IhsAdke.com

एक एक्सप्लोरर कैसे बनें

प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अन्वेषक है। यदि आप अपने पड़ोस का पता लगाने या पेशेवर एक्सप्लोरर बनना चाहते हैं, तो विकी आपकी मदद कर सकता है। जब तक आप अपने खुद के प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग नहीं करते तब तक आप अपना बैकपैक तैयार करते हैं, दुनिया आपके पैरों पर है आओ!

चरणों

भाग 1
शौकिया एक्सप्लोरर

एक एक्सप्लोरर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक्सप्लोर करने के लिए एक क्षेत्र चुनें। यह आपके घर में एक छिपी दरवाजा हो सकता है, जंगल, एक निशान या सिर्फ अपने पड़ोस। यहां हमेशा नई चीजें मिलती हैं, यहां तक ​​कि "सामान्य" स्थानों में भी।
  • साहसिक की तलाश में? क्या विकल्प उपलब्ध हैं? क्या आप पहाड़ों, वन भंडार या जंगलों के पास रहते हैं? यदि संभव हो तो, अज्ञात क्षेत्र में उद्यम - लेकिन प्रत्येक प्रकार के इलाकों की विशिष्ट बाधाओं के लिए तैयार रहें!
  • एक एक्सप्लोरर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी चीज़ों को एक बैकपैक में रखें आपको पानी की एक बोतल, कुछ स्नैक्स, एक नोटबुक और पेन, एक टॉर्च, एक कम्पास, और कुछ और जो आपके विशेष यात्रा के लिए उपयोगी हो सकता है की आवश्यकता होगी। अधिक विचारों को "आवश्यक सामग्री" अनुभाग में सूचीबद्ध किया जाएगा!
    • फिर, आपको प्रत्येक यात्रा के लिए अलग-अलग मदों की आवश्यकता होगी यदि आप पूरे सप्ताह के अंत में डेरा डाले हुए हैं, तो आपको डेरा डाले हुए उपकरण, एक तंबू और पर्याप्त भोजन और पानी की आवश्यकता होगी। यदि आप केवल एक दोपहर बाहर खर्च करने जा रहे हैं, तो आप बहुत हल्का यात्रा कर सकते हैं।
    • अपना बैकपैक ठीक से उपयोग करें जिससे कि आपकी पीठ को चोट पहुंचाई न जाए! यह बहुत भारी नहीं होना चाहिए आप चाहेंगे कि आप कम चीजें लाएंगे, जब आप अपना बैकपैक ले रहे थे, यह महसूस करते हुए कि यह आपको धीमा कर रहा है
  • एक एक्सप्लोरर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने साथ जाने के लिए किसी मित्र को आमंत्रित करें कंपनी होने से आपको सुरक्षित महसूस होगा, और आप एक दूसरे की मदद कर सकते हैं - आँखों के दो जोड़े दो बार शक्तिशाली (और दो बार तेज) हैं। आपको पेड़ों पर चढ़ने, कुछ की तलाश में, या नोटों और दिशाओं का ट्रैक रखने में भी मदद की आवश्यकता हो सकती है
    • आप के रूप में साहसी के रूप में एक मित्र को चुनें जो कोई ऊंचाइयों, कीड़ों से डरता है या बस गंदे कपड़े नहीं चाहता है, उसे धीमा कर दिया जा सकता है!
    • तीन या चार लोगों का एक अच्छा समूह आकार भी है, लेकिन यदि आप बस मस्ती के लिए खोज रहे हैं, तो आप बेहतर लोगों में शामिल नहीं होंगे हर किसी को चार से ज्यादा लोगों के समूह में रखने की चुनौती है
  • एक एक्सप्लोरर चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    जहाँ भी आप अन्वेषण कर रहे हों वहां उपयुक्त कपड़े पहनें। क्या आप अपने पिछवाड़े में जंगल में चढ़ने जा रहे हैं? पृथ्वी पर चलने के लिए पैंट और स्नीकर्स पहनें और खरोंच से अपने पैरों की रक्षा करें क्या आप समुद्र तट का पता लगाने जा रहे हैं? रेत के जूते लाओ और सनस्क्रीन को मत भूलो!
    • सुनिश्चित करें कि आपके मित्र को भी पहनना चाहिए! अगर यह खराब हो जाता है क्योंकि यह अच्छी तरह से तैयार नहीं है, यह आप की गलती हो सकती है।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    यदि आवश्यक हो, तो उस क्षेत्र का नक्शा प्राप्त करें जहां आप खोज रहे हैं। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह खो जाना है और आपातकालीन स्थिति में अपने साहसिक को बदलना है। आप यह भी जानना चाहेंगे कि आप कहां हैं इस तरह आपको पता चलेगा कि आप कहां गए थे और आपने वापस कब देखा था - और जब आप उस अविश्वसनीय अनुभव को फिर से तैयार करना चाहते हैं, तो आप अपने कदमों को पुनः प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
    • यदि इस क्षेत्र का कोई नक्शा नहीं है, तो आपका करें! यह मजेदार है और आपको सच्चे एक्सप्लोरर की तरह महसूस करता है। आप एक ऐसा क्षेत्र का अपना नक्शा बना सकते हैं जो पहले से ही अतिरिक्त विवरण जोड़कर या पुराने भागों को सुधारने के साथ-साथ पेपर पर मैप किए गए हैं।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    परिवेश का अध्ययन करें यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार है कि सामान्य क्या है, क्या नहीं है और मातृ प्रकृति के लक्षणों को जानने के लिए। सितारों, पौधों, मौसम के नक्षत्रों के बारे में पढ़ें और साथ में भी मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखें। पहली बार एक विदेशी देश की यात्रा की कल्पना करो, आप पहले की खोज से बेहतर होगा!
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब यह ज़हर आइवी या खतरनाक जानवर के पैरों के निशान जैसी चीजों की बात आती है। आपको कहने में सक्षम होना चाहिए "चलो वापस जाओ!" जब समय सही है अन्वेषण खतरनाक हो सकता है और जितना अधिक ज्ञान आपको होगा उतना बीमा होगा।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    पर्वत शिविर जब आपके पास और अधिक समय है तो एक्सप्लोर करना अधिक मजेदार है यदि संभव हो, तो "ऑपरेटिंग मुख्यालय" को कॉल करने के लिए एक स्थान चुनें। यदि आप वहां रात बिता सकते हैं, अच्छा! अपने तम्बू को एक खूबसूरत, फर्म और सपाट स्थान पर, जानवरों के दृश्यमान संकेतों से दूर रखें। वहां से, निम्न में से कुछ गतिविधियां देखें:
    • पशु निशान के लिए खोजें
    • पौधों, जानवरों और कीड़ों की पहचान करें
    • चट्टानों और इलाकों का अध्ययन करना
    • प्राचीन जीवाश्म या अवशेष की खोज में खोदो
  • भाग 2
    व्यावसायिक एक्सप्लोरर

    एक एक्सप्लोरर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पढ़ें, अध्ययन करें, और दूसरों से बात करें यह जानने के लिए कि आप एक एक्सप्लोरर बनना चाहते हैं, पर्याप्त नहीं है, आपको पता होना चाहिए कि दुनिया भर में इसका क्या फायदा उठाया जा सकता है। हमारे छोटे नीले ग्रह पर आपको प्रतीक्षा करने वाले सभी अवसरों की खोज करें, बेरोज़ी और विदेशी भूमि पर किताबें पढ़िए खुद को भूगोल और अन्य संस्कृतियों के ज्ञान के बारे में शिक्षित करें। अपने अनुभवों और जगहों के बारे में दूसरों से बात करें, जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है। जितना अधिक आप जानते हैं उतना ही आपको पता चलेगा कि आप क्या करना चाहते हैं और जितना अधिक आप इसे करने के लिए तैयार होंगे।
    • पेशेवर तलाश सिर्फ अन्वेषण के बारे में नहीं है, यह दुनिया के ज्ञान में योगदान करने का भी मामला है। इसके लिए आपको एक विचारशील विचार होना चाहिए। क्या आप एक सर्वेक्षण सबमिट करना चाहते हैं? किताब लिखो? खोज इस विचार को परिष्कृत करने में मदद करेगा
  • एक एक्सप्लोरर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक परियोजना को परिभाषित करें यह सब पढ़ना और अध्ययन का एक कारण है - अब जब आप विकल्पों का अच्छा विचार रखते हैं, तो आपको चुनना होगा कि आप क्या तलाशना चाहते हैं। साइबेरिया की जमी हुई नदियों? दक्षिण अफ्रीका में नागा लोगों की झोपड़ी? इसके अलावा, आप इस परियोजना के साथ क्या करना चाहते हैं? क्या आप अफ्रीकी जनजातियों के लिए सिंचाई के नए रूपों के साथ आना चाहते हैं? या यह आर्कटिक मौसम में रहने के बारे में एक पुस्तक होने जा रहा है?
    • अधिक मूल और दिलचस्प आपकी परियोजना, यह शुरू करना आसान होगा। जब खेत समाप्त हो गया है, तब भी आपको यह काम पूरा करना होगा - और आप अपनी यात्रा को फिर से पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    प्रायोजकों को अपनी परियोजना पेश करें संक्षेप में, लागतों की तलाश में पैसा बवासीर और पैसे के ढेर, खासकर यदि आप लंबे समय में यह कर रहे हैं, या इच्छित अध्ययन साइट पाने के लिए महंगी सामग्री की जरूरत है। इसके लिए आपको प्रायोजक, मीडिया भागीदारों और धर्मार्थ आत्माओं को अपना प्रोजेक्ट बनाए रखने और इसे वैधता प्रदान करने के लिए ढूंढना होगा- जब आप वापस आ जाएंगे, तो आप अपने काम को दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं और इसे मरने नहीं दें!
    • किकस्टार्टर और कटर्स जैसे सामूहिक वित्त पोषण वेबसाइट इस लिए बहुत बढ़िया हैं वे आपके जैसे प्रोजेक्ट पेश करने वाले लोगों से भरे हुए हैं और लोगों को उन कारणों को धन दान करते हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं। जब आप इस प्रोजेक्ट के साथ काम करते हैं, प्रायोजकों को अपनी रिकॉर्ड बिक्री पुस्तक में उद्धृत करें या उन्हें पहली पंक्ति में डालने के लिए वृत्तचित्र की शुरुआत देखें।
    • आपको इस परियोजना को बहुत अच्छी तरह से बेचना होगा। आपको दूसरों को अपने जुनून दिखाने की आवश्यकता होगी और स्पष्ट रूप से अपनी दृष्टि बताएंगे, यह क्यों महत्वपूर्ण है और यह वापस लाता है। जितना अधिक आप अपनी परियोजना में विश्वास करते हैं, उतना ही अन्य लोग करेंगे।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    अन्वेषण के लिए अपने शरीर को तैयार करें अधिकांश अभियानों अविश्वसनीय रूप से मनोवैज्ञानिक "और" भौतिक दृष्टिकोण से दूर हैं। कई खोजकर्ता गहन कसरत दिनचर्या शुरू करते हैं वर्ष परियोजना शुरू होने से पहले इसमें वजन उठाने और कार्डिवस्कुलर और आहार परिवर्तन अभ्यास शामिल हैं आप इसके लिए बाद में आभारी होंगे!
    • अपनी परियोजना के अनुसार व्यायाम चुनें क्या आप पेड़ों या पहाड़ों पर चढ़ने जा रहे हैं? अपनी बाहों को मजबूत करें क्या यह हर दिन बाँझ टुंड्रा के मील और मील को कवर करेगा? चलना, दौड़ना और दैनिक चलना शुरू करें जितना अधिक आप तैयार होंगे, उतना अधिक आत्मविश्वास आपको अपनी यात्रा के दौरान महसूस होगा।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अन्वेषण समूहों और समाजों में भाग लें ऐसे कई संगठन हैं जिनमें भूगोल, चढ़ाई, यात्रा, साइकिलिंग जैसे विभिन्न हितों को शामिल किया जा सकता है, जो आपकी पहचान को एक एक्सप्लोरर के रूप में बढ़ा सकता है। ये समूह आपके भविष्य के अन्वेषण के लिए संभावित दाताओं हो सकते हैं और उन लोगों से भी भरा होगा जो बाद में अनूठे संसाधन हो सकते हैं।
    • आपको ये बताएं कि आप इन समूहों के साथ क्या कर रहे हैं, जैसा कि आपने प्रायोजकों के लिए किया था। लेकिन अब आप समर्थक हैं। जब तक वे आपकी व्यावसायिकता और समर्पण देखते हैं, तब तक आपको खुले हाथों से स्वागत किया जाएगा।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पागल कहने के लिए इस्तेमाल हो जाओ अधिकांश लोगों की प्रतिक्रिया "मैं अगले साल बंगाल लोगों के साथ कांगो नदी के तट पर रहना चाहता हूं!" गंभीर अविश्वास और निर्णय का होगा, हल्के ढंग से बोलते हुए वे सोच सकते हैं कि आप पागल हैं और यह ठीक है - सबसे खोजकर्ता थोड़ा सा पागल है, लेकिन वे कभी उबाऊ नहीं हैं!
    • वाक्यांश "कोई भी यह आसान नहीं होगा, केवल इसके लायक होगा" निश्चित रूप से यहां फिट बैठता है आप वाकई कम से कम यात्रा मार्ग का चयन कर रहे हैं, जिसे कई लोग अस्वीकार करते हैं। उन्हें आप को नीचे फाड़ न दें - आप क्या करना चाहते हैं यह है संभव।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 14 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    अच्छा समय और बुरे में अपने आप में विश्वास करो। यह चलने का एक मुश्किल रास्ता है - वास्तव में, आप वाकई अपना रास्ता खोलेंगे सभी विरोधियों को हरा करने के लिए, कागजी कार्रवाई और रातें आपकी उंगलियों को ठंड के साथ तम्बू में बिताती हैं, आपको अपने और अपने काम में विश्वास करने की आवश्यकता है और पता है कि आप कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं कुछ दिनों से ही आप आगे बढ़ने वाली एकमात्र चीज होगी।
    • सकारात्मक लोगों को मज़ेदार बनाने के लिए मज़े करना मन के अच्छे फ्रेम को बनाए रखने के लिए अभियान से पहले अपने परिवार और दोस्तों को चारों ओर रखें और संदेह पैदा न करें। यह सोचने के लिए बहुत सामान्य है कि "मैं क्या कर रहा हूं?!", लेकिन काम करने के बाद संदेह गायब हो जाएगा
  • भाग 3
    मास्टर एक्सप्लोरर

    एक एक्सप्लोरर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक जीवित रहें इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप जहां भी जाते हैं, आप कुछ बेरोज़गार क्षेत्र में पड़ जाएंगे। आप एक ऐसी स्थिति में अकेले रहने की संभावना है जो पहले कभी नहीं हुआ है आप इसे कैसे संभाल लेंगे? अस्तित्व के कौशल के साथ, ज़ाहिर है।
    • छलावरण की कला जानें कई परिस्थितियों में, आपको बचपन से वन्य जीवन रखने और उन्हें अध्ययन करने के लिए पर्यावरण के साथ स्वयं को भ्रमित करने की आवश्यकता होगी (साथ ही साथ स्वयं की रक्षा करना!)
    • आग लगाना सीखो यह मूल है: आपको गर्मी की जरूरत है और खाना पकाने की जरूरत है (कम से कम अपनी ऊर्जा बनाए रखने के लिए) यदि जरूरी हो तो आग भी जंगली जानवरों को निकालती है।
    • पानी इकट्ठा करने के तरीकों के बारे में सोचो यदि आपका स्टॉक समाप्त हो जाता है तो आप मुसीबत में होंगे जब तक कि आप प्रकृति से पानी एकत्र करने में सक्षम न हों। यह जानने के लिए कि आपके पास यह एक विकल्प आपको शांत करेगा।
    • जानें कैसे कोट्स को बनाने के लिए अपने आप को जानवरों, कीड़े और खराब मौसम से बचाने के लिए, आपको एक आश्रय की आवश्यकता होगी। घर पर कॉल करने के लिए एक स्थान होना भी अच्छा है।
    • प्राथमिक प्राथमिक चिकित्सा जानें चाहे कट या टूटी टखने के कारण, आप अपना खुद का चिकित्सक हो बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा सीखें, पता करें कि कैसे और कैसे कुछ दवाएं मददगार होती हैं, और सीखें कि अंगों को स्प्लिट के साथ कैसे स्थिर करें या यदि आवश्यक हो तो बाँझें।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 16 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा जागरूक रहें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने पिछवाड़े में हैं या पापुआ न्यू गिनी के द्वीपों के बीच पैडलिंग - एक अच्छा अन्वेषक हमेशा तलाश में है। यदि आप नहीं हैं, तो यात्रा समाप्त हो जाएगी और आप कुछ भी नहीं करेंगे। इस परियोजना में हमेशा ध्यान देने योग्य होना शामिल है
    • यदि आप किसी टीम के साथ जाते हैं, तो सदस्यों को अच्छी तरह से उपयोग करें सभी को अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करने के लिए कवर होना चाहिए कि सब कुछ पता लगाया गया है।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आपको ऐसा लगता है तो कोर्स को बदलें एक्सप्लोर करने की योजना के लिए अच्छा है लेकिन क्या आप इस योजना का पालन करेंगे? शायद कभी नहीं जब आप कुछ पेचीदा चीज़ों को देखते हैं जो आपको मार्ग से दूर ले जाती है, वापस जाओ. कभी-कभी छोटी चीजें सबसे बड़ी कारनामों तक पहुंचती हैं
    • यह वह जगह है जहां आपके मैपिंग और ट्रैकिंग कौशल काम में आते हैं। जब आप रास्ते से निकल जाते हैं, तो आपको वापस पाने में सक्षम होना चाहिए। पीछे की ओर और / या नक्शे पर अपने नए पाठ्यक्रम को यथासंभव सटीक रूप से अनुसरण करने के लिए एक निशान छोड़ें।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 18 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अपने निष्कर्षों के बारे में नोट्स बनाएं यदि आप वापस आते हैं और जो भी आपने देखा, सुना और किया था, उससे सही याद नहीं कर रहे हैं, तो यह देखने का मजा क्या है? आप अपनी यादें ज्वलंत रखना चाहते हैं - नोट करें! जब आप वापस लौटना चाहते हैं तो आपको उनकी आवश्यकता होगी।
    • ग्राफ भी बनाओ वे अधिक स्पष्ट रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं और स्पष्ट करते हैं कि आपने जो कुछ किया है - और वे प्रत्येक छोटे विस्तार के बारे में एक निबंध लिखने से तेज़ी से हैं। आप उन्हें बाद में एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं ताकि विसंगतियों और पैटर्नों की खोज कर सकें।
    • ऐसा करने के लिए दिन (या रात) का समय निकालें अपने सिर को हर समय एक किताब में दफनित न करें - या आप जिस चीज की तलाश कर रहे थे, वह ठीक से खो सकते हैं।
  • एक एक्सप्लोरर चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    मूल, पैटर्न और कनेक्शन के बारे में सोचें जमीन पर एक टूटी हुई शाखा ले लो बाहर, यह बहुत नगण्य है लेकिन अगर आप वास्तव में सोचते हैं कि यह कहां से आया है और यह कैसे मिला है, तो इससे आपको बहुत सारे निष्कर्ष मिल सकते हैं पास एक जंगली जानवर है? क्या हाल ही में एक मजबूत तूफान था? क्या पेड़ मर रहा है? छोटे विवरण लें, जानकारी इकट्ठा करें और आप उत्तर पा सकते हैं
    • अंत में यह यात्रा निष्कर्ष के बारे में होगी आपको जो सब कुछ देखा है उसे लेना होगा और इसे एक साथ रखा जाना चाहिए जब तक कि यह एक विशाल, सुसंगत पहेली (आदर्श दुनिया में, निश्चित रूप से) में बदल जाता है। टुकड़ों को इकट्ठा करते समय आप देखेंगे कि क्या खड़ा है और ध्यान देने योग्य है
  • एक एक्सप्लोरर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बैठ जाओ और बस समय-समय पर देखें। बाहर जाने और जुनून के साथ दुनिया की खोज करने के अलावा, कभी-कभी आपको बस बैठकर अपना जीवन छोड़ना होगा तुम ले लो. अभी भी खड़े हो जाओ ध्यान दें। आप नोटिस करना शुरू कर रहे हैं क्योंकि सेकेंड चलते हैं?
    • अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें उनमें से एक के बारे में सोचो आप अपने पैरों के तलवों, हथेलियों और बाकी सब पर क्या महसूस कर रहे हैं? आप जमीन से ऊपर आकाश तक क्या देख सकते हैं? आप दूरी में क्या सुन सकते हैं? क्या आप किसी भी गंध करते हैं? क्या आपको कोई स्वाद लगता है?
  • युक्तियाँ

    • इसे जोखिम से डरो मत!
    • अपने अभियानों के साथ किस प्रकार के कपड़ों को लेने के लिए दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें।
    • अपने साहस के लिए जाने से पहले, किसी को बताओ कि आप कहां जा रहे हैं

    चेतावनी

    • अकेले अन्वेषण न करें। समूह मजबूत होते हैं, यदि आपके साथ कुछ भी होता है, तो आप के साथ रहना असफल रहने की संभावना अधिक होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • बहुत सारे पानी
    • परकार
    • घड़ी
    • नक्षत्र गाइड
    • भोजन
    • कपड़े बदलो
    • छाता
    • टॉर्च
    • दूरबीन
    • नक्शे
    • कागज और पेन
    • कैमरा
    • मेल या लाइटर
    • रस्सी
    • स्विस सेना चाकू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com