधिक मापते हैं)।
    • फिरेरेक्टिक आग्नेय चट्टानें छोटे-छोटे इंटरलेस्ड क्रिस्टल से पीगैटिटिक चट्टानों में मौजूद हैं, लेकिन अभी भी पहचाने जाने योग्य हैं।
    • चुंबकीय अग्निछाया चट्टानों में ठीक बनावट होती है और छोटे क्रिस्टल होते हैं, बहुत कम या कुछ भी दिखाई नहीं देता है।
    • पोर्क्रेटिक आग्नेय चट्टानों में दो अलग-अलग आकार के क्रिस्टल होते हैं।
    • चिड़चिड़ा आग्नेय चट्टान इतनी तेजी से बनते हैं कि क्रिस्टलीकरण नहीं होता है। वे क्या शांत नीचे बहुत तेजी से, कांच का चट्टानों मणिभ और यादृच्छिक संरेखण के गठन खत्म करने में विफल के लिए vítrea- बनावट कहा जाता है। ओब्सीडियन केवल आग्नेय चट्टान vítrea- वह अपने काले रंग से पहचाना जा सकता है (हालांकि, कम मोटाई के क्षेत्रों में पारदर्शी हो सकता है)।
    • vesicular आग्नेय चट्टानों (जैसे कुस्र्न के रूप में) झागदार उपस्थिति है और इससे पहले कि गैस धोने घनीकरण के दौरान बच सकते हैं बनते हैं। इस प्रकार की अग्निछली चट्टान भी बहुत तेज शीतलन के माध्यम से होता है
    • पाइरोक्लास्टिक आग्नेय चट्टानों को बहुत ही ठीक (राख), कच्चे तेल से लेकर ज्वालामुखी के टुकड़ों से बना हो सकता है (lapilli) या बहुत कच्चे (ज्वालामुखीय बम और पट्टियां)।
  • चेतावनी

    • कुछ देशों (जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका) ने अनुमति के बिना किसी भी प्रकार के खनिज या जैविक नमूने राष्ट्रीय पार्कों से इकट्ठा करने पर रोक लगाई है। चट्टानों के संग्रह के लिए अनुमति वाले लोगों को पता करने के लिए राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय पार्कों से संपर्क करें।

    आवश्यक सामग्री

    • कांच बढ़ाना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com