IhsAdke.com

सूखी बर्फ के साथ भोजन कैर्री कैसे करें

1835 में एक फ्रांसीसी आविष्कारक द्वारा सूखी बर्फ की खोज की गई थी। एड्रियन-जीन-पियरे थिलोरियर ने नोट किया कि जब उन्होंने तरल कार्बन डाइऑक्साइड के सिलेंडर खोले थे, तो सूखा ठोस बर्फ के पीछे वाष्पीकृत गैस छोड़ दी गई थी। यह ठोस गैस अमेरिका के सूखी बर्फ निगम द्वारा "सूखी बर्फ" के रूप में दर्ज किया गया था, जिसने प्रशीतन के लिए व्यावसायिक रूप से इसे बिक्री करना शुरू किया और यह अभी भी एक refrigerating या freezing एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है इसका तापमान जमे हुए पानी (-78 सी) के मुकाबले कम है और जब यह वाष्पीकरण करता है तो कोई अवशेष नहीं छोता है। सूखी बर्फ को सावधानी से संभाला जाना चाहिए - यह मानव त्वचा के संपर्क में नहीं आ सकता है या ठंड जल्दी हो सकता है और क्योंकि यह एक ठोस गैस है, इसका उपयोग करने के लिए कुछ सुरक्षा सावधानी बरती जानी चाहिए। यह कई अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी है, जिसमें परिवहन के दौरान खाना ठंडा या जमे हुए रखा गया है।

चरणों

विधि 1
घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन

ड्राफ्ट आइस स्टेप 1 के साथ शिप फूड्स नामक चित्र
1
परिवहन की अपनी पद्धति पर विचार करें
  • जैसा कि आमतौर पर नाशपाती वस्तुओं को सूखा बर्फ से भेज दिया जाता है, सबसे तेज शिपिंग मोड अक्सर सबसे अच्छा होता है। यह आमतौर पर हवाई यात्रा के विकल्प की ओर जाता है सूखा बर्फ पर वस्तुओं के लदान के बारे में एयरलाइंस की बहुत विशिष्ट जानकारी है और यह कंपनियों के बीच भिन्न हो सकती है। जैसा कि सूखे बर्फ से वाष्पीकरण होता है, यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस का रूप बनाता है और एक संलग्न स्थान में जैसे कि एक विमान, यह ऑक्सीजन को विस्थापित कर सकता है। इसलिए, एयरलाइन के परिवहन के लिए विशिष्ट नियमों का पालन करना आवश्यक है।
  • ड्राफ्ट आइस स्टेप 2 के साथ शिप फूड्स नामक चित्र
    2
    गंतव्य देश के लिए शिपिंग नियमों की जांच करें
    • कुछ देश केवल पूरी तरह से प्रलेखित आयातकों द्वारा देश को भोजन भेजते हैं। अन्य देश सूखा बर्फ में पैक किए जाने वाले उत्पादों को आयात करने की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए प्रत्येक देश के नियमों को विशेष रूप से जांचना आवश्यक है यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय शिपिंग कंपनी के माध्यम से जहाज करते हैं, तो यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है कि क्या सूखी बर्फ से जुड़े किसी भी परिवहन नियम हैं मेल को उन देशों के बारे में यह जानकारी नहीं हो सकती है जो पैकेज प्राप्त करेंगे, भेजने से पहले नियमों को जानने का प्रयास करें
    • शुष्क बर्फ की मात्रा की जरूरत पर विचार करें। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने यह विनियमित किया है कि हर पैकेज में उपयोग किए जाने वाले शुष्क बर्फ की मात्रा 200 किलो से अधिक नहीं हो सकती। प्रत्येक एयरलाइन के संकुल के संबंध में अपने स्वयं के नियम होंगे- अपने शिपमेंट को पैक करने से पहले इसे चेक कर लें।
  • ड्राफ्ट आइस स्टेप 3 के साथ शिप फूड्स नामक चित्र
    3
    पैकेज लेबल की जांच करें
    • आईएटीए के लिए आवश्यक है कि शिपिंग लेबल में निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए: विशेष "संयुक्त राष्ट्र 1845" लेबल को सूखी बर्फ के साथ पैकेज की पहचान करनी चाहिए, शब्द "सूखी बर्फ" पैकेजिंग पर दिखना चाहिए, पदार्थ का शुद्ध वजन किलोग्राम में होना चाहिए और प्रेषक और सामान का पूरा पता होना चाहिए। कक्षा 9 शिपिंग लेबल का उपयोग भी किया जाना चाहिए।
  • सूखी आइस चरण 4 के साथ शिप फूड्स नामक चित्र



    4
    शिपिंग तिथि और समय पर विचार करें जो पारगमन में होगा
    • परिवेश तापमान पर निर्भर करता है, सूखा बर्फ की मात्रा और उत्पाद को भेज दिया जाना चाहिए, यह अलग दर पर प्रचलित होगा वाहक सप्ताहांत पर भेजने की सलाह नहीं देते, क्योंकि उत्पाद कार्गो में स्थित अनावश्यक समय या टर्मिनल रख सकते हैं। इसके अलावा, सूखी बर्फ में पैक किए जाने वाले खराब होने वाले उत्पादों को ट्रांजिट में 30 घंटे से अधिक समय के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि उन्हें पिघल दिया जा सकता है।
  • विधि 2
    घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय भूमि परिवहन

    ड्राफ्ट आइस चरण 5 के साथ शिप फूड्स नामक चित्र
    1
    पैकेजिंग नियमों का निरीक्षण करें।
    • सूखा बर्फ वाले खराब होने वाले उत्पादों के परिवहन के लिए प्रत्येक देश का अपना विशेष पैकिंग नियम है। उत्पादों को आमतौर पर कंटेनर में पैक किया जाना चाहिए जो कार्बन डाइऑक्साइड की रिहाई की अनुमति देते हैं। सूखी बर्फ के अधिकतम वजन पर भी अनुपालन हो सकता है ज्यादातर मामलों में, यह स्पष्ट रूप से पैकेज पर चिह्नित होना चाहिए जिसमें इसमें सूखी बर्फ शामिल है गंतव्य के गंतव्य और आगमन के देशों के विशिष्ट कानून खोजें
  • ड्राफ्ट आइस स्टेप 6 के साथ शिप फूड्स नामक चित्र
    2
    विचार करें कि पैकेज पारगमन में कब तक होगा
    • बाहरी तापमान और परिवहन समय पर निर्भर करते हुए, शुष्क बर्फ में पैक किए जाने वाले खराब होने वाले सामानों को जितनी जल्दी हो सके भेज दिया जाना चाहिए। जब भी संभव हो "एक्सप्रेस" या "24 घंटे" शिपिंग चुनें सप्ताहांत में जहाज न करें, क्योंकि पैकेज को लंबे समय तक रोका जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सूखी बर्फ निजी इस्तेमाल के लिए सुपरमार्केट में खरीदा जा सकता है
    • यदि पैकेजिंग नियमों की अनुमति है, तो अपने शिपमेंट को सूखी बर्फ से एक अछूता वाले कंटेनर में पैक करने के लिए डिफॉस्ट्रिंग से अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • सूखी बर्फ संभालने में बहुत खतरनाक हो सकता है। हमेशा सुरक्षात्मक गियर पहनें और इसे आपकी त्वचा के संपर्क में न आने दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com