IhsAdke.com

एक सुनामी के लिए तैयार कैसे करें

सुनामी पानी की एक बड़ी मात्रा के विस्थापन के कारण लहरों की एक श्रृंखला है। सामान्य तौर पर, सुनामी एक खतरा नहीं है, जो दुनिया भर में हर रोज रोजाना होती है, आमतौर पर महासागर के मध्य में। वास्तव में, अधिकांश सुनामी समुद्र तट पर देखे हुए तरंगों से बहुत अधिक नहीं होते हैं लेकिन कुछ मामलों में, सुनामी बड़ी विनाशकारी क्षमता के साथ लहरों में बदल जाती है। यदि आप तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप जान लें कि ऐसा क्या होता है।

चरणों

भाग 1
तैयार रहें

एक सुनामी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
अपने क्षेत्र में निकालने के मार्गों को जानें यदि आप तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो एक खाली मार्ग होने की संभावना है, भले ही आप इसे नहीं जानते हों या इसके बारे में कोई भी वार्तालाप न करें। संक्षेप में, यह उच्च बिंदु तक पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका होगा। आदर्श रूप से, आप तट से 3 किलोमीटर दूर हैं, और समुद्र तल से कम से कम 30 मीटर की दूरी पर हैं।
  • यदि आप एक पर्यटक हैं, तो अपने होटल या स्थानीय लोगों को निकालने की नीति के बारे में पूछें अगर आप चिंतित हैं। अपने आप को इस क्षेत्र से परिचित करा ताकि यदि सबसे खराब स्थिति होने वाली हो, तो आप जानते हैं कि कैसे अपना ख्याल रखना है भले ही आप शायद प्रत्येक व्यक्ति का अनुसरण करते रहें, यह सुनिश्चित करें कि वे एक उच्च स्थान पर भी जा रहे हैं, और ऐसा ही करते हैं।
  • अगर आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते हैं तो निकास मार्ग बहुत उपयोगी नहीं होंगे। फिर, बच्चों और परिवार के कुत्ते को शामिल करें और ... जाओ एक सुरक्षित बिंदु तक पहुंचने में कितना समय लगता है? रास्ते में क्या समस्याएं पैदा हो सकती हैं? क्या आप जानते हैं कि वैकल्पिक निकासी मार्ग तक कैसे पहुंचे, यदि आप अगमनीय या घनीभूत हो?
  • एक सुनामी चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने घर के लिए आपातकालीन किट, अपना काम और अपना वाहन बनाएं जब कोई समय आ जाता है तो आप हर जगह उपलब्ध हो सकते हैं। सबसे खराब मामला आप खाली करने से पहले कुछ दिनों के लिए कहीं भी अटक जाते हैं, इसलिए 72 घंटों को संभालने के लिए स्टॉक रखना अच्छा है। टॉयलेट पेपर, प्राथमिक चिकित्सा उपकरण, ऊर्जा सलाखों और पानी की एक रोल की तरह इस किट चीजों में रखो। मदद करने के लिए यहां एक सूची दी गई है:
    • पानी
    • डिब्बाबंद या औद्योगिक भोजन
    • टॉर्च
    • रेडियो (मौसम स्टेशन को देखते हुए, "खतरे से बाहर" चेतावनियां देकर)
    • स्वच्छता आइटम (शौचालय पेपर, कचरा बैग, नायलॉन clamps)
    • प्राथमिक चिकित्सा उपकरण (बैंड-एड्स, धुंध आदि)
    • सीटी
    • क्षेत्र का मानचित्र
    • उपकरण (रिंच, कैप सलामी बल्लेबाज)
    • सिल्वर टेप
    • अतिरिक्त कपड़े
    • विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों के लिए जरूरी आइटम (बच्चों, बुजुर्ग, आदि)
  • एक सुनामी चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    एक परिवार संचार योजना है यदि आप काम पर हैं, स्कूल में अपने बच्चे, और घर पर अपने पति, आप सभी समूह की तैयारी करते हैं, बेकार हो जाएगा। अगर आप सुनामी के क्षेत्र में हड़ताल करते हैं और आप अलग-अलग स्थानों पर हैं, तो वहां योजना करें। वॉकी-टॉकीज़ का एक सेट खरीदें और योजना को स्केच करें, यह सुनिश्चित करें कि हर कोई यह समझता है कि आपको कहां मिलना है, चाहे कोई बात न हो।
    • यदि आपके पास स्कूल में बच्चे हैं, तो उनकी निकासी नीति को जानें ऐसा हो सकता है कि वे बच्चों को कुछ जगह पहले से परिभाषित कर लेते हैं। सुनामी नीति के बारे में अपने बच्चे के शिक्षक, या अन्य संकाय सदस्यों से पूछें
  • एक सुनामी चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम लें यदि आपके क्षेत्र को सुनामी से मारा जाता है, तो आपके जैसे लोगों को स्थिति से निपटना पड़ सकता है यदि आपने पाठ्यक्रम लिया है, तो आप हृदय की मालिश करने, मामूली चोटों का इलाज कर सकते हैं, और आपके या आपके प्यार वाले किसी भी व्यक्ति को जीवित बचाने में सहायता कर सकते हैं।
    • निश्चित रूप से, प्राथमिक चिकित्सा और आपात स्थितियों पर विकिओ लेख पढ़ें, लेकिन कुछ स्कूल, अस्पताल या सामुदायिक केंद्र में वास्तविक पाठ्यक्रम लेने के बारे में सोचें। आप शुरू से ही दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करेंगे!
  • एक सुनामी चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    उत्तरजीविता तकनीक जानें यदि आप जानते हैं कि जब आप पानी में हों और आपके सामने आने वाली टोयोटा कोरोला के साथ, आप शांत रह सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, आप बच सकते हैं इसके अलावा, ऐसे कौशल भी हैं जो क्षेत्र में खंडहर होने पर आपकी मदद कर सकते हैं। क्या तुम एक लड़के स्काउट हो?
    • जैसे ही आप सुनामी के बारे में भविष्यवाणी करना सीखते हैं और स्थिति से निपटने के लिए, आपकी प्राथमिक दायित्व उस ज्ञान को पास करना है। अगर आपके क्षेत्र में इस पर कोई प्रोग्राम नहीं है, तो एक को प्रारंभ करें यह आवश्यक है कि हर कोई जानता है कि इन परिस्थितियों में कैसे कार्य करना है
  • एक सुनामी चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    बाढ़ बीमा के लिए खोजें "सुनामी बीमा" सामान्य नहीं हैं, लेकिन बाढ़ बीमा, हाँ। यदि आपका घर तट से 1.5 किमी और 2.5 किमी के बीच है, तो इस मामले की जांच करें। आखिरी चीज की ज़रूरत है जब आप पहले से ही अपने हाथों पर बहुत कुछ कर रहे हैं, तो अपने जीवन के पुनर्निर्माण के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है। बीमा होने से कम से कम कुछ वित्तीय तनाव दूर हो जाती हैं।
    • यदि संभव हो तो तूफान के आश्रय में निवेश करें अधिक चिंताओं से बच सकते हैं, बेहतर हो सकता है, और एक तूफान आश्रय होने से बड़ी चिंता कम हो सकती है। आपका आपातकालीन मार्ग आपको वहां ले जाएगा और आप वहां भी अपनी आपातकालीन किटों को स्टॉक कर सकते हैं। घर से दूर एक घर, अगर यह मामला है
  • भाग 2
    संकेतों को पहचानते हुए

    एक सुनामी चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    1
    जानते हैं कि भूकंप अक्सर सूनामी से पहले होते हैं। यद्यपि यह समय का 100% नहीं होता है, आमतौर पर तट पर भूकंप जो सूनामी को ट्रिगर करता है इसलिए यदि आप नीचे जमीन पर कोई स्थान कम से कम मिलाते हैं, तो पूर्ण चेतावनी पर रहें। एक सुनामी मिनटों के भीतर या घंटे के भीतर पहुंच सकता है या, यह कभी नहीं पहुंच सकता है
    • सुनामी भी यात्रा करते हैं अलास्का में एक भूकंप हो सकता है और सुनामी हवाई को मार सकता है। यह बहुत डरावना है, लेकिन ध्यान रखें कि यह अक्सर नहीं होता है - अधिकांश तरंगों ने समुद्र में ऊर्जा खो दी है, सभ्यता से दूर है।
  • एक सुनामी चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    समुद्र को देखो आम तौर पर, सुनामी के दौरान, समुद्र बहुत कम हो जाता है पानी अभी भी है, और कुछ लहरें छोटे हैं और मुश्किल से समुद्र तट तक पहुंच रहे हैं। निकटवर्ती नौकाओं और जहाजों को संभवत: ऊपर और नीचे बढ़ाना होगा। एक छोटी सी जगह जहां यह दिखाई दे सकती है और वह जगह भर सकती है जहां पानी होना चाहिए, लेकिन एक दूसरे में पीछे हट जाएगा ये उत्कृष्ट संकेत हैं कि सुनामी आ रही है।
    • यूट्यूब पर त्वरित खोज करो - यह बहुत डरावना है अगर आपको लगता है कि आप यह सुनिश्चित नहीं करेंगे कि पानी पीछे हट गया है या नहीं, तो बेहतर सोचें दृष्टि में इतना रेत है कि लगभग कभी हवा के साथ संपर्क नहीं है, एक विपत्तिपूर्ण दृष्टि और अनदेखी करना असंभव होगा।



  • एक सुनामी चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    समझें कि यदि आप सुनिश्चित हैं कि कुछ होने वाला है, तो आपको दूसरों को तुरंत चेतावनी देना चाहिए। हर कोई समुद्र तट और किनारे के पास के क्षेत्र को खाली करना है चिल्लाओ, चिल्लाओ और बेवकूफ की तरह देखो अगर आपको लोगों का ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता है कई लोगों को समुद्र के अजीब व्यवहार से मनोरंजन किया जाएगा और पता नहीं होगा कि कुछ गलत है
    • यदि आप जल्दबाजी नहीं करना चाहते, तो जानवरों को देखें वे कैसे काम कर रहे हैं? हम उनसे तकनीकी रूप से, चालाक भी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें पता है कि प्रकृति के साथ कुछ गलत है। अगर वे एक अजीब तरीके से अभिनय कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से कुछ हो रहा है।
  • एक सुनामी चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता है कि सुनामी एक लहर से अधिक हो सकती है और वे थोड़े या लंबी अवधि से अलग हो सकते हैं तो अगर पहले एक बहुत आक्रामक नहीं है या बहुत बड़ा नहीं है, तो आप नहीं सोचें कि आप समुद्र तट पर वापस जा सकते हैं और यह कि आपके सुनामी आपके द्वारा बनाई गई हलचल तक नहीं रह गई थी। अक्सर, लोगों को लगता है कि सूनामी बीत चुका है और वे दूसरे या तीसरे लहर से मारा या मारे गए हैं
    • सुनामी फैल गया इसलिए, एक क्षेत्र में एक छोटी सी लहर दूसरे में एक राक्षसी लहर हो सकती है। यदि आप जानते हैं कि कुछ क्षेत्र प्रभावित हुआ है, तो मान लें कि तुम्हारा भी होगा, हालांकि लहर की तीव्रता काफी भिन्न हो सकती है।
  • भाग 3
    अभिनय

    एक सुनामी चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    यदि आप क्षेत्र से हैं, तो अपनी निकासी योजना का पालन करें। सुनामी के आधार पर, 1.5 किमी पर्याप्त नहीं हो सकता है। लहर 6 किमी तक जड़ सकती है यह अक्सर नहीं होता है, लेकिन जितना संभव हो उतना सुरक्षित होना सबसे अच्छा है, और सबसे खराब बातों के बारे में सोचें। तो पानी से बहुत दूर रहें और कहीं अधिक ऊंचे हो जाएं।
  • 2
    आदर्श कुछ प्राकृतिक उच्च बिंदु पर जाना है, जैसे कि पर्वत या पहाड़ी गगनचुंबी इमारत की 32 वीं मंजिल जो वर्तमान के साथ बजरी हो जाती है वह होना अच्छी जगह नहीं है।
  • एक सुनामी चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    यदि आप एक पर्यटक हैं, तो बस जाओ। आखिरी चीज जो आपने एक हफ्ते से थाईलैंड के लिए अपनी आरामदेह यात्रा के लिए निर्धारित की थी, वह सुनामी थी, जिसका अर्थ यह नहीं है कि ऐसा नहीं होगा। आप चुपचाप समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं, अपनी आँखें बंद करके, अपने कानों में हेडफ़ोन कर सकते हैं, और अचानक ज्वार शुरू होता है जैसे कि उसकी अपनी जिंदगी है। जब ऐसा होता है, पहाड़ियों के लिए सिर
    • यहां तक ​​कि अगर यह पैर पर है, तो भागो स्थानीय लोगों का पालन करें अक्सर वे लोग जो विचलितता से समुद्र को देख रहे हैं और जो बहुत देर तक नहीं चलते हैं निवासियों ने आगंतुकों से बहुत पहले भाग लिया
  • एक सुनामी चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    यदि आप समुद्र में हैं, तो आगे बढ़ें। अपनी नाव ले लो और कहीं और के बीच में मत जाओ। आप बैंक और बर्थिंग के लिए बहुत अधिक समय व्यतीत करेंगे। इसके अलावा, कहीं नहीं के बीच, लहरें फैलाने के लिए कमरे हैं, इसलिए उनके क्रूरता काफी कम हो गए हैं और आप किसी भवन की दीवार या आपके चेहरे पर पहुंचने वाले ट्रक का जोखिम नहीं उठाते हैं। आप समुद्र में ज्यादा सुरक्षित होंगे सुनामी खतरों के आधे हिस्से में मलबे में है, जैसे टॉर्नेडो के मामले में
  • एक सुनामी चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी किट ले लो (यदि यह आसपास है) और एक उच्च स्थान की तलाश करें यही कारण है कि आपको हर जगह एक किट होनी चाहिए। चाहे आप पैदल चलकर, बाइक से, या आपकी कार में, किट ले जाएं और जाओ। जैसे ही आप पहुंचें, मौसम स्टेशन पर अपने रेडियो स्टेशन पर ट्यून करें और अपने परिवार से बात करने के लिए वॉकी-टॉकी का उपयोग करें। क्या वे अभी तक रास्ते पर हैं?
    • ओह, और अपने पालतू भी मिलता है पालतू बनाने के लिए खुद को न करें क्या आपके किट में खाना है जो आप इसे दे सकते हैं, अगर यह मामला है?
  • एक सुनामी चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    यदि आप सुनामी में पकड़े जाते हैं, तो वर्तमान से लड़ें मत। आप डूब सकते हैं कई मलबे कारों, पेड़ों या चट्टानों की तरह तैरती हो सकती हैं। मलबे या जमीन पर फंसे कुछ को पकड़ने की कोशिश करो, जैसे पोल। यदि आप मलबे को पकड़ नहीं सकते हैं, तो उनसे बचने की कोशिश करें। जल्दी से अपने रास्ते से बाहर निकलना या सिंक यदि आप कुछ को पकड़ कर रख सकते हैं, या पानी का पानी निकलने तक इसे फ्लोट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, या आप इसे बाहर निकाल सकते हैं, तो आप बच सकते हैं।
    • संक्षेप में, यदि आप उसे हरा नहीं सकते हैं, तो उसके साथ जुड़ें और सूनामी मदर प्रकृति के आस्तीन में एक कार्ड है, जो आप निश्चित रूप से नहीं जीत सकते। तो, यदि आप इसे प्रभावी ढंग से नेतृत्व कर रहे हैं, अपने आप को जाना पागल सवारी के रास्ते पर निकटतम कार को पकड़ो और पकड़ो। जल्द ही सबसे खराब हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • हमेशा समुद्र तट से दूर रहें जितना दूर हो सके संभव के रूप में
    • तेजी से आप संकेतों को पहचानते हैं, जितने ज़्यादा आप बचाएंगे।
    • हमेशा एक उच्च स्थान पर रहें- पानी में वृद्धि जारी रहेगी। जल्दी मत जाओ
    • सूनामी की संभावना से पहले अच्छी तरह से अपनी आपातकालीन किट तैयार करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने जो कुछ भी आवश्यकता हो सकती है उसे उठाया है।

    चेतावनी

    • वर्तमान के खिलाफ लड़ाई मत करो वह आपके से बहुत मजबूत है यदि आप लड़ने की कोशिश करते हैं, तो आप डूबने या पानी के शरीर में चूसा जा रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com