IhsAdke.com

कैसे खरगोश शिकार करने के लिए

जंगली खरगोशों को शिकार करना शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है, काम करने के लिए धैर्य, कौशल और बुद्धि की जरूरत है। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रक्रियाएं और उपाय सीखना महत्वपूर्ण है कि आपका शिकार कानूनी, सुरक्षित और उत्पादक है। अपने आप को लाइसेंस के सही तरीके से सीखकर, सभी आपूर्ति और उपकरणों की ज़रूरतें पाएं, और अपने शिकार का प्रबंधन कैसे करें, आप एक सफल शिकार होने की संभावना में वृद्धि करेंगे।

चरणों

भाग 1
हंट की तैयारी

हंट खरगोश चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक शिकार लाइसेंस प्राप्त करें खरगोश शिकारी को लाइसेंस की आवश्यकता है। आमतौर पर, आप खरगोश का शिकार करने के लिए एक लाइसेंस होने से पहले एक शिकार सुरक्षा पाठ्यक्रम या बंदूक सुरक्षा या एक प्रश्नोत्तरी पारित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रत्येक नए शिकार के मौसम से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए अपने लाइसेंस का नवीनीकरण करें कि यह तिथि और कानूनी है कई क्षेत्रों में, 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को बिना लाइसेंस रहित शिकार करने की अनुमति है। यदि आप एक नाबालिग हैं, और वयस्क पर्यवेक्षण के साथ केवल शिकार हैं, तो अपने क्षेत्र में स्थानीय दिशानिर्देशों का पता लगाएं
  • हंट खरगोश चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उचित मौसम की प्रतीक्षा करें आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, खरगोश शिकार एक निश्चित सीजन तक ही सीमित हो सकते हैं। आमतौर पर, मौसम देर से देर से सर्दियों तक रहता है, हालांकि कैलिफोर्निया जैसे कुछ क्षेत्रों में, खरगोशों को पूरे वर्ष के दौर में शिकार किया जा सकता है
    • यह पता लगाना भी अच्छा है कि क्या आपको निर्दिष्ट क्षेत्रों में खरगोशों का शिकार करने की अनुमति है। अक्सर, खरगोश शिकार राज्य या राष्ट्रीय उद्यानों में अवैध होता है, जबकि कुछ क्षेत्रों में इसे अनुमति दी जाती है। यदि आपके पास कोई स्थान है, तो सुनिश्चित करें कि वर्ष के समय में आप सोच रहे हैं कि वहां वहां शिकार करना अच्छा होगा।
  • हंट खरगोश चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने क्षेत्र में सीमा के बारे में अधिक जानें आम तौर पर, आपको एक समय में छह से अधिक खरगोशों को ले जाने की अनुमति नहीं है। हालांकि कुछ स्थानों में, तीतर, खरगोश और अन्य जानवरों सहित कोई सीमा नहीं है। सुनिश्चित करने के लिए अपने क्षेत्र में दिशानिर्देशों की जांच करें
  • हंट खरगोश चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    आप शिकार करने जा रहे खरगोशों की पहचान करना सीखें। एक से अधिक प्रकार के खरगोश हैं और सभी को शिकार नहीं किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, मैक्सिकन खरगोश बहुत खतरे में है और कभी भी शिकार नहीं होना चाहिए, हालांकि वे सामान्य खरगोशों की तरह दिखते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित शिकार की खरगोश की पहचान करना सीखें, जिससे आप अपने शिकार को कानूनी और सुरक्षित रखने के लिए शिकार करेंगे। आम तौर पर, इन खरगोश प्रजातियों में वन्यजीव संरक्षण के "गैर-परेशान" श्रेणी में अत्यंत स्वस्थ आबादी होती है:
    • सफेद खरगोशों को सबसे अधिक शिकार किया जाता है, और कई प्रकार के क्षेत्रीय खरगोश होते हैं जो उपस्थिति में थोड़ा भिन्न होते हैं। डेजर्ट खरगोश, उदाहरण के लिए, बहुत बड़े कान होते हैं, जबकि दलदल खरगोशों में छोटे टपकाने वाले चेहरे होते हैं जो कृन्तकों के समान होते हैं। सफेद खरगोश के लिए अद्वितीय, हालांकि, गहरे भूरे रंग की त्वचा और ballpoint है। यदि आप पूंछ देखते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह एक सफेद खरगोश है
    • हरेस उनके पतले कानों से अलग होते हैं जो सीधे ऊपर खड़े होते हैं काले और सफेद पूंछ खरगोश रेगिस्तान क्षेत्रों में आम हैं और आम तौर पर शिकार करते हैं। उनके पास लंबे पैर होते हैं और बहुत बढ़ते हैं, उन्हें कुछ क्षेत्रों में शिकार के लिए आदर्श बनाते हैं।
  • हंट खरगोश चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    उपयुक्त आकार और शैली का एक शिकार राइफल का उपयोग करें खरगोशों को आम तौर पर शिकार राइफल्स, राइफल्स, पिस्तौल और यहां तक ​​कि धनुष और तीर से शिकार किया जाता है। कई शिकारी के लिए, एक .22 शिकार राइफल शिकार खरगोशों के लिए बिल्कुल प्रभावी है, लेकिन अनुभवहीन शिकारी के लिए एक .22 के साथ सटीक शॉट बनाने के लिए मुश्किल हो सकता है खरगोश जल्दी होते हैं, नौकरी के लिए एक छोटे कैलिबर शॉटगन कभी-कभी सर्वश्रेष्ठ उपकरण बनाते हैं।
    • यदि आप एक बन्दूक का उपयोग करते हैं, तो 20 गेज की तुलना में यह कुछ भी बड़ा नहीं है। खरगोश छोटे होते हैं, जिसका मतलब है कि एक अधिक शक्तिशाली हथियार उतार-चढ़ाव है।
    • आकार 6 या 7.5 स्टील शॉट के साथ कारतूस का उपयोग करें। यदि आप अपने खरगोशों को खाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप शॉट हटा दें और केवल स्टील का उपयोग करें।
  • हंट खरगोश चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह पता लगाना है कि आपके क्षेत्र में फँसाने या नहीं कानूनी है या नहीं। ऐतिहासिक रूप से, खरगोशों को आमतौर पर जाल के साथ शिकार किया जाता था जो कि उन्हें घायल करते थे और बाद में उन्हें चुनने के लिए उसे एक स्थान में रखते थे। आजकल, कई क्षेत्रों में जाल के साथ खरगोशों को शिकार करना अवैध है हथौड़ों का उपयोग करने वाले खरगोशों को शिकार करने के लिए अधिक आम है
    • लाइव जाल के साथ खरगोश पकड़ना आपकी संपत्ति पर पूरी तरह से कानूनी है। यदि आप एक खरगोश प्राप्त करने जा रहे हैं, एक जीवित जाल का उपयोग करें
  • भाग 2
    खरगोश ढूँढना

    हंट खरगोश चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि आपके क्षेत्र में कहां और क्या खरगोश खा रहे हैं खरगोश सभी प्रकार के निवासों में रहते हैं, और विभिन्न प्रकार के वातावरणों में विकसित और घोंसले पैदा कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि खरगोशों को सर्वश्रेष्ठ कहां मिलना है, कुछ स्थानीय शिकारी से बात करें ताकि वे भारी यातायात वाले क्षेत्रों का आकलन कर सकें जो कि सुरक्षित शिकार के आधार होंगे। सामान्य तौर पर, आपको निम्नलिखित क्षेत्रों के पास कई घोंसले मिलेंगे:
    • उच्च घास
    • तिपतिया घास
    • पर्णपाती क्षेत्र फ़ील्ड
    • सोया, गेहूं, और अल्फला
    • उद्यान
  • हंट खरगोश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    संपत्ति पर शिकार की अनुमति प्राप्त करें जहाँ भी आप शिकार करने के लिए चुनते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपको शिकार की अनुमति है और गलती से किसी निजी संपत्ति पर आक्रमण न करें। बंदूकों के साथ संपत्ति पर हमला करना एक लड़ाई में शामिल होने का एक अच्छा तरीका है, जिसका अर्थ है कि इन जटिलताओं से बचने के लिए आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। मालिकों को आपको मार्गदर्शन करने के लिए ले लें ताकि आप सीमाएं जान सकें, या यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र का एक विस्तृत नक्शा प्राप्त करें कि आप संपत्ति को नहीं छोड़ सकते।
    • राज्य पार्कों और प्रकृति के भंडारों में शिकार को बहुत अधिक सावधानी की आवश्यकता होती है। शिकारी को उच्च यातायात वाले क्षेत्रों से बचना चाहिए।
  • हंट खरगोश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हंट सुबह सुबह या सूर्यास्त पर होता है सुबह और सुबह सूर्यास्त पर जंगली खरगोश सक्रिय होते हैं। कई जानवरों की तरह, खरगोशों को कम से कम प्रकाश पर फ़ीड जब सूरज बढ़ रहा है या गिर रहा है, जिसका अर्थ है कि वे इन दिनों अधिक सक्रिय होंगे। नरम प्रकाश कभी कभी उन्हें खोजने के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन आप अपने निवासों में खरगोशों को खोजने के लिए सही दिशा में देखना सीख सकते हैं।
  • हंट खरगोश स्टेप 10 नामक चित्र
    4
    उन्हें बाहर लाओ खरगोशों का शिकार करने का सबसे आम तरीका धीरे-धीरे चलना है और जंगल के माध्यम से अपने नक्शेकदम का शोर आपको डराता है हिरण शिकार के विपरीत, जिसे निरपेक्ष मौन की आवश्यकता होती है, आप खरगोशों को सुनना चाहते हैं। आप आंदोलन को सुनने के लिए शांत रहना चाहिए, लेकिन पूर्ण चुप्पी के बारे में चिंता न करें
    • चलने की एक अच्छी शैली 10 समान कदम उठाना है, फिर एक ब्रेक लेना और 30 सेकंड प्रतीक्षा करें। खरगोश घोंसले के लिए संभावित स्थानों पर जमीन को देखो, और आंदोलन के संकेत के लिए देखो
    • ज्यादातर समय, चलने और शोर बनाने के बाद शांत इंतजार की अवधि खरगोश को डराता है। धीरज रखो
    • यदि आप दूसरों के साथ शिकार कर रहे हैं, तो अपने कदम बढ़ाएं ताकि आप एक बार में नहीं चल सकें। आगे बढ़ने से पहले अपने साथी को रोकना देखने की अपेक्षा करें आप उन्हें विपरीत दिशा में डरा सकते हैं, उन्हें भागने दे सकते हैं।



  • हंट खरगोश चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ट्रेल्स के लिए खोजें बर्फ, कीचड़ या अन्य बरसात की स्थिति में, खरगोश के ट्रेल्स की खोज के लिए एक ऐसा क्षेत्र खोजने का एक शानदार तरीका हो सकता है जिसे खोजना आवश्यक है। आप ताजा खरगोश ट्रेल्स की एक किस्म देखते हैं, तो क्षेत्र का विश्लेषण, या सुराग का पालन करें आप खरगोश का घोंसला मिल सकता है देखने के लिए पर विचार करें।
    • घोंसले अक्सर उथले इलाकों या कटोरे में निर्मित होते हैं, फिर घास, पत्तियों और खरगोश की त्वचा के साथ खड़ी होती है। उन्हें खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए यह आमतौर पर खरगोशों को खुद को देखने के लिए अधिक प्रभावी होता है
  • हंट खरगोश चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    क्षेत्र का अन्वेषण करें तेजी से, बड़े खेतों और अन्य शिकार क्षेत्रों, जो एक बार खरगोशों से भरे हुए थे, मुश्किल शिकार आधार बन रहे हैं। कुछ शिकारी आजकल कुछ अलग-अलग क्षेत्रों के बीच कूदना पसंद करते हैं, यह सोचने के बजाय कि वे कुछ खरगोशों को चुने हुए स्थान में चुनते हैं, बड़े इलाके को कवर करने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ना पसंद करते हैं। धैर्य रखने की कोशिश करें, लेकिन मानव ट्रैफ़िक के साथ बहुत से क्षेत्रों को पहचानें जो खरगोशों के लिए एक अच्छा आवास हो सकता है।
  • हंट खरगोश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    उनकी आंखें देखो। खरगोश बहुत अच्छी तरह से छिप गए हैं। अनुभवी शिकारी और दिग्गजों को पूरी खरगोश देखने की कोशिश करने के बजाय खरगोश की उज्ज्वल आँख देखने का तरीका पता है। खरगोश को देखने से पहले देखकर आप अपने हथियार तैयार करने में मदद कर सकते हैं इससे पहले कि वह भाग लेता है।
    • कभी-कभी अंधेरे आंख क्षितिज पर खड़े हो सकते हैं, खासकर अगर यह बर्फ है खरगोश की आंखों से रोशनी के लिए आँख बाहर रखें
  • हंट खरगोश चरण 14 का शीर्षक चित्र
    8
    एक अच्छे शिकार कुत्ते की सहायता पर भरोसा करें चार-पैर वाले शिकार वाले दोस्त डरावने खरगोशों के लिए महान हैं और उन्हें आपको लाने में मदद करते हैं। बीगल्स, विशेष रूप से, उत्कृष्ट खरगोश शिकार कुत्ते हैं, उसे कूड़े को डरा दें। यदि आप कुत्तों को पसंद करते हैं, तो शिकार कुत्ते का उपयोग करने पर विचार करें।
    • कुत्तों का इस्तेमाल घायल खरगोशों को सूंघने के लिए भी किया जा सकता है और उन्हें पुनः प्राप्त किया जा सकता है। खरगोश शिकार में कुत्तों का उपयोग करना पूरी प्रक्रिया को कम करना और बहुत आसान बनाता है एक प्रशिक्षित शिकार कुत्ते को नाटकीय ढंग से अपने पाठ्यक्रम में वृद्धि कर सकती है।
  • भाग 3
    सुरक्षा के साथ शिकार

    हंट खरगोश चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें हर बार जब आप शिकार कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहना होगा और हमेशा सुरक्षा करना पड़ेगा, आपके और आपके साथियों, नंबर एक प्राथमिकता जब भी आप खरगोश शिकार कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित चीजों को ले:
    • तेज नारंगी कपड़े यहां तक ​​कि अगर आप अपने शिकार उपकरणों में कुछ छलावरण को शामिल करना चाहते हैं, तो आपको अपने समूह के अन्य शिकारी और अन्य समूहों से बाहर खड़े होना चाहिए जो कि खरगोशों की तलाश में हैं टोपी, निहित, और अन्य नारंगी गियर आमतौर पर खेल के सामान भंडार पर उपलब्ध हैं और किसी भी शिकार यात्रा के लिए आवश्यक हैं।
    • हर बार जब आप शूटिंग कर रहे हैं तो कान प्लग और सुरक्षा चश्मे पहनाए जाएंगे। प्रत्येक की अच्छी जोड़ी में निवेश करें और जब भी आप एक बंदूक का उपयोग करें
    • भारी कपड़े, लंबे बाजू की शर्ट और पैंट आपको तत्वों से सुरक्षित रखने और क्षेत्र के माध्यम से प्रकट होने वाली तेज बाधाओं या अन्य बाधाओं से अच्छे हैं।
    • बहुत सारे पानी लाओ, कुछ आपातकालीन आपूर्ति और प्राथमिक चिकित्सा, खासकर यदि आप डेरा डाले हुए हों, या यदि यह बहु-दिन का शिकार है
  • हंट खरगोश चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने शिकार के दोस्तों के साथ फैलाएं यदि आप एक समूह में शिकार कर रहे हैं, तो आपको विशेष रूप से अन्य सभी सदस्यों का ट्रैक रखने के बारे में सावधान रहना होगा। शिकार दुर्घटनाएं आम हैं, लेकिन उचित सुरक्षा उपायों और मन की उपस्थिति त्रासदियों को होने से रोकेगी। जब भी आप किसी समूह के साथ शिकार कर रहे हों, तो निम्न दिशानिर्देश याद रखें:
    • प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 15 मीटर दूर होना चाहिए, पर्याप्त स्थान पर सुरक्षित और सटीक शॉट्स देने के लिए अनुमति दी जानी चाहिए लेकिन एक दूसरे को देखने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त है।
    • प्रभावी ढंग से संवाद जब तक आप दूर रहें, बात करते रहें या किसी दूसरे को प्रभावी ढंग से सिग्नल कर दें। यदि आप शूट करना चाहते हैं, तो आपको "मेरा" चिल्लाने या किसी अन्य नियुक्त सिग्नल का उपयोग करना होगा।
    • कभी जमीन पर समानांतर न शूट करें खरगोश जमीन पर हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी बंदूक बैरल को हर समय नीचे की ओर इशारा किया जाना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में आप हवा में या जमीन के समानांतर शूट नहीं करना चाहिए, जब तक आप किसी को चोट नहीं पहुंचे। न करें
  • हंट खरगोश चरण 17 नामक चित्र
    3
    बीमारी के लक्षणों को पहचानना सीखें दुर्भाग्य से, खरगोश आमतौर पर बैक्टीरिया के संक्रमण और रोगों से पीड़ित है, जो आपको खासकर यदि आप खरगोश खाने पर योजना, आप जिस क्षेत्र शिकार कर रहे हैं किसी भी प्रकोप के बारे में पता हो सकता है, और दूषित मांस के लक्षण पहचान करने के लिए सीखने की जरूरत है इसका मतलब है क्या पकड़ने के लिए
    • खरगोश टोलमैरिया से संक्रमित है, यह एक सामान्य बीमारी है जो छोटे वन्यजीवों की आबादी को प्रभावित करती है, अजीब तरह से कार्य करेगी। वह आलसी लगता है और अजीब व्यवहार करता है, धीरे-धीरे चल रहा है और देर से प्रतिक्रियाओं की है। बेहद गर्म मौसम में यह सबसे आम है
  • हंट खरगोश चरण 18 नामक चित्र
    4
    कटाई के कुछ घंटों के भीतर अपने खरगोशों का इलाज करें। स्थिति, पर्यावरण, साथ ही आपके द्वारा एकत्र किए गए खरगोशों की संख्या के आधार पर, आप तुरंत खरगोश का इलाज कर सकते हैं, या घर आने की उम्मीद कर सकते हैं या शिविर में। ठंड के मौसम में, खरगोश कई घंटों के लिए अच्छा लगेगा। चूंकि साल के इस समय के दौरान सबसे खरगोश मौसम होते हैं, खरगोशों को बाद में इलाज के लिए इंतजार करना अधिक सामान्य होता है।
    • एक खरगोश तैयार करने के लिए, आपको एक तेज शिकार की चाकू और अपने हाथों की आवश्यकता होगी। पैरों को निकालने के लिए टखनों की "हड्डियों" के आसपास छोटे कटौती करके प्रारंभ करें, फिर खरगोश की पीठ के माध्यम से एक छोटा सा कट बना लें। दृढ़ त्वचा को पकड़ो और इसे विपरीत दिशाओं में खींच कर इसे जैकेट की तरह हटा दें। उसे काफी आसानी से छोड़ देना चाहिए
    • जब खरगोश की गर्दन के चारों ओर त्वचा झुर्री हुई होती है, तो आप सिर को हटाने के लिए चाकू का उपयोग कर सकते हैं, या इसे दृढ़ता से मोड़ सकते हैं खरगोश की जीभ और रिब पिंजरे के बीच एक छोटी सी चीरा बनाने के लिए अपनी चाकू का उपयोग करें, सावधानी से गुहा को छिद्र न करें।
    • अपने पैरों के साथ खरगोश पकड़ो और आंत्र को आकर्षित करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें। उन्हें आसानी से गिरना चाहिए।
    • खरगोश के गुहा धो लें और इसे अच्छी तरह से सूखा लें एक बार जब मांस को कमरे के तापमान पर ठंडा किया जाता है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके 50 डिग्री सेल्सियस से नीचे प्रशीतित किया जाना चाहिए। मांस को एक सप्ताह तक रखा जाना चाहिए।
  • हंट खरगोश चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आवश्यक हो तो रेंजर से जांचें जहां आप शिकार कर रहे थे उसके आधार पर, आपको अपनी कुछ त्वचा को बचाने की आवश्यकता हो सकती है, या इससे पहले कि आप इसे घर ले जा सकें, जांच करने के लिए बरकरार खरगोशों के कुछ हिस्से को छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि आप पूर्ण अनुपालन में रखने के लिए नियमों को जानते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शिकार करते समय टोपी और नारंगी बनें पहनें, तो आप गलती से हिट नहीं हो सकते।
    • कानून प्रवर्तन केंद्र पर जाएं
    • शिकार राइफल्स के लिए एक अच्छी जगह में निवेश करने पर विचार करें।
    • यदि आप किसी समूह में हैं, तो एक तरफ फैलकर प्रभावी ढंग से संवाद करें ताकि आपको पता हो कि प्रत्येक व्यक्ति कहां है
    • यदि आप युवा हैं, तो एक वयस्क के साथ रहें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप स्पार्कलिंग नारंगी कपड़ों को दूसरे शिकारी के लिए दिखाई दें।
    • किसी को अपना शेड्यूल पता करने दें और जहां आप शिकार की योजना बनाते हैं
    • यहां तक ​​कि एक कम गति .22 पिस्तौल एक घातक घाव मार सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक हथियार
    • एक वयस्क, अगर एक नाबालिग
    • एक शिकार लाइसेंस
    • गोलाबारूद

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com