IhsAdke.com

कैसे एक दलदल में चलना

दलदली क्षेत्रों में चलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और इलाके को जानना और प्रभावी आंदोलन के लिए तकनीकों को समझना महत्वपूर्ण है। जबकि आप केवल आपात स्थितियों में एक दलदल को पार करना चाह सकते हैं, वहां कई कारण हैं जो मनोरंजक कारणों के लिए ऐसा करना चाहते हैं, जिनमें लंबी पैदल यात्रा, शिकार, दुर्लभ प्रजातियों या शिविर के लिए शिकार शामिल है। इस अनुच्छेद में, आप दलदल प्रकार, तकनीकों के बारे में सीखेंगे और यहां तक ​​कि यदि आवश्यक हो तो स्व-बचाव कैसे करें।

चरणों

स्क्वैप चरण 1 में वॉक इन पिक्चर का शीर्षक
1
दलदल के प्रकार को जानते हैं क्रॉसिंग के दौरान सभी समान नहीं होते हैं और कुछ अन्य की तुलना में अधिक खतरनाक होते हैं। जगह में गहराई को ध्यान में रखें, जानवरों को वहां छिपा सकते हैं, पौधे (जड़ें जो इसे फंस सकते हैं) और अन्य संभावित समस्याएं। कुछ विशिष्ट दलदल में शामिल हैं:
  • मैंग्रोव: इस प्रकार आमतौर पर उष्णकटिबंधीय ज्वारीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। यह एक दलदल है जो आमतौर पर नदियों, डेल्टा, कबूतरों और छोटे द्वीपों के उथले खाड़ी के किनारों के आसपास एक नरम कीचड़ मिलती है। मँग्रेव बहुत करीब होते हैं और उनके चारों ओर आम तौर पर पानी होता है। इसकी जड़ें बेहद फिसलन, खड़ी और धनुषाकार होती हैं, और कई मैंग्रॉव जड़ों के अभेद्य जनसँव पैदा करते हैं। आम तौर पर आप इन जगहों को दर्ज करना मुश्किल पाते हैं, और यदि आप रूट संरचनाओं पर चलते हैं तो फिसलने का खतरा अधिक होता है। यदि पानी भी गहरा है, तो आप इस तरह के दलदल के माध्यम से बस नहीं जा सकते हैं। एक छोटे से डोंगी का प्रयोग करें ताकि आप इस प्रकार के दलदल के माध्यम से यात्रा कर सकें, यह देखते हुए कि आप अभी भी गतिरोध समस्याओं को जारी रख सकते हैं।
  • जंगल दलदल: ये अक्सर घने की एक विस्तृत वृद्धि प्रदर्शित करते हैं जो कि 4.5 मीटर ऊंचे तक बढ़ते हैं, जहां बहुत सारे पानी है जंगल के दलदल में घूमना केवल कुछ फुट दूर देखने में सक्षम होता है, और संतुलन किसी अन्य वन की सतह की तुलना में बहुत कम सुरक्षित होगा।
  • मीठे पानी का मवेशक: इन मवेशियों की गहराई 0.3 से 1.8 मीटर है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस प्रकार के सबसे बड़े दल फ्लोरिडा एवरग्लेड्स में हैं
  • नमक दलदल: ये शुष्क क्षेत्रों में होते हैं और बरसात के मौसम में झीलों में बदल सकते हैं। इसकी लवणता के कारण, कुछ पौधे उन पर बढ़ते हैं। वे आसानी से पार कर सकते हैं जब वे सूखे और कठिन होते हैं, लेकिन जब वे गीली होते हैं, वे एक गहरी, चिपचिपा कीचड़ पेश कर सकते हैं जो बहुत अस्थिर है।
  • खारे पानी का दलदल: ज्वार की गतिविधि के परिणामस्वरूप यह रूप और अत्यधिक खारा है। वे समुद्र की तरफ से, डेल्टा और इंटरटैडल जोन में स्थित हैं। वे अक्सर झाड़ियों और पेड़ों के बजाय घास द्वारा कवर किया जाता है। इस प्रकार के दलदल को पार करते समय मुख्य समस्या लॉन पर होती है। लॉन काफी मुश्किल है अगर कुछ दलदल भूमि के ऊपर हो सकता है। यह एक trampoline सवारी की तरह है क्योंकि पानी वनस्पति कवर से नीचे है। दूसरों को आपको अपने पेट पर अलग करना या क्रॉल करना होगा दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में नमक पानी का दलदल मगरमच्छ और साँप जलीय मोकासिन के लिए पसंदीदा जगह हैं, इसलिए मौके पर बहुत शोर फैलाने से बचने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप यहां साँप काटते हैं, तो धीमी गति से यात्रा के कारण इसे समय-समय पर सहेजना लगभग असंभव हो जाएगा। खुले समुद्र को पार करते समय सावधान रहें, आप इनकमिंग टाइड से पकड़े जा सकते हैं और यदि ऐसा होता है तो वापस तैरने के लिए तैयार रहें, बहुत तेज तरंगों, मजबूत धाराओं या काउंटर धाराओं से बचने के लिए सावधान रहना।
  • मोस बोग्स स्फाग्नम: मॉस स्पॅग्नुम बॉग्ज़ का स्रोत है। हालांकि इन दलियां उथले दिखाई देती हैं, यदि सतह से देखा जाता है, तो गहराई कीचड़ की परतें पैदा करती हैं जो एक वॉकर बनाता है "वहां नहीं आना" जब काई पूरी तालाब को कवर कर सकता है, तो यह द्रुतशीतन के प्रभाव का कारण बन सकता है। यह दलदल जो भी पार करने का प्रयास कर रहा है उसके नीचे छोटे भूकंप का कारण बनता है या उसके कारण छोटे भूकंप का कारण बनता है, और यदि आप फंस जाते हैं, तो "बचने के लिए लगभग असंभव है।" यदि दलदल के नीचे का पानी बहुत गहरा है और कुछ भी नहीं है लेकिन शीर्ष पर बढ़ने वाले स्पभैगुम, छोड़ने की कोशिश करते समय उस पर निर्भर होने के लिए कुछ भी नहीं है पीट बोग्स में अक्सर जानवरों के अवशेष होते हैं और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो कि उन में गिरते हैं, जो कि मार्श एसिड के संरक्षण के कारण सदियों तक अविश्वसनीय रूप से रखे जाते हैं। पता है कि एक को कैसे पहचानें और दूर रहें!
  • स्काँप चरण 2 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान रखें कि आप दलदल, मार्श, या दलदल में आसानी से पानी के किसी भी दूसरे हिस्से में डूब सकते हैं, भले ही यह उथले हो। ये जल संरचनाओं के नीचे जैव-गाद के नरम प्रकृति के कारण है, जो गहराई तक कई और अधिक पैठ जोड़ सकते हैं यदि आप इसमें डूब जाते हैं। इसके अलावा, दलदल सुरक्षित दिखाई पड़ सकते हैं और पीट की परतों के नीचे गहरे पानी को छिपा सकते हैं।
  • स्काँप चरण 3 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन जानवरों से मिलें, जो दलदल में छिपा सकते हैं। यदि आप उस देश में हैं जहां सांप बहुत ही आम हैं, तो सावधान रहें क्योंकि वे क्रॉसिंग के रूप में दलदल का उपयोग करने की बहुत संभावना रखते हैं। दलदल भी कीड़े को आकर्षित करते हैं - उनके साथ पर्याप्त कीट से बचाने वाली क्रीम लेते हैं और शरीर की गंध जमा करने से बचने के लिए अपनी स्वच्छता बनाए रखने का प्रयास करते हैं, जो उन्हें आकर्षित कर सकते हैं। लंच को बंद करने के लिए पैंट पैरों के नीचे एक पट्टा बांधना सबसे अच्छा है
    • अपना होमवर्क करो और पता करें कि पानी में मगरमच्छ जैसे जानवर हैं! स्थानीय वन्य जीवन की वजह से कुछ निकायों पानी में प्रवेश करने के लिए बहुत असुरक्षित हैं।
  • स्काँप चरण 4 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    4
    दलदल में चलने के लिए पोशाक दलदल में जूते के लिए कई संभावनाएं हैं, नंगे पैर से लेकर सात लीग जूते तक - चुनाव दलदल और आपकी सुरक्षा आवश्यकताओं के प्रकार पर निर्भर करेगा। आप को सूरज के सिर की रक्षा के लिए एक टोपी भी पहननी चाहिए, और अगर दलदल कीड़े से बहुत ज्यादा पीड़ित है, तो उसे बचाने के लिए सिर पर जाल रखना चाहिए।
    • लंबे बाजू वाली, ढीले ढाले शर्ट पहनें जो एक कॉलर बटन और कफ हैं।
    • पॉल Tawrell, पुस्तक के लेखक "कैम्पिंग जंगल अस्तित्व "इन परिवेशों के लिए गाय-साइड का उपयोग करने की सलाह देते हैं। वह बताते हैं कि इस प्रकार का बूट हल्के, बहुत उपयोगी है और हवा के मार्ग के लिए छेद है और यह कि पानी जो कि बचने से बचता है ।
    • नंगे पैर चलने पर विचार करें, लेकिन सिर्फ अगर आप दलदल की गहराई को जानते हैं, और जानवरों, कीड़े और जड़ों की संभावित टंगल्स के मामले में सुरक्षा को जानते हैं। दलदल में किसी भी जड़, रीड या मलबे (पुराने बाड़ सहित) एक नंगे पैर वॉकर जैसे खतरे, सांप, कीड़े (पीड़ित इलाकों में) और यहां तक ​​कि मछलियों के लिए भी खतरे का सामना करते हैं। जब आप नंगे पांव होते हैं तो टखने को मोड़ना या एक पैर की अंगुली को तोड़ने के लिए आसान होता है, जब आप जड़ संरचनाओं में पकड़े जाते हैं।
    • बतख शिकारी के उदाहरण का पालन करें हिप बूट या चौग़ा पहनें यह "जरूरत" नहीं है, लेकिन बेहतर है
    • यदि पानी काफी गर्म है, तो आप जींस और शूटर की एक जोड़ी पहन कर चल सकते हैं, लेकिन कुछ भी नहीं फैंसी!
  • स्क्वैप चरण 5 में वॉक इन पिक्चर का शीर्षक
    5
    खोजें। जब तक आप किसी आपात स्थिति में दलदल या मैंग्रोव को पार करने की स्थिति में नहीं पाते हैं, तो इसे आसान बनाएं और उस स्थान का अध्ययन करें जिसे आप पार करना चाहते हैं। स्थानीय लोगों से पता करें कि वे इसके बारे में क्या जानते हैं और उन अन्य लोगों के सुझावों के लिए पूछें जिनके बारे में आप जानते हैं कि पहले से ही इसी तरह की जगहों के माध्यम से चले गए हैं। यदि जगह नियमित रूप से शिकार के लिए उपयोग की जाती है, तो निश्चित रूप से आपकी मदद करने के लिए कई लोग अनुभव करेंगे।
    • दलदल के बारे में ऑनलाइन जानकारी देखें यदि यह दलदल की एक श्रृंखला है, तो बाह्य चलने वाली किताबें या यात्रा मार्गदर्शिकाएं देखें जिनमें क्रॉसिंग के तरीकों को शामिल किया गया है।
    • यदि आप एक राष्ट्रीय पार्क या सरकार, व्यवसाय या गैर-लाभकारी संस्थाओं द्वारा नियंत्रित अन्य प्रकार के आरक्षित हैं, तो अपनी जानकारी, नक्शे, सलाह और चेतावनियों का लाभ उठाएं। वे आपके द्वारा बेहतर इलाके को जानते होंगे और आपको बहुत मदद कर सकते हैं।
    • दलदल को पार करने की जानकारी के लिए एक स्थानीय हाइकिंग क्लब से पूछें वे अपने स्वयं के पर्यटन पर यात्रा कर सकते हैं या शायद इसके बारे में चेतावनियां हैं
    • क्षेत्र का एक विस्तृत नक्शा प्राप्त करें और इलाके की अनिश्चितता जानें। यह कम्पास लाने के लिए भी एक अच्छा विचार है
    • एक गाइड प्राप्त करें एक गाइड का उपयोग करने की तुलना में एक नए दलदल को खोजने का बेहतर तरीका क्या है?
  • स्काँप चरण 6 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    6
    वॉकवे का उपयोग करें यदि वे अस्तित्व में हैं, तो मार्श को पार करते समय उन में रहें। वे कई कारणों से हैं - आप और आपके उपकरणों की रक्षा के लिए, पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने के लिए दलदल में बढ़ते पौधों की नाजुक प्रकृति और पैदल यात्री ट्रैफिक को सुरक्षित रखने के लिए।
  • स्क्वैप चरण 7 में वॉक इन पिक्चर का शीर्षक
    7
    एक दोस्त के साथ जाओ किसी भी बाहरी गतिविधि के लिए अकेले किसी दोस्त या संरक्षक-इनर के साथ करते समय सभी पानी की गतिविधियां अधिक सुरक्षित होती हैं, कुछ गड़बड़ होने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक संरक्षक या अधिक लो और अपना ज्ञान साझा करें



  • स्काँप चरण 8 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    8
    गहराई की जांच कैसे करें यदि आप पानी की गहराई नहीं जानते हैं, तो गन्ने, शाखा या किसी अन्य वस्तु का उपयोग करें जो इसे माप सकते हैं यदि उपाय एक गहराई को दर्शाता है जो मानव के लिए चलने के लिए बहुत अधिक है, तो इसे पैर पर पार करने से बचें
  • स्क्वैप चरण 9 में वॉक इन पिक्चर का शीर्षक
    9
    हमेशा याद रखें कि आप कहां जा रहे हैं यदि दलदल के पास पानी का एक शरीर है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दृढ़ जमीन मिल सकती है, हालांकि यह गंदे लग सकता है। झील, खाड़ी या धारा के विपरीत तट पर मिट्टी पानी को बरकरार रखने की प्रवृत्ति है और अक्सर काफी चिकनी होती है।
    • चलने के दौरान वनस्पति और स्थिर जड़ों को चलने के लिए देखो वे आपको हमेशा के लिए सुरक्षित नहीं रखेंगे, लेकिन वे इससे कम कर देंगे कि जब तक आप अगले कदम नहीं उठाते तब तक आप कितना डूब जाएंगे
    • जब तक आप उन्हें परीक्षण नहीं कर सकते, फ्लैट कीचड़ के साथ स्थानों से बचें। अक्सर वे रेत-आधारित हो सकते हैं, लेकिन बहुत से ज्वार क्षेत्रों में वे लगभग ज़ोरदार रूप से हैं।
    • ऐसे क्षेत्रों को देखें जहां टेबोज़ और ऑब्जेक्ट्स हैं जिन्हें क्रॉसिंग के दौरान समर्थन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • ध्यान रखें कि जब पानी बह रहा है जहां दलदल में छत और धाराओं को पार करते हुए, चेन का केंद्र फर्म होगा ज्यादातर समय में यह रेत या बजरी के नीचे होगा - यह चुनौती यह है कि केंद्र की फर्म पर पहुंचने से पहले धारा के नरम किनारों को तलछट के साथ कितना गहरा हो। केंद्र के विपरीत पक्ष आमतौर पर नरम पक्ष की तरह दिखेगा जिसे आप पार कर चुके हैं। अगर आप बीच में आ सकते हैं, तो आप संभवतः पार करने में सक्षम होंगे।
  • स्क्वैप चरण 10 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    10
    सही चलने की तकनीक का उपयोग करें दलदल में जाने के रहस्य, इलाके को जानने के अलावा, यह तकनीक है:
    • पहले अपना पूरा "पहले" कदम उठाओ, लगभग जैसा कि आप घूमने के बजाय फिसलने थे। आप ठोस जमीन पर चलने की तरह एक दलदल में चलने के लिए प्रयास करते हैं तो, तो चरण इंतजार एक फर्म नीचे तक पहुँचने और एक अन्य कदम उठाना है, और अधिक एक फर्म नीचे तक पहुँचने और पहला कदम के पैर खींचने की कोशिश करो। पता लगाएं कि चूसने प्रभावी हो गई थी और नहीं चलते समय एक पैर पर जगह-वास्तव में, तुम सिर्फ डाल बहुत अधिक वजन बंद अपने पैर लेने के लिए और कर सकते हैं जब वह उसे लेने की कोशिश की, बस अटक। आप अंततः अपने पैर को उतारने और आगे बढ़ने में सक्षम होंगे, लेकिन इस तरह चलना थकाऊ है।
    • तो पहले चरण के नीचे दूसरी तरफ ले जाने के लिए याद रखें। जबकि दूसरा कदम डूब रहा है, पहले एक को बाहर निकालें। प्रक्रिया को दोहराएं यह पैरों में कुछ अभ्यास और फिटनेस लेता है, यदि आपके पास नहीं है, तो आप दलदल को पार करने का प्रयास क्यों कर रहे हैं?
  • स्काँप चरण 11 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    11
    प्राकृतिक मार्करों का उपयोग करें एक बार जब आप एक दलदल में प्रवेश करना शुरू करते हैं, प्राकृतिक मार्करों का उपयोग करें, जैसे पेड़, यह याद रखने के लिए कि जहां प्रचलित क्षेत्रों हैं। थोड़ी देर के बाद आप दलदल को सूखी जमीन पर चलने के लिए इसी प्रकार से दलदल को पार करने में लटका लेंगे।
  • स्काँप चरण 12 में वॉक इन पिक्चर का शीर्षक
    12
    पता है क्या करना है अगर यह सिंक शुरू होता है एक दलदल में डूब का कार्य इलाज सिर्फ quicksand में डूब के रूप में - वास्तव में, सामान्य ज्ञान के विपरीत, Quicksand भूमि शायद ही कभी रेगिस्तान में पाया जाता है और अधिक आसानी से दलदलों में पाया, पास नदियों और का एक प्रकार है झीलों। यदि आप एक ऐसी ही स्थिति में स्वयं पाते हैं, तो आपको यह करने की आवश्यकता है:
    • चिंता मत करो और स्थिति के खिलाफ तेजी से संघर्ष न करें। यह सब सिर्फ यह सुनिश्चित करेगा कि आप तेजी से सिंक कर लेंगे
    • एक पैर उठाने की कोशिश करना से बचें, क्योंकि यह आपके सभी वजन दूसरे पैर पर जमा कर देगा, जिससे यह और भी ज्यादा डूब जाएगी।
    • अपने पैरों और घुटनों का उपयोग करें आप निश्चित रूप से बहुत गीला और गंदा हो जाएंगे, लेकिन यह सचमुच है कि या नाक में फंसे या मिट्टी या तेज गति में दफन हो। अपने हाथ, घुटनों और पैरों द्वारा बनाई सतह क्षेत्र दलदल, बस अपने पैरों की तुलना में काफी व्यापक क्षेत्र की सतह पर अधिक समान रूप से वजन वितरित में मदद मिलेगी। आप नीचे दिए गए कीचड़ अभी भी बहुत नरम होता है और आप अभी भी एक रेंगने की स्थिति में प्रवेश करने के बाद डूब रहे हैं, पूरी तरह से लेट जाओ और एक समय में अपने शरीर का केवल एक भाग को स्थानांतरित करने के लिए तैयार रहना। मानव शरीर quicksand से कम घना है, इसलिए इसे में स्थिति नहीं बल्कि एक खतरा से सिर्फ एक बाधा को कम करने "फ्लोट" का प्रयास करें।
    • साँप के रूप में अपने आप को कल्पना करो और साँप की गति को करें, साथ में "फ्लोट" को क्विकसाण्ड क्षेत्र से बाहर निकालने का प्रयास करें। जहां से आया था वहां वापस जाओ
  • स्काइप चरण 13 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    13
    जानें कि कैसे लेश को हटा दें और सुनिश्चित करें कि पानी में रहने वाले अन्य जानवर हैं। जब आप दलदल से बाहर निकलते हैं, तो आपके शरीर में कुछ अवांछित मेहमान हो सकते हैं लीच को हटाने के लिए त्वरित जांच करें यदि आप एक बीमारी वैक्टर के रूप में जाने वाले क्षेत्र में चल रहे हैं, तो पता करें कि उन्हें निकालने या उन्हें आप से चिपकने से रोकने के लिए क्या करें (स्थानीय डॉक्टरों से सहायता प्राप्त करें या पृष्ठभूमि जानकारी प्राप्त करें)।
  • युक्तियाँ

    • यदि अन्य उचित विकल्प हैं तो दलदल के माध्यम से चलने से बचने पर विचार करें। अधिकांश भाग के लिए, जब तक आप दलदल और इसके माध्यम से चलने की तकनीकों से परिचित नहीं होते हैं, यह संभवत: इसे घेरना सर्वोत्तम है। बेशक, यह हमेशा संभव नहीं होगा, लेकिन दलदल पार करने का प्रयास करने से पहले इस संभावना पर विचार करें।
    • कुछ स्थानों पर निर्देशित पर्यटन प्रदान करते हैं ताकि आप साइट पर दुर्लभ पौधों और पशु प्रजातियों को देख सकें। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह दलदल की प्रकृति और किसी विशेष तकनीक की आवश्यकता के बारे में जानने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
    • जो कुछ भी आप ले रहे हैं वह पनरोक बैग या कवरों में लगाया जा सकता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप मौके पर डेरा डाले हुए हैं, क्योंकि आप अपने तम्बू, नींद की थैली और अन्य उपकरणों को गलती से खोना नहीं चाहते हैं

    चेतावनी

    • कभी अकेले ऐसा मत करो आपके साथ हमेशा कम से कम एक पार्टनर रहें अधिमानतः, आप में से एक को बाहरी मनोरंजन के बारे में सुरक्षा और ज्ञान के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि दलदल में पानी प्रदूषित हो सकता है इसे पीने से बचें अगर बीवर या गिलहरी अपस्ट्रीम के मुकाबले रहते हैं, तो पानी को उनके मूत्र से दूषित किया जा सकता है, जो तुलारेमिया को संचारित करने में सक्षम हो सकता है।
    • दलदल में चलना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ऊपर के खतरे सतर्क हैं। दलदलों को पार करने का प्रयास करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आप क्या कर रहे हैं और एक अच्छा क्षेत्र अनुभव है

    आवश्यक सामग्री

    • नियमित जूते, जलरोधक जूते, उपयुक्त कपड़े
    • कीट से बचाने वाली क्रीम, नेट कवर, टोपी
    • मापने के उपकरण (लकड़ी का कोई भी बड़ा टुकड़ा, टहनी, आदि)
    • उपकरणों के लिए जलरोधी
    • कम्पास / जीपीएस (वैकल्पिक, लेकिन महत्वपूर्ण यदि आप चल रहे हैं या अलग स्थान पर हैं)
    • कुछ कंपनी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com