IhsAdke.com

सूखी बर्फ कैसे स्टोर करें

शुष्क बर्फ ठोस कार्बन डाइऑक्साइड से बना होता है और बहुत ठंडा होता है। इसके कई उपयोग हैं, हालांकि यह ज्यादातर मामलों में ताजा उपज छोड़ने के लिए लागू होता है। सूखी बर्फ का एक फायदा यह है कि यह विरघनीय होने के लिए कोई तरल नहीं छोड़ता क्योंकि यह ऊष्मायन करता है, जिसका मतलब है कि यह -78 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर गैस बन जाता है। सूखी बर्फ बहुत खतरनाक हो सकता है, साथ ही साथ संभावित जलन और ठंड का कारण बनने में सक्षम है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे कैसे स्टोर और संभाल करना है।

चरणों

विधि 1
शुष्क बर्फ को संग्रहीत करना

चित्र ड्राय आइस स्टेप 1 नामक चित्र
1
उस समय के निकट शुष्क बर्फ खरीदें, जिसका उपयोग किया जाएगा। यद्यपि उच्च बनाने की प्रक्रिया में देरी हो सकती है, लेकिन इसे शामिल करने का कोई तरीका नहीं है। इसलिए, इसे समय के करीब के रूप में प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपयोग किया जाएगा। प्रति दिन, यह 2.2 किग्रा से 4.5 किलोग्राम सूखा बर्फ से खो जाएगा, भले ही अच्छी तरह से संग्रहीत हो।
  • चित्र ड्राय आइस स्टेप 2 नामक तस्वीर
    2
    अछूता दस्ताने रखें और हथियारों की रक्षा करें। सूखी बर्फ बेहद कम तापमान की वजह से त्वचा को जला कर सकता है, जिससे हाथ में ठंड और जलने से हाथों की रक्षा के लिए अछूता दस्ताने की आवश्यकता होती है। जितना संभव हो सूखी बर्फ के साथ सीधे संपर्क से बचें। इसके अलावा, लंबी आस्तीन का इस्तेमाल उत्पाद के प्रभावों के खिलाफ हथियारों की रक्षा कर सकता है।
  • चित्र ड्राय आइस स्टेप 3 नामक तस्वीर
    3
    एक अच्छी तरह से अछूता वाले कंटेनर में बर्फ सूखा रखें। एक कूलर मोटे स्टायरोफोम का सूखा बर्फ एक लंबी अवधि के लिए ठोस अवस्था में रखने के लिए एक अच्छा विकल्प है। कूलर का उपयोग भी किया जा सकता है, जैसे कि ठंडे पेय पदार्थों को स्टोर करते हैं
  • चित्र ड्राय आइस स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    कंटेनर में क्रिप्प्प्ड पेपर लोड करें पत्रिका, उदात्तीकरण प्रक्रिया के लिए crumpled कागज देरी हो रही है (क्योंकि यह कंटेनर के शून्य अंतरिक्ष कम कर देता है)।
  • चित्र ड्राय आइस स्टेप 5 नामक तस्वीर
    5
    जब संभव हो तो कंटेनर बंद रखें जितना ज्यादा खुल जाता है, उतनी ही गर्म हवा में आती है, उच्चतर क्रियाएं बढ़ती हैं, जिसका मतलब है कि सूखी बर्फ बहुत तेजी से उजागर करेंगे।
  • चित्र ड्राय आइस स्टेप 6 नामक चित्र शीर्षक
    6
    जगह रखें कूलर एक ठंडे स्थान पर अगर मौसम ठंडा है, एक externo- वातावरण में रखने अगर मौसम गर्म है, एक ठंडे स्थान और आंतरिक में कंटेनर छोड़ दें। असल में, बाहरी तापमान कूलर जितना संभव हो उतना छोटा होना चाहिए, क्योंकि यह बर्फ की ऊष्मायन वेग को धीमा करता है
  • चित्र ड्राय आईस्क चरण 7
    7
    जलने के लिए देखो यदि आपके पास हल्का जला होता है जो केवल लाली का कारण बनता है, तो इसका इलाज करना चाहिए - हालांकि, यदि फफोले मौजूद हैं या सूखी बर्फ की वजह से त्वचा छील रही है, तो डॉक्टर को देखना जरूरी है
  • विधि 2
    खतरों से बचना




    चित्र ड्राय आइस स्टेप 8 नामक चित्र
    1
    एक हवादार जगह में बर्फ सूखा रखें चूंकि यह उत्पाद कार्बन डाइऑक्साइड को रिलीज करता है, यह घर के अंदर मनुष्यों के लिए हानिकारक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि कमरे में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त ताजा हवा है जिसमें सूखी बर्फ जमा हो। अन्यथा, यह लोगों और जानवरों पर घुट पैदा कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि एक संलग्न कार किसी भी वेंटिलेशन के बिना एक क्षेत्र है, खासकर अगर वातानुकूलन बंद है। एक पार्क की गई कार में सूखी बर्फ न छोड़ें - परिवहन के दौरान, खिड़कियों को खोलें या चेक करें कि एयर कंडीशनर वाहन में प्रवेश करने के लिए ताजी हवा के लिए है। इसके अलावा, ड्राइविंग करते समय सूखी बर्फ को अच्छी तरह से दूर रखें।
  • चित्र ड्राय आइस चरण 9
    2
    एक हवाई कंटेनर का उपयोग न करें सूखी बर्फ बहती है और पिघल नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्बन डाइऑक्साइड को रिलीज करता है - जैसे ही यह गैस में बदल जाता है, वहां कार्बन के बाहर आने के लिए कमरे की आवश्यकता होती है। भली भांति मुहरबंद कंटेनरों में, गैस अत्यधिक हो सकती है, जिससे विस्फोट होता है।
  • चित्र ड्राय आइस स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    इसे फ्रीजर डिब्बे में मत डालें। यह भली भांति से सील है इसलिए सूखी बर्फ विस्फोट का खतरा है। इसके अलावा, एक रेफ्रिजरेटर में सूखी बर्फ डालकर सिस्टम को नष्ट कर सकता है, क्योंकि थर्मोस्टेट ऐसे तापमान का सामना नहीं कर सकते।
  • चित्र ड्राय आइस चरण 11
    4
    बर्फ तोड़ते समय धूप का चश्मा पहनें और चेहरे की शील्ड पहनें अगर आपको सूखी बर्फ के ब्लॉक को तोड़ने की ज़रूरत होती है, आँखों और चेहरे की रक्षा के लिए आंखों के चश्मे पहनते हैं क्योंकि व्यक्ति की आंखों तक पहुंचने वाले बर्फ का खतरा होता है, जलने के कारण।
  • चित्र ड्राय आइस चरण 12
    5
    कम क्षेत्रों से संपर्क न करें कार्बन डाइऑक्साइड कंटेनर के नीचे जमा होता है क्योंकि यह आपके द्वारा साँस हवा की तुलना में भारी है। इसलिए, यह कम क्षेत्रों में जम जाता है ऐसे स्थानों के पास अपना सिर मत डालें
  • चित्र ड्राय आइस चरण 13
    6
    जिन सतहों पर बर्फ तैनात है, उनके बारे में सावधान रहें। यह बेहद कम तापमान के कारण उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है कुछ काउंटरटॉप्स या टाइल्स की सतहें सूखी बर्फ से संपर्क में आने पर दरार कर सकती हैं।
  • चित्र ड्राय आइस चरण 14
    7
    सूखा बर्फ का ठीक से निपटारा। सूखी बर्फ के निपटान के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि उपयोग नहीं किया गया यह Sublimating जाने के लिए है। यकीन है कि कमरे में अच्छी तरह से गैस में सूखी बर्फ के प्रसंस्करण के दौरान हवादार किया गया है।
    • एक सिंक या शौचालय में सूखा बर्फ मत डालें, क्योंकि वे नष्ट हो सकते हैं। इसके अलावा, इसे कचरे के डिब्बे में न रखें या उन जगहों पर छोड़ दें जहां आप गलती से लोगों के संपर्क में आ सकते हैं या किसी के साथ आप सूखी बर्फ को छू रहे हैं। गंभीर जलने का खतरा बहुत अधिक होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी भी समय, सूखी बर्फ को संभालने के दौरान, आपको सिरदर्द होना है, आपको श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, आपको चक्कर आती है या आप महसूस करते हैं कि आपकी हृदय की गति तेज है, एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में तुरंत प्रवेश करें, क्योंकि ये घुटन के लक्षण हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com