IhsAdke.com

कैसे शीत जला इलाज के लिए

जब त्वचा जमा शीतदंश होता ठंडे तापमान के लिए लंबे समय तक प्रदर्शन के कारण, सदस्यों में अधिक पाई जाती के रूप में हाथ और पैर, नाक, कान, गाल और गंभीर मामलों में ठोड़ी की उंगलियों प्रभावित साइटों की विच्छेदन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं । आम तौर पर, केवल त्वचा जमा होती है, लेकिन अधिक गंभीर स्थितियों में, गहरा ऊतक भी "मर" होता है और इसे नाजुक ढंग से संभालना चाहिए। इस हालत को नुकसान कम करने और अधिक गंभीर परिणामों की संभावना को कम करने के लिए विशेष चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
गुरुत्वाकर्षण का निर्धारण

ट्रीस्ट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 1 नामक छवि
1
ठंड के लिए जाँच करें ऊतक को बर्फ़ीली ठंडा जलने की तरह नहीं है, लेकिन यह पहले से हो सकता है। आइस क्रिस्टल, त्वचा की सतह पर इसके बजाय, जैसे कि जला पर होते हैं। त्वचा की अधिक मात्रा में रक्त वाहिकाओं, बहुत तेज या लाली के कारण होता है। अस्थिरता, दर्द और झुनझुनी पैदा हो सकती है - हालांकि, त्वचा को सामान्य रूप से दबाव में होना चाहिए, अत्यधिक स्तब्ध होने के बिना और इसकी सामान्य बनावट बनाए रखना चाहिए जब त्वचा गर्म हो जाते हैं तब लक्षण बढ़ जाते हैं
  • बर्फ़ीली वयस्कों की तुलना में अधिक बच्चों को प्रभावित कर सकती है, आमतौर पर कान, उंगलियों और पैर की उंगलियों, नाक और गालों जैसी अंगों तक पहुंचती है।
  • ठंड के मौसम की वजह से त्वचा की ठंड के संकेत अधिक से अधिक जोखिम के साथ स्थिति पैदा करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट 2
    2
    जलने की जांच करें हालांकि उन्हें सतही नहीं लगता है, उनका नाम है क्योंकि उनका इलाज किया जा सकता है, हालांकि यह त्वचा की ठंड से अधिक गंभीर स्थिति है। यह सूक्ष्मता द्वारा पहचाना जाता है, जो त्वचा से सफेद टोन और एक "पीले रंग का भूरे रंग" प्राप्त करता है, लाल पुस्टल्स, लांसीनैंट दर्द और सूजन और कठोर उपस्थिति के साथ त्वचा के अलावा।
    • जड़ ऊपरी है जब ऊतक के नुकसान की कम संभावना है। इस तरह की चोट वाले लोग 24 घंटे के भीतर स्पष्ट तरल पदार्थ के साथ फफोले सकते हैं, आमतौर पर ऊतक हानि के लिए बिना, प्रभावित क्षेत्रों के बाहरी हिस्सों में।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट 3
    3
    जलने की जांच करें बुरी तरह जल ठंड में त्वचा की वजह से एक पीला उपस्थिति के साथ दिखेगा त्वचा के घावों के सबसे खतरनाक रूपों, जा रहा है "पॉलिश" और कड़ी की भावना प्रभावित क्षेत्र में स्तब्ध हो जाना पेश अलावा, छुआ जा करने के लिए कर सकते हैं। कई बार, अत्यधिक ऊतक को जलाकर रक्त या छाती के लक्षण (अंधेरे या भूरे रंग के नेक्रोटिक त्वचा) के साथ फफोले विकसित हो सकते हैं।
    • ठंडे जल के सबसे गंभीर रूप मांसपेशियों और हड्डियों तक पहुंच जाते हैं, जिससे त्वचा और ऊतकों की मौत हो सकती है। इस प्रकार की चोट में ऊतकों को खोने का मौका उच्च है।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    ठंड से बाहर निकलना और जितनी जल्दी हो सके उपचार प्राप्त करें। यदि आप भीतर के अस्पताल में जा सकते हैं दो घंटे, अपने आप का इलाज करने की कोशिश मत करो - अगर आप शीत से आश्रय नहीं ले सकते, तो क्षेत्र को फिर से गरम करने की कोशिश न करें, खासकर अगर कोई मौका है कि वह फिर से फ्रीज कर देगा। ठंड, defrosting, ठंड और फिर से defrosting के चक्र उन्हें ठंड से अधिक ऊतक क्षति हो सकती है।
    • जब निकटतम अस्पताल दो घंटे से अधिक दूर होता है, तो अपने आप से उपचार शुरू करें। तीनों स्थितियों - त्वचा की ठंड, सतही जल और गंभीर जलन - मूल रूप से उसी तरह से इलाज किया जाना चाहिए जब अस्पताल से दूर हो।
  • भाग 2
    जगह गरम करना

    इमेज शीर्षक से फ्रॉम फ्रॉस्टबाइट चरण 5
    1
    प्रभावित क्षेत्र को गर्म करके शुरू करें एक बार जब आप का एहसास आपके शरीर में ठंड से जला दिया क्षेत्रों देखते हैं कि - आम तौर पर उंगलियों और पैर की उंगलियों, कान और नाक - यह उन्हें गर्म करने के लिए कुछ उपायों को अपनाने के लिए आवश्यक है। अपने हाथों या उंगलियों को अपने बगलों के नीचे रखें या अपने चेहरे, उंगलियों या अपने शरीर के किसी भी क्षेत्र में अधिक गर्मी जोड़ने के लिए हाथों को चमकदार रखें। यदि वहां है, तो गीला कपड़ों को निकाल दें, क्योंकि वे शरीर के तापमान को बढ़ाने की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबीट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि जरूरी हो, तो एंटी-इन्फ्लैमेटरीज का उपयोग करें। जब आप सतही जल से पीड़ित होते हैं, तो पुनर्वास की प्रक्रिया दर्ददायक हो सकती है - आगे की पीड़ा से बचने के लिए, एनआईएसआईडी (गैर-स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लॉमरेटरी ड्रग्स) जैसे आईबुप्रोफेन एस्पिरिन का सेवन न करें, क्योंकि यह एक ऐसी दवा है जो उचित उपचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकती है। सही खुराक के लिए पैकेज डालने पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट चरण 7 नामक छवि
    3
    जला हुआ क्षेत्र गरम पानी में डुबोकर गरम करें। 40 और 42 डिग्री सेल्सियस के तापमान के बीच पानी के साथ एक कटोरा या कटोरे भरें, साथ 40.5 डिग्री सेल्सियस आदर्श तापमान माना जा रहा है। इन से ऊपर के तापमान से बचें, क्योंकि त्वचा को जलाया जा सकता है, जिससे बुलबुले हो सकते हैं। यदि उपलब्ध हो, संक्रमण को रोकने के लिए पानी में जीवाणुरोधी साबुन जोड़ें। प्रभावित क्षेत्र को 15 से 30 मिनट तक दबाना।
    • यदि आपके पास अपने हाथों में एक थर्मामीटर नहीं है, तो उस जगह को रखकर पानी की जांच करें, जो घायल नहीं है - जैसे कि आपके हाथ या कोहनी - पानी में। यह बहुत गर्म होना चाहिए, लेकिन एक संतोषजनक स्तर पर। यदि यह बेहद गर्म है, तो इसे थोड़ा नीचे शांत करें
    • यदि संभव हो तो, नल का पानी का उपयोग करें, न रोकें। यहां तक ​​कि एक भँवर सेवा करेगा।
    • जमी क्षेत्र को कटोरा या कंटेनर के पक्षों को स्पर्श करने की अनुमति न दें, या त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है।
    • 15 से 30 मिनट के लिए क्षेत्र को फिर से गरम न करें। चूंकि यह पिघलना होता है, दर्द लेंसिंग हो सकता है - हालांकि, जब तक पिघलना पूर्ण नहीं हो जाता है, तब तक इसे पुनर्जन्म करना महत्वपूर्ण होता है। फिर से गरम करने की प्रक्रिया को जल्द ही रोककर अधिक चोट लग सकती है।
    • गंभीर जलन में, एक घंटे तक गर्मी के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक



    4
    सूखी गर्मी का उपयोग न करें, जैसे संपीड़ित, फायरप्लेस या हीटर इस तरह के गर्मी के स्रोतों को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता है, ठंडे जलने के लिए आवश्यक क्रमिक गर्मी नहीं प्रदान करता है, और यह भी खराब हो सकता है या आगे की चोट पैदा कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि ठंड द्वारा जलाया गया क्षेत्र निष्क्रिय हो जाएगा और तापमान को मापना संभव नहीं होगा। सूखा गर्मी का उत्सर्जन करने वाले सूत्र ठीक से मॉनिटर नहीं किए जा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट का चरण 9
    5
    जलने वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें त्वचा गरम करने के लिए शुरू होता है के रूप में, आप झुनझुनी और एक गुलाबी या लाल, कभी कभी pustules साथ क्रय द्वारा जल घाव साइट के लिए उत्तेजना है, लेकिन एक सामान्य अनुभूति रिटर्न के साथ महसूस करने के लिए शुरू करना चाहिए। त्वचा को फफोला नहीं जाना चाहिए या फफोले नहीं मिलना चाहिए - यह आगे के नुकसान के संकेत हैं, जिसे तुरंत डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए इसके अलावा, यदि त्वचा कुछ ही मिनटों के बाद गर्म पानी में रहती है, तो गंभीर क्षति हो सकती है जो केवल एक चिकित्सक द्वारा उपचार योग्य है।
    • यदि संभव हो तो, प्रभावित क्षेत्र की तस्वीरें ले लें यह चिकित्सक को चोट की प्रगति की जांच करने में मदद करेगा, यह तय करना कि उपचार के साथ क्या सुधार है या नहीं।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबीट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    आगे के नुकसान से बचें चिकित्सा ध्यान की तलाश में रहें, लेकिन इस बीच, यह जरूरी है कि जलने के कारण खराब न हो। ठंड से प्रभावित त्वचा रगड़ें या न पहनें, अत्यधिक आंदोलन से बचें और बेहद कम तापमान से साइट को प्रभावित न होने दें।
    • रिहाइटेड क्षेत्रों को हवा में सूखे या नरम से साफ किया जाना चाहिए, लेकिन पोंछे नहीं, तौलिया नहीं।
  • 7
    अपने खुद के पट्टियाँ लागू न करें इसमें कोई गारंटी नहीं है कि ठंडे जलाने वाली जगहें बेहतर होती हैं, जब वे पट्टियों द्वारा सुरक्षित होती हैं, खासकर सही चिकित्सा उपचार पाने से पहले। इससे रोगी गतिशीलता को बाधित हो सकता है
    • चोट की मालिश न करें या ऊतक आगे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
    • जले हुए क्षेत्र को सूजन को कम करने के लिए लिफ्ट करें
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    छवि शीर्षक तिरछा फ्रॉस्टबाइट चरण 11
    1
    चिकित्सा उपचार खोजें शीतदंश की गंभीरता पर निर्भर, चिकित्सा उपचार के साथ सर्जरी गंभीर मामलों में किया जा रहा है स्वीमिंग सबसे आम variar- कर सकते हैं द्वारा प्राप्त,। जब चोट गंभीर है, चिकित्सक का विच्छेदन के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन प्रारंभिक जोखिम के बाद निर्णय एक से तीन महीने बाद किया जाता है और जैसे ही सभी ऊतक क्षति निर्धारित की जाती है।
    • चिकित्सक यह सुनिश्चित करेगा कि उचित पुन: प्रसन्नता हो रही है और ऊतकों की स्थिति का विश्लेषण करें जो बरामद नहीं हुए हैं। उपचार प्रदर्शन कर रहे हैं और मरीज को छुट्टी दे दी जाती है, तो एक डॉक्टर घाव साइट पर एक ड्रेसिंग करते हैं, सावधानियों कि recuperação- वे जला की गंभीरता के आधार पर बदलती दौरान लिया जाना चाहिए के बारे में विशेष निर्देश प्रदान करते हैं।
    • यदि यह बहुत गंभीर है, तो जल उपचार के लिए एक विशेष वार्ड में एक वार्ड हो सकता है।
    • अस्पताल छोड़ने के बाद चिकित्सक के कार्यालय में एक या दो दिन में लौटना आवश्यक होगा, खासकर मध्यम या गंभीर जलने के मामलों में। अत्यंत गंभीर मामलों में हर 10 दिन या दो सप्ताह के दौरान निरंतर परामर्श की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 12
    2
    उपचार के बाद आवश्यक कदमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। चूंकि जले से त्वचा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है, यह अधिक जोखिम के लिए बहुत अधिक संभावना है क्योंकि यह स्वयं को ठीक करना शुरू कर देता है आप उपचार के दौरान दर्द और सूजन से भी पीड़ित होंगे। बहुत सारे आराम प्राप्त करें और डॉक्टर के साथ निम्नलिखित पहलुओं पर चर्चा करें:
    • मुसब्बर वेरा लागू करें अध्ययनों से पता चलता है कि क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में शुद्ध मुसब्बर वेरा क्रीम लगाने से त्वचा को और अधिक नुकसान हो सकता है, साथ ही उपचार को बढ़ावा देने के अलावा।
    • बुलबुले के साथ डील करें फफोले शायद वसूली के दौरान त्वचा पर दिखाई देंगे और उन्हें फट नहीं करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर आपको सबसे अच्छा तरीके से निर्देश दे सकते हैं जब तक वे अपने दम पर टूट न सकें।
    • दर्द प्रबंधन डॉक्टर को आइफुप्रोफेन को परेशानी और सूजन के साथ मदद करने के लिए लिखना चाहिए - उन्हें बताए गए खुराकों के अनुसार खपत करें
    • संक्रमण से बचें विशेष रूप से अधिक गंभीर मामलों में, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार की दवाओं को निर्धारित और अनुशंसित रूप से लेने के लिए मौलिक महत्व है और संक्रमण वापस आ सकता है।
    • जानने के लिए कैसे स्थानांतरित करने के लिए उन मामलों में जहां जला पैर या पैर की उंगलियों को प्रभावित करता है, उन्हें इलाज के दौरान चलने और मजबूर होने से बचने के लिए, क्योंकि वे फिर से घायल हो सकते हैं। एक व्हीलचेयर या अन्य विकल्प चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए जा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट फ्रॉस्टबाइट चरण 13
    3
    ठंड के खिलाफ कमरे की रक्षा करें एक पूर्ण वसूली सुनिश्चित करने के लिए और क्षेत्र को फिर से घायल नहीं होने देना, यह जरूरी है कि छः से 12 महीनों तक ठंड से बढ़ने के लिए जलाए जाने से क्षेत्र की रक्षा करें।
    • समय सीमा और बहुत कम तापमान पर बिताए गए समय - खासकर अगर मौसम बारिश या हवा है - तो आपको अधिक शीतदंश नहीं भुगतना पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • यदि मौजूद है, हाइपोथर्मिया का इलाज पहले करना. हाइपोथर्मिया, केंद्रीय शरीर के तापमान के सामान्य स्तर को अत्यंत निम्न स्तर तक ले जाता है, जो घातक हो सकता है। ठंड के कारण जलने से पहले इसे हमेशा ध्यान देना चाहिए।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद ठंड जलने से बचने के लिए:
      • सामान्य दस्ताने के बजाय कपास के दस्ताने का उपयोग करें।
      • एक या दो मोटी वाले के बजाय कपड़ों की कई पतली परतें रखें।
      • कपड़े सूखा रखें, विशेष रूप से मोज़े और दस्ताने
      • बच्चों को जब भी बहुत ठंडा पड़ता है, उन्हें अंदर लाकर उन्हें अधिक परतें देना मत भूलना। वे ठंडे जलने के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं, क्योंकि वे वयस्कों की तुलना में गर्मी को तेज करते हैं।
      • सुनिश्चित करें कि स्नीकर्स या जूते बहुत तंग नहीं हैं
      • एक टोपी या टोपी पहनें जो कान और नाक दोनों की रक्षा करती है
      • आश्रय की तलाश करें जब आपको पता चलता है कि बर्फ का तूफान है या ठंड बहुत बड़ा है।

    चेतावनी

    • एक बार ठंड से जलने वाले सदस्यों को अच्छी तरह से गर्म किया जाता है, तो यह आवश्यक है कि वे फिर से फ्रीज न करें। इससे अपरिवर्तनीय ऊतक क्षति हो सकती है।
    • जब आप ठीक हो रहे हों तो धूम्रपान न करें या पीओ, क्योंकि ये दोनों रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप करते हैं।
    • सूखी या प्रत्यक्ष गर्मी जैसे आग (किसी भी प्रकार की), गर्म पानी की बोतलें या गर्म संकोचन के साथ क्षेत्रों को गर्म न करें, क्योंकि आपको संभवतः जला नहीं लगेगा। प्रभावित स्थानों को और भी अधिक जलाने को समाप्त करना आसान है
    • हाथों से सोते पानी का तापमान नहीं लगेगा, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि किसी अन्य व्यक्ति को तापमान की जांच करनी चाहिए ताकि आप जलन से बच सकें।
    • एक बार गठित होने पर, उन क्षेत्रों में जो हिमखंड से पीड़ित हैं, उन्हें तब तक नहीं स्थानांतरित किया जाना चाहिए जब तक कि वे सुधार न करें, क्योंकि इससे बड़ी गंभीर क्षति हो सकती है।
    • बच्चों को सर्दी से प्रभावित वयस्कों की तुलना में अधिक तेजी से होता है दिन बहुत ठंडा होने पर उन पर नज़र रखें।
    • बहुत सख्त जलवायु के तहत, कोल्ड बर्न पांच मिनट तक हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • गर्म पानी
    • जीवाणुरोधी साबुन
    • दर्दनाशक दवाओं
    • आश्रय

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (45)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com