IhsAdke.com

तहखाने में एक घर कैसे बनाएं

क्या आप कभी भी दूसरे लोगों से छिपा हुआ घर चाहते थे? क्या आप गुफाओं या गीली भूमि की मजबूत गंध पसंद करते हैं? क्या आपको आसन्न सर्वनाश का डर है? तो शायद आप तहखाने में एक घर बनाना चाहते हैं। इस परियोजना के लिए थोड़े समय और प्रयास की आवश्यकता होगी लेकिन यदि आप इसके लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप जल्द ही अपना स्वयं का भूमिगत आश्रय कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने अंडरग्राउंड हाउस बनाने की तैयारी

एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
ज़ोनिंग कानूनों की जांच करें अपनी संपत्ति के ज़ोनिंग कानूनों की जांच करने के लिए सक्षम एजेंसियों को कॉल करें और देखें कि क्या आप इसमें एक नया निर्माण कर सकते हैं। आप नये हॉल के लिए प्रसंस्करण के जरिए मस्ती को खत्म करने के लिए टाउन हॉल को नहीं चाहेंगे। पृथ्वी के नीचे भी, आप कानून से सुरक्षित नहीं हैं।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    खोदने की अनुमति प्राप्त करें अधिक नौकरशाही: आपको उस संपत्ति के क्षेत्र को चिह्नित करना होगा जहां आप दांव और सफेद रंग के साथ खोदना चाहते हैं। फिर शहर के हॉल को फोन करें, विभाग को जिम्मेदार बनाएं और उस क्षेत्र का वर्णन करें जिसमें आप उत्खनन करना चाहते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको अनुमति प्राप्त होगी। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप सीवेज सिस्टम को पंचर न करें या ऐसा कुछ करें।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ पृष्ठ 3 शीर्षक बनाएँ
    3
    एक पेशेवर खुदाई किराया या विशेष उपकरण खरीद। पेशेवरों को किराए पर लेना सबसे खराब नहीं होगा, क्योंकि घर के आकार के आधार पर आपको भारी मशीनरी की ज़रूरत होती है, और यदि आपके पास इसे संभालने का अनुभव नहीं है, तो पेशेवर को फोन करना सबसे अच्छी बात है। इंटरनेट पर पेशेवर एक्सेवेटर्स खोजें या स्थानीय निर्माण कंपनी से संपर्क करें। वह बजट बना सकती है और कम से कम कुछ सुझाव दे सकती है यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आप इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित थे तो आप किराये के मूल्य पर बातचीत कर सकते हैं।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    किसी को मदद करने के लिए तैयार खोजें यह एक व्यक्ति के लिए नौकरी नहीं है, भले ही आप इसे इस तरह से चाहते हैं भारी सामग्री के साथ खुदाई या निपटने के लिए, आपको किसी की ज़रूरत है आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्योंकि इससे भारी चीजों को संभालना और गंदगी के साथ काम करना है, इसलिए किसी भी समय कुछ हो सकता है। किसी को मदद करने के लिए बुलाओ
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एक उपयुक्त स्थान खोजें। अपने क्षेत्र के बाढ़ के मैदान के बाहर एक जगह की तलाश करें और खड़ी ढलानों के पास खड़े न हों, जो भूस्खलन को ट्रिगर कर सकते हैं तहखाने में एक घर के लिए एक विस्तृत खुली जगह शायद सबसे उपयुक्त है क्योंकि पेड़ की जड़ें उत्खनन के दौरान भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। संभावना है कि आप अपनी संपत्ति पर इस घर का निर्माण करेंगे, इसलिए बहुत ज्यादा चिंता न करें, लेकिन देखते रहें।
    • कुल मिलाकर, पेड़ों, चट्टानों या बहु-कहानी वाली इमारतों जैसे बड़ी वस्तुओं से दूर रहना अच्छा है
    • आपको ईंधन या खतरनाक सामग्री की सांद्रता के निकट अपना घर भी नहीं देना चाहिए।
  • विधि 2
    घर की भूमिगत योजना करना

    एक अंडरग्राउंड हाउस बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    विस्तृत संरचनात्मक योजनाओं का विकास एक स्केल प्रोजेक्ट बनाने के लिए एक आर्किटेक्ट के साथ काम करें और घर के लिए एक योजना बनाएं। यह संयंत्र पूरा होना चाहिए, आयामों के साथ, संभव सामग्री का ब्योरा जिसे इस्तेमाल किया जाएगा।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    घर डिजाइन करें ध्यान दें हवा और पानी निस्पंदन सिस्टम, संभव प्रकाश स्रोतों और भोजन के लिए भंडारण स्थान। पहले से तैयार की गई संरचनात्मक योजनाओं के उपयोग से घर के एक मॉडल को पैमाने पर बनाएं इसके बाद, पहले जहां सभी उपकरणों को रखा जाएगा, तो फर्नीचर और बाकी सब कुछ आप संयंत्र में शामिल करना चाहते हैं। निम्न प्रतिबंध भी याद रखें:
    • यदि आप लंबे समय तक भूमिगत होने जा रहे हैं, तो आपको पानी की रीसाइक्लिंग के स्रोत और खाने को ताज़ा रखने के लिए बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होगी, वह है, कई रेफ्रिजरेटर और एक विश्वसनीय जनरेटर।
    • कार्बन डाइऑक्साइड या अन्य हवाई बीमारियों द्वारा विषाक्तता से बचने के लिए एक विश्वसनीय वायु संचलन और निस्पंदन सिस्टम भी महत्वपूर्ण है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    परियोजना में एक प्रविष्टि और बाहर निकलें शामिल करें वे शीर्ष पर एक मछली के साथ एक सीढ़ी या एक सुरंग ऊपर और बाहर अग्रणी हो सकता है। सबसे आसान विकल्प एक सीढ़ी खरीदना है आप इसे इंटरनेट पर प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपने घर में वितरित करने के लिए कह सकते हैं, इसलिए यदि आप नहीं चाहते हैं तो भवन का हिस्सा बनना भी आवश्यक नहीं है।
    • यदि आप एक सीढ़ी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे धातु कोष्ठक के साथ दीवार में संलग्न करना होगा। एक सेवानिवृत्ति आपूर्ति की दुकान पर यू-आकार के ब्रेसिज़ खरीदें और उन्हें सीढ़ियों के चरणों पर दीवार पर संलग्न करें। जैसे ही आप ऊपर और नीचे जाते हैं, वे स्थिर बनाए रखेंगे आप प्रवेश द्वार के शीर्ष को सुरक्षित करने के लिए भी घृणा खरीद सकते हैं। दोबारा, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि हैच बहुत अधिक है और जो छेद आप को कवर करना चाहते हैं उससे अधिक लंबा है।
  • विधि 3
    योजना खुदाई

    चित्र एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ शीर्षक 9
    1
    छेद खोदने के लिए एक रणनीति विकसित करें उस क्षेत्र के आधार पर खोदना याद रखें जिस पर आपको अनुमति प्राप्त हुई। यदि आप इसे खोदते हैं, तो आप एक सीवर पाइप या फाइबर ऑप्टिक केबल की तरह कुछ ड्रिलिंग के जोखिम को चलाते हैं। यह भी पता है कि किस प्रकार की मिट्टी आप खोदेंगे? यदि आप एक चट्टानी बिस्तर पर खुदाई कर रहे हैं, तो आप बहुत दूर नहीं जायेंगे
    • आपको खुदाई शुरू करने से पहले टाउन हॉल में जमीन के रिकार्ड की जांच करनी होगी ताकि आप यह देख सकें कि आप क्या खा रहे हैं और किस तरह के उपकरणों की ज़रूरत होगी। अपनी संपत्ति के बारे में पूछें, और आप रिकॉर्ड देख सकते हैं। यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो आपको किसी इलाके का मूल्यांकन करने के लिए कॉल करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड 10 कदम वाला शीर्षक चित्र
    2
    मिट्टी की स्थिति की जांच करें यह जानना बहुत जरूरी है कि आप किस तरह की मिट्टी से काम कर रहे हैं, जो खुदाई की रणनीति का भी मार्गदर्शन करेगा। आपको मूल्यांकन करने के लिए एक पेशेवर कॉल करें
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक चित्र 11
    3
    खाई विधि का उपयोग करने पर विचार करें यह काम करता है यदि आप अपेक्षाकृत नरम मिट्टी खुदाई कर रहे हैं विचार एक क्षेत्र खोदना है, इसके अंदर एक ठोस संरचना तैयार करना और पृथ्वी के साथ सब कुछ फिर से कवर करना है जाहिर है, आपको संरचना में प्रवेश करने के लिए उजागर करने वाले हैच या सीढ़ी छोड़नी चाहिए। लेकिन अगर मिट्टी की अनुमति है, तो यह घर के लिए एक महान संरचना बनाने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    4
    अतिरिक्त मिट्टी को स्टोर करें यह माप विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप पृथ्वी के साथ घर को कवर करने का इरादा रखते हैं, लेकिन बाहर खिड़कियां और दरवाजे बाहर छोड़ देते हैं घर एक गहरी नींव में होगा, और एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो आप जमीन को बग़ल में और उस नज़र को बनाने के लिए ऊपर की ओर धक्का दे सकते हैं। इसके लिए आपको एक प्रबलित छत की आवश्यकता होगी
  • विधि 4
    अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण




    एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक चित्र 13
    1
    एक पेरीमेट्रल लकड़ी के फ्रेम का निर्माण आप एक जूता बनाने के लिए इसमें कंकरीट डाल देंगे, जो कि नींव की नींव होगी। बोर्ड को अपनी नींव के विनिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए, जो पौधे में मौजूद है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    2
    नींव आधार प्रदान करने के लिए जूते स्थापित करें एक उच्च गुणवत्ता सीलेंट का उपयोग करके उन्हें नमी से बचाने के लिए उन्हें सील करने के लिए याद रखें। आप सीधे खाइयों या लकड़ी के रूपों में सीधे ठोस डंप कर सकते हैं।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    नींव रखना नींव के कोनों से शुरू करो और दो कोनों में शामिल होने वाली एक दीवार खड़ी करें। प्रत्येक पक्ष की दीवार को संलग्न करने के लिए कुछ करना प्रक्रिया को आसान बनाता है क्योंकि यह देखने के लिए बहुत तेज हो जाएगा कि क्या यह संरेखण से बाहर है या नहीं। ट्रॉवेल का उपयोग करने वाले दोष निकालें
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक चित्र 16
    4
    उपयोग प्रबलित कंक्रीट दीवारों और छत पर भी, यदि आप इसे पृथ्वी के साथ कवर करना चाहते हैं जमीन के नीचे रहने से हल्के तापमान बनाए रखेंगे, लेकिन मिट्टी घर की दीवारों और छत पर भी बहुत दबाव डालती है। यदि आप इस तरह की घटनाओं से ग्रस्त क्षेत्र में रहते हैं, तो एक संरचनात्मक इंजीनियर को भूकंप प्रतिरोधी तत्वों की योजना बनाने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ शीर्षक 17
    5
    आप चाहते हैं कि छत के प्रकार तय आप एक साधारण सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जैसे लकड़ी के सपाट, या कुछ और जटिल, लेकिन अधिक प्रतिरोधी, जैसे ईंट या कंक्रीट यदि आप इन अंतिम दो सामग्रियों को चुनते हैं, तो देखें कि क्या निर्माण मजबूत संरचनात्मक समर्थन करता है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक चित्र 18
    6
    छत को रखने के लिए मचान या ईंट स्तंभों का उपयोग करें आपको ईंटों और मोर्टार खरीदने और छत तक एक मोटी स्तंभ बनाने की आवश्यकता होगी। छह ईंटों का आधार सभ्य समर्थन प्रदान करना चाहिए। यदि कमरा बहुत बड़ा है, तो कुछ समर्थन का निर्माण करना बेहतर होगा। मचान एक ऐसी चीज़ है जिसे आप सेवानिवृत्ति की आपूर्ति की दुकान पर खरीद सकते हैं, लेकिन वे गुना और तोड़ने की अधिक संभावना है। इस कदम को बहुत गंभीरता से लें, या आपको भूस्खलन से पीड़ित हो सकता है
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    7
    घर के कमरों की रूपरेखा के लिए लकड़ी के बीम का उपयोग करें अपने डिजाइनों के अनुसार इन कमरों को इकट्ठा करें और संभवतः वाइरिंग्स के लिए दीवारों पर स्थान छोड़ दें जिन्हें आप स्थापित करना चाहते हैं।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    8
    इन्सुलेशन लागू करें यहां तक ​​कि अगर आप जमीन से नीचे रहते हैं, तो आपको अभी भी हीटिंग और कूलिंग लागत को कम करने और ऊजा उपयोग को और अधिक कुशल बनाने की आवश्यकता हो सकती है। इन्सुलेशन को बचाने के लिए तारों को पूरा होने तक प्रतीक्षा करें।
  • विधि 5
    एक प्रीफिब्रिकेटेड अंडरग्राउंड हाउस खरीदना

    एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    1
    आप चाहते हैं भूमिगत आश्रय के प्रकार के लिए खोजें मानो या न मानो, कई ऐसी कंपनियां हैं जो इस प्रकार के आश्रयों में विशेषज्ञ हैं। आप इंटरनेट पर कई कंपनियों को मिलेंगे जो विभिन्न शैलियों के पूर्व-पूर्व घरों को बेचते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना चाहते हैं तो सृजनशीलता का उपयोग करें। मूल्य सीमा और उन लोगों की संख्या को ध्यान में रखें जो आपके साथ आश्रय में रहेंगे।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ पृष्ठ 22 शीर्षक
    2
    घर खरीदें अधिकतर स्थितियों में, आपको आश्रय को दृष्टि से खरीदने की ज़रूरत है, क्योंकि यह विचार है कि आप जितनी जल्दी हो सके इसे आगे बढ़ेंगे। हालांकि, इनमें से कुछ कंपनियां वित्तपोषण प्रदान करती हैं ..
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ 23 शीर्षक चित्र
    3
    अपनी संपत्ति में खोदने के लिए अनुमोदन प्राप्त करें सबसे पहले, आपको खुदाई क्षेत्र को सफेद रंग या दांव के साथ चिह्नित करना होगा इसके बाद, उस क्षेत्र का वर्णन करने के लिए शहर हॉल से संपर्क करें जिसमें आप खुदाई करना चाहते हैं। आप उस स्थान से खोदने में सक्षम नहीं होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए सिटी हॉल से संपर्क करना महत्वपूर्ण है कि आप एक भूमिगत सीवर सिस्टम या फाइबर ऑप्टिक केबल को छिद्र न करें।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड स्टेज 24 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    भूमिगत घर प्राप्त करें और स्थापित करें इन प्रक्रियाओं की कीमत में शामिल हैं ट्रक को नए घर में प्रवेश करने और वितरित करने का एक तरीका होना चाहिए। यदि वहां कोई सड़क नहीं है तो आप जंगल के बीच में खुदाई की जगह नहीं लगा सकते। स्थापना को कई दिन लग सकते हैं, इसलिए इसे याद रखें।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें कि आप और कैसे खोदना चाहते हैं। यदि आप गलत प्रकार की मिट्टी में खोदते हैं या यदि आपका घर अच्छी तरह से निर्मित नहीं है, तो आपको भूस्खलन का सामना करना पड़ सकता है, जो बहुत खतरनाक है और शायद घातक भी है।
    • घर का निरीक्षण करने के लिए एक पेशेवर को बुलाएं और यह सुनिश्चित करें कि यह गिरावट नहीं होगी।
    • अपने आप को योजना बनाएं गंभीर मौसम की स्थिति के दौरान इस परियोजना पर काम न करें।
    • डिजाइन करने के लिए समय निकालें यदि आप वास्तव में तहखाने में एक घर चाहते हैं, तो प्रक्रिया लंबी होगी।
    • किसी भी खाई या छेद का निर्माण करते समय, दीवारों को थोड़ी सी झुकाएं ताकि शीर्ष नीचे से अधिक व्यापक हो। इस प्रकार, गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी की दीवारों के दबाव को पकड़ने में मदद करेगा
    • एक आपातकालीन स्थिति में एक टेलीफोन उपयोगी हो सकता है
    • छत बनाने से पहले, खाई के किनारे को मजबूत करें और भूस्खलन को रोकने के लिए छेद।
    • वेंटिलेशन के लिए रिक्त स्थान एक पौधे के पीछे बनाया जा सकता है, ताकि आपका भूमिगत घर गुप्त रह सके।
    • दीवारों को मजबूत करते समय, पक्ष के खिलाफ दबाव डालने के लिए हिस्से में भाग लेना ताकि आप बोर्ड के पीछे अपनी उंगली डालनी चाहें, आपको चोट लगी होगी, या कम से कम अपने नाखूनों को गंदे मिलेगा
    • सभी दीवारों को सुदृढ़ करें और अपने पास और ज़मीले स्तर के ऊपर किसी दोस्त के बिना कभी भी गहराई से गहराई से न जाएं।
    • यदि आप समुद्र तल से नीचे रहते हैं तो भूमिगत घर बनाने का प्रयास न करें। आप शायद पानी मारा जाएगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com