IhsAdke.com

कैसे प्रकृति में जीवित रहने के लिए

यदि आप कभी भी अपने आप को एक मुश्किल जगह में खो गए हैं, जैसे कि जंगल, तो कुछ चीजें जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकती हैं। ये सुझाव आपको तब तक खतरे से बाहर रहने में मदद करेंगे, जब तक आप बचा नहीं सकते।

चरणों

जंगली चरण 1 में जीवित रहने वाला चित्र
1
शाखाओं के साथ एक आश्रय बनाएं (अगर उपलब्ध हो, तो बांस एक आश्रय के निर्माण के लिए सबसे अच्छा काम करता है) और रस्सियां एक कोणीय आकार के साथ एक आश्रय बनाने की कोशिश करें। अधिक से अधिक स्थिरता और हवा और खराब मौसम से संरक्षण देने के लिए संभव के रूप में कई शाखाओं का उपयोग करें यदि आपके पास रस्सी नहीं है, तो आप दाखलताओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप रेगिस्तान में खो रहे हैं, तो एक भूमिगत आश्रय कि छाया (स्पष्ट रूप से केवल गर्म मौसम के लिए) प्रदान करता है सूरज को लंबे समय तक प्रदर्शन से बचने के लिए बनाने की कोशिश तो आप गर्म तापमान (पसीना बचने के लिए) में अधिक आराम के साथ यात्रा कर सकते हैं।
    वन्य चरण 1 बुलेट 1 में जीवित रहने वाला चित्र
  • इस आश्रय को बनाने के लिए एक तीसरी प्रकार की आश्रय तथाकथित `आश्रय पोर्च` है, आपको लॉग या बड़ी चट्टान की तरह कुछ ठोस की आवश्यकता होगी। एक अच्छा संरक्षण बनाने के लिए, इसके खिलाफ लंबी शाखाओं की एक अच्छी रकम रखो। पर्याप्त इन्सुलेशन प्रदान करने के लिए शीर्ष पर छोटे क्रॉसबार और झाड़ियां जोड़ें। आश्रय जितना छोटा होता है, उतना ही बेहतर होगा कि इसकी दक्षता इसे अलग करेगी और इसे जलवायु खतरों से बचाएगा। कम, घने झाड़ियों में आश्रयों अक्सर कई कीड़े के घर हैं
    वन्य चरण 1 बुलेट 2 में जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
  • आश्रय के एक चौथे प्रकार एक पोर्च के नीचे शरण pantanosos- देश में प्रयोग किया जाता है, तो जमीन गीला है या दलदली सदा निर्माण करने के लिए एक ठोस नींव बनाने के लिए के रूप में एक आधार रखा शाखाओं और अन्य शाखाओं इस पहली परत पार का उपयोग करें, और सूखे या एक और प्रकार का आश्रय अधिक खुला के रूप में ज्यादा संभव के रूप में बेहतर संरक्षित होने के लिए जमीन के स्तर से ऊपर आश्रय बढ़ाने का प्रयास करें। झीलों में, यदि आप एक ओवरहेड आश्रय बना सकते हैं, जंगली जानवरों से और बहुत मिट्टी की नमी से अधिक सुरक्षा प्राप्त होगा।
    जंगली कदम 1 बुलेट 3 में जीवित रहने वाले चित्र
  • जंगली कदम 2 में जीवित जीवित तस्वीर
    2
    सभी संभव विकल्पों के बारे में जल्दी से सोचें और अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या होगा, इस बारे में निर्णायक बनें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके अस्तित्व के लिए करना सबसे अच्छी बात है, सहायता लेने और सभ्यता को खोजने का प्रयास करना है, तो इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले 4 या 5 दिनों का इंतजार न करें। अपने फैसले पर 1 या 2 दिन पर काम करने के लिए कार्रवाई करें, यदि संभव हो तो आपके पास अभी भी ऊर्जा, ताकत और सहनशक्ति है। यदि आप तय करते हैं कि सहायता का प्रयास करने का एकमात्र विकल्प है, तो अपना रास्ता चिह्नित करें और प्रदर्शित करें कि आपने किस दिशा का पालन किया था।
  • जंगली कदम 3 में जीवित जीवित तस्वीर
    3
    कैम्प फायर शुरू करने के लिए एक आवर्धक ग्लास या आपके चश्मा के लेंस का उपयोग करें सूखी लकड़ी का उपयोग करें और आग लगाने के लिए लाठी करें अग्नि को तीन प्रकार की लकड़ी से शुरू किया जा सकता है: चारा, चिपक और ईंधन। चारा किसी भी प्रकार की ज्वलनशील लकड़ी के चिप्स हो सकते हैं - आमतौर पर हल्के और पतले आग की लपटों को खिलाने के लिए और आग में वृद्धि करने के लिए लाठी का उपयोग किया जाता है, और आग को ईंधन देना है, ताकि यह लंबे समय तक जला सके।
    • आप सूखी लकड़ी के दो टुकड़े उठा सकते हैं, उनमें से एक को तेज कर सकते हैं और दूसरे टुकड़े में एक छेद बनाने के लिए इसे ड्रिल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी अत्यधिक ज्वलनशील वस्तुओं को रखें जिनको आप उपयोग कर रहे तेज तीखे के साथ लकड़ी के टुकड़े के आगे पा सकते हैं। जैसे ही आप ज्वलनशील वस्तु में एक चिंगारी ड्रॉप, जल्दी से पत्ते / शाखाओं / पेड़ भूसी के ढेर में कोयले के साथ वस्तु चालू करने के लिए एक पत्थर का उपयोग करें। आग बनाने के लिए इस विधि एक लंबे समय के रूप में गर्मी लकड़ी के टुकड़े अंततः एक छोटे से एंबर खिलाया जा करने के लिए इतना है कि आप एक आग है कि जरूरत पैदा करेगा में से एक की नोक के बीच उत्पन्न लेता है और टकराव का एक लगातार आंदोलन की आवश्यकता है,।
      जंगली कदम 3 बुलेट 1 में जीवित रहने वाले चित्र
  • चित्र शीर्षक में वन्य चरण 4 में जीवित रहते हैं
    4
    शिकार के चाकू को लगाने की कोशिश करें लकड़ी का एक टुकड़ा आम के लिए देखो और बार-बार एक कुंद पत्थर से मारा जब तक लकड़ी तेज है। आप किसी भी अन्य की तरह इस अस्थायी चाकू पैनापन कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में, ग्राइंडर के रूप में एक पत्थर का उपयोग करें। तुम भी एक रॉक, किनारों से थोड़ा ब्रेक ले सकते हैं और तब अपने आदिम चाकू पैनापन करने के लिए मिक्सी के रूप में एक और पत्थर और कुछ पानी का उपयोग कर सकते हैं। एक आदर्श स्थिति में, ओब्सीडियन पत्थर (काले पत्थर ज्वालामुखी बेजान सामग्री से बना) यह अच्छी तरह से है, क्योंकि तैयार बहुत तेज है इस्तेमाल किया जाएगा। प्राचीन लोग विभिन्न उपकरण बनाने के लिए ओब्सीडियन इस्तेमाल किया है और आप उसके साथ एक चाकू बना सकते हैं, लेकिन वह अपनी आंखों पर चोट करता है, जो होना चाहिए, क्योंकि वे तेज किरचें उड़ जाएगा, आँखें जब ओब्सीडियन पर अन्य पत्थर से टकराने के साथ सावधान रहना चाहिए रोका।



  • जंगली कदम 5 में जीवित रहने वाले चित्र
    5
    शिकार करने की कोशिश करें यदि आप शिकार की शिकार से बाहर नहीं निकल सकते हैं। एक प्रकार का टीएपी जाल बनाने के लिए कुछ स्टिक का उपयोग करें। फिट "teepee" रखने के लिए इसी तरह के तहत आपके द्वारा बनाए गए दो और लाठी का उपयोग करें (नाम teepee उत्तर अमेरिकी भारतीयों द्वारा इस्तेमाल किया तम्बू का एक प्रकार को संदर्भित करता है)। किसी प्रकार का प्रलोभन रखो जो कुछ जानवर को आकर्षित करेगा। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो पशु अपने जाल में गिर जाएगा।
    • बड़े शिकार पर कब्जा करने के लिए जमीन में एक छेद के साथ एक अलग जाल का उपयोग करें। 2-3m गहरी और 1-2m व्यास के बारे में जमीन में एक छेद खुदाई (छेद आकार शिकार के आकार पर निर्भर करेगा)। दो पतली शाखाएं लें और उन्हें छेद भर में रखें पत्तियों के साथ जाल ढंक दें और कुछ है कि जानवरों आप कोशिश कर रहे हैं प्यार खाने के लिए कब्जा करने के लिए जगह है। तुम भी लकड़ी कि आप छेद के नीचे के साथ अपने चाकू पैनापन कर सकते हैं में से कुछ तेज टुकड़े डाल सकते हैं। मत भूलना एक सीढ़ी का निर्माण करने के लिए या आप छेद से बाहर अधिक नहीं मिल सकता है। हमेशा छोटे टुकड़ों में यह छेद से बाहर जाने से पहले कटौती करने के लिए याद है। आखिरी बात आप की जरूरत जंगल के बीच में चोट लगी है। के रूप में आप कर सकते हैं के रूप में कई जाल रखो। आप कहीं भी हों पर निर्भर करता है, यदि आप एक बड़ा शिकार आकर्षित करने के लिए प्रयास करने के लिए एक छेद खुदाई करने के लिए निर्णय लेते हैं, कई चीजों के बारे में सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन मुख्य एक तथ्य यह है कि हत्या में एक जानवर आप जगह, रक्त इच्छा की गंध को साफ करने की जरूरत है मांसाहारी जानवर है कि एक समस्या हो सकती आकर्षित करते हैं। आप उन्हें ड्राइव या अंततः कई दिन बिताने के एक शिकार परित्यक्त होने वाला, क्योंकि अकेले तुम एक वन्यजीव गुच्छा के खिलाफ एक कैदी की रक्षा कभी नहीं होगा कि योजना बना करने के लिए आग की आवश्यकता है। जाल के इस प्रकार के लोगों के एक समूह के लिए सबसे अच्छा काम करता है।
      जंगली कदम 5 बुलेट 1 में जीवित रहने वाले चित्र
    • अगर आप खाने के लिए मांस को खोजने के लिए तय सबसे पहले मछली के लिए लग रही है। जब आप किसी को ढूंढते हैं, तो अचानक कोई चालें न करें कंपन उन्हें डरा देंगे पानी दूरी का भ्रम चल रहा है, प्रकाश है, जो चीजों को पृष्ठभूमि की तुलना में वे वास्तव में कर रहे हैं में अधिक होने लगते कर देगा झुकने - आप इस भ्रम ही लक्ष्य है कि ठीक सामने हैं पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है कर सकते हैं। अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है निराशा नहीं है, बस हाथ से एक मछली की कोशिश कर रहा है, क्योंकि कुछ बहुत आप परिशुद्धता और गति का एक बहुत जरूरत है, एक मछली पानी में है कि नीचे हाथ स्थान प्राप्त और अचानक आंदोलन में बैंक के लिए यह फेंक complicado- । बहुत से भारतीयों ने उन्हें और अधिक समय से पानी में खोजने जिससे ट्राउट पकड़ कर सकते हैं।
      जंगली कदम 5 बुलेट 2 में जीवित रहने वाले चित्र
    • धाराएं खाने से भरे हैं, भले ही आप मछली पकड़ नहीं सकते क्योंकि आप शायद ताजे पानी के मूसल पा सकते हैं। मुसल्स प्रोटीन में उच्च होते हैं और नदियों, झीलों और तालाबों में पाए जाते हैं।
      वन्य चरण 5 बुलेट 3 में जीवित रहने वाले चित्र
    • आप मछली पकड़ने नहीं कर सकते, कुछ पौधों सिंहपर्णी Dandelion (पीले फूलों है, तो आपको पत्ते खा सकते हैं। इस बिंदु पर eat- को खोजने की कोशिश, यह बहुत महत्वपूर्ण कुछ समझना महत्वपूर्ण है। कई खाद्य पौधों होते हैं, लेकिन आप जानना चाहते हैं स्थानीय वनस्पतियों। यह क्योंकि प्रदूषण का खतरा के एक संयंत्र आप नहीं जानते कि खाना, जोखिम के लायक नहीं है। यदि आप एक जहरीला संयंत्र मुसीबत में पड़ सकते हैं खाते हैं। कभी घास खाते हैं, भले ही यह आकर्षक लगता है। आप अधिक जानकारी चाहते हैं इस बारे में, इस लेख को पढ़ें कैसे एक संयंत्र खाद्य है अगर परीक्षण करने के लिए.
      जंगली कदम 5 बुलेट 4 में जीवित जीवित तस्वीर
  • जंगली कदम 6 में जीवित जीवित तस्वीर
    6
    एक धुआं संकेत बनाने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें दोहराएं चरण 3 जो बताता है कि कैसे आग लगाना है, लेकिन इस बार हरे रंग की शाखाओं का उपयोग कर। आप बचाव के लिए इंतज़ार कर रहे हैं, तो छोड़ अपने धुएं के रूप में जल्द ही आप, आप आग प्रकाश कर सकते हैं की जरूरत है और लोग हैं, जो आप देख रहे हैं धूम्रपान मिलेगा के रूप में शुरू किया जा करने के लिए तैयार संकेत।
  • जंगली कदम 7 में जीवित जीवित तस्वीर
    7
    पहले कुछ दिनों में पानी खोजना भी बहुत महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण के शुरुआती चरणों के साथ आने वाले लक्षण: सूखी जीभ, महसूस कर रही है कि गले जल रहा है, और एक गहरे भूरे रंग के रंग के मूत्र के साथ। जल जीवन और मृत्यु के बीच एक रेखा को परिभाषित कर सकता है। आप पानी के बिना कुछ दिनों तक जीवित रह पाएंगे, इसलिए यह आपकी प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए।
  • जंगली कदम 8 में जीवित रहने वाला चित्र
    8
    एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आपके शरीर के तापमान को यथासंभव सामान्य रखें। हाइपोथर्मिया या ऊंचा शरीर का तापमान घातक हो सकता है। यदि आप कम तापमान के साथ रेगिस्तान या किसी अन्य जंगल में हैं, तो आपके शरीर को सूखे की पत्तियों से कंबल तक कवर करने के लिए आवश्यक है। यह हमेशा रात के पहले किया जाना चाहिए क्योंकि तापमान कई अवसरों पर नाटकीय रूप से गिरा सकता है। हाइपोथर्मिया के कारण हर साल कई लोग मर जाते हैं उदाहरण के लिए रेगिस्तान में, दिन बहुत गर्म होते हैं और रात को बहुत ठंडा रहता है, इसलिए सभी स्थितियों के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह बहुत मजबूत सूरज के साथ एक जगह के लिए एक ठंडा या असुरक्षित के लिए गर्म कपड़ों के बिना नहीं जा सकते आप, क्षेत्र की जलवायु के बारे में बुनियादी जानकारी पता करने के लिए स्वयं की रक्षा करने के लिए कैसे की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आप धूप का खूब साथ एक स्थान पर हैं, कोई गलती करते हैं, गर्मी मतलब यह नहीं है कि आप कपड़ों के जितना संभव हो उतना को निकाल देता है, सूरज की किरणों से त्वचा जलता पैदा कर सकता है। सुरक्षा सफलता का रहस्य है सबसे घंटों के दौरान आश्रय की तलाश करें और पसीने से बचें। सर्दी के खिलाफ खुद को कवर करने के लिए रात भर का उपयोग करें
  • चेतावनी

    • आग के चारों ओर चट्टानों का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि वे सूखे हैं और कहीं भी किसी भी नदी के पास नहीं थे

    आवश्यक सामग्री

    • उत्तरजीविता किट
      • रस्सी
      • सीटी
      • माचिस
      • मध्यम या बड़े कचरा बैग
      • टेप
      • लघु पेंसिल और नोटबुक पेन
      • उज्ज्वल और हड़ताली रंग का रंगीन कपड़ा (इसका स्थान संकेत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है)
      • चाकू
      • मैग्नीशियम परत (सभी मौसमों में आग बनाने के लिए)
      • फायर चारा (किसी तरह की सामग्री का उपयोग करें जो बहुत ही ज्वलनशील है)
    • पानी
    • टेंट
    • शिकार के लिए जाल
    • एक कम्पास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com