IhsAdke.com

आम खनिज पहचान कैसे करें

खनिजों का संग्रह एक हो सकता है शौक

मज़ेदार, खासकर जब कि कई अलग-अलग प्रकार की पहचान करने के लिए यहाँ आप (विशेष उपकरण के उपयोग के बिना) करते हैं और आम खनिज वर्णन है कि इसके नमूने में पाया सुविधाओं के साथ तुलना की जा सकती के अलावा संभावनाओं की संख्या कम करने के लिए परीक्षण की एक किस्म मिल जाएगा। वैकल्पिक रूप से, आप खनिज जानकारी के लिए सीधे जाने के लिए और परीक्षण किए बिना सवाल पूछ सकते हैं:, जानने के उदाहरण के लिए, कैसे अन्य खनिजों और चमकदार पीले रंग से वास्तविक सोने अंतर करने के लिए विभिन्न धारियों भी rochas- में प्रदर्शित होने के बारे में सीखना होगा आप एक अज्ञात खनिज की पहचान करना सीखेंगे, जो मक्खन के दौरान छीलते हैं।

चरणों

भाग 1
खनिज की पहचान करने के लिए परीक्षण करें

सामान्य खनिज चरण 1 को पहचानें चित्र
1
खनिजों और चट्टानों के बीच का अंतर पता है खनिज प्राकृतिक संरचनाएं हैं जो किसी विशिष्ट संरचना में रासायनिक तत्वों को संयोजित करते हैं। एक विशेष खनिज प्रकृति में भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं और अशुद्धता के निशान के कारण विभिन्न रूपों में पाया जा सकता है - हालांकि, इस खनिज का हर नमूना कुछ विशेषताओं को बरकरार रखता है जिसे परीक्षण के माध्यम से पहचाना जा सकता है। चट्टानों, बारी में, खनिजों के संयोजन से बन सकते हैं और एक क्रिस्टलीय संरचना नहीं है। यह एक दूसरे से अलग करने के लिए हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यदि आप एक ही नमूने के दो अलग-अलग हिस्सों से अलग परिणाम प्राप्त करते हैं, तो यह संभवतः एक चट्टान होगा
  • आप चट्टानों की पहचान करने या कम से कम तीन समूहों में से किस स्थान की पहचान कर सकते हैं (तलछटी, रूपान्तरण और आग्नेय) वे हैं।
  • सामान्य खनिज चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    समझ कैसे खनिज पहचान काम करता है पूरे ग्रह में हजारों प्रकार के खनिज बिखरे हुए हैं, लेकिन उनमें से कई दुर्लभ हैं या केवल पृथ्वी की पपड़ी की गहराई में पाए जाते हैं कभी-कभी यह संभावनाओं की संख्या को कम करने के लिए दो या तीन परीक्षण करने के लिए पर्याप्त होगा और अज्ञात खनिज को नीचे सूचीबद्ध सूची में से एक के रूप में पहचान करेगा। यदि आपके खनिजों की विशेषताओं नीचे वर्णित खनिजों में से किसी से मेल नहीं खाती है, तो अपने क्षेत्र के लिए खनिज पहचान मार्गदर्शिका में इसकी खोज करें। यदि कई परीक्षणों के बाद आप संभव खनिजों की संख्या को कम नहीं कर सकते, तो इसका इस्तेमाल करें इंटरनेट प्रत्येक संभावित उम्मीदवार और विशिष्ट जानकारी की तस्वीरें देखने के लिए जो उन्हें अलग-अलग करने में मदद करता है
    • कम से कम एक परीक्षा शामिल करें जिसमें शारीरिक कार्रवाई शामिल होती है, जैसे कठोरता परीक्षण या डैश टेस्ट। खनिज का अवलोकन और विवरण शामिल होने वाले टेस्ट पर्याप्त नहीं होंगे, क्योंकि अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीकों से एक ही खनिज का वर्णन कर सकते हैं।
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 3 को पहचानें
    3
    खनिज के आकार और सतह की जांच करें क्रिस्टल के एक समूह का विशिष्ट आकार और पैटर्न कहा जाता है क्रिस्टलीय आदत. आमतौर पर भूवैज्ञानिक इन विशेषताओं का वर्णन करने के लिए कई तकनीकी शर्तों का उपयोग करते हैं, लेकिन इस गाइड के उद्देश्य के लिए, सरल और अधिक प्रत्यक्ष शर्तों को प्राथमिकता दें। उदाहरण के लिए, खनिज खरा या चिकनी है? क्या यह मिश्रित आयताकार क्रिस्टल या पतली, इंगित क्रिस्टल का ढेर है?
  • सामान्य खनिज चरण 4 पहचानें चित्र
    4
    खनिज की चमक (या चमक) की जांच करें चमक खनिज प्रकाश को दर्शाती है - भले ही यह एक वैज्ञानिक परीक्षण नहीं है, चमक अक्सर एक खनिज के विवरण में शामिल है अधिकांश खनिजों में चमक होती है जो कि वर्गीकृत होती है या कांच का या कैसे धातु का. आप चमक का भी वर्णन कर सकते हैं चिकनी (फैटी) सीप का (सफेद चमक), मिट्टी की (अपारदर्शी, जैसे कि बिना कटा हुआ सिरेमिक) या कोई अन्य शब्द जो समझ में आता है। यदि आवश्यक हो, विवरण में एक से अधिक विशेषण का उपयोग करें।
  • सामान्य खनिज चरण 5 पहचानें नामक चित्र
    5
    खनिज का रंग नोट करें अधिकांश लोगों के लिए यह सबसे आसान परीक्षणों में से एक है - लेकिन यह हमेशा उपयोगी नहीं होता है अन्य पदार्थों के निशान खनिज में मौजूद हो सकते हैं और इसका रंग बदल सकते हैं - इसलिए एक खनिज में कई अलग-अलग रंग हो सकते हैं। यदि खनिज, हालांकि, एक असामान्य रंग है (बैंगनी, उदाहरण के लिए), रंग परीक्षण संभावनाओं की संख्या को जल्दी से कम करने में मदद कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, खनिज का वर्णन करते समय परिभाषित करने के लिए मुश्किल शब्दों का प्रयोग करने से बचें, सामन या भूरे बैंगनी. उदाहरण के लिए, सरल शब्द की प्राथमिकता दें, लाल, काला या ग्रीन.
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 6 पहचानें
    6
    डैश टेस्ट लें इस परीक्षा के लिए, आपको सफेद और मैट चीनी मिट्टी के बरतन की आवश्यकता होगी। आप रसोई या बाथरूम टाइल (एक भवन निर्माण सामग्री की दुकान में देखें) के पीछे भी उपयोग कर सकते हैं। अज्ञात खनिज पकड़ो और चीनी मिट्टी के बरतन में इसे रगड़ें, का रंग की जाँच पानी का छींटा (या लकीर) उसके द्वारा छोड़ा गया आम तौर पर, पट्टी का रंग खनिज के टुकड़े के रंग से भिन्न होता है।
    • लिबाल वह है जो चीनी मिट्टी के बरतन और अन्य सिरेमिक वस्तुओं की विशेषता चमक देती है। पाले से बने चीनी मिट्टी के बरतन (वार्निश के बिना) प्रकाश का प्रतिबिंबित करने में सक्षम नहीं है।
    • कुछ खनिजों का कोई निशान नहीं है, विशेष रूप से सबसे मुश्किल (क्योंकि उनके पास ट्रेस प्लेट की तुलना में अधिक कठोरता है)।
  • सामान्य खनिज चरण 7 को पहचानें चित्र
    7
    खनिज की कठोरता की जांच करें कठोरता का स्तर मोह्स (इसके निर्माता के नाम पर) प्रायः भूवैज्ञानिकों द्वारा अक्सर खनिज की कठोरता का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि खनिज 4 परीक्षा के माध्यम से जाता है और 5 से पार नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि इसकी कठोरता का मूल्य 4 और 5 के बीच है - इस स्थिति में, आप कठोरता परीक्षण पूरा कर सकते थे। सामान्य सामग्री (या खनिजों का उपयोग करके स्थायी खरोंच छोड़ने की कोशिश करें किट खनिज कठोरता परीक्षण के लिए), छोटे पैमाने की संख्या के साथ शुरू और खनिज परीक्षा उत्तीर्ण हर बार बढ़ती है:
    • 1: आसानी से नाखून, चिकना और मुलायम बनावट (या तालक द्वारा खरोंच किया जा सकता है) के साथ खरोंच किया जा सकता है।
    • 2: नाखून (जिप्सम) के साथ खरोंच किया जा सकता है
    • 3: एक रसोई चाकू या नाखून के साथ आसानी से काटा जा सकता है, एक तांबा सिक्का (केल्साइट) के साथ खरोंच किया जा सकता है।
    • 4: आसानी से एक चाकू (फ्लोराइट) के साथ खरोंच किया जा सकता है।
    • 5: एक चाकू के साथ कठिन खरोंच किया जा सकता है, कांच के एक टुकड़े (एपेटाइट) के साथ खरोंच किया जा सकता है।
    • 6: एक स्टील फाइल के साथ खरोंच किया जा सकता है, कठिनाई के साथ कांच के एक टुकड़े खरोंच (orthoclase)
    • 7: एक स्टील फ़ाइल खरोंच, आसानी से ग्लास का एक टुकड़ा (क्वार्ट्ज) खरोंच।
    • 8: क्वार्ट्ज (पुखराज) खरोंच
    • 9: लगभग सब कुछ खरोंच, कांच (कोरन्डम) में कटौती करता है
    • 10: खरोंच या किसी अन्य (हीरा) में कटौती
  • सामान्य खनिज चरण 8 को पहचानें चित्र
    8
    खनिज को तोड़ दो और देखें कि यह कैसे विभाजन करता है। चूंकि प्रत्येक खनिज की एक निश्चित संरचना होती है, इसलिए इसे एक निश्चित कॉन्फ़िगरेशन में विभाजित होना चाहिए। अगर ब्रेक के परिणाम एक या एक से अधिक फ्लैट सतहों में होते हैं, तो इसका मतलब है कि खनिज विपाटन. यदि टूटा खनिज में सपाट सतह नहीं है (केवल क्यूव्स या अनियमित बाउंस), तो इसका मतलब है कि यह है भंग.
    • विच्छेदन को तोड़ने से उत्पन्न फ्लैट सतहों की संख्या के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है (आमतौर पर एक और चार के बीच) और यदि ब्रेक से आने वाली सतह होती है उत्तम (चिकनी) या अपूर्ण (रफ)।
    • फ्रैक्चर अलग-अलग तरीकों से होता है इसे टूटने के रूप में वर्णित किया जा सकता है (रेशेदार), काटने और झुकने (दाँतेदार), अवतल (शंखाभ) या इनमें से कोई भी नहीं (अनियमित)।
  • सामान्य खनिज चरण 9 को पहचानें चित्र
    9
    अन्य परीक्षण करें यदि खनिज की अभी तक पहचान नहीं की गई है। कई अन्य परीक्षण हैं जो भूवैज्ञानिक एक खनिज की पहचान करने में आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उनमें से बहुत कम काम आम खनिजों की पहचान करने के लिए करते हैं या ऐसे परीक्षण होते हैं जिनमें विशेष उपकरण या खतरनाक सामग्री का उपयोग शामिल होता है। नीचे आपको कुछ साधारण अतिरिक्त परीक्षणों का त्वरित विवरण मिलेगा जो आपकी खनिज की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
    • अपने खनिज मैग्नेट की ओर आकर्षित है, तो यह शायद एक मैग्नेटाइट, केवल मजबूत चुंबकीय गुण के साथ आम खनिज हो जाएगा। यदि आकर्षण कमजोर है या यदि मैग्नेटाइट विशेषताओं उनके खनिज साथ मेल नहीं खाते, यह एक pyrrhotite, franklinita या इल्मेनाइट हो सकता है।
    • कुछ खनिजों को मोमबत्ती की गर्मी या हल्के से आसानी से पिघला जाता है, जबकि अन्य मशाल की लौ के साथ पिघल भी नहीं करते हैं। खनिज कि आसानी से पिघल एक है fusibility पिघल करने के लिए उन कठिन की तुलना में अधिक है
    • यदि आपके खनिज की एक विशिष्ट गंध है, तो उस गंध का वर्णन करने का प्रयास करें और इंटरनेट अन्य खनिजों से जो उसी तरह गंध करता है गंध गंध खनिज आम नहीं हैं, हालांकि खनिज सल्फर सड़ा हुआ अंडे की तरह खराब गंध पैदा कर सकता है।
  • भाग 2
    सामान्य खनिजों की पहचान करें

    नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 10 पहचानें



    1
    पिछले अनुभाग पर लौटें, अगर आपको खनिज विवरण समझ में नहीं आता है। निम्न विवरण खनिज के आकार, इसकी कठोरता, पार्टी के बाद की उपस्थिति जैसे विशेषताओं को समझाने के लिए विभिन्न नियमों या संख्याओं का उपयोग करते हैं। यदि आपको ये शब्द नहीं समझते हैं, तो उन्हें समझने के लिए पिछले अनुभाग की समीक्षा करें और अपने खनिजों का सही मूल्यांकन करें।
  • सामान्य खनिज चरण 11 को पहचानें चित्र
    2
    क्रिस्टलीय खनिज आमतौर पर क्वार्ट्ज हैं क्वार्ट्ज एक अत्यंत सामान्य खनिज है इसकी उज्ज्वल और क्रिस्टलीय उपस्थिति कई कलेक्टरों का ध्यान आकर्षित करती है। इसमें 7 की एक कठोरता है मोह्स और टूटने पर फ्रैक्चर या दरार नहीं दिखाता .. इसके अलावा सफेद चीनी मिट्टी के बरतन पर कोई निशान नहीं छोड़ता है। इसमें एक कांच का चमक है
    • दूधिया क्वार्ट्ज पारदर्शी है, गुलाबी क्वार्ट्ज गुलाबी और है बिल्लौर बैंगनी है
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 12 पहचानें
    3
    कठोर और कांच के खनिजों में क्रिस्टल नहीं होते हैं जिन्हें एक अलग प्रकार का क्वार्ट्ज कहा जाता है शीस्ट. सभी प्रकार के क्वार्ट्ज क्रिस्टलीय होते हैं, हालांकि क्रिप्टोक्रिस्टॉलिन नामक कुछ किस्में, सबम्रोस्कोपिक क्रिस्टल से बना होती हैं, जो कि नग्न आंखों के लिए अदृश्य हैं। यदि खनिज में 7 की कठोरता है, तो फ्रैक्चर है और इसमें कांच का चमक है, यह एक प्रकार का क्वार्ट्ज का एक नमूना हो सकता है शीस्ट. इसमें आमतौर पर भूरा या भूरे रंग का रंग होता है
    • चकमक पत्थर की एक किस्म है शीस्ट, हालांकि इसे कई अलग-अलग तरीकों से वर्गीकृत किया गया है। कुछ लोग, उदाहरण के लिए, शीस्ट चकमक पत्थर के रूप में काले रंग, जबकि अन्य केवल अच्छी रैंक आप चमक की एक निश्चित प्रकार है या चट्टान के कुछ प्रकार के बीच पाया गया है यदि।
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 13 पहचानें
    4
    धारीदार खनिज आम तौर पर एक प्रकार का कैल्सीनी है क्लेसज और अन्य के मिश्रण से काल्सीनी का निर्माण होता है moganita. कई खूबसूरत किस्में होती हैं, आम तौर पर विभिन्न रंगों की धारियों की विशेषता होती है। ये दो सबसे आम प्रकार हैं:
    • गोमेद एक प्रकार का कैल्सीनी है जो समानांतर पट्टियाँ है। यह आमतौर पर काले या सफेद रंगों में पाया जाता है, लेकिन कई अन्य रंग हो सकते हैं।
    • सुलेमानी पत्थर वक्र और लहराती धारियों की है और विभिन्न रंगों की एक किस्म में पाया जा सकता है। यह शुद्ध क्वार्ट्ज, कैसलनी या समान खनिजों का गठन किया जा सकता है।
  • सामान्य खनिज चरण 14 को पहचानें चित्र
    5
    देखें कि क्या आपके खनिजों की विशेषताओं में फेल्डस्पर के अनुरूप है। क्वार्ट्ज की कई अन्य किस्मों के अलावा, स्फतीय सबसे अधिक पाया गया खनिज का प्रकार है फेल्डस्पर की 6 की कठोरता है, एक सफेद लाइन छोड़ती है और इसमें कई रंग और हाइलाइट्स हो सकते हैं। यह टू क्लेविज सतहों का निर्माण होता है जब टूटी होती है- सतह चिकनी होती है और सही कोण पर या उसके निकट होती है।
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 15 पहचानें
    6
    यदि खनिज खांड़ते हैं, तो यह संभवतः अभ्रक है। यह खनिज आसानी से छीलने और लचीले ब्लेड बनाने से पहचाने जाते हैं जब नेल के साथ खरोंच या उंगली से घिरा होता है। मस्स्कोवीस अभ्रक या सफेद अभ्रक हल्का भूरा या रंगहीन है, जबकि अभ्रक बायोटाइट या काला अभ्रक में एक गहरे भूरे या काले रंग का रंग है और एक भूरे रंग के भूरे रंग के रंग का पता चलता है।
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 16 पहचानें
    7
    सच्चे सोना और सोने-मूर्खों के बीच का अंतर पता है पाइराइट (जिसे मूर्ख-सोने के रूप में भी जाना जाता है) में एक धातु और पीला चमक है, लेकिन कई परीक्षण यह सही सोने से अलग कर सकते हैं। पाइराइट में 6 या अधिक की कठोरता है, जबकि सोना नरम है, जिसमें 2 और 3 के बीच कठोरता होती है। इसके अलावा, पिइराइट एक ब्लैक-हरी विशेषता छोड़ देता है और अगर वह पर्याप्त दबाव में है तो पाउडर बन सकता है।
    • marcasite पेराइट के समान एक अन्य सामान्य खनिज है जबकि पिराइट क्रेस्ट्स को क्यूब्ड किया जाता है, मर्कैसैट में सुई के रूप में क्रिस्टल होते हैं।
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 17 पहचानें
    8
    हरे और नीले रंग के खनिज आमतौर पर मैलाचाइट या अज़ूरेट हैं। इन दोनों खनिजों में अन्य खनिजों के बीच अपने संविधान में तांबा होते हैं। कॉपर अमीर हरे रंग के रंग के लिए जिम्मेदार है मैलाकाइट, जबकि में azurite अपने उज्ज्वल नीले रंग को प्रदान करता है ये दो खनिजों अक्सर एक साथ दिखाई देते हैं और दोनों की कठोरता 3 और 4 के बीच होती है।
  • नाम से चित्रित सामान्य खनिज चरण 18 पहचानें
    9
    खनिज गाइड का उपयोग करें या वेबसाइट विषय में विशेष रूप से खनिज के अन्य प्रकार की पहचान करने के लिए एक स्थानीय खनिज गाइड आपके क्षेत्र में पाए जाने वाले अन्य सामान्य प्रकार को कवर करेगा। यदि आपको किसी विशेष खनिज की पहचान करना मुश्किल लगता है, तो जाएँ सूचना के स्रोत ऑनलाइन जो आपको अपने परीक्षणों के परिणामों की खोज करने और संभव संयोजन ढूंढने की अनुमति देता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए, सभी खनिजों की एक सूची बनाएं जिनके पास उस क्षण तक की खोज की गई है। अपने अज्ञात नमूने पर खोजी जाने वाली प्रत्येक नई सुविधा के साथ, सभी खनिजों को खरोंच करें, जो अब संभावित उम्मीदवार नहीं हैं। भाग्य के साथ, आप केवल एक नाम के साथ समाप्त होंगे: आपका खनिज।

    चेतावनी

    • हाइड्रोक्लोरिक एसिड परीक्षण (यहां वर्णित नहीं) केवल कुछ ही सामान्य खनिजों के लिए उपयोगी हैं। एसिड त्वचा और आंखों को गंभीर क्षति हो सकती है, इसलिए यदि आप परीक्षण, सुरक्षा उपकरणों की अनिवार्य उपयोग के इस प्रकार प्रदर्शन करने का फैसला और एक वयस्क के पर्यवेक्षण पर भरोसा करते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पाले से बने चीनी मिट्टी के बरतन (डैशबोर्ड)
    • चुंबक (वैकल्पिक)

    कठोरता परीक्षण के लिए:

    • मुद्रा
    • स्टील चूने
    • लौह कील
    • किताब या वेबसाइट खनिज पहचान (यदि आपकी खनिज यहाँ वर्णित नहीं है)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com