IhsAdke.com

कैसे एक लकड़ी बाड़ बनाने के लिए

हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाली चीजों को एक दिन-प्रतिदिन आधार प्रदान करने से हमें कुछ संतोष मिल जाता है, और एक लकड़ी की बाड़ एक महान प्रारंभिक बिंदु है। इसके निर्माण में कुछ उपकरण और कौशल की आवश्यकता होती है, और शुरुआती सपनों के लिए भी सरल है इसके अलावा, किसी और को काम पर रखने के बजाय एक सुंदर अर्थव्यवस्था पैदा कर सकते हैं, इसे अपने आप पर बना कर! अपनी संपत्ति को कैसे घेरने के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1
परियोजना की सफलता सुनिश्चित करना

चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 1
1
किसी भी स्थानीय प्रतिबंध की जांच करें निर्माण शुरू करने से पहले, देखें कि यह अवैध नहीं है! यदि आपके पड़ोस में या आपके शहर में बाड़ पर कोई प्रतिबंध हैं, तो आपकी सभी कड़ी मेहनत बेकार हो जाएगी। इस प्रक्रिया को जारी रखने से पहले नियोजन विभाग या निवास संघों से परामर्श करें।
  • चित्र बनाओ एक लकड़ी बाड़ चरण 2
    2
    लाइसेंस की मांग करें कई शहरों में, आप केवल लाइसेंस के माध्यम से कुछ भी बना सकते हैं यह विस्तार आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है: निर्माण स्थल के तहत कुछ पावर लाइन, पानी, गैस या सीवर हो सकता है जो काम से क्षतिग्रस्त हो सकती है। मांग से नगरपालिका को यह सत्यापित करने की अनुमति मिलती है कि काम की स्थिति सुरक्षित है
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ का निर्माण शीर्षक 3 चरण
    3
    सामग्री चुनें बेशक, अधिक टिकाऊ लकड़ी, बेहतर सही देखभाल के तहत, अच्छी सामग्री के साथ बनाई गई बाड़ 20 साल या इससे ज्यादा रह सकती है। हालांकि, गलत लकड़ी का चयन करें, और आपको पांच वर्षों में काम को फिर से करना होगा। आमतौर पर इलाज वाले जंगल सबसे अच्छे होते हैं, लेकिन यह जानने के लिए स्थानीय लकानी से बात करें कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है
  • एक लकड़ी बाड़ बनाने का शीर्षक चित्र 4
    4
    शैली चुनें लकड़ी के बाड़ के कई प्रकार हैं शुरू करने से पहले विषय को संशोधित करें, या बाद में आपको पछतावा हो सकता है। अवतल, उत्तल या सीधे बाड़, पियर या ट्रस से, विशाल या कास्ट, उच्च या निम्न, और कई अन्य सुविधाओं पर विचार करने के लिए। प्रत्येक शैली बोर्ड की एक अलग निर्माण तकनीक और नियुक्ति लागू करती है।
    • इस लेख का उद्देश्य उन दिशा-निर्देश प्रदान करना है जो सभी शैलियों पर लागू होते हैं। यहां प्रस्तुत जानकारी को पूरक करने के लिए आपके द्वारा चुने गए शैली की विशिष्टताओं को शोधना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    बाड़ का निर्माण

    चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 5
    1
    इलाके की सीमाएं ढूंढें शुरू करने से पहले, अपनी संपत्ति की सीमाएं निर्धारित करें ताकि आप अपने पड़ोसियों पर आक्रमण न करें। भूमि हदबंदी से पहले निर्माण शुरुआत आदर्श है क्योंकि नगर पालिकाओं क्षेत्र के आवंटन के बारे में बहुत सही रिकॉर्ड नहीं रखते एक लाइसेंसधारी सर्वेक्षक काम पर रखने। जीआईएस मानचित्र और भौगोलिक सीमाएं भी जानकारी के संदिग्ध स्रोत हैं।
  • चित्र बनाओ एक लकड़ी बाड़ चरण 6
    2
    ऊंचाई चुनें परियोजना के साथ आगे बढ़ने से पहले, आयामों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। 1.80 मीटर आदर्श उपाय है यदि आप गोपनीयता चाहते हैं - 1.20 लाइव बाड़ लगाने के लिए पर्याप्त है - आम "धरना बाड़" आमतौर पर 90 सेमी से अधिक नहीं है प्रारंभिक चरणों में ऊंचाई जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको कॉलम में छेद की गहराई पता करने की अनुमति मिलती है।
  • एक लकड़ी के बाड़ का निर्माण शीर्षक चित्र 7
    3
    कोनों में दांव रखें मोटे तौर पर बाड़ के कोनों को चिह्नित करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करें।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 8
    4
    कोनों की जांच करें सभी दांव के आसपास एक रस्सी लपेटें, बाड़ के परिधि में घूमते हुए। एक बढ़ई के वर्ग का उपयोग करके जांच करें कि कोने पूर्ण (यानी, वे 90 डिग्री कोण बनाते हैं)।
    • कोण को खोजने के लिए एक और तरीका है तारों के बीच की दूरी को मापने। रस्सी पर एक बिंदु को दायें हिस्से के बाईं ओर 90 सेंटीमीटर और दूसरे के ऊपर 1.20 मीटर तक चिह्नित करें। यदि दो बिंदुओं के बीच की दूरी 1.50 मीटर के बराबर है, तो कोने के कोण एकदम सही है।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 9
    5



    मध्य स्तंभों की जांच करें मध्यवर्ती स्तंभों की स्थिति निर्धारित करने के लिए रस्सी के साथ हर 2.40 मीटर या उससे कम हिस्से को वितरित करें।
    • शुरू करने के लिए, 2.40 मी से बाड़ के विस्तार को विभाजित करें यदि 2.40 मीटर के खंड में बाड़ को विभाजित करने की कोई संभावना नहीं है, तो एक छोटी संख्या का उपयोग करना आवश्यक होगा। उदाहरण के लिए, 7.20-एम-बाड़ को तीन 2.40-एम खंडों में विभाजित किया जा सकता है और इसलिए केवल दो मध्यवर्ती स्तंभों की आवश्यकता होती है। पहले से ही 7.60 मीटर में से एक को कम से कम तीन मध्यवर्ती कॉलम 1.90 मीटर की जरूरत है जो एक दूसरे से अच्छी तरह से संरचित है।
    • एक उपाय के बराबर या 2.40 मीटर से भी कम समय प्राप्त करने के लिए पूर्णांक के बारे में लंबाई से आकार बाड़ में मध्यवर्ती अजीब स्तंभों की दूरी, विभाजन की गणना करने के।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 10
    6
    छेद बनाओ एक मिट्टी के ड्रिल के साथ, दांतेदार स्थानों में ड्रिल छेद। कॉलम के भूमिगत हिस्से में दृश्य हिस्से के कम से कम 33% के बराबर ऊंचाई होगी। उदाहरण के लिए: 2.40 मीटर ऊंचा में कॉलम होना चाहिए जो जमीन में कम से कम 76 सेमी की घुसपैठ हो। छेद की गहराई स्तंभ के जलमग्न भाग के आकार से थोड़ा अधिक होनी चाहिए।
    • छेद की चौड़ाई उस स्तंभ के मुकाबले थोड़ा अधिक बड़ा होना चाहिए जिसमें उसमें समायोजित किया जा सके।
    • चूंकि विभिन्न कारकों (मिट्टी का प्रकार, ऊंचाई और बाड़ शैली, दूसरों के बीच) स्तंभों के आधार की गहराई को निर्धारित करते हैं, इसलिए आपको अपनी परियोजना की जरूरतों के अनुसार गहराई की गणना करनी चाहिए।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 11
    7
    कॉलम की स्थिति छेद के नीचे 7 ~ 10 सेमी बजरी की परत रखो, उस पर रीढ़ की हड्डी लगाइए, और इसे ऊपर लाएं। जांचें कि कोनों का कोण सीधे सीधा रहता है। एक कोने के स्तर के साथ, देखें कि स्तंभ खड़ी संरेखित है और अंत में अगर आपके पास वांछित ऊंचाई है
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 12
    8
    ठोस नींव बनाओ कॉलम को ध्यानपूर्वक जगह में रखना, छेद में तत्काल कंक्रीट डालना जब तक आप इसे 2/3 भर नहीं लेते। पानी के साथ शेष 1/3 भरें और एक छड़ी के साथ दो अवयवों को मिलाएं। जगह में कॉलम का समर्थन करें (आवश्यक होने पर इसे नीलिंग बोर्डों) और निर्माता के निर्देशों के अनुसार ठोस सूखे जाने दें।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 13
    9
    पृथ्वी के साथ पूरा करें कंक्रीट सूखने के बाद, मिट्टी के साथ छेद के शेष को कवर करें।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ का निर्माण शीर्षक 14
    10
    एक कॉलम से दूसरे को ईंट लाइन पास करें रेखा और मंजिल के बीच की दूरी हमेशा समान रहनी चाहिए - और स्तंभों की ऊंचाई के बराबर होना चाहिए, यदि वे सही तरीके से स्थापित हैं। यह बाड़ की ऊंचाई अपनी लंबाई के बराबर बनाने में मदद करेगा।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाने का शीर्षक चरण 15
    11
    प्लेस रेल या समर्थन बोर्ड स्तंभों के बीच की दूरी के बराबर लम्बाई के साथ 5 x 10 सेमी काट बोर्ड। जब भी संभव हो, केवल एक क्षैतिज बोर्ड के साथ उनके बीच की जगह को कवर करें। चूंकि रेल के बीच 60 सेंटीमीटर से अधिक दूरी नहीं होनी चाहिए, उनमें से ज्यादातर लकड़ी की बाड़ कम से कम दो या तीन हैं। शिकंजा के साथ सुरक्षित
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ का निर्माण शीर्षक 16
    12
    बाड़ को कवर करें जगह में तख्ते के साथ, यह समय बाड़ कवर, पैनल भी कहा जाता है डाल करने के लिए। बाड़ चेहरे को स्थापित करने के लिए उचित तकनीक, उस शैली पर निर्भर करती है जिसे आपने इसके लिए चुना है। सबसे आम बाड़ खड़ी एक वायवीय pinador, बोर्डों की चौड़ाई की तुलना में छोटे रिक्त स्थान से एक दूसरे से अलग के साथ रेल से जुड़ी बोर्ड से बना है। एक बोर्ड पोस्ट करें, स्पेसर का प्रयोग करें ताकि यह और अगले एक के बीच की दूरी तय हो सके, जैसा कि आप चाहते हैं, अगले पोस्ट करें, और इसी तरह।
    • बाड़ का चेहरा आम तौर पर 2.5 x 15 सेमी के बोर्ड से बना है, हालांकि आप जिस आकार का आप चाहते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास कोई स्वचालित पिनर नहीं है, तो जस्ती और सर्पिल 8 डी नाखून का उपयोग करें।
  • चित्र एक लकड़ी बाड़ बनाएँ शीर्षक 17
    13
    लकड़ी का इलाज करें अब निर्माण पूरा हो गया है कि, केवल एक इलाज है कि पेंट, वार्निश या सिर्फ एक waterproofing के साथ किया जा सकता है के साथ लकड़ी के जीवन का विस्तार गायब है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि बाड़ के कई सालों के लिए एक सुंदर उपस्थिति है। तैयार!
    • सिलिकॉन या अलसीकृत तेल पेंट लकड़ी को कवर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं जो सड़क पर रहता है यदि आप अधिक विस्तृत खत्म करना चाहते हैं, तो कुछ तेल वार्निश में बाड़ लपेटें और फिर एक तेल आधारित पॉलिर्यरिएन रंग या बाहरी तामचीनी।
  • युक्तियाँ

    • शिकंजा का उपयोग करें नाखून बाड़ उम्र के रूप में ढीली करते हैं
    • बोर्ड के शीर्ष कोनों को नुकीला या उन्हें वाइनिल या धातु के साथ कवर करने से बाड़ को नमी को अवशोषित करने से रोकता है, जिससे इसकी उपयोगी जिंदगी बढ़ जाती है।
    • ढलानों पर बाड़ स्थापित करना एक जटिल प्रक्रिया है। कॉलम समाप्त करें जहां इलाके की ढलान में बदलाव और दो कॉलम के बीच की बाड़ को एक मध्यम ऊंचाई दे। यदि आपके इलाके में दो से अधिक ढलान परिवर्तन हैं, तो आपको काम करने के लिए एक पेशेवर किराया चाहिए।
    • क्रोमेटेड कॉपर आर्सेनेट का उपचार, सूरज और बारिश से लकड़ी की रक्षा करने के लिए बहुत प्रभावी है, इसके कारण प्रतिकूल प्रभावों के कारण इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। क्षार का तांबे चतुर्धातुक इलाज वाली लकड़ी इस डिजाइन के लिए उपयुक्त है, बशर्ते उपरोक्त सुझावों को भी बाड़ के भूमिगत हिस्से में बनाया गया है। लेख में वर्णित लकड़ी की प्रजातियां क्षय के लिए बहुत ही प्रतिरोधी हैं, लगभग उतनी ही पाइन या स्पृस हैं अधिकांश लकड़ी को आसानी से इलाज किया जा सकता है, लेकिन इसका चयन सबसे अच्छा है जिसे पहले इलाज किया गया है या प्राकृतिक रूप से सड़ांध के प्रतिरोधी है।
    • अपने शहर नियोजन कार्यालय से संपर्क करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि बाड़ लगाने के लिए आपको किन मानकों का पालन करना चाहिए। इन नियमों के बारे में सूचित करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें अपमान करने से जुर्माना और अन्य कानूनी असफलता हो सकती है।
    • अगर बाड़ अपनी संपत्ति के आसपास चला जाता है, अपने पड़ोसियों के साथ काम पर चर्चा करें और देखें कि क्या भूमि की सीमाओं पर सहमति है। अगर कोई संदेह है, तो एक सर्वेक्षक प्रक्रिया में मदद कर सकता है। कुछ मामलों में, नगरपालिका को संपत्ति की सीमाओं का प्रमाण पत्र की आवश्यकता है
    • 10 x 10 सेंटीमीटर बोर्ड से बने कॉलम मोड़ और ताने के लिए होते हैं - नम मौसम में और भी बहुत कुछ। एक अच्छा समाधान है कि 10 x 10 सेमी के केवल एक के बजाय 5 x 10 सेंटीमीटर के दो बोर्डों को एक दूसरे से खांघकर कॉलम बनाना। एक बोर्ड दूसरे को समर्थन प्रदान करेगा, कॉलम को टॉरसिंग से रोकना।
    • अलसी के तेल या वार्निश में स्तंभों के आधार को डुबाना आवश्यक है।
    • बाड़ और स्तंभों पर उपयुक्त लकड़ी का उपयोग करें क्रोमेटेड कॉपर आर्सेनेट के साथ प्रेशरवाइज्ड लकड़ी को सर्दी और सड़ांध के खिलाफ संरक्षित किया गया है। सुगंधित देवदार, जुनिपर और सरू सड़ने के लिए स्वाभाविक रूप से प्रतिरोधी हैं।
    • केबल टीवी, बिजली, गैस, टेलीफोन आदि की कंपनियों से पूछें। अपनी संपत्ति पर वितरण लाइनों का निर्धारण करने के लिए यह जानने के बिना कि आप कहां खुदाई कर रहे हैं, आप स्थानीय लोगों के दिन को बर्बाद कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आप और आपके पड़ोसियों के लिए भी एक घातक दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।
    • Vinyl बाड़ लगाने और इसी तरह की सामग्री के लिए कोई रखरखाव की आवश्यकता है और weatherproof हैं।

    चेतावनी

    • बाड़ लगाने से पहले अपनी संपत्ति की सीमा निर्धारित करें
    • कठिन या चट्टानी मिट्टी पर स्तंभों में छेद खोदना मुश्किल है। स्वचालित पर्चरों को किराए पर करना संभव है, लेकिन उनका प्रबंधन खतरनाक हो सकता है।
    • पता करें कि पानी, ऊर्जा, गैस, आदि लाइनों पास कहाँ हैं। अपनी संपत्ति पर छेद खोदने से पहले कुछ मामलों में, उनके स्थान केवल ऐसी सेवाओं के लिए जिम्मेदार कंपनियों के तकनीशियनों की मदद से संभव है।
    • जहां आवश्यक हो, भारी शुल्क दस्ताने और सुरक्षा चश्मे पहनें।
    • इमारत परमिट प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं की जांच करें। इसके अलावा, कुछ निवासियों के संघों ने बाड़ के निर्माण के लिए मानदंडों और मापदंडों की स्थापना की है, जिसमें सभी निवासियों का पालन करना आवश्यक है।

    आवश्यक सामग्री

    • सोलो ड्रिलर
    • कॉलम - जो 10 x 10 सेमी दबाव, पीले पाइन, देवदार या अन्य लकड़ी के क्षरण के प्रतिरोध के साथ इलाज किया जा सकता है
    • 5 x 10 सेंटीमीटर के क्षय के बोर्ड को प्रबलित या प्रतिरोधी
    • बाड़ के चेहरे के लिए मखमल - 1.5 सेमी मोटी, 15 सेंटीमीटर चौड़ी और 1.80 मी। लंबी लम्बी, इस प्रकार के निर्माण के लिए विशिष्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com