IhsAdke.com

किसी देश में सुरक्षा बनाए रखने के लिए, जहां हिमस्खलन हैं

ऐसे देशों की यात्रा जहां स्कीइंग के लिए नकारात्मक स्तर पर तापमान काफ़ी मजेदार हो सकता है - हालांकि, यदि आप रोमांच का आनंद लेते हैं, तो एक आरामदायक (लेकिन संलग्न स्थान) में रहना आपको इतने अधिक पसंद नहीं कर सकता है। इन देशों में राजसी विचार और एकांत की अद्भुत भावना है। दुर्भाग्य से, बर्फ हिट वाले पहाड़ों से भी प्रकृति की सबसे हिंसक और घातक घटनाएं उत्पन्न होती हैं: हिमस्खलन। इन सेटिंग्स में अस्तित्व के लिए ज्ञान, तैयारी और देखभाल की चाबियाँ हैं

चरणों

हिमस्खलन देश के चरण 1 में रहें सुरक्षित रहें
1
हिमस्खलन के प्रकारों को जानें कई संभव हैं - प्रत्येक इलाके, इसके ढलान और जलवायु पर निर्भर करता है:
  • "सूखा और ढीला" बर्फ हिमस्खलन बहुत बड़ा हो सकता है वे एक ही बिंदु से शुरू करते हैं और 64.3 किमी / घंटा (इस गति पर, वे हवा के माध्यम से ले जाया जाता है) पर जा सकते हैं।
  • एयरबोर्न धूल के हिमस्खलन 64.3 किमी / घंटा से विनाशकारी 280 किमी / घंटा तक हो सकते हैं।
  • हिमस्खलन "स्लैब": यदि स्लैब की बर्फ जमीन पर गिरती है, तो हिमस्खलन बनाने में आसान है। सामग्री पवन ढलानों पर हवा के कारण बनाता है और इस प्रकार आसानी से चलने योग्य स्लैब बनाता है। इन ढलानों पर सबसे कठिन स्लैब 48.2 किमी / घंटा तक पहुंच जाता है और कंक्रीट के रूप में कठोर हो जाता है। इस सामग्री को तोड़कर एक दरार बैंग का उत्पादन कर सकते हैं।
  • वसंत के महीनों या पिघलने के मौसम के दौरान गीले हिमस्खलन सामान्य होते हैं, क्योंकि पानी में बर्फ की परतें कम होती हैं - इसमें जमीन के स्तर पर भी शामिल है। इस प्रकार का हिमस्खलन ढीला हो सकता है या अधिक "संकुचित" हो सकता है, तेजी से या धीमी गति से और कंक्रीट के रूप में कठोर होने पर - संभवतः हताहतों की संख्या का बचाव समय कम। यह आम तौर पर भारी बारिश या हिमपात के बाद होता है जो ठंड लगते हैं लेकिन अंत गर्म होता है
  • आइस हिमस्खलन तब होता है जब बर्फ पहाड़ी से चट्टानों से घूमता है और रोल करता है।
  • बर्फ के कंबल के ढहते: इन अंगूर (हवा से उड़ा बर्फ की जमाराशियाँ) अपने वजन के कारण या एक मजबूत बर्फ तूफान के बाद "गिर" सकते हैं।
  • हिमस्खलन देश के चरण 2 में रहें सुरक्षित रहें
    2
    हिमस्खलन सुरक्षा प्रशिक्षण लें और इस मौसम की घटना को समझें। ज्ञान इस खतरे के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है और एक सुरक्षा पाठ्यक्रम लेने की तुलना में इसे पाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। इन स्थितियों के बारे में बहुत कुछ पढ़ने के लिए यह एक अच्छा निवेश है, क्योंकि इस मामले में विशेष रूप से कई पुस्तकें हैं, और अधिक गंभीर मामले पढ़ाई के अलावा। अनुसंधान ने यह साबित कर दिया है कि ज्यादातर हिमस्खलन पीड़ितों को इन घटनाओं से अनजान थे या सुरक्षा संबंधी समस्याएं शामिल थीं - और जो लोग जानते थे कि खतरे के संकेतों की अनदेखी करना एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने में समय लगेगा लेकिन यह आपके जीवन को बचा सकता है। ये पाठ्यक्रम कीमत और दायरे में काफी भिन्नता रखते हैं और आप ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो स्कीइंग या जैसे जैसे आपकी मुख्य गतिविधियों को फिट करते हैं।
    • ढलानों को टूल के साथ और बिना मापने के तरीके जानें इन हिमस्खलन ढलानों को पहचानना सीखें इसमें वनस्पतियों और प्रकृति की अन्य विशेषताओं में पिछले घटनाओं के लक्षणों को पहचानना शामिल है।
    • एक हिमस्खलन के खतरों का आकलन करना सीखें यह पूछने के लिए है: 1. क्या ढलान पर कोई हिमस्खलन हो सकता है? और 4. क्या मौसम की स्थिति खराब होगी? एक गुणवत्ता कोर्स आपको सिखाना होगा कि प्रत्येक प्रश्न पर प्रतिक्रिया कैसे करें और साइट के खतरों का "सारांश" करें।
    • हवा की दिशा निर्धारित करने का तरीका जानें इसमें स्कोरिंग साइट एरोशन, प्लांट की स्थिति, बर्फ संचय, आंदोलन की दिशा, ठंढ जमा (जो हवा के साथ बढ़ती है), और इस घटना को सास्त्रग्य कहा जाता है।
    • आप जिन स्थानीय लोगों से जा रहे हैं, उनसे परामर्श करें, क्योंकि आप इस क्षेत्र में एक विदेशी हैं। यह उन स्की क्षेत्रों के लिए इंटरनेट पर खोज करने में सहायक भी हो सकता है जिन्हें आप जाना चाहते हैं - ताकि आप जान सकें कि पिछले सीजन हिमस्खलन से प्रभावित हैं या नहीं।
  • हिमस्खलन देश के चरण 3 में सुरक्षित रहें चित्र
    3
    प्रकृति की चेतावनियां पहचानें एक हिमस्खलन के खतरे का सबसे बड़ा संकेत हाल ही की इसी तरह की घटनाओं का सबूत है, जो यह इंगित करता है कि साइट की स्थिति फिर से होने के लिए अनुकूल है। ध्यान रखें कि भारी बारिश या हिमपात के 24 घंटों के दौरान 95% हिमस्खलन हो सकते हैं। इसके अलावा, मजबूत हवाएं भी अपने गठन में योगदान करती हैं - इसलिए, इन स्थितियों में जगहों पर रहने से बचने का प्रयास करें। विशेष रूप से गर्म दिन जिसमें एक पिघलना होता है या ठंड होने या उससे अधिक होने वाले तापमान में जोखिम भी होता है। अन्य चेतावनियां तब होती हैं जब बर्फ की दरार, "फॉल्स" या आपके पैरों के नीचे ज़ोर से ध्वनि बनाता है - यह इंगित करता है कि यह सामग्री तनाव में है और आपके वजन का समर्थन नहीं कर सकता। तापमान में कोई भी बदलाव हिमस्खलन के कारण हो सकता है। यहां तक ​​कि ढलानों से ढंकते हुए छाया तापमान को तापमान में बदल सकते हैं जहां बर्फ अस्थिर है। अगर ढलान नीचे चलने वाले स्नोबॉल हैं, तो यह संकेत होगा कि तापमान बढ़ रहा है।
    • कम तापमान में हिमस्खलन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। खतरे अभी भी बर्फ के तूफान के कम से कम 48 घंटों के लिए मौजूद हैं - और जब भी ठंड है
    • 2 सेमी प्रति घंटे की गति से होने वाली बर्फ़ीला तूफ़ान हिमस्खलन का खतरा बढ़ सकता है।
    • सबसे बड़ा खतरा 25 और 50 डिग्री के बीच के कोणों के साथ ढलान पर है। 25 डिग्री से अधिक ढलान अधिक खतरनाक होते हैं और इसे बचा जाना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि बर्फ के उत्तल खंड शायद हिमस्खलन का सबसे कमजोर हिस्सा होगा।
    • यदि साइट पर हाल ही में हिमस्खलन हुआ है, तो इस क्षेत्र या समान इलाके से और उसी तापमान पर न जाएं। बर्फ से सावधान रहें जो ढलानों, पहाड़ों और यहां तक ​​कि रावणों पर जम जाता है।
  • हिमस्खलन देश के चरण 4 में रहें सुरक्षित रहें
    4
    मौसम पर ध्यान दें और पेशेवरों की सिफारिशों का पालन करें। कई पहाड़ी क्षेत्रों में इन भविष्यवाणियों को हिमस्खलन काल के दौरान अपडेट किया जाता है। आप इस जानकारी को इंटरनेट, स्थानीय रेडियो या टीवी पर, रिसॉर्ट्स और सरकारी एजेंसियों में या विशेष नंबरों पर कॉल कर सकते हैं (जो प्रत्येक देश पर निर्भर करते हैं)। अगर हिमस्खलन के खतरे के साथ स्थान की यात्रा को निराश किया गया है, तो उसे स्थगित कर या फिर पुनर्वितर करें। यदि आप रिसॉर्ट के पास हैं या अक्सर इस्तेमाल किए गए ट्रेल्स के पास हैं, तो आपको चेतावनी के संकेत भी मिल सकते हैं।
    • उन लोगों पर भरोसा मत करो जो कहते हैं कि आपको संकेतों और सूचनाओं का पालन करने की आवश्यकता नहीं है यह मूर्खता या बदतर का संकेत हो सकता है - अपने कौशल और ज्ञान में अति आत्मविश्वास से। उनके साथ शब्दों में आने की कोशिश करें लेकिन अगर वे खतरनाक चीजें करने पर जोर देते हैं तो उनका पालन न करें।
  • हिमस्खलन देश के चरण 5 में सुरक्षित रहें
    5



    हिमस्खलन की क्षमता के लिए बर्फ की जांच कैसे करें। संभावित खतरनाक ढलान में भाग लेने से पहले, पास के एक छोटे, सुरक्षित ऊंचाई ढूंढें - जहां आप इन परीक्षणों को कर सकते हैं जगह को उसी स्थान के ढलान के कोण और पहलू का होना चाहिए, जिसे आप पार करना चाहते हैं - लेकिन यह काफी छोटा होना चाहिए कि "मिनी हिमस्खलन" जो आप बनाते हैं वह खतरनाक नहीं होगा। यदि यह निर्धारित करना संभव है कि बर्फ की परतें मजबूत और मजबूत हैं, ढलान शायद यह सुरक्षित होगा बर्फ में तराजू से टेस्ट डिग (जिसमें स्विस और संबंधित तकनीकों शामिल हैं) करने के लिए आप कई परीक्षण कर सकते हैं। अधिक विवरण के लिए नीचे "संदर्भ" अनुभाग देखें। इसके अलावा, हमेशा अपने आप से पूछें कि मौसम संभव अस्थिरता के लिए योगदान दे रहा है।
    • हिमस्खलन काल के दौरान सुरक्षित राह चुनें। अन्यथा, यहां तक ​​कि घर या होटल के कमरे / नेशॉर्ट भी नहीं छोड़ें। ये ट्रेल्स किसी भी ढलान के पास नहीं जाते जहां एक खतरनाक घटना हो सकती है।
    • "अंतर्ज्ञान" पर भरोसा मत करो या जब आपके जीवन की बात आती है तो - अपने ज्ञान का उपयोग करके ढलान की सुरक्षा का आकलन करें। यदि आप चेतावनियों और चेतावनियों की उपेक्षा करते हैं, तो आप अपने जोखिम पर हैं।
  • हिमस्खलन देश के चरण 6 में रहें सुरक्षित रहें
    6
    तैयार रहें एक ऐसे देश की यात्रा करते समय जहां हिमस्खलन होते हैं, कुछ साधारण उपकरण ले जाने से आपका जीवन बचा सकता है:
    • इनक्लिनोमीटरः चूंकि हिमस्खलन आमतौर पर केवल 25-50 डिग्री के ढलान पर होते हैं और इन घटनाओं में से 90% 30 से 45 डिग्री के बीच होते हैं, इसलिए इनक्लिनोमीटर सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है जो आप समस्याओं से बचने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसे माध्यम से पास करने का प्रयास करने से पहले ढलान के कोण को निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग करें यदि कोण खतरनाक है, तो जगह छोड़ दें।
    • ध्वज: अपने संगठन के शीर्ष स्तर में एक झंडा है इसे चालू करें और छोड़ने से पहले इसका परीक्षण करें
    • बचाव रस्सी: झंडे के आविष्कार से पहले, मुख्य हिमस्खलन सुरक्षा उपकरण बचाव रस्सी था - और यह अभी भी उपयोगी है। अपने कपड़ों में से किसी एक को सम्मिलित करें (लगभग 9 मीटर लंबा) और इसे पीछे से खींचें यदि आपको दफन किया गया है, तो कम से कम कुछ सामग्री सतह से ऊपर होगी।
    • हिमस्खलन जांच: एक समूह के प्रत्येक सदस्य को एक हिमस्खलन की स्थिति में दफन पीड़ितों की खोज के लिए जांच चलानी चाहिए।
    • फावड़ियों: सभी को दफन करने में मदद करने के लिए एक फावड़ा भी होना चाहिए।
    • हिमस्खलन एयरबैग प्रणाली: ये अपेक्षाकृत नए उपकरण पीड़ितों की सतह से ऊपर रहने में सहायता करते हैं। सिस्टम एक बैकपैक में तैयार किया जाता है और जब हिमस्खलन शुरू होता है तब इसका उपयोग किया जाना चाहिए। वे महंगे हैं लेकिन वे ज़िंदगी बचा सकते हैं
  • हिमस्खलन देश के चरण 7 में रहें सुरक्षित रहें
    7
    अभ्यास जब भी संभावित हिमस्खलन सुरक्षा प्रक्रियाओं। ऐसी कई कार्रवाइयां हैं जिनसे आप हिमस्खलन से बचने या उससे दूर रहने जैसी संभावनाओं को बेहतर कर सकते हैं जैसे कि निम्नलिखित:
    • जलवायु का अध्ययन करें यदि आप जानते हैं कि क्षेत्र बर्फीले वर्षा प्राप्त हुआ है, उदाहरण के लिए, पिछले बर्फबारी से पहले, अस्थिर बर्फ की संभावना बहुत अधिक है। ठंड और अन्य संबंधित परिस्थितियां उत्पन्न करने वाली स्थितियों को पहचानना सीखें (ऊपर प्रकृति के चेतावनी के संकेतों को कैसे पहचानें)
    • समूहों में यात्रा करना यदि आप अकेले हैं और एक हिमस्खलन के दौरान दफन या घायल हो गए हैं, तो जीवित रहने की संभावनाएं छोटी (या न कहीं) - खतरनाक इलाके पर अकेले स्कीइंग नहीं चलें। हमेशा कम से कम एक व्यक्ति के साथ यात्रा करें और सुनिश्चित करें कि इन परिस्थितियों के लिए आपके साथी के पास सुरक्षा प्रशिक्षण है किसी समूह में यात्रा करने की कोशिश करें जो संतुलित गति है - धीमी सदस्य हमेशा आपको धीमा कर देगा, जो कि हिमस्खलन से ग्रस्त स्थानों में खतरनाक हो सकता है। यदि समूह में कोई ऐसा व्यक्ति है जो स्की बहुत धीमा है, तो उस व्यक्ति को वापस लेने के बजाय अपने लक्ष्य को दिन के लिए सीमित करें पेड़ के माध्यम से स्कीइंग करते समय जोड़े (यह समस्याएं और दुर्घटनाओं से बचेगा)
    • खतरनाक समय के दौरान हिमस्खलन से प्रभावित इलाकों से गुजरने वाले ट्रेल्स पर स्कीइंग जब ढलानों से 50-100 मीटर की दूरी पर रहता है और शांत हो सकता है - दुर्घटनाओं की संभावना को कम करते हुए अगर कोई हिमस्खलन होता है
    • ढलान ऊपर या नीचे पार करें - बीच में नहीं। यदि आप बीच में होते हैं तो एक हिमस्खलन शुरू हो जाता है, तो आप शायद समय पर एक सुरक्षित स्थान पर नहीं पहुंच पाएंगे। हालांकि, अगर आप ढलान के ऊपर या नीचे स्थित हैं, तो आप जल्दी से स्थानांतरित हो सकते हैं और खतरे से बच सकते हैं। पर्वत श्रृंखलाओं के नजदीक रहें - लेकिन गोदामों से दूर - या घाटियों के साथ यात्रा करें जो ढलान के संबंध में आपको अधिक स्थान प्रदान करते हैं (यदि आप हिमस्खलन ऊपर से शुरू होते हैं)। यदि आपको संभावित खतरनाक ढलान के ऊपर या नीचे जाना है, तो अपनी किनारे के करीब रहें और सीधे ऊपर या नीचे जाएं बीच में यात्रा न करें या "क्रॉसिंग" करें
    • जब आप आराम करने के लिए जाते हैं, खतरनाक क्षेत्रों से दूर रहें उत्तर अमेरिकी लेखक टोनी डाफरन कहते हैं, में हिमस्खलन सुरक्षा जो इस के बावजूद स्पष्ट सलाह की तरह लगता है, कई परिवारों को स्कीइंग के दौरान खुले और बड़े बिंदुओं के दृष्टिकोण का लाभ उठाने के लिए प्रलोभन होता है - जो कि बर्फ दुर्घटना की संभावना हो सकती है। वही आपके शिविर की नियुक्ति के लिए जाता है।
    • पता है कि कब हारना और वापस आना है जब स्थिति खराब हो जाती है तब तक नहीं रहें अगर रात आ रही है और बर्फ अस्थिर लगता है, वापस आ जाओ। आपको शिविर / नेशॉर्ट आदि पर वापस जाने के लिए चालक दल को मनाने की अपनी प्रतिबंधात्मक क्षमता का प्रयोग करना पड़ सकता है। तो तैयार रहें और संकेतों और कारणों को समझाने के लिए तैयार रहें कि आपको यात्रा के साथ क्यों नहीं जाना चाहिए।
  • हिमस्खलन देश के चरण 8 में रहें सुरक्षित रहें
    8
    जानें कि हिमस्खलन की स्थिति में क्या करना है हालांकि आदर्श यह है कि आपको कभी भी हिमस्खलन का सामना नहीं करना पड़ सकता है या नहीं, यह जानने के लिए कि ऐसा होने पर क्या करना है, आपके अस्तित्व की संभावना बढ़ जाती है। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेना इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इन स्थितियों और बचाव तकनीकों में अस्तित्व के बारे में जानें। इन दृष्टिकोणों में से कोई भी व्यक्ति को "जन्मजात" नहीं है-उन्हें सीखना चाहिए और यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप पहली बार अचानक अनुभव करना चाहते हैं
    • अपने भागने के मार्ग की कल्पना करें संभावित खतरनाक ढलान पर जाने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए जांच करें कि यदि कोई हिमस्खलन हो तो आप कहाँ जा सकते हैं कभी-कभी अलग-अलग सुरक्षित क्षेत्रों, जैसे कि चट्टानों या पेड़ों के पास, हो सकते हैं। यदि नहीं, तो संभवतः आपको एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए ढलान को पार करना होगा। इन बिंदुओं को पार करने का सबसे तेज और सबसे सुरक्षित तरीका खोजें और यहां तक ​​कि आगे बढ़ने से पहले एक योजना बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो संभावित खतरनाक ढलानों को पार करने से बचें। जबकि एहतियाती उपायों का परीक्षण और लेना आपके जीवन को बचा सकता है, हिमाच्छन्न स्थानों में यात्रा करने का एकमात्र वास्तव में सुरक्षित तरीका ऐसे इलाकों से बचने के लिए है। अगर संदेह में, छोड़ मत करो
    • कुल मिलाकर, उत्तर की ओर ढलान सर्दियों के दौरान अधिक खतरनाक होते हैं (उत्तरी गोलार्ध में, जाहिर है)। जो कि दक्षिण का सामना करते हैं, हालांकि, वसंत में और विशेष रूप से धूप और गर्म मौसम के दौरान खतरनाक हो जाते हैं दक्षिणी गोलार्ध में, प्रक्रिया उलट हो जाती है।
    • समूह में यात्रा करते समय, एक समय में एक व्यक्ति को क्रॉस ढलान हालांकि उच्च संख्या में लोग सुरक्षित हैं, एक हिमस्खलन एक क्षण में आपकी टीम के सभी सदस्यों को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको इस तरह के इलाकों को पार करना है, तो एक समय में केवल एक व्यक्ति को खतरे में डाल दिया जाता है - शेष समूह को सावधानी से देखना चाहिए
    • चरम मामलों में, स्की डंडे जांच की जगह ले सकते हैं और बोर्डों को फावड़ियों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आइटम प्रभावी नहीं हैं, फिर भी तो "असली" उत्पादों को सुरक्षित रहने के लिए ले जाएं
    • हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए, हिमस्खलन ज़ोन और ज़िपर्स को कसकर अपने शरीर के संपर्क में आने से रोकने के लिए उचित कपड़ों और कपड़े पहनें।
    • यद्यपि लोग अक्सर मानते हैं कि ज़ोर से झंकार हिमस्खलन बना सकते हैं, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ध्वनि के कारण इस घटना की संभावना बहुत कम है।
    • हिम वाहक उपयोगकर्ता उत्तर अमेरिका में हिमस्खलन से अधिकतर मौतों का कारण बनता है, क्योंकि ये उपकरण भारी है और एक दिन में अधिक जमीन को कवर कर सकते हैं, क्योंकि एक व्यक्ति स्कीइंग कर सकता है। वाहन की यह क्षमता, हालांकि, ढलानों के पास ड्राइवरों को और अधिक कम कटौती करने के लिए अनुमति देता है। यदि आप इस उपकरण का उपयोग करते हैं, तो इसकी अतिरिक्त गतिशीलता का लाभ उठाएं और खतरे से बचें, भले ही इसका मतलब है कि आपको सवारी का मार्ग बदलना होगा। यदि आप ड्राइवरों के पास स्कीइंग कर रहे हैं, तो उनसे दूर रहने के लिए और अधिक ध्यान दें, यदि आप हिमस्खलन वाले भू-भाग पर हैं
    • बर्फ में वाहनों की "रन" विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है। सुरक्षित रहने के लिए, उनका अभ्यास करने से बचें यदि आप अभी भी कोशिश करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि केवल एक मशीन एक समय में एक ढलान नीचे जाती है। इसके अलावा, इस इलाके के आधार पर पार्किंग से बचें - और पहले से स्थिरता का परीक्षण करें।
    • उत्तल ढलान अवतल ढलानों की तुलना में अक्सर अधिक खतरनाक होते हैं - इसके अलावा, पहाड़ की पवनचक्की के किनारे, जिसमें बर्फ जमा हो सकता है, हवादार पक्षों की तुलना में अक्सर अधिक खतरनाक होते हैं। क्रेनियों के ऊपर या नीचे जाकर भी एक बुरा विचार है वनस्पतियों के बिना खुली ढलान खतरे क्षेत्र हैं- पेड़ों के बीच की जगह के आधार पर, इन क्षेत्रों में भी हिमस्खलन की संभावना हो सकती है।

    चेतावनी

    • लापरवाही मत बनो। कभी-कभी दोस्तों और रिश्तेदारों और तंत्रवादियों के दबाव में हिमस्खलन के कारण मृत्यु की घटना में योगदान होता है - पूरी तरह से रोके जाने वाली घटनाएं। अगर आपको कुछ साबित करना पड़ता है, तो ऐसा करने के लिए ढलान का स्थान नहीं है।
    • पेशेवर बचाव कार्यकर्ताओं को अचानक पहुंचने के लिए इंतजार न करें - घायल व्यक्ति के लिए बहुत देर हो सकती है
    • यह एक अच्छा विचार है कि शुरुआती स्कीयर को अधिक "मूल" ढलानों पर छोड़ दें जो कोई गिरने वाला है वह अनुभवी लोगों की तुलना में बर्फ में अधिक अस्थिरता के निशान पैदा करेगा।
    • हिमपात गड्ढे आपकी सुरक्षा की गारंटी नहीं देते हैं उस स्थान के बाहर स्थानीय स्थितियां जहां आप खुदाई करते हैं, हिमस्खलन उत्पन्न कर सकते हैं। इन संरचनाओं को कहीं भी न बनाएं
    • कुछ ढलानों पर उतरते समय सावधान रहें- नाबालिग हिमस्खलन के कारण खो जाने या घायल हो जाना आसान हो सकता है।
    • अपनी रक्षक या जोखिम को कम न करें, क्योंकि आपके पास झंडा है और आप अनुभव के साथ लोगों के समूहों के साथ यात्रा कर रहे हैं। यहां तक ​​कि नवीनतम उपकरणों और तकनीकों के उपयोग के साथ, हिमस्खलन में पकड़े गए लोगों का एक उच्च प्रतिशत बच नहीं सकता है बचाव के लिए अस्तित्व की कुंजी है
    • इस अनुच्छेद में दी गई जानकारी आपको ऐसे देशों में सुरक्षित रखने के लिए किकऑफ़ है, जहां हिमस्खलन हैं। हालांकि, वे सुरक्षा पाठ्यक्रमों की जगह नहीं करते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • झंडे
    • फावड़ियों
    • हिमस्खलन जांचें
    • हिमस्खलन के लिए एयरबैग
    • कोण नापने का यंत्र

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com